Quoteप्रधानमंत्री ने वाराणसी में रिक्शा संघ द्वारा आयोजित समारोह को संबोधित किया
Quoteप्रधानमंत्री ने वाराणसी में वित्तीय समावेशन पहल की शुरूआत करते हुए इसे लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए ऐतिहासिक कदम बताया
Quoteगरीबी दूर करने के लिए किये गए विभिन्न कार्यक्रमों के परिणामों को गति देने और उनके स्तर को बढ़ाने की जरुरत है: प्रधानमंत्री
Quoteहर व्यक्ति चाहता है कि उसकी अगली पीढ़ी का जीवन उसके अपने जीवन से बेहतर हो: प्रधानमंत्री मोदी
Quoteकेंद्र सरकार गरीबों को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करने के लिए कौशल विकास पर विशेष ध्यान दे रही है: प्रधानमंत्री
Quoteशिक्षा गरीबी से लड़ने के लिए सबसे प्रमुख हथियार है: प्रधानमंत्री मोदी
Quoteप्रधानमंत्री मोदी ने लाभार्थियों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि उनके बच्चों को उचित शिक्षा मिले

विशाल संख्या में आए भाईयो और बहनों,

यहां जो कार्यक्रम हो रहा है, ये कार्यक्रम सिर्फ कुछ गरीब परिवारों का जीवन बदलेगा, ऐसा नहीं है। ये कार्यक्रम एक ऐसी शुभ शुरूआत है, जो काशी के भाग्‍य को बदलेगा। यहां के गरीब के जीवन में अगर हम थोड़ा सा आवश्‍यक बदलाव ला ले, समय के आधारित जीवन में technology का प्रवेश करें, तो गरीब से गरीब व्‍यक्‍ति की पहले जितना परिश्रम करके कमाता था, उससे भी थोड़ा कम परिश्रम करके, वो ज्‍यादा कमा सकता है। आज यहां उस प्रकार की सुविधाएं दी जा रही हैं, जिसमें बैंक का सहयोग है, American Foundation का सहयोग है, भारत सरकार बहुत बड़ी मात्रा में इन चीजों को promote कर रही है और गरीब को सबसे पहला प्रयास है कि वो आत्‍मनिर्भर कैसे बने।

|

हम करीब-करीब पिछले 40-50 साल से गरीबी हटाओ, इस बात को सुनते आए हैं। हमारे देश में चुनावों में भी गरीबों का कल्‍याण करने वाले भाषण लगातार सुनने को मिलते हैं। हमारे यहां राजनीति करते समय कुछ भी करते हो लेकिन सुबह-शाम गरीबों की माला जपते रहना, ये एक परंपरा बन गई है। इस परंपरा से जरा बाहर आने की जरूरत है और बाहर आने का मतलब है कि क्‍या हम प्रत्‍यक्ष रूप से गरीबों को साथ ले करके, गरीबी से मुक्‍ति का अभियान चला सकते हैं क्‍या? अब तक जितने प्रयोग हुए हैं, उन प्रयोगों से जितनी मात्रा में परिणाम चाहिए था, वो देश को मिला नहीं है। गरीब की जिन्‍दगी में भी जिस तेजी से बदलाव आना चाहिए, वो बदलाव हम ला नहीं पाए हैं। मैं किसी सरकार को दोष देना नहीं चाहता हूं, किसी दल को दोष देना नहीं चाहता हूं, लेकिन कुछ अच्‍छा करने की दिशा में एक नए सिरे से गरीबों के कल्‍याण के लिए मूलभूत बातों पर focus करना। वो कौन सी चीजें करें ताकि गरीब जो सचमुच में मेहनत करने को तैयार है, गरीबी की जिन्‍दगी से बाहर निकलने को तैयार है। आप किसी भी गरीब को पूछ लीजिए, उसे पूछिए कि भाई क्‍या आप अपने संतानों को ऐसी ही गरीबी वाली जिन्‍दगी जीएं, ऐसा चाहते हो कि अच्‍छी जिन्‍दगी जीएं चाहते हो। गरीब से गरीब व्‍यक्‍ति भी ये कहेगा कि मैं मेरे संतानों को विरासत मैं ऐसी गरीबी देना नहीं चाहता। मैं उसे एक ऐसी जिन्‍दगी देना चाहता हूं कि जिसके कारण वो अपने कदमों पर खड़ा रहे, सम्‍मान से जीना शुरू करें और अपनी जिन्‍दगी गौरवपूर्व बताएं, ऐसा हर गरीब मां-बाप की इच्‍छा होती हैं। उसको वो पूरा कैसे करें। आज कभी हालत ऐसी होती है कि वो मजदूरी करता है, लेकिन अगर थोड़ा-सा skill development कर दिया जाए, उसको थोड़ा हुनर सिखा दिया जाए तो पहले अगर वो सौ रुपया कमाता है, थोड़ा हुनर सिखा दिया तो वो 250-300 रुपए कमाना शुरू कर देता है और एक बार हुनर सीखता है तो खुद भी दिमाग लगाकर के उसमें अच्‍छाई करने का प्रयास करता है और इसलिए भारत सरकार ने एक बहुत बड़ा अभियान चलाया है skill development का, कौशल्‍यवर्धन का। गरीब से गरीब का बच्‍चा चाहे स्‍कूल के दरवाजे तक पहुंचा हो या न पहुंचा हो, या पांचवीं, सातवीं, दसवीं, बारहवीं पढ़कर के छोड़ दी हो, रोजी-रोटी तलाशता हो। अगर उसे कोई चीज सिखा ली जाए तो वो देश की अर्थनीति को भी बल देता है, आर्थिक गतिविधि को भी बल देता है और स्‍वयं अपने जीवन में कुछ कर-गुजरने की इच्‍छा रखता है और इसलिए छोटी-छोटी चीजें ये कैसे develop करे उस दिशा में हमारा प्रयास है।

