Congress and BRS are partners in corruption: PM Modi in Nagarkurnool

Published By : Admin | March 16, 2024 | 12:30 IST
For Congress, even 5 years are enough to ruin the entire state: PM Modi in Telangana
PM Modi underscores Telangana’s significance as the 'Gateway of the South' and reiterates the NDA government's commitment to progress
PM Modi vows to root out corruption, promising no respite for the corrupt, and urges Telangana's support in this noble endeavor
Congress and BRS exploit the name of social justice for their political gains: PM Modi in Nagarkurnool
Congress and BRS are partners in corruption: PM Modi in Nagarkurnool

भारत माता की, भारत माता की।
ना तेलंगाणा कुटुम्ब सभ्युलन्दरिकी नमस्कारालु


आज देश में, जो अभी मैंने टीवी पे देखा, 2024 के लोकसभा चुनाव का बिगुल बजने जा रहा है। टीवी वाले बताते हैं कि अब से कुछ ही देर बाद दिल्ली में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो जाएगा। लेकिन, मेरे प्यारे भाइयों-बहनों, तारीखों के औपचारिक ऐलान के पहले ही देश की जनता ने, देश ने नतीजों का ऐलान कर दिया है। देश ने घोषणा कर दी है- अबकी बार, 400 पार! अबकी बार…अबकी बार। नागरकुरनूल का ये जनसैलाब, आपका ये स्नेह बता रहा है कि तेलंगाना भी यही ऐलान कर रहा है- अबकी बार, 400 पार! अबकी बार, अबकी बार। और साथियों, कल इसकी एक प्रचंड झलक मैंने मल्काजगिरी में भी देखी है। वहां जिस तरह लोग सड़कों पर उतरकर भाजपा का समर्थन कर रहे थे, हम सब भाजपा वालों को आशीर्वाद दे रहे थे, और बाल-वृद्ध सब, बच्चे हों, बूढ़े हों, महिलाएं हों, मैं सच बताता हूं कल शाम का वो नजारा अद्भुत था। और साथियों, अभी जो तेलंगाना के विधानसभा चुनाव हुए, और उस समय भी मैं यहां आया था, और उस समय मैंने देखा था कि जनता के दिल में, जनता के दिमाग में BRS के खिलाफ इतना भयंकर गुस्सा था, इतना गुस्सा था और उसका नतीजा भी हमने देखा BRS का क्या हाल हुआ है। और कल मैंने देखा और आज भी यहां देख रहा हूं, तेलंगाना के लोगों ने मोदी को फिर से वापस लाने का फैसला सुना दिया है। तेलंगाना भी कह रहा है- तीसरी बार...मोदी सरकार।

(आप इतना बढ़िया ट्रांसलेशन करते हैं, अगर 10 दिन आप मेरे साथ रहे, तो मुझे तेलुगू आ जाएगा। बताइए…)

साथियों,
तेलंगाना को हमारे देश में ‘गेटवे ऑफ साउथ’ कहा जाता है। पिछले 10 वर्षों में तेलंगाना का विकास ये NDA की मोदी की प्राथमिकता रहा है। लेकिन इन 10 वर्षों में हमने ये भी देखा है कि कैसे तेलंगाना चक्की के दो पाटों में पिसता रहा है। एक पाट कांग्रेस का है और दूसरा पाट BRS का। कांग्रेस और BRS ने मिलकर, तेलंगाना के विकास के हर सपने को…हर सपने को चकनाचूर कर दिया है। और अब तो मुश्किल ये है कि यहां कांग्रेस के पंजे का कब्जा हो गया है। पहले BRS की महालूट और अब, कांग्रेस की बुरी नजर! ये वैसी ही हालत है जैसे कि, कुएं से निकलें खाईं में गिर पड़े! कांग्रेस के लिए तो पूरा राज्य तबाह करने के लिए 5 साल भी बहुत हैं। जब यहां ज्यादा संख्या में बीजेपी सांसद चुनकर आएंगे तो कांग्रेस को भी अपनी मनमानी करने में बहुत मुश्किल होगी। और इसलिए इस बार तेलंगाना में सभी लोकसभा की सीट भाजपा का कमल खिलना चाहिए। और आपको एक और बात याद रखनी है। तेलंगाना के लोगों की बात सीधी मुझ तक दिल्ली में पहुंचे, इसके लिए मुझे यहां सभी सांसद जीत करके आए तो बहुत बड़ी मदद मिल जाएगी ताकि मैं आपकी अच्छी सेवा कर सकूं। जब यहां बीजेपी के सांसद होंगे तो आपकी तकलीफ, आपकी आशा-आकांक्षा ज्यादा तेजी से मुझ तक पहुंच पाएगी। और मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आपकी हर अपेक्षा पूरी करने के लिए मैं दिन रात एक कर दूंगा।

साथियों,
जिस कांग्रेस ने 7 दशकों में देश को झूठ और लूट के सिवा कुछ नहीं दिया, वो तेलंगाना का विकास कभी भी नहीं कर सकती। आप मुझे बताइये, कांग्रेस ने दशकों तक देश में गरीबी हटाओ का नारा दिया। लेकिन, गरीब के जीवन में कोई बदलाव आया क्या? कांग्रेस ने SC, ST, OBC को वोट बैंक के तौर पर इस्तेमाल किया। लेकिन, इस समाज के हालात सुधरे क्या? बदलाव तब आया, जब देश ने मोदी को पूर्ण बहुमत का आशीर्वाद दिया और मोदी को आपकी सेवा करने का मौका दिया। क्योंकि, बदलाव की एक ही गारंटी है। मोदी की गारंटी। लेकिन पिछले 10 वर्षों में पहली बार गरीब परिवारों के बैंक अकाउंट खुले। पहली बार करोड़ों गरीबों को पक्के मकान का सुख मिला। पहली बार गरीब को टॉयलेट, नल से जल, बिजली का कनेक्शन, मुफ्त वैक्सीनेशन ऐसी अनेक सुविधाएं गरीब के घर तक पहुंची। पहली बार लाखों गांवों ने रात में बिजली का उजाला देखा। इसी बदलाव का परिणाम है कि पिछले 10 वर्षों में पहली बार…पहली बार 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए हैं। ऐसा ही तेज बदलाव हम सबको मिलकर तेलंगाना में भी लाना है।

साथियों,
मोदी को आपसे वोट लेकर अपने परिवार के लोगों के लिए कुर्सी और अपने परिवार के लोगों के लिए बैंक बैलेन्स की व्यवस्था नहीं करनी है। मोदी का तो परिवार 140 करोड़ देशवासी हैं। और न ही मोदी को कुर्सी पर बैठ करके सत्ता सुख भोगना है। 23 साल से पहले मुख्यमंत्री के रूप में, और अब प्रधानमंत्री के रूप में आपने मुझे सेवा का मौका दिया है। मैंने एक दिन भी मेरे लिए कभी उपयोग नहीं किया है। अगर मैंने कुछ किया है, अगर मैं जिया हूं, अगर मैं दिन-रात काम करता रहा हूं तो सिर्फ और सिर्फ मेरे 140 करोड़ परिवारजनों के लिए। इसीलिए, मोदी की गारंटी का मतलब होता है- गारंटी पूरी होने की गारंटी। जब मोदी कहता है कि आर्टिकल 370 को खत्म किया जाएगा, तो ये होकर रहता है। जब मोदी कहता है कि रामलला अपने घर आएंगे, तो ये होकर रहता है। जब मोदी कहता है कि हमारी अर्थव्यवस्था मजबूत होगी, तो भारत दुनिया की सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बन जाता है। ये… यही तो है मोदी की गारंटी।

साथियों,
हमारी सरकार की योजनाओं का लाभ तेलंगाना के जन-जन तक पहुंचे, इसके लिए हमने दिन-रात काम किया है। हमने तेलंगाना के गरीबों के लिए 1 करोड़ बैंक अकाउंट खोले हैं। ये मैं पूरे देश की बात नहीं बता रहा हूं। ये मैं हमारे तेलंगाना की बात बता रहा हूं। तेलंगाना के One Crore Fifty Thousand से ज्यादा लोगों का बीमा किया गया है, वो भी सिर्फ 20 रुपए सालाना के प्रीमियम पर। यानि एक चाय की कीमत से भी कम। तेलंगाना के Sixty Seven Lakh से ज्यादा छोटे उद्यमियों को मुद्रा लोन का लाभ मिला है। तेलंगाना के Eighty Lakh से ज्यादा लोगों को आयुष्मान भारत योजना के तहत health insurance का लाभ मिला है। यहां के परिश्रमी मादिगा समुदाय को सशक्त बनाने के प्रयास भी हमने शुरू किए हैं। ये प्रयास जारी रहेंगे, ये भी मोदी की गारंटी है।

