Today, resource mafia, drugs mafia & shooter gangs rule the roost in Punjab: PM Modi in Patiala
The state government of Punjab is debt-ridden & its CM is only CM on paper: PM Modi in Patiala
It was I.N.D.I alliance’s divisive politics which caused the partition of India and kept us away from the Kartarpur Sahib for 70 years: PM Modi in Patiala

सतश्री अकाल... मैं बहुत खुशकिस्मत हाँ, कि श्री गुरू तेग बहादुर जी दे, पावन चरण छोह स्थान, अते श्री काली माता जी दे पावन स्थान पटियाला तों, मैंनू आपणे पंजाब दौरे दी शुरूआत करण दा मौका मिलिआ है।

साथियों,

भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता के रूप में मैंने पंजाब में बहुत समय बिताया है। यहां के खेतों में, खलिहानों में, सड़कों में खूब घूमा हूं। वो दिन मुझे बराबर याद रहते हैं, साथियों के साथ बारादरी गार्डन में सुबह-सुबह टहलना और जोड़ियां भाटिया चौक में साथियों से गप्प मारना, सारी पुरानी यादें, आज मैं देख रहा हूं, काफी पुराने-पुराने साथियों का दर्शन करने का अवसर मिला है। जब भी पंजाब आता हूं, पंजाब से ये स्नेह और बढ़ जाता है।

साथियों,

देश में पांच चरणों का चुनाव हो चुका है। औक जनता जनार्दन मोहर लगा दी है कि फेर इक वार...मोदी सरकार ! फेर इक वार...मोदी सरकार ! फेर इक वार...मोदी सरकार ! पंजाब भी अच्छे से जानता है कि उसे अपना वोट बेकार नहीं करना है। और आप तो जानते हैं, वोट उसे दीजिए, जो सरकार बनाए, वोट उसे दीजिए, जो विकसित पंजाब बनाने के लिए प्रतिबद्ध हो, जो विकसित भारत बनाने का संकल्प लेकर चला हो। और इसके लिए जरूरी हैफेर इक वार...मोदी सरकार ! फेर इक वार...मोदी सरकार ! फेर इक वार...मोदी सरकार !

भाइयों और बहनों,

चौबीस का ये चुनाव, देश का चुनाव है। देश को मजबूत बनाने का चुनाव है। और देश के सामने एक तरफ भाजपा और NDA है, दूसरी तरफ भ्रष्टाचारियों का इंडी-गठबंधन है, इंडी-गठबंधन जिसके पास ना नेता है ना नीयत है। एक तरफ मोदी है, जो लड़ाकू विमान से लेकर एयरक्राफ्ट करियर तक भारत में बना रहा है। दूसरी तरफ इंडी-गठबंधन है। जो लिखित रूप में कहता है हमारे परमाणु हथियारों तक को समाप्त कर देना चाहिए है। आज बुद्ध पुर्णिमा है, आज ही के दिन भारत ने अणु विस्फोट कर के अपनी ताकत का परिचय करवाया था।

साथियों,

एक तरफ आतंकवादियों को घर में घुसकर मारने का साहस है, दूसरी तरफ इंडी वाले हैं जो आतंकवादियों के एनकाउंटर पर आंसू बहाते हैं। एक तरफ मोदी सरकार है, जिसने 10 साल में 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला। वहीं दूसरी तरफ इंडी-गठबंधन है, जो कहता है कि आपकी कमाई, आपके खेत-खलिहान का आधा हिस्सा छीन लेगा। इंडी-गठबंधन समाज को, समाज को, देश को, बांटना चाहता है। लेकिन मोदी, भारत को विकसित बनाना चाहता है। इसलिए पंजाब की धरती से, पंजाब के मेरे भाई बहनों से आशीर्वाद मांगने आया हूं। गुरूओं की भूमि पर सिर झुका कर आशिर्वाद मांगने आया हूं।

भाइयों और बहनों,

राष्ट्र रक्षा हो, आस्था और संस्कृति की रक्षा हो या फिर देश का विकास, पंजाब ने, सिख समाज ने हमेशा आगे बढ़कर काम किया है। यहां के लोगों ने खेती से लेकर उद्यमिता तक, देश के विकास को नेतृत्व दिया है। लेकिन साथियों, कट्टर भ्रष्टाचारियों ने पंजाब का क्या हाल बना दिया है? यहां से उद्योग-कारोबार पलायन कर रहा है और ड्रग्स का, नशे का कारोबार फल-फूल रहा है। यहां राज्य सरकार का हुक्म नहीं चलता, यहां रेत खनन माफिया, ड्रग्स माफिया और शूटर गैंग की मनमानी चलती है। पूरी सरकार कर्ज पर चल रही है, सारे मंत्री-संतरी मौज कर रहे हैं। और जो कागजी सीएम हैं, उन्हें दिल्ली दरबार में हाजिरी लगाने से ही फुरसत नहीं है। क्या ऐसे लोग, पंजाब का विकास कर सकते हैं?

भाइयों और बहनों,

यहां पंजाब में दिखावे के लिए, दिल्ली की कट्टर भ्रष्टाचारी पार्टी और सिख दंगे की दोषी पार्टी, आमने सामने लड़ने का नाटक कर रहे हैं। लेकिन सच्चाई यही है कि पंजा और झाड़ू, पार्टियां दो हैं, लेकिन दुकान एक ही हैं। यहां ये लोग कुछ भी बयान दें, लेकिन दिल्ली में एक दूसरे को कंधे पर उठाकर नाच रहे हैं। और मैं पंजाब के लोगो को प्रार्थना करता हूं कि इनसे सावधान रहना है। जिसको वो अपना गुरू मानते थे वो अन्ना साहेब हजारे के साथ भी जो धोखा कर सकते हैं, वो दिन में दस बार झूठ बोल सकते हैं। ऐसे लोग न पंजाब का भला कर सकते हैं औऱ न आपके बच्चों के भविष्य के लिए कुछ दे करके जा सकते हैं।

 

भाइयों और बहनों,

इंडी-गठबंधन को न विकास की परवाह है और न ही हमारी विरासत की चिंता है। आज़ादी के बाद, दूसरे दिन ही अयोध्या में राम मंदिर बन जाना चाहिए था। लेकिन कांग्रेस ने मंदिर का निर्माण रोका। अब जब मंदिर बन गया तो ये मंदिर को गालियां दे रहे हैं। आज दुनियाभर से श्रद्धालु अयोध्या पहुंच रहे हैं और उनका स्वागत महर्षि बाल्मीकि के नाम पर बना हवाई अड्डा करता है। लेकिन इन्हें हर उस बात से नफरत है जिससे हमारी आस्था का सम्मान होता हो।

साथियों,

ये इंडी-गठबंधन वाले घोर सांप्रदायिक है। ये घोर जातिवादी हैं। ये घोर परिवारवादी हैं। सत्ता के लिए ये किसी को भी धोखा दे सकते हैं।
साथियों, यही कांग्रेस है जिसने सत्ता के लिए देश का बंटवारा किया। और बंटवारा भी ऐसा किया कि 70 साल तक हमें करतारपुर साहिब को दूरबीन से दर्शन करने पड़ते थे, हर कोई इंसान अपमान महसूस करता था। कांग्रेस वालों को कहता हूं कि जब बांग्लादेश की लड़ाई हुई, पाकिस्तान के 90 हजार से ज्यादा सैनिक सरेंडर कर चुके थे। 90 हजार से ज्यादा पाकिस्तानी सैनिक हमारे कब्जे में थे। हुक्म का पत्ता हमारे हाथ में था। औऱ साथियों मैं विश्वास से कहता हूं, अगर उस समय मोदी होता, अगर उस समय मोदी होता तो मैं इनसे करतार पुर साहेब लेकर रहता तब जाकर उनके जवानों को छोड़ता। वो तो नहीं कर पाए, लेकिन मुझसे जितनी सेवा हो सकी क्योंकि गुरूओं की सेवा इससे बड़ा कोई धन्य भाग्य नही होता है। आज करतारपुर साहिब कॉरिडोर आपके सामने है। हमारे सभी श्रद्धालु, वहां गर्व के साथ जाते हैं।