आज मैं यहां ये सब ई-रिक्‍शा वाले भाइयों से मिला। मैंने उनको पूछा क्‍या करोगे, चला पाओगे क्‍या? तो उन्‍होंने कहा साहब पहले से मेरा confidence level ज्‍यादा है। मैंने कहा क्‍यों? वो मेरा skill development हो गया। उसे skill शब्‍द भी आता था। बोले मेरा skill development हो गया। बोले मेरी training हुई और मेरा पहले से ज्‍यादा विश्‍वास है। पहले मैं pedal वाले रिक्‍शा चलाता था। मैंने कहा speed कितनी रखोगे? बोले साहब मैं कानून का पालन करूंगा और मैं कभी ऐसा न करूं ताकि मेरे परिवार को भी कोई संकट आए और मेरे passenger के परिवार को भी संकट आए, ऐसा मैं कभी होने नहीं दूंगा और काशी की गलियां तो छोटी है तो वैसे भी मुझे संभाल के चलना है। उसकी ये training हुई है। काशी में दुनिया भर के लोग आते हैं। काशी का tourism कैसा हो, काशी कैसा है, काशी के लोग कैसे है? उसका पहला परिचय यात्री को किसके साथ होता है, रिक्‍शा वाले के साथ होता है। वो उसके साथ किस प्रकार से व्‍यवहार करता है, वो उसके प्रति किस प्रकार का भाव रखता है, उसी से उसकी मन में छवि बनती है। अरे भाई, ये तो शहर बहुत अच्‍छा है। यहां के रिक्‍शा वाले भी इतने प्‍यार से हमारी चिन्‍ता करते हैं, वहीं से शुरू होता है और इसलिए यहां जो टूरिस्‍टों के लिए एक स्‍पेशल रिक्‍शा का जो सुशोभन किया गया है, कुछ व्‍यवस्‍थाएं विकसित की गई हैं। मैं उनसे पूछ रहा था, मैंने कहा आप Guide के नाते मुझे सब चीजें बता सकते हों, बोले हां बता सकता हूं। मैं हर चीज बता सकता हूं रिक्‍शा चलाते-चलाते और बोले मुझे विश्‍वास है कि मेरे रिक्‍शा में जो बैठेगा, उसको ये संतोष होगा कि काशी उसको देखने को सहज मिल जाएगा। चीजें छोटी-छोटी होती हैं, लेकिन वे बहुत बड़ा बदलाव लाती है।

आज चाहे pedal रिक्‍शा को आधुनिक कैसे किया जाए, pedal रिक्‍शा से ई-रिक्‍शा की ओर shifting कैसे किया जाए, यात्रियों की सुविधाओं को कैसे स्‍थान दिया जाए, बदलते हुए युग में environment friendly technology का कैसे उपयोग किया जाए? इन सारी बातों का इसके अंदर जोड़ हैं और सबसे बड़ी बात है उनके परिवार की। आज इसमें जो लोग select किए गए हैं, वो वो लोग है, जिनकी खुद की कभी रिक्‍शा नहीं थी। वो बेचारे किराए पर रिक्‍शा लेकर के दिनभर मजदूरी करते थे। 50 रुपया, 60 रुपया उस रिक्‍शा मालिक को उनको देना पड़ता था। बचा-खुचा घर जाकर के ले जाता था। बच्‍चों के लिए डबलरोटी साथ ले जाता था, उसी से रात का गुजारा हो जाता था। इस प्रयोग का सबसे बड़ा लाभ उन गरीब रिक्‍शा वालों को है कि अब उनको वो जो ऊंचे ब्‍याज से पैसे देने पड़ते थे, उससे अब मुक्‍ति हो गई। अब वो जो पैसे होंगे वो बैंक के बहुत ही कम rate से पैसा जमा करेगा और कोई साल के अंदर और कोई दो साल में इस रिक्‍शा का मालिक हो जाएगा। जब उसे पता है, इसका मतलब ये हुआ कि उसकी ये बचत होने वाली है। ये पैसे उसके किसी ओर की जेब में नहीं जाने वाले, खुद की जेब में जाने वाले है ताकि वो एक साल-दो साल के बाद इसका मालिक बन जाने वाला है और मुझे विश्‍वास है कि इस प्रकार की व्‍यवस्‍था के कारण आने वाले दिनों में जितने परिवार है, उनको फिर गरीबी की हालत में रहने की नौबत नहीं आएगी, वो आगे बढ़ेंगे।

|

मैंने उनसे पूछा कि बच्‍चों को पढ़ाओगे क्‍या? बोले साहब अब तक तो कभी-कभी मन में रहता था कि कितना पढ़ाऊं, कहां से पैसा लाऊं, लेकिन ये जो आपने व्‍यवस्‍था की है, अब मैं आपको विश्‍वास दिलाता हूं, मैं बच्‍चों को पढ़ाऊंगा। मेरी बात तो ये पांच-छह लोगों के साथ हुई है लेकिन यहां जिन लोगों को आज रिक्‍शा मिल रही है, उन सबसे मेरा आग्रह है कितनी ही तकलीफ क्‍यों न हो, मेरे प्रति नाराजगी व्‍यक्‍त करनी है, तो जरूर करना, आपको हक है। लेकिन बच्‍चों को पढ़ाई से कभी खारिज मत करना, बच्‍चों की पढ़ाई को प्राथमिकता देना। गरीबी के खिलाफ लड़ाई लड़ने का सबसे बड़ा औजार और सस्‍ते से सस्‍ता औजार कोई है, तो अपनी संतानों को शिक्षा देना। अगर हम अपने बच्‍चों को शिक्षा देंगे, तो दुनिया की कोई ताकत नहीं है जो हमें गरीब रहने के लिए मजबूर कर दे। देखते ही देखते स्थिति बदलना शुरू हो जाएगा। और इसलिए मैं आग्रह करूंगा कि ये जो नई सुविधाएं जिन-जिन परिवारों को मिल रही हैं, वे अपने बच्‍चों को पढ़ाने के विषय में कोई compromise न करें, अपने बच्‍चों को जरूर पढ़ाएं।

