INDI alliance people are a great danger to the security of country: PM Modi in Gurdaspur, Punjab
The problem with Congress is that it has no faith in India: PM Modi in Gurdaspur, Punjab

भारत माता की जय!

भारत माता की जय!

भारत माता की जय!

सबसे पहले तो मैं आप सबसे क्षमा मांगता हूं क्योंकि मुझे आने में थोड़ा विलंब हो गया। और मुझे बताया गया कि आप काफी समय से बैठे हैं, इंतजार कर रहे हैं। मैं गुरूदासपुर की इस पावन धरती को प्रणाम करता हूं। ये डेरा बाबा नानक जैसे पवित्र स्थान से सुशोभित है। इसमें हमारे गुरुओं के आशीर्वाद जुड़े हैं। मैं देख रहा हूं, आपका ये उत्साह, ये प्यार, गुरुदासपुर और बीजेपी का ये रिश्ता कुछ खास है। मैंने पंजाब में काम किया है, बहुत पुराने साथियों के साथ काम करने का अवसर मिला है। हमारे कंसराज जी हों, मदन गुप्ता जी हों ऐसे अनेक नाम हैं, जिनके साथ, लंबे अरसे तक काम करने का यहां अवसर मिला। और यहां चार बार सांसद रहे, मेरे बहुत ही अच्छे मित्र, विनोद खन्ना, हम कंधे से कंधा मिला कर काम करते थे। लंबे अरसे तक काम किया। और मैंने देखा था, वैसे तो सेलिब्रिटी दुनिया अलग होती है लेकिन वो जमीन से जुड़े हुए थे। उन्हें यहां के विकास कार्यों का बारीकियों से हर चीजों को पता रहता था। और मंत्री के रुप में भी अटलजी की सरकार में उनके योगदान की चर्चा आज भी ब्यूरोक्रेसी में होती है। उन्होंने अनेक पुलों का निर्माण करावाया, अनेक रास्ते का, यानि विकास के कामों में। और गुरूदासपुर के लोग तो आज भी उनके कामों की सराहना करते हैं। गुरुदासपुर का तेज विकास हो, पंजाब का तेज विकास हो, और देश का तेज विकास हो अपने तीसरे कार्यकाल में, मैं आपकी उम्मीदों पर खरा उतरूं इसलिए मैं आपसे आशीर्वाद मांगने आया हूं।

साथियों,

2024 का चुनाव, ये देश को नेतृत्व देने का चुनाव है। आज एक ओर बीजेपी और NDA है, विकसित भारत का स्पष्ट विज़न है, राष्ट्र प्रथम का संकल्प है, 10 साल का ट्रैक रेकॉर्ड है, भ्रष्टाचार पर कड़ा प्रहार है, और दूसरी ओर इंडी गठबंधन है, घोर सांप्रदायिक, घोर जातिवादी, घोर परिवारवादी। ये कांग्रेस-झाड़ू वाले, ये इंडी गठबंधन के लोग! ये देश की जनता को पता नहीं क्या समझते हैं। देश की जनता समझदार है, ऐसा उनको लगता नहीं है क्या? आए दिन जनता को मूर्ख बनाने के लिए भांति-भांति के खेल खेल रहे हैं। अब ये लोग दिल्ली में दोस्त होने का दिखावा करते हैं, भ्रष्टाचारियों को बचा रहे हैं, औऱ यहां पंजाब में एक- दूसरे को गाली दे रहे हैं। जनता भी जान गई है, इन दोनों दुकानों का शटर एक ही है। इसलिए इंडी गठबंधन को हराने के लिए आपको सिर्फ भाजपा को ही,कमल के निशान पर ही, बटन दबा करके, आपके सपनों को पूरा करना है। और आपको भी पता है, केन्द्र में सरकार, मुझे बताइए किसकी सरकार बनेगी भाई? आप बताइए किसकी बनेगी? आप गुरूदास पुर में, पठानकोट में, कहीं भी, रेल के डिब्बे में सौ लोगों को पूछिए, बताओ भाई सरकार किसकी बनेगी? नब्बे लोग कहेंगे कि मोदी की सरकार बनना पक्का है। अब, जब इतना साफ साफ है, तो कोई अपना वोट बर्बाद करेगा क्या? कोई अपना वोट ऐसे ही फालतू में खर्च कर देगा क्या? इसलिए इस बार दुविधा का कोई महौल ही नहीं है। इस बार इस देश का नागरिक, एक भी नागरिक अपना वोट बर्बाद करना नहीं चाहता है। मैं पंजाब के लोगों से भी प्रार्थना करता हूं, कि आप अपना वोट बर्बाद मत होने दीजिए, बीजेपी को वोट दीजिए, सरकार बनना तय है।