साथियों,

हमारी सरकार ने लंगर को टैक्स से मुक्त किया। ये पहले की भी सरकारें कर सकती थीं। पहले श्री हरमंदिर साहब में विदेशों से भक्त चंदा नहीं दे पाते थे, बार बार यहां से मांग उठती थी, दिल्ली में बैठी हुई सरकारें सुनने को तैय़ार नहीं थीं। ये मोदी ने आ करके इसके नियमों में छूट दी। और आज हमारे हरमिंदर साहेब की सेवा, दुनिया के किसी कोने में रह करके कर सकता है। श्री फतेहगढ़ साहिब तो साहेबज़ादे के शौर्य और शहादत का साक्षी रहा है। ये मोदी सरकार है, जिसने साहेबज़ादों के शौर्य के लिए समर्पित वीर बाल दिवस घोषित किया। और कुछ लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि वीर बाल दिवस घोषित करने का मतलब क्या होता है। मुझे दुःख है कि पंजाब में भी ऐसे लोग हैं जिनको इसकी कोई समझ नही है। पंजाब के अंदर इस महान त्याग तपस्या के लिए, मैं पंजाब में रहा हूं, कई दिनों तक हमारी माताऐं -बहनें , हमारा परिवार व्रत रखता है, जमीन पर सोता है, कितना महत्वपूर्ण श्रद्धा का विषय है। लेकिन हिन्दुस्तान में, केरल में जाइए उनको कुछ पता नहीं, तमिलनाडु जाइए उन्हें कुछ पता नहीं, आसाम में जाइए कुछ पता नहीं, इतना बड़ा त्याग और बलिदान औऱ मेरे देश के लोगों को पता नही है। ये मुझे बहुत खटकता था, मैं चाहता हूं, हिन्दुस्तान के हर बच्चे के दिल दिमाग में साहेबजादों का बलिदान हमेशा हमेशा रहना चाहिए। किसी भी बालक मन के लिए इससे बड़ी प्ररेणा नहीं हो सकती है।और इसलिए वीर बाल दिवस के रूप में पूरे हिन्दुस्तान में, हर स्कूल, हर कालेज, गांव कार्यक्रम करने की परंपरा शुरू हुई है। अगर पंजाब के लोग भी इस काम को न समझ पाऐं तो इससे बड़ा चिंता का विषय क्या हो सकता है?आपको याद होगा, अफगानिस्तान में हमारे सिख परिवार संकट में थे। हम सभी को सुरक्षित वापस लाए, हम गुरु ग्रंथ साहब के स्वरूपों को भी अदब के साथ, मेरा मंत्री सिर पर सम्मान के साथ जा करके ले आया।

साथियों,

ये प्रधानमंत्री की बात छोड़ दीजिए, मेरा तो आपसे खून का नाता है। गुरू गोविंद सिंह जी के जो पहले पंच प्यारे थे, उसमें से मेरा द्वारका का पंच प्यारा था। मेरा आप से खून का रिश्ता है। इतना नहीं, अगर आज जामनगर में जाएगें तो वहां जो सबसे बड़ा अस्पताल है वो गुरू गोविंद सिंह जी के नाम पर है, जामनगर जिले में द्वारका पड़ता है। लेकिन आप तक यह सत्य पहुंचाया नही जाता है। आपको जानकर खुशी होगी औऱ अगर कभी फुरसत मिले तो लखपत जा कर आना, गुरूनानक साहेब वहां विश्राम किया था। वो गुरूद्वारा, भूकंप के अंदर क्षतिग्रस्त हो गया, करीब करीब ध्वस्त हो गया, मैं मुख्यमंत्री था, मैंने कहा मुझे वैसा ही गुरूद्वारा बनाना है,जो गुरूनानक देव जी के समय था। मेरे पास उसके बनाने वाले लोग नहीं थे, मैंने देश भर में खोजा, उसके लिए मैं मिट्टी लाया, उन आर्टिजन को लाया जो बना सकते थे औऱ आपको खुशी होगी, आज कच्छ के रेगिस्तान में आखिरी गांव, लखपत में मैंने वैसा ही गुरूद्वारा बना दिया जैसा पहले था। औऱ आज मैं उसका विस्तार भी कर रहा हूं। वहां कोई वोट ओट नहीं है। ये वोट के लिए मोदी नहीं करता है। श्रद्धा है इसलिए कर रहाहै। गुरूओं के त्याग औऱ बलिदान के प्रति मोदी का सिर झुकता है इसलिए मोदी ये कर रहा है। सबका साथ-सबका विकास की यही भावना BJP-NDA की पहचान है।