आज मुझे एक परिवार से मिलना हुआ। वो बहन चौराहे पर दरी बिछाकर के सब्‍जी बगैरा बेचती रहती थी, आज उसको एक ठेला मिल गया है। मैंने उसको पूछा क्‍या फर्क पड़ेगा। बोले जी पहले तो मैं जहां बैठती थी कोई आया तो माल ले के जाता था, अब मैं अलग-अलग इलाकों में जाऊंगी, अपना समय पत्रक बना दूंगी कि इस इलाके में सुबह 9 बजे जाना है, इस इलाके में सुबह 10 बजे जाना है इस इलाके में 11 बजे जाना है, तो लोगों को भी पता रहेगा कि मैं कितने बजे वहां माल अपना लेकर जाऊंगी, तो वो जरूर उस समय पर मेरा माल ले लेंगे। अब देखिए अनपढ़ महिला! लेकिन उसे मालूम है कि मैं ऐसा टाईम-टेबल बनाऊंगी कि इस इलाके में 9 बजे जाती हूं तो रोज, हर रोज 9 बजे वहां पहुंच जाऊंगी, इस इलाके में दोपहर को 12 बजे पहुंचती हूं, मतलब 12 बजे पहुंच जाऊंगी। यानी उसको business का perfect management मालूम है। ठेला चलाते-चलाते भी अपनी जिंदगी बदली जा सकती है, इसका विश्‍वास उसके अंदर आया है। ये छोटी-छोटी चीजें हैं, जिसके द्वारा हम एक बहुत बड़ा बदलाव लाने की कोशिश कर रहे हैं।

अभी प्रधानमंत्री जन-धन खाते खोलने का जो अभियान चलाया, हमारे देश में सालों से कहा जाता था कि गरीबों के लिए बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया गया है, लेकिन बैंकों के राष्ट्रीयकरण के 40-50 साल के बाद भी, बैंक के दरवाजे पर कभी कोई गरीब दिखाई नहीं दिया था और इस देश में कभी उसकी चर्चा भी नहीं थी। इस देश में ऐसा क्‍यों ? ये सवाल इस देश के किसी बुद्धिमान व्‍यक्ति ने किसी राजनेता को नहीं पूछा, किसी सरकार को नहीं पूछा। 50 साल में नहीं पूछा। Taken for granted था। हमने आकर के बीड़ा उठाया कि बैंकों के दरवाजे पर मेरा गरीब होगा, बैंकों के अंदर मेरा गरीब होगा। ये बैंक गरीबों के लिए होगी, बड़ा अभियान उठाया। मैंने 15 अगस्‍त को घोषणा की थी, 26 जनवरी तक पूरा करने का संकल्‍प लिया था और सभी बैंकों ने जी-जान से मेरे साथ जुड़ गए, कंधे से कंधा जुड़ गए और आज देश में करीब 18 करोड़ से ज्‍यादा बैंकों के खाते गरीबों के खुल गए।

|

हिन्‍दुस्‍तान में कुल परिवारों में जितने थे करीब-करीब सारे आ गए और हमने तो कहा था कि हम गरीबों का account कोई भी प्रकार का पैसा लेकर कर के नहीं खोलेंगे। बिना पैसे, बैंक खर्चा करेगी फॉर्म का खर्चा होगा, जो होगा करेंगे, गरीबों का एक बार मुफ्त में खाता खोल देंगे। आदत लगेगी उसको धीरे-धीरे और खाते खोल दिए लेकिन देखिए, गरीबों की अमीरी देखिए, सरकार ने तो कहा था एक रुपया नहीं दोगे लेकिन गरीबों ने करीब-करीब 30 हजार करोड़ रुपये से ज्‍यादा रकम जमा कर दी है। इसका मतलब ये हुआ कि गरीब को पैसे बचाने की अब इच्‍छा होने लगी है। अगर गरीब को पैसे बचाने की इच्‍छा होगी तो उसके आर्थिक जीवन में बदलाव आना स्‍वाभाविक शुरू हो जाएगा। धीरे-धीरे बैंक के खाते उपयोग करने की आदत भी अब धीरे-धीरे बन रही है। मैं हैरान हूं जिन्‍होंने खाते नहीं खोले कभी, वो आज मेरा हिसाब मांग रहे हैं कि खाते खोल तो दिए हैं, लेकिन उसका उपयोग करने वालों की संख्‍या बढ़ नहीं रही है। जिन्‍होंने खाते तक खोलने की परवाह नहीं की थी, उनको अभी खाते operate हो रहे कि नहीं हो रहे, इसकी चिन्‍ता होने लगी है। अच्‍छा होता, ये काम अगर आपने 40-50 साल पहले कर दिया होता तो आज operate करने का सवाल मुझे नहीं पूछना पड़ता देश के सभी गरीब के खाते हो जाते। लेकिन आपने जो काम 50 साल नहीं किया है वो 50 महीने में मैं पूरा करके रहूंगा, ये मैं बताने आया हूं।

गरीब का भला कैसे हो, अभी काशी के अंदर रक्षाबंधन को सुरक्षाबंधन बनाने का बड़ा अभियान चलाया और मैं काशी की माताओं-बहनों का विशेष रूप से, सार्वजनिक रूप से आभार व्‍यक्‍त करता हूं कि इस रक्षाबंधन के पर्व पर मुझे इतनी राखियां मिली हैं बनारस से, इतने आशीर्वाद मिले हैं, माताओं-बहनों के, मैं सिर झुकाकर उन सभी माताओं-बहनों को नमन करता हूं। आपने जो मेरे प्रति सद्भाव व्‍यक्‍त किया है, मेरी रक्षा की चिन्‍ता की है और सुरक्षा का बंधन की जो बात कही है, मैं उसके लिए काशी की सभी माताओं-बहनों का ह्दय से बहुत आभार व्‍यक्‍त करता हूं। मैं इन सभी महानुभावों का भी आभार व्‍यक्‍त करता हूं कि योजना में हमारे साथ, ये partner बने हैं और एक Model के रूप में ये काम आने वाले दिनों में विकसित होगा। अब आप धीरे-धीरे देखिए काशी के अंदर एक नया....और इसके कारण गति आने वाली है, इन चीजों के कारण गति आने वाली है, इन चीजों के कारण शहर की एक नई पहचान बनने वाली है। इन चीजों के कारण सामान्‍य मानव के जीवन में सुविधा का अवसर शुरू होने वाला है।

ऐसी इस योजना के निमित्‍त मैं आज उन सभी बधुंओं को जिन्‍हें आज ये साधन मिल रहे हैं, मेरी तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं और काशी की आर्थिक प्रगति में गरीब से गरीब व्‍यक्ति की ताकत काम में आए, उस दिशा के प्रयत्‍नों में हमें सफलता मिले, यही भोलेनाथ हम पर आशीर्वाद बरसाएं, इसी एक अपेक्षा के साथ आप सबका बहुत-बहुत धन्‍यवाद।

Explore More
हर भारतीय का खून खौल रहा है: ‘मन की बात’ में पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

हर भारतीय का खून खौल रहा है: ‘मन की बात’ में पीएम मोदी
A strategy fuelled by vision, powered by energy

Media Coverage

A strategy fuelled by vision, powered by energy
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
आज भारत Global Space-Aviation convergence का एक उभरता हुआ लीडर है: IATA की AGM में पीएम मोदी
June 02, 2025
Quoteआज भारत वैश्विक अंतरिक्ष-विमानन संयोजन में एक अग्रणी शक्ति के रूप में उभर रहा है: प्रधानमंत्री
Quoteभारत आज दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा घरेलू विमानन बाजार है: प्रधानमंत्री
Quoteउड़ान योजना की सफलता भारत के नागर विमानन क्षेत्र में एक स्वर्णिम अध्याय है: प्रधानमंत्री
Quoteदुनिया की अग्रणी विमानन कंपनियों के लिए भारत निवेश का एक उत्कृष्ट अवसर प्रस्तुत करता है: प्रधानमंत्री

केंद्र में मेरे सहयोगी राममोहन नायडू जी, मुरलीधर मोहोल जी, IATA बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के चेयरमैन पीटर एल्बर्स जी, IATA के डायरेक्टर जनरल विली वॉल्श जी, इंडिगो के मैनेजिंग डायरेक्टर राहुल भाटिया जी, अन्य सभी महानुभाव, देवियों और सज्जनों!

IATA की 81st Annual General Meeting, और World Air Transport Summit में, मैं आप सब अतिथियों का भारत में स्वागत करता हूं, आपका अभिनंदन करता हूँ। ये कार्यक्रम 4 दशक बाद भारत में हो रहा है। इन 4 दशकों में, भारत में बहुत कुछ बदल चुका है। आज का भारत पहले से कहीं ज़्यादा आत्मविश्वास से भरा हुआ है। Global Aviation Eco-system में हम न केवल एक विशाल Market हैं, बल्कि Policy Leadership, Innovation और Inclusive Development के प्रतीक भी हैं। आज भारत Global Space-Aviation convergence का एक उभरता हुआ लीडर है। पिछले एक दशक में भारत की सिविल एविएशन सेक्टर में ऐतिहासिक उड़ान से आप सब भली-भांति परिचित हैं।

साथियों,

ये समिट, ये Dialogue, Aviation के साथ ही ग्लोबल कॉपरेशन, Climate Commitments, और equitable growth के shared agenda को आगे बढ़ाने का एक माध्यम भी है। इस समिट में आप जो चर्चा कर रहे हैं, उससे global aviation को नई दिशा मिलेगी। मुझे विश्वास है, हम इस सेक्टर की infinite possibilities को tap कर पाएंगे, उन्हें और बेहतर ढंग से Utilize कर पाएंगे।

|

Friends,

आज हम सैकड़ों किलोमीटर की दूरी, इंटर-कॉन्टिनेन्टल जर्नी, केवल कुछ घंटों में तय कर लेते हैं। लेकिन, 21st सेंचुरी की दुनिया के सपने, हमारी infinite imaginations रुकी नहीं हैं। आज इनोवेशन और टेक्नोलॉजी अपग्रेडेशन की स्पीड पहले से भी कहीं तेज है। और हमारी स्पीड जितनी तेज हुई है, हमने उतनी ही distant destinations को अपनी destiny बनाया है। आज हम एक ऐसे मुकाम पर खड़े हैं, जहां हमारे ट्रैवल प्लान केवल धरती के शहरों तक सीमित नहीं हैं। इंसान आज स्पेस फ्लाइट्स और इंटर-प्लैनेटरी यात्राओं को भी commercialize करने, उसे सिविल एविएशन के लिए खोलने के सपने देख रहा है। ये बात सही है कि इसमें अभी समय है। लेकिन, ये बताता है कि आने वाले समय में एविएशन सेक्टर कितने बड़े transformation और innovations का केंद्र बनने वाला है। भारत इन सभी संभावनाओं के लिए तैयार है। मैं इसका आधार भारत में तीन मजबूत पिलर्स के कारण बता रहा हूं। पहला- भारत के पास मार्केट है, ये मार्केट मात्र consumers का समूह नहीं है, ये भारत की aspirational society का प्रतिबिंब है। दूसरा- टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के लिए हमारे पास डेमोग्राफी और टैलेंट है, हमारे युवा नए दौर के innovators हैं, जो artificial intelligence, robotics और clean energy जैसे क्षेत्रों में breakthrough ला रहे हैं। तीसरा- हमारे यहां इंडस्ट्री के लिए open और सपोर्टिव पॉलिसी इकोसिस्टम है। इन तीनों सामर्थ्य के दम पर, हमें मिलकर भारत के एविएशन सेक्टर को नई ऊंचाई पर लेकर जाना है।