साथियों,
हमारी सरकार की इन योजनाओं का सबसे ज्यादा लाभ एससी, एसटी, ओबीसी, महिलाओं और किसानों को मिलता है। यही सही मायनों में सामाजिक न्याय की लड़ाई है। लेकिन, इन योजनाओं का सबसे ज्यादा विरोध किसने किया? इसका विरोध… ये कांग्रेस और बीआरएस जैसे भ्रष्टाचारी और परिवारवादी लोग हैं, जो सामाजिक न्याय के नाम पर राजनैतिक रोटियां सेंकते हैं। आप मुझे बताइये, जिन लोगों ने SC, ST, OBC के लोगों को हमेशा अपमानित किया है, क्या वो लोग इस समाज का भला होते देखना चाहेंगे क्या? ये वो लोग हैं जिन्होंने कभी बाबासाहेब को चुनाव हराने के भरसक प्रयास किए थे। इन्होंने ST समाज से आने वाली द्रौपदी मुर्मू जी को भी राष्ट्रपति चुनाव हराने के लिए पूरी कोशिश की थी। आज आप खुद देख रहे हैं कि कांग्रेस सरकार के डिप्टी सीएम, जो एससी समुदाय से हैं, उनका कैसे अपमान हो रहा है। तेलंगाना के लोगों ने उन तस्वीरों को देखा है कि कांग्रेस के नेता ऊपर बैठते हैं, लेकिन एससी समुदाय के नेता को जमीन पर बैठाया जाता है।

साथियों,
BRS भी कांग्रेस के ही नक्शे कदम पर चलने वाली पार्टी है। केसीआर तो कहते हैं कि भारत को नए संविधान की जरूरत है। क्या ये बाबासाहेब डॉ. आंबेडकर को अपमानित करने का कृत्य है कि नहीं है? क्या वो बाबासाहेब को अपमानित करते हैं कि नहीं करते हैं? केसीआर ने दलित बंधु योजना से दलितों को धोखा दिया, जिसमें कैसी-कैसी चालाकियां की गई थी, कैसी-कैसी कमियां रखी गई थीं। आंख में धूल झोंकने का ये नया तरीका उन्होंने खोजा था। बीआरएस ने वादा किया था कि तेलंगाना का पहला सीएम एससी समुदाय से होगा, लेकिन ये वादा भी पूरा नहीं किया गया।

साथियों,
परिवारवादी पार्टियों में भ्रष्टाचार की पार्टनरशिप सबसे मजबूत होती है। कांग्रेस और बीआरएस, दोनों घोटालों के पार्टनर हैं। कांग्रेस ने 2जी घोटाला किया था। बीआरएस ने पानी में भ्रष्टाचार किया, सिंचाई घोटाला कर दिया। कांग्रेस और बीआरएस, दोनों भू-माफिया को सपोर्ट करते हैं। वैसे BRS तो राज्य से बाहर जाकर दूसरे कट्टर भ्रष्टाचारी दलों से भी पार्टनरशिप करके बैठी हुई है। उसका ये सच भी हर रोज सामने आ रहा है। कोई भ्रष्टाचारी बचेगा नहीं, मैं आज तेलंगाना के लोगों को ये वायदा कर रहा हूं, कोई भ्रष्टाचारी बचेगा नहीं। मुझे भ्रष्टाचार के खिलाफ इस लड़ाई में तेलंगाना का आशीर्वाद चाहिए। तेलंगाना के नौजवानों का का आशीर्वाद चाहिए। तेलंगाना के मेहनतकश मजदूरों का आशीर्वाद चाहिए। तेलंगाना की मेरी माताओं-बहनों का आशीर्वाद चाहिए। मुझे भ्रष्टाचारियों को सजा दिलाने में आपका साथ चाहिए। नागरकुरनूल, नलगोंडा, महबूबनगर और सिकंदराबाद, इन चारों सीटों से बीजेपी ने अपने प्रत्याशी घोषित कर दिये हैं। श्रीमान पी भरत प्रसाद (इधर आइए), सैदा रेड्डी जी, डीके अरुणा जी और हमारे अध्यक्ष जी किशन रेड्डी जी को पार्टी ने और मेरी तरफ से खास आपकी सेवा की इनको ज़िम्मेदारी दी है। आप इन पर अपना पूरा विश्वास व्यक्त करें, पूरा समर्थन दें।