भाइयों और बहनों,

इंडी-गठबंधन वालों के लिए अपने वोटबैंक का तुष्टिकरण ही सबसे बड़ा लक्ष्य है। बंटवारे से पीड़ित दलित भाई- बहनों को, सिख भाई-बहनों को मोदी भारत की नागरिकता दे रहा है। आप सोचिए, आजादी के इतने साल हुए, मेरे सैकड़ों सिक्ख परिवार हैं जिनको नागरिकता नहीं दी गई औऱ आप थोक बन वोट देते रहे। क्या पाया आप लोगों ने? सोचिए, साफ साफ बात करने वाला मिलेगा नहीं आपको। इसलिए आज मैं कह रहा हूं, ये लोग CAA का विरोध कर रहे हैं। अगर ये CAA का विरोध करेंगे, तो मेरे सिक्ख भाई बहन जो अफगानिस्तान में, बांग्लादेश में अन्य देशों में प्रताड़ित होते हैं, वापिस आते हैं कौन संभालेगा उनको। मैं उसे मेरा कर्त्वय मानता हूं। इसलिए मैंने उनको नागरिकता देने का कानून बनाया है। वोट पाने के लिए नहीं बनाया है। और ये इंडी अलायंस वाले देख लिजिए CAA के नाम पर दंगे कराए, औऱ ये आज भी कह रहे हैं कि वापिस आएगें तो CAA को खत्म कर देंगे। आप मुझे बताइए, क्या बंटवारे के पीड़ित सिखों को भारत की नागरिकता देना गलत है क्या? देनी चाहिए कि नहीं देनी चाहिए? मोदी सही कर रहा है कि नहीं कर रहा है?

साथियों,

गुरुओं ने हमें सामाजिक न्याय की सीख दी है। इसलिए भाजपा, दलितों-पिछड़ों के सच्चे सामाजिक सशक्तिकरण पर बल दे रहा है। मोदी ने देश और दुनिया में बाबा साहेब आंबेडकर को समर्पित पंचतीर्थ बनाए हैं। संत रविदास के अनुयायियों का तो बार-बार मुझे बनारस में स्वागत करने का अवसर मिलता है। और अभी मध्यप्रदेश में,जहां हमारी सरकार है, संत रविदास जी का भव्य मंदिर बना रहे हैं, हम। काशी में रविदास जी की जन्मस्थली का विकास किया जा रहा है। गरीब का ये बेटा,हर गरीब की चिंता करता है। हर ज़रूरतमंद को मुफ्त अनाज मिलता रहेगा, इसके लिए मैंने मुफ्त राशन की योजना चलाई है। मोदी 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दे रहा है। मोदी ने जल जीवन मिशन शुरू किया है ताकि आपको घर में नल से शुद्ध पानी मिले। इससे प्रदूषित पानी से होने वाली अनेक घातक बीमारियों पर भी रोक लगी है।

साथियों,

पंजाब को पांच नदियों का आशीर्वाद मिला है। यहां के किसान मिट्टी से सोना पैदा करते हैं, लेकिन ये इंडी वाले किसानों से भी झूठ बोलते हैं। इन्होंने किसानों से किया एक वायदा, पूरा नहीं किया है। ये भाजपा है, जो किसान कल्याण को प्राथमिकता देती है। बीते 10 साल में पंजाब से गेहूं और धान की रिकॉर्ड खरीदी हुई है। 10 साल में हमने MSP में ढ़ाई गुणा वृद्धि की। यहां पंजाब के हर किसान को पीएम किसान सम्मान निधि के करीब 30 हजार रुपए, एक एक किसान को 30 हजार रूपए मिल चुके हैं। केमिकल खेती से धरती मां को बचाने के लिए हमारी सरकार नैचुरल फार्मिंग पर भी जोर दे रही है।