Friends,

बीते वर्षों में, भारत ने civil aviation के क्षेत्र में एक अभूतपूर्व परिवर्तन देखा है। आज भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा Domestic Aviation Market है। हमारी उड़ान योजना की सक्सेस, इंडियन सिविल एविएशन का एक गोल्डन चैप्टर है। इस योजना के तहत 15 Million से ज़्यादा यात्रियों को सस्ती air travel की सुविधा मिली है, कई नागरिक पहली बार हवाई सफर कर पाए हैं। हमारी एयरलाइंस भी लगातार Double-Digit Growth हासिल कर रही हैं। भारत और विदेशी एयरलाइंस को मिलाकर हर साल करीब 24 करोड़ यात्री, 240 मिलियन पैसेंजर्स हमारे यहाँ उड़ान भरते हैं। यानी, दुनिया के ज़्यादातर देशों की total population से भी कहीं ज्यादा। और 2030 तक ये संख्या 50 करोड़, Five Hundred मिलियन पैसेंजर्स तक पहुंचने की संभावना है। आज भारत में 3.5 मिलियन मीट्रिक टन सामान एयर-कार्गो से ट्रांसपोर्ट होता है, इस decade के अंत तक ये भी बढ़कर 10 मिलियन मीट्रिक टन तक पहुंचने वाला है।

साथियों,

ये केवल आंकड़े नहीं हैं, ये नए भारत के potential की एक झलक है, और भारत अपने इस potential को maximize करने के लिए futuristic roadmap पर काम कर रहा है। हम World-Class एयरपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर में इन्वेस्ट कर रहे हैं। जैसा नायडू जी ने बताया, 2014 तक भारत में 74 ऑपरेशनल एयरपोर्ट्स थे। आज इनकी संख्या बढ़कर 162 हो चुकी है। indian carriers ने 2000 से ज़्यादा नए Aircraft के लिए orders दिए हैं। और ये तो अभी शुरुआत है। भारत का एविएशन सेक्टर एक ऐसे Take Off Point पर खड़ा है, जहां से उसे लंबी और सबसे ऊंची उड़ान भरनी है। और ये उड़ान केवल भौगोलिक सीमाओं को पार नहीं करेगी, बल्कि ये दुनिया को Sustainability, Green Mobility, और Equitable Access की दिशा में भी ले जाएगी।

|

Friends,

आज हमारे एयरपोर्ट्स की Handling Capacity हर साल Five Hundred Million यात्रियों तक पहुंच चुकी है। भारत आज दुनिया के उन गिने-चुने देशों में है, जो टेक्नोलॉजी के जरिए User Experience के नए Standards सेट कर रहा है। हम Safety, Efficiency और Sustainability पर भी उतना ही फोकस कर रहे हैं। हम Sustainable Aviation Fuels की ओर बढ़ रहे हैं, Green Technologies में निवेश कर रहे हैं, Carbon Footprint घटा रहे हैं, हम Progress और Planet की सुरक्षा, दोनों सुनिश्चित कर रहे हैं।

साथियों,

यहां हमारे जो विदेशी अतिथि हैं, मेरा उनसे आग्रह है कि आप Digi Yatra App के बारे में जरूर जानिएगा, Digi Yatra App, Digital Aviation का एक उदाहरण है। ये Facial Verification Technology के माध्यम से एयरपोर्ट एंट्री से लेकर boarding गेट तक, Seamless यात्रा का कंप्लीट सॉल्यूशन है। कहीं कोई पेपर डॉक्यूमेंट्स, ID दिखाने की ज़रूरत नहीं। मैं समझता हूं भारत के ये इनोवेशंस इतनी बड़ी population को बेहतर services देने के एक एक्सपिरियंस से, ये कई देशों के काम आ सकता है। यह secure और smart solutions का एक ऐसा मॉडल है, जो Global South के लिए भी प्रेरणा बन सकता है।

साथियों,

भारत के तेजी से expand कर रहे एविएशन सेक्टर के पीछे एक और बड़ा कारण है- Consistent Reforms! भारत, ग्लोबल मैन्यूफैक्चरिंग हब बने, इसके लिए हम हर तरह से कदम उठा रहे हैं। इस साल के बजट में हमने मिशन मैन्युफैक्चरिंग घोषित किया है। इसी वर्ष, हमने भारत की पार्लियामेंट में, जैसा नायडू जी ने अभी बताया, Protection Of Interest In Aircraft Objects Bill पारित किया है। इससे केपटाउन कन्वेंशन को भारत में कानूनी ताकत मिली है। अब एयरक्राफ्ट लीजिंग करने वाली ग्लोबल कंपनियों के लिए भारत में नया मौका खुल रहा है। आप सभी को Gift City में मिल रही छूट के बारे में भी जानकारी है। Gift City के incentives ने भारत को Aircraft Leasing का एक Attractive Destination बना दिया है।