साथियों,

इंडी गठबंधन के असली चेहरे को पंजाब से ज्यादा कौन जानता है? हमारे पंजाब को सबसे ज्यादा घाव इसी इंडी गठबंधन ने दिये। आज़ादी के बाद विभाजन का घाव, स्वार्थ के चलते अस्थिरता का घाव, पंजाब में अशांति का लंबा दौर, पंजाब के भाई-चारे पर हमला, हमारी आस्था पर चोट, काँग्रेस ने पंजाब में क्या कुछ नहीं किया? यहाँ इन्होंने अलगाववाद को हवा दी, फिर दिल्ली में सिखों का नरसंहार करवाया। काँग्रेस जब तक केंद्र सरकार में रही, दंगाइयों को बचाती रही। ये मोदी है, जिसने सिख दंगों की फाइलें खुलवाईं। ये मोदी है, जिसने आरोपियों को सजा दिलवाई। आज भी काँग्रेस को, झाड़ू वाली पार्टी को इस बात की तकलीफ है। इसलिए ये लोग मोदी को दिन रात गालियां देते फिरते हैं।

साथियों,

जब देशहित की बात आती है तो काँग्रेस पार्टी आपको सबसे पीछे खड़ी नजर आएगी। आप याद करिए,कॉंग्रेस जब पंजाब में सत्ता में थी, तो ऑर्डर्स कहाँ से आते थे? कांग्रेस चाहती थी कि रिमोट कंट्रोल से पंजाब की सरकार चलाए लेकिन अमरिंदर सिंह जी ने दिल्ली के शाहजादे का ऑर्डर मानने से इंकार कर दिया। वो सेना के देशभक्त जांबांज थे, उन्होंने सीमावर्ती राज्य होने के कारण राष्ट्रीय सुरक्षा को प्राथमिकता दी। उन्होंने दिल्ली के देशविरोधी ऑर्डर लेने बंद किए। परिणाम क्या हुआ? कांग्रेस के शाही परिवार और शहजादे ने, उनको मुख्यमंत्री पद से हटा दिया। पंजाब का ये अपमान क्या कोई कभी भूल सकता है?

