प्रधानमंत्री वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के 20 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे
प्रधानमंत्री छोटाउदेपुर के बोडेली में 5200 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे
प्रधानमंत्री द्वारा 'मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस' कार्यक्रम के तहत 4500 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किये जाने से पूरे गुजरात में स्कूल के बुनियादी ढांचे को बड़े पैमाने पर बढ़ावा मिलेगा
प्रधानमंत्री 'विद्या समीक्षा केंद्र 2.0' परियोजना की आधारशिला रखेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 26-27 सितंबर, 2023 को गुजरात के दौरे पर रहेंगे। 27 सितंबर को सुबह लगभग 10 बजे, प्रधानमंत्री वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के 20 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में एक कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद करीब 12:45 बजे प्रधानमंत्री छोटाउदेपुर के बोडेली पहुंचेंगे, जहां वह 5200 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत वाली परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के 20 वर्ष

प्रधानमंत्री वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के 20 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में अहमदाबाद की साइंस सिटी में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसमें उद्योग संघों, व्यापार और वाणिज्य क्षेत्र की प्रमुख हस्तियों, युवा उद्यमियों, उच्च और तकनीकी शिक्षा महाविद्यालयों के छात्रों सहित अन्य लोगों की भागीदारी होगी।

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट की शुरुआत श्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में 20 वर्ष पहले की गई थी, जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री थे। 28 सितंबर 2003 को वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का सफर शुरू हुआ था। कालांतर में, यह वास्तव में एक वैश्विक कार्यक्रम बन गया, जिसने भारत में सबसे प्रमुख व्यावसायिक शिखर सम्मेलनों में से एक होने का दर्जा प्राप्त किया। वर्ष 2003 में लगभग 300 अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभागियों के साथ, शिखर सम्मेलन में वर्ष 2019 में 135 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों की भागीदारी देखी गई।

पिछले 20 वर्षों में, वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट "गुजरात को पसंदीदा निवेश गंतव्य बनाने" से "नए भारत को आकार देने" तक विकसित हुआ है। वाइब्रेंट गुजरात की बेजोड़ सफलता पूरे देश के लिए एक आदर्श बन गई और इसने अन्य भारतीय राज्यों को भी ऐसे निवेश शिखर सम्मेलनों के आयोजन के लिए प्रेरित किया है।

बोडेली, छोटाउदेपुर में प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री द्वारा 'मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस' कार्यक्रम के तहत 4500 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किये जाने से पूरे गुजरात में स्कूल के बुनियादी ढांचे को बड़े पैमाने पर बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री गुजरात के स्कूलों में निर्मित हजारों नई कक्षाएं, स्मार्ट कक्षाएं, कंप्यूटर लैब, एसटीईएम (विज्ञान, प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग और गणित) प्रयोगशालाएं और अन्य बुनियादी अवसंरचनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वे इस मिशन के तहत गुजरात के स्कूलों में हजारों कक्षाओं में सुधार और उन्नयन के लिए आधारशिला भी रखेंगे।

प्रधानमंत्री 'विद्या समीक्षा केंद्र 2.0' परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे। यह परियोजना 'विद्या समीक्षा केंद्र' की सफलता को देखकर तैयार की जाएगी, जिसने गुजरात में स्कूलों की निरंतर निगरानी और छात्रों के सीखने के परिणामों में सुधार को सुनिश्चित किया है। 'विद्या समीक्षा केंद्र 2.0' से गुजरात के सभी जिलों और ब्लॉकों में विद्या समीक्षा केंद्रों की स्थापना होगी।

कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री वडोदरा जिले के तालुका सिनोर में 'ओदरा दाभोई-सिनोर-मालसर-आसा रोड' पर नर्मदा नदी पर बने नए पुल सहित कई विकास परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री चाब तलाव पुनर्विकास परियोजना, दाहोद में जल आपूर्ति परियोजना, वडोदरा में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए लगभग 400 नवनिर्मित आवास, पूरे गुजरात के 7500 गांवों में ग्राम वाई-फाई परियोजना; और दाहोद में नवनिर्मित जवाहर नवोदय विद्यालय का भी लोकार्पण करेंगे।

प्रधानमंत्री छोटाउदेपुर में जलापूर्ति परियोजना; गोधरा, पंचमहल में एक फ्लाईओवर ब्रिज; और दाहोद में केंद्र सरकार की 'ब्रॉडकास्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड नेटवर्क डेवलपमेंट (बीआईएनडी)' योजना के तहत बनाये जाने वाले एफएम रेडियो स्टूडियो का शिलान्यास करेंगे।

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
Indian Air Force’s Made-in-India Samar-II to shield India’s skies against threats from enemies

Media Coverage

Indian Air Force’s Made-in-India Samar-II to shield India’s skies against threats from enemies
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
पीएम ने बेट द्वारका के द्वारकाधीश मंदिर में पूजा-अर्चना की
February 25, 2024

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज बेट द्वारका में द्वारकाधीश मंदिर में दर्शन और पूजा की।

 

प्रधानमंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया:

“बेट द्वारका में द्वारकाधीश मंदिर में प्रार्थना की।”

“બેટ દ્વારકા ખાતે ભગવાન દ્વારકાધીશના દર્શન કરી સૌના સુખ અને સુખાકારી માટે પ્રાર્થના કરી”