"हम यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचें,'मोदी की गारंटी' वाहन हर गांव तक जाएगा"

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बातचीत की। उन्होंने ‘प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र’ का भी शुभारंभ किया। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने एम्स, देवघर में ऐतिहासिक 10 हजारवें जन औषधि केंद्र का लोकार्पण किया। इसके अलावा, श्री मोदी ने देश में जन औषधि केंद्रों की संख्या 10 हजार से बढ़ाकर 25 हजार करने का कार्यक्रम भी लॉन्च किया। प्रधानमंत्री ने इस वर्ष की शुरुआत में अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण के दौरान महिला स्वसहायता समूहों को ड्रोन प्रदान करने और जन औषधि केंद्रों की संख्या 10 हजार से बढ़ाकर 25 हजार करने की घोषणा की थी। यह कार्यक्रम इन प्रतिबद्धताओं को पूरा करने का परिचायक है।

रंगपुर गांव की सरपंच और जम्मू जिले के अरनिया की किसान श्रीमती बलवीर कौर ने प्रधानमंत्री को बताया कि उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड योजना, फार्म मशीनरी बैंक योजना और किसान सम्मान निधि योजना जैसी कई सरकारी योजनाओं का लाभ उठाया है। उन्होंने आगे कहा कि उनका गांव सीमा के पास स्थित है। श्री मोदी ने उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके खरीदे गए ट्रैक्टर का मालिक बनने के लिए बधाई दी।

प्रधानमंत्री ने अपने क्षेत्र के आंकड़े के बारे में श्रीमती बलवीर कौर की सटीक जानकारी की सराहना की। इसके प्रत्युत्तर में उन्होंने कहा, “मैदानी स्तर पर काम करना आपसे ही सीखा है। काम करती हूं और भूलती नहीं हूं।”

प्रधानमंत्री ने सरकारी योजनाओं को अंतिम छोर तक पहुंचाने के बारे में जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता पर जोर दिया और श्रीमती कौर को दस पड़ोसी गांवों तक पहुंचने और प्रचार करने का सुझाव दिया। प्रधानमंत्री ने इस विश्वास को रेखांकित किया कि सभी लाभ पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक पहुंचें। विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि इसका उद्देश्य मौजूदा लाभार्थियों के अनुभवों से सीखना है और उन लोगों को भी शामिल करना है, जिन्होंने अभी तक लाभ नहीं उठाया है।

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
India on track to become $10 trillion economy, set for 3rd largest slot: WEF President Borge Brende

Media Coverage

India on track to become $10 trillion economy, set for 3rd largest slot: WEF President Borge Brende
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 23 फ़रवरी 2024
February 23, 2024

Vikas Bhi, Virasat Bhi - Era of Development and Progress under leadership of PM Modi