भाइयों बहनों,

दुर्भाग्य से आज भी पंजाब को रिमोट से चलाने की कोशिश हो रही है। दिल्ली के दरबारी पंजाब चला रहे हैं। पंजाब के सीएम, वो अपने आपसे एक फैसला नहीं ले सकते! इनके मालिक जेल गए, पंजाब की सरकार ठप्प पड़ने लगी। यहाँ के मुख्यमंत्री, सरकार चलाने के लिए, पंजाब की सरकार चलाने के लिए, नए ऑर्डर लेने के लिए तिहाड़ जेल जाना पड़ा! मालिक के सामने जा कर अपना रिपोर्ट कार्ड देना पड़ा। उनसे आदेश लेना पड़ा। आपको पता है, एक जून के बाद, कट्टर भ्रष्टाचारी फिर जेल जाएँगे। क्या फिर पंजाब की सरकार जेल से चलेगी क्या। आपको ऐसी सरकार मंजूर है क्या? ऐसी पद्धति मंजूर है क्या? ये पंजाब का अपमान है कि नहीं है? ये वीर भूमि का अपमान है कि नही है? ये गुरूओं की भूमि का अपमान है कि नहीं है? क्या ये पंजाब के भविष्य को दांव पर लगाने की बात है या नहीं है? आज पंजाब, जिस स्थिति में है, उससे बाहर निकालने के लिए, मैं पंजाब वासियो से प्रार्थना करने आया हूं और आज आग्रह करके आप से कुछ मांगने आया हूं। पंजाब के उज्जवल भविष्य के लिए, देश के उज्जवल भविष्य के लिए, इस बार पंजाब ज्यादा से ज्यादा बीजेपी के सांसद चुन करके भेजे। आप वोट दे करके अपना काम किजिए, पांच साल आपके सपनों के लिए मैं जिऊंगा। आपके सपने ही मेरे संकल्प होंगे। मेरा पल-पल आपके लिए। मेरा पल-पल देश केलिए। और मैं आपको वादा करता हूं, टेवेंटी फोर बाई सेवेन फॉर टेवेंटी फोर्टी सेवेन।

साथियों,

ये इंडी गठबंधन वाले देश की सुरक्षा के लिए बहुत बड़ा खतरा है। आप देखिए काँग्रेस का एजेंडा क्या है, ये कश्मीर में फिर 370 लागू करने की बात कर रहे हैं। इन्हें फिर से कश्मीर में आतंकवाद चाहिए। इन्हें फिर से कश्मीर को अलगाववादियों को सौंपना है। ये फिर से पाकिस्तान को दोस्ती के पैगाम भेजेंगे, उन्हें गुलाब के फूल भेजेंगे औऱ पाकिस्तान बम धमाके करता रहेगा। देश पर आतंकवादी हमले होते रहेंगे। काँग्रेस कहेगी, कुछ भी हो बातचीत तो करनी ही होगी। इसके लिए काँग्रेस ने अभी से माहौल बनाना शुरू कर दिया है। कैसे-कैसे बयान ये अभी से देने लगे हैं। इनके नेता कह रहे हैं, पाकिस्तान के पास एटम बम है। अब ये सुन करके आपको हंसी आती है कि नहीं आती है? आती है कि नहीं आती है?आपको किसी को भी पाकिस्तान के पास एटम बम है, ये सुन करके डर लगता है क्या? किसी को डर लगता है क्या? किसी हिन्दुस्तानी को डर लगता है क्या ? ये कांग्रेस वाले कांप रहे हैं, बोलो। क्या ऐसे लोग देश चला सकते हैं क्या? ऐसे लोग देश को सुरक्षा दे सकते हैं क्या? इनके लोग कहते हैं पाकिस्तान से डरकर रहना होगा। ये इंडी गठबंधन वाले पाकिस्तान की भाषा बोल रहे हैं लेकिन ये भूल रहे हैं, ये नया भारत है, ये घर में घुसकर मारता है। मेरा सौभाग्य रहा है, पंजाब की धरती पर लंबे समय तक काम करने का औऱ गुरुओं की इस धरती ने मुझे सिखाया है-
सौगंध मुझे इस मिट्टी की,