साथियों,

नया भारतीय वायुयान अधिनियम हमारे aviation कानूनों को Global Best Practices के अनुरूप बना रहा है। यानी, भारत में एविएशन सेक्टर के कानून सहज हैं, नियमों में सहूलियत है, और टैक्स स्ट्रक्चर सरल है। इसलिए, दुनिया की बड़ी एविएशन कंपनियों के लिए भी भारत में निवेश के लिए ये एक बेहतरीन अवसर है।

|

Friends,

एविएशन सेक्टर में ग्रोथ का मतलब है, नई उड़ान, नए रोज़गार और नई संभावनाएं। Aviation Sector में pilots, crew, engineers, ground staff सभी के लिए नए मौके बने हैं। एक और नया sunrise sector उभर रहा है, MRO, यानी Maintenance, Repair और Over-haul. हमारी नई MRO Policies से भारत को Aircraft Maintenance का Global Hub बनाने की दिशा में तेज़ी आई है। 2014 में, भारत में 96 MRO Facilities थीं, आज इनकी संख्या 154 हो चुकी है। 100% FDI Under Automatic Route, GST में कटौती, tax rationalization, ऐसे कदमों ने MRO Sector को नई ऊर्जा दी है। अब हमारा लक्ष्य है, 2030 तक भारत को Four Billion Dollar का MRO हब बनाना।

साथियों,

हम चाहते हैं कि दुनिया भारत को सिर्फ एक एविएशन मार्केट नहीं, बल्कि एक Value-Chain Leader के रूप में भी देखे। Design से लेकर Delivery तक, भारत Global Aviation Supply Chain का integral हिस्सा बन रहा है। हमारी दिशा सही है, हमारी गति सही है, इसलिए हमें विश्वास है कि हम तेजी से आगे बढ़ते रहेंगे। मेरा आग्रह है, Make In India के साथ सभी एविएशन कंपनियां, Design In India भी करें।

साथियों,

भारत के एविएशन सेक्टर का एक और मजबूत पक्ष है, उसका inclusive मॉडल। आज भारत में 15% से अधिक पायलट महिलाएं हैं, ये global average से three times ज़्यादा है। दुनिया भर में केबिन क्रू में महिलाओं की औसत भागीदारी लगभग 70% है, हमारे यहां 86% है। भारत के MRO सेक्टर में महिला इंजीनियरों की संख्या भी ग्लोबल एवरेज से आगे बढ़ रही है।

|

साथियों,

आज एविएशन सेक्टर का एक और key component ड्रोन टेक्नोलॉजी है। भारत ड्रोन टेक्नोलॉजी को technological advancement के लिए इस्तेमाल कर रहा है, साथ ही हमने इसे financial और social inclusion का एक टूल बनाया है। ड्रोन के जरिए हम महिलाओं के Self-Help Groups को empower कर रहे हैं। इससे खेती में, डिलीवरी में, सर्विसेज में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है।

साथियों,

एविएशन में सुरक्षा को हमने हमेशा टॉप प्रायरटी पर रखा है। आई-काओ के Global Standards से भारत ने अपने नियमों को अलाइन किया है। हाल ही में, आई-काओ की Safety Audit ने हमारे प्रयासों को सराहा है। Asia-Pacific Ministerial Conference में Delhi Declaration adopt होना, भारत के commitment का प्रमाण है। भारत हमेशा Open Skies और Global Connectivity के समर्थन में खड़ा रहा है। हम शिकागो कन्वेंशन के सिद्धांतों का समर्थन करते हैं। आइए, हम मिलकर एक ऐसा फ्यूचर बनाएं, जहां हवाई यात्रा सभी के लिए accessible, affordable और secure हो। मुझे विश्वास है कि आप सभी एविएशन सेक्टर को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के नए समाधान निकालेंगे। मैं आपको अनेक-अनेक शुभकामनाएं देता हूं।

बहुत-बहुत धन्यवाद।

|