साथियों,
मेरी बात तेलंगाना के लोगों तक तेलगू में भी पहुंचनी चाहिए। और अभी जी किशन रेड्डी जी ने अपने भाषण में विस्तार से इसका वर्णन किया है। लेकिन मैं दोबारा कहता हूं तेलगू में मेरी बात हर घर हर नागरिक को सुनने का अधिकार है। और इसलिए मैंने थोड़ी टेक्नोलॉजी की मदद ली है। आजकल आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस का जमाना है। AI की मदद से अब मैंने एक बहुत बड़ी महत्वपूर्ण कोशिश की है। मेरा आपसे संवाद है वो अब आपको सोशल मीडिया साइट एक्स पर NaMoInTelugu पर जाएंगे तो आप तेलगू भाषा में मोदी के साथ जुड़ जाएंगे। और जरूर जुड़ें। आप जुड़ेंगे न मेरे साथ, मेरे साथ जुड़ेंगे, मेरी बात तेलगू में सुनेंगे। AI का उपयोग करेंगे।

साथियों,
पिछले चुनाव में आपने बीजेपी के वोट को डबल कर दिया। बहुत बड़ा काम किया आपने। मुझे विश्वास है, इस चुनाव में तेलंगाना बीजेपी को डबल डिजिट सीटें भी देने वाला है।

मेरे साथ बोलिए…भारत माता की, दोनों मुट्ठी बंद करके पूरी ताकत से इन चारों एमपी को जिताने का जयनाद कीजिए। भारत माता की, भारत माता की, भारत माता की।
बहुत बहुत धन्यवाद!

Explore More
77ನೇ ಸ್ವಾತಂತ್ರ್ಯ ದಿನಾಚರಣೆಯ ಸಂದರ್ಭದಲ್ಲಿ ಕೆಂಪು ಕೋಟೆಯ ಕೊತ್ತಲದಿಂದ ರಾಷ್ಟ್ರವನ್ನು ಉದ್ದೇಶಿಸಿ ಪ್ರಧಾನಮಂತ್ರಿ ಶ್ರೀ ನರೇಂದ್ರ ಮೋದಿ ಅವರು ಮಾಡಿದ ಭಾಷಣದ ಕನ್ನಡ ಪಠ್ಯಾಂತರ

ಜನಪ್ರಿಯ ಭಾಷಣಗಳು

77ನೇ ಸ್ವಾತಂತ್ರ್ಯ ದಿನಾಚರಣೆಯ ಸಂದರ್ಭದಲ್ಲಿ ಕೆಂಪು ಕೋಟೆಯ ಕೊತ್ತಲದಿಂದ ರಾಷ್ಟ್ರವನ್ನು ಉದ್ದೇಶಿಸಿ ಪ್ರಧಾನಮಂತ್ರಿ ಶ್ರೀ ನರೇಂದ್ರ ಮೋದಿ ಅವರು ಮಾಡಿದ ಭಾಷಣದ ಕನ್ನಡ ಪಠ್ಯಾಂತರ
India's innovation ecosystem poised for exponential growth: Industry

Media Coverage

India's innovation ecosystem poised for exponential growth: Industry
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
Prime Minister pays tributes to Dr. Syama Prasad Mookerjee on the day of his martyrdom
June 23, 2024

The Prime Minister, Shri Narendra Modi has paid tributes to Dr. Syama Prasad Mookerjee on the day of his martyrdom.

The Prime Minister said that Dr. Syama Prasad Mookerjee's glowing personality will continue to guide future generations.

The Prime Minister said in a X post;

“देश के महान सपूत, प्रख्यात विचारक और शिक्षाविद् डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनके बलिदान दिवस पर सादर नमन। मां भारती की सेवा में उन्होंने अपना जीवन समर्पित कर दिया। उनका ओजस्वी व्यक्तित्व देश की हर पीढ़ी को प्रेरित करता रहेगा।”