सौगंध मुझे इस मिट्टी की,

मैं देश नहीं मिटने दूंगा,

मैं देश नहीं झुकने दूंगा।

मैं देश नहीं रुकने दूंगा,


साथियों,

कांग्रेस की समस्या ये है कि उसकी भारत में कोई आस्था नहीं है। ये शहजादे विदेशों में जाकर देश को बदनाम करते हैं। वो कहते हैं, भारत कोई राष्ट्र ही नहीं है। इसीलिए, ये राष्ट्र की पहचान को बदलना चाहते हैं। शहजादे के उस्ताद ने कहा है, राममंदिर के निर्माण से, देश में रामनवमी मनाने से, भारत की पहचान को खतरा है! काँग्रेस कौन से देश को मानती है, जिसे भगवान राम से खतरा है? अयोध्या में 500 साल बाद, भव्य राममंदिर बना, पूरे देश ने हर्ष मनाया लेकिन काँग्रेस पार्टी ने उसका बहिष्कार किया। औऱ मजा देखिए, ये राम मंदिर की लड़ाई, अयोध्या में भगवान राम का मंदिर बनना चाहिए, इसकी लड़ाई लड़ने वाला पहला व्यक्ति, हमारा देश का सिख था, जिसने सबसे पहले लड़ाई लड़ी। राम मंदिर के लिए लड़ाई लड़ी थी। और उनके जो वंशज थे औऱ जब इस बार राम मंदिर का कार्यक्रम था उसमें वो मौजूद थे। ये सिखों का योगदान है हमारे देश में। इंडी गठबंधन के नेता राममंदिर को अपवित्र और बेकार बता रहे हैं। आप मुझे बताइए, ऐसे लोग पंजाब की पहचान पर हमला करेंगे या नहीं करेंगे? इसका जवाब हमें इस चुनाव, कमल पर बटन दबा करके देना है।

साथियों,

कांग्रेस और आम आदमी पार्टी, पंजाब के भविष्य को दांव पर लगा रही हैं।ड्रग्स हमारे युवाओं का भविष्य निगल रहा है। अपराधियों को राज्य सरकार से संरक्षण मिल रहा है। आज पंजाब में विकास ठप्प है। किसान परेशान हैं। और ये इंडी गठबंधन वाले अपनी ज़िम्मेदारी से पल्ला झाड़ रहे हैं।

भाइयों बहनों,

पंजाब का विकास, ये मोदी की प्राथमिकता है। बीजेपी सरकार यहां दिल्ली कटरा हाइवे बनवा रही है। बीजेपी यहां अमृतसर पठानकोट हाइवे जैसे इनफ्रास्ट्रक्चर बना रही है। बीजेपी यहां रेलवे सुविधाओं का विकास कर रही है। हमारी कोशिश है, पंजाब में नए अवसर पैदा हों, किसानों का भला हो। किसानों का भला हो। बीते 10 वर्षों में हमने पूरे पंजाब में धान और गेहूं की रिकॉर्ड खरीदी की है। जिस भाव पर कांग्रेस सरकार में फसल खरीदी जाती थी, अब उस एमएसपी को ढाई गुना तक बढ़ा दिया गया है। किसानों को बीज, खाद और अन्य जरूरतों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि मिल रही है। पंजाब के हर किसान को इस निधि के 30 हजार रुपए से ज्यादा बैंक में, उनके खाते में, ट्रांसफर किए गए हैं।यहां पंजाब में मोटे अनाज, श्रीअन्न की पैदावार भी बहुत है। आज मोदी श्रीअन्न के लिए बहुत बड़ा अभियान चला रहे हैं, उसका प्रचार कर रहे हैं। मोदी का लक्ष्य है, भारत का श्रीअन्न दुनिया के कोने-कोने में पहुंचे। इससे पंजाब के किसानों को भी बहुत लाभ होगा। हमारी कोशिश लीची उत्पादक किसानों को फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री से फायदा पहुंचाने की भी है। अगले 5 साल में हम इन सभी प्रयासों को आगे बढ़ाएँगे।