साथियों,

भारत तभी विकसित होगा जब पटियाला जैसे हमारे सेंटर विकसित होंगे। आने वाले 5 साल में भारत एक बड़े मैन्युफेक्चरिंग हब बनने की तरफ आगे बढ़ रहा है। इसका सीधा लाभ, पंजाब को औऱ पटियाला जैसे शहरों को होने वाला है। हमने एजुकेशन सेक्टर को विदेशी संस्थानों के लिए खोल दिया है। इससे अब विदेशी यूनिवर्सिटीज़ भी देश में कैंपस खोल रही हैं। इसका लाभ भी पटियाला जैसे एजुकेशन हब को होगा। ये तो स्पोर्ट्स का एक बड़ा सेंटर है। मोदी, का संकल्प भारत को खेल महाशक्ति बनाने का है। 2029 जब यूथ ओलंपिक होगा, 2036 जब ओलंपिक होगा, भारत तैयारी कर रहा है, ये ओलंपिक हिन्दुस्तान की धरती पर हो। और इसलिए खिलाड़ियों और स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर पर इतना खर्च किया जा रहा है। भारत में ओलंपिक्स हों इसके लिए हम पूरी तैयारी कर रहे हैं। इससे देश में स्पोर्ट्स इकॉनॉमी का निर्माण होगा, नई नौकरियां, नए रोजगार बनेंगे।

 

भाइयों और बहनों,

एक जून को आपको विकसित पंजाब के लिए, विकसित भारत के लिए वोट करना है। पटियाला से परणीत कौर जी, फतेहगढ़ साहिब से गेजा राज वाल्मीकि जी, संगरूर से अरविंद खन्ना जी, भटिंडा से परमपाल कौर सिद्धू जी, फरीदकोट से हंसराज हंस जी को ज्यादा से ज्यादा वोट से विजयी बनाएं। औऱ आप जब इनको वोट देते हैं न, तो वोट सीधा सीधा मोदी के खाते में जाता है। औऱ इसलिए मैं आज पंजाब की धरती से, मेर ये पहली चुनाव सभा से, सभी पंजाब के नागरिकों को आग्रह करता हूं कि हमें पंजाब को बदलना है। हमें पंजाब को नई ऊंचाईयों पर ले जाना है। हमें पंजाब को वो पुराना गौरव वापिस लौटाना है। औऱ ये काम सिर्फ औऱ सिर्फ भाजपा कर सकती है। मैं आपका साथ चाहता हूं, मैं आपका आशिर्वाद चाहता हूं, औऱ मैं आपको वादा करता हूं कि ये मोदी की गारंटी है कि आपका सपना, आफका सपना ये मोदी का संकल्प है। मेरा पल पल आपके लिए, मेरा पल पल देश के लिए। टेवेंटी फोर बाई सेवन फॉर टेवेंटी फोरटी सेवन, ये मोदी की गारंटी है। मेरे साथ बोलिए, भारत माता की जय!

भारत माता की जय!

भारत माता की जय!

बहुत बहुत धन्यवाद !

Explore More
77ਵੇਂ ਸੁਤੰਤਰਤਾ ਦਿਵਸ ਦੇ ਅਵਸਰ ’ਤੇ ਲਾਲ ਕਿਲੇ ਦੀ ਫ਼ਸੀਲ ਤੋਂ ਪ੍ਰਧਾਨ ਮੰਤਰੀ, ਸ਼੍ਰੀ ਨਰੇਂਦਰ ਮੋਦੀ ਦੇ ਸੰਬੋਧਨ ਦਾ ਮੂਲ-ਪਾਠ

Popular Speeches

77ਵੇਂ ਸੁਤੰਤਰਤਾ ਦਿਵਸ ਦੇ ਅਵਸਰ ’ਤੇ ਲਾਲ ਕਿਲੇ ਦੀ ਫ਼ਸੀਲ ਤੋਂ ਪ੍ਰਧਾਨ ਮੰਤਰੀ, ਸ਼੍ਰੀ ਨਰੇਂਦਰ ਮੋਦੀ ਦੇ ਸੰਬੋਧਨ ਦਾ ਮੂਲ-ਪਾਠ
Around 8 million jobs created under the PMEGP, says MSME ministry

Media Coverage

Around 8 million jobs created under the PMEGP, says MSME ministry
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
ਸੋਸ਼ਲ ਮੀਡੀਆ ਕੌਰਨਰ 23 ਜੁਲਾਈ 2024
July 23, 2024

Budget 2024-25 sets the tone for an all-inclusive, high growth era under Modi 3.0