साझा करें
 
Comments

Your Excellency,


Prime Minister शेर बहादुर देउबा जी,

Distinguished delegates,

मीडिया के साथी,

नमस्कार!

प्रधानमंत्री देउबा जी का भारत में स्वागत करते हुए मुझे बहुत प्रसन्नता हो रही है। आज भारतीय नव वर्ष और नवरात्रि के पवित्र अवसर पर देउबा जी का शुभ आगमन हुआ है। मैं उनको और भारत और नेपाल के सभी नागरिकों को नवरात्र की बहुत बहुत शुभकामनाएं देता हूं।

देउबा जी भारत के पुराने मित्र हैं। प्रधानमंत्री के रूप में यह उनकी पांचवी भारत यात्रा है।भारत-नेपाल संबंधों के विकास में देउबा जी की महत्त्वपूर्ण भूमिका रही है।

Friends,

भारत और नेपाल की दोस्ती, हमारे लोगों के आपसी सम्बन्ध, ऐसी मिसाल विश्व में कहीं और देखने को नहीं मिलती। हमारी सभ्यता, हमारी संस्कृति, हमारे आदान-प्रदान के धागे, प्राचीन काल से जुड़े हुए हैं।अनादिकाल से हम एक-दूसरे के सुख-दुःख के साथी रहे हैं। हमारी पार्टनरशिप के आधार, उस आधार में हमारे लोगों के आपसी संबंध, उनके बीच आदान-प्रदान है। ये हमारे संबंधों को उर्जा देते हैं, संबल देते हैं।और नेपाल के संबंध में भारत की नीतियां, हमारे प्रयास, इसी आत्मीयता की भावना से प्रेरित रहते हैं। नेपाल की शांति, प्रगति और विकास की यात्रा में भारत एक दृढ़ साथी रहा है। और हमेशा रहेगा।

Friends,

आज देउबा जी और मेरे बीच इन सब विषयों, और कई अन्य महत्त्वपूर्ण मुद्दों पर भी, सार्थक बातचीत हुई। हमने अपने सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। विभिन्न प्रोजेक्ट्स की प्रत्येक प्रगति की समीक्षा की। और भविष्य की रूप-रेखा पर भी विचार-विमर्श किया।

हम दोनों सहमत हैं कि हमें power सेक्टर में सहयोग के अवसरों का पूरा लाभ उठाना चाहिए। हमारा Joint Vision Statement on Power Cooperation भविष्य में सहयोग का ब्लूप्रिंट साबित होगा। हमने पंचेश्वर परियोजना में तेज़ गति से आगे बढ़ने के महत्व पर जोर दिया। यह project इस क्षेत्र के विकास के लिए एक game changer सिद्ध होगा।हमने भारतीय कंपनियों द्वारा नेपाल के hydropower development योजनाओं में और अधिक भागीदारी के विषय पर भी सहमती व्यक्त की। यह प्रसन्नता का विषय है कि नेपाल अपनी surplus power भारत को निर्यात कर रहा है। इसका नेपाल की आर्थिक प्रगति में अच्छा योगदान रहेगा। मुझे यह बताते हुए हर्ष हो रहा है कि नेपाल से power आयात करने के कई और प्रस्तावों को भी स्वीकृत किया जा रहा है।

मुझे इस बात की प्रसन्नता है कि नेपाल International Solar Alliance का सदस्य बन गया है। इससे हमारे क्षेत्र में sustainable, affordable और clean energy को बढ़ावा मिलेगा।

Friends,

प्रधानमंत्री देउबा जी और मैंने व्यापार और सभी प्रकार से cross-border connectivity, उस initiatives को प्राथमिकता देने पर भी सहमती जताई। जयनगर-कुर्था रेल लाइन की शुरुआत इसी का एक भाग है। दोनों देशों के लोगों के बीच सुगम, बाधारहित आदान-प्रदान के लिए ऐसी योजनायें बेहतरीन योगदान देंगी।

नेपाल में Rupay कार्ड की शुरुआत हमारी financial connectivity में एक नया अध्याय जोड़ेगी। अन्य projects जैसे Nepal Police Academy, नेपालगंज में Integrated Check Post, रामायण सर्किट आदि भी दोनों देशों को और करीब लाएंगे।

Friends,

भारत और नेपाल के open borders का अवांछित तत्वों द्वारा दुरूपयोग न किया जाये, इस पर भी आज हमने चर्चा की। अपनी defence और security संस्थाओं के बीच गहन सहयोग बनाए रखने पर भी हमने बल दिया। मुझे विश्वास है कि आज की हमारी बातचीत भारत-नेपाल संबंधों के भविष्य के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करने के लिए कारगर सिद्ध होगी।

देउबा जी,

आप कल काशी में होंगे। नेपाल और बनारस का सदियों पुराना सम्बन्ध रहा है।मुझे पूरा विश्वास है कि काशी के नए स्वरुप को देखकर आप जरूर प्रभावित होंगे। एक बार फिर, आपका और आपके प्रतिनिधिमंडल का भारत में स्वागत है।

बहुत बहुत धन्यवाद।

Explore More
आज का भारत एक आकांक्षी समाज है: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

आज का भारत एक आकांक्षी समाज है: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी
The Largest Vaccination Drive: Victory of People, Process and Technology

Media Coverage

The Largest Vaccination Drive: Victory of People, Process and Technology
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 1 अक्टूबर 2022
October 01, 2022
साझा करें
 
Comments

PM Modi launches 5G for the progress of the country and 130 crore Indians

Changes aimed at India’s growth are being appreciated in all sectors