भाइयों बहनों,

ये महाराजा रणजीत सिंह की धरती है। और जब मैं महाराज रणजीत सिंह जी का पुण्य स्मरण करता हूं, तो काश के सांसद के नाते हर बार सिर झुक करके उनको नमन करता है। आप जब काशी जाते हैं न, काशी विश्वनाथ महादेव के दर्शन के लिए, वो स्वर्ण जड़ित है, वो सोना महाराजा रणजीत सिंह जी ने जड़ा हुआ है। काशी के विश्वनाथ महादेव में स्वर्ण जो जड़ा हुआ है, वह हमारे महाराजा रणजीत सिंह जी ने जड़ा है। और इसलिए काशी के सांसद के नाते, मैं हर बार सिर झुका करके उनको प्रणाम करता हूं। यहां की मिट्टी में हमारे गुरुओं का प्रताप और बलिदान शामिल है। हमें विकसित पंजाब, विकसित भारत के मंत्र को साकार करना है। इसके लिए मुझे आपसे आशीर्वाद चाहिए। मोदी आपसे ये अनुरोध करने आया है, 1 जून को गुरदासपुर से दिनेश सिंह बब्बू जी, होशियारपुर से अनीता जी, अमृतसर से तरनजीत सिंह संधू जी इन सबको कमल का बटन दबाकर भारी बहुमत से विजयी बनाइए। और हमारे ये अमृतसर के उम्मीदवार है न तरनजीत सिंह जी, पिछले दस साल से हम दोनों काम कर रहे हैं, सरकार के बड़े अपसर रहे हैं। अमेरिका में भारत की साख बढ़ाने में उन्होंने बहुत बड़ी भूमिका अदा की है। औऱ सबसे बड़ी बात है ये उस परंपरा की संतान है, जिन्होंने सिखी के जीवन बलिदान दिए थे, उनके संतान है। ऐसे परिवार का संतान भारतीय जनता पार्टी का कमल का निशान लेकर आपके पास आए हैं। मैं आप सबसे आग्रह करता हूं कि आप पूरी शक्ति से, भारी मात्रा में हर घर से मतदान करने के लिए निकलें। कमल पर बटन दबाऐं। औऱ हमारे इन सभी साथियों को विजयी बना करके दिल्ली भेजिए। औऱ जब आप कमल पर बटन दबाएगें न, वो वोट सीधा सीधा मोदी के खाते में जाएगा। औऱ इसलिए मेरा आग्रह है, आप घर घर जाइए, ज्यादा से ज्यादा। 1 जून अब दूर नहीं है, हमने पूरी ताकत लगानी है औऱ हर परिवार को ये भी कहना कि अपने मोदी जी गुरूदास पुर आए थे, और मोदी जी ने परिवार के हर किसी को नमस्कार कहा है। तो मेरा नमस्कार पहुंचाओगे?

बोले सो निहाल,

सत श्री अकाल

बहुत बहुत धन्यवाद

Explore More
77ਵੇਂ ਸੁਤੰਤਰਤਾ ਦਿਵਸ ਦੇ ਅਵਸਰ ’ਤੇ ਲਾਲ ਕਿਲੇ ਦੀ ਫ਼ਸੀਲ ਤੋਂ ਪ੍ਰਧਾਨ ਮੰਤਰੀ, ਸ਼੍ਰੀ ਨਰੇਂਦਰ ਮੋਦੀ ਦੇ ਸੰਬੋਧਨ ਦਾ ਮੂਲ-ਪਾਠ

Popular Speeches

77ਵੇਂ ਸੁਤੰਤਰਤਾ ਦਿਵਸ ਦੇ ਅਵਸਰ ’ਤੇ ਲਾਲ ਕਿਲੇ ਦੀ ਫ਼ਸੀਲ ਤੋਂ ਪ੍ਰਧਾਨ ਮੰਤਰੀ, ਸ਼੍ਰੀ ਨਰੇਂਦਰ ਮੋਦੀ ਦੇ ਸੰਬੋਧਨ ਦਾ ਮੂਲ-ਪਾਠ
How digital tech and AI are revolutionising primary health care in India

Media Coverage

How digital tech and AI are revolutionising primary health care in India
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
Delegation from Catholic Bishops' Conference of India calls on PM
July 12, 2024

A delegation from the Catholic Bishops' Conference of India called on the Prime Minister, Shri Narendra Modi today.

The Prime Minister’s Office posted on X:

“A delegation from the Catholic Bishops' Conference of India called on PM Narendra Modi. The delegation included Most Rev. Andrews Thazhath, Rt. Rev. Joseph Mar Thomas, Most Rev. Dr. Anil Joseph Thomas Couto and Rev. Fr. Sajimon Joseph Koyickal.”