साझा करें
 
Comments

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज अफगानिस्तान के राष्ट्रपति  महामहिम मोहम्‍मद अशरफ गनी के साथ टेलीफोन पर बात की और उन्‍हें अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति चुनाव में जीत के लिए बधाई दी।

अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति चुनाव के घोषित आरंभिक चुनाव परिणामों में श्री घनी को जीत मिली है। प्रधानमंत्री ने श्री घनी को बधाई देने के साथ ही कठिन चुनौतियों का सामना करते हुए चुनाव को सफल बनाने के लिए अफगानिस्‍तान के लोगों की सराहना की और कहा कि जनता ने देश में लोकतंत्र की जड़ों को मजबूत करने का काम किया है।

 दोनों नेताओं के बीच फोन पर गर्मजोशी से हुयी बातचीत ने दोनों देशों के बीच सौहार्दपूर्ण संबंधों को दर्शाया।  

 प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अपने पड़ोसी और मित्र देश की अखंडता ,संप्रभुता और तथा समृद्धि के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि भारत अफगानिस्‍तान की तरक्‍की और वहां की सरकार के नेतृत्‍व में शांति बहाली के प्रयासों को हमेशा समर्थन देता रहेगा। उन्‍होंने कहा कि अफगानिस्‍तान भारत का एक महत्‍वपूर्ण रणनीतिक साझेदार है ऐसे में वह विकास,सुरक्षा और क्षेत्र में आंतकवाद के खिलाफ लड़ाई में अपने मित्र देश को हमेशा सहयोग देता रहेगा।        

  राष्‍ट्रपति गनी ने अफगानिस्‍तान की तरक्‍की और वहां लोकतंत्र की बहाली के लिए लगातार दिए जाने वाले समर्थन के लिए प्रधानमंत्री , भारत सरकार तथा भारतीय नागरिकों का आभार जताया और दोनों देशों के बीच सभी क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत बनाने की इच्‍छा व्‍यक्‍त की।

दोनों नेताओं ने एक दूसरे को आने वाले नववर्ष की शुभकामनाएं भी दीं। प्रधानमंत्री ने श्री गनी को सुविधा के हिसाब से भारत आने का न्‍यौता भी दिया जिसे श्री गनी ने स्‍वीकार कर लिया।

 

प्रधानमंत्री मोदी के साथ परीक्षा पे चर्चा
Explore More
'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी
PM Modi's convoy clears way for 2 ambulances in Bengal

Media Coverage

PM Modi's convoy clears way for 2 ambulances in Bengal
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
भारतीय विश्वविद्यालय संघ की 95वीं वार्षिक बैठक और वायस चांसलर्स के राष्ट्रीय सेमिनार को 14 अप्रैल को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
April 13, 2021
साझा करें
 
Comments

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 14 अप्रैल को भारतीय विश्वविद्यालय संघ की 95वीं वार्षिक बैठक और वायस चांसलर्स के राष्ट्रीय सेमिनार को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बुधवार को सुबह 11 बजे इस सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

इस मौके पर पीएम मोदी, डॉ. बाबा साहेब आंबेडकर से जुड़ी चार किताबों का लोकार्पण करेंगे। इन किताबों के लेखक श्री किशोर मकवाना हैं। कार्यक्रम में गुजरात के राज्यपाल और मुख्यमंत्री के साथ ही केंद्रीय शिक्षा मंत्री भी उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम की मेजबानी डॉ. बाबा साहेब आंबेडकर ओपन यूनिवर्सिटी, अहमदाबाद द्वारा की जाएगी।

14-15 अप्रैल को होने वाले इस सम्मेलन को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में देश की सर्वोच्च संस्था भारतीय विश्वविद्यालय संघ आयोजित कर रहा है। इस दो दिवसीय आयोजन के दौरान भारतीय विश्वविद्यालय संघ का 96वां स्थापना दिवस भी मनाया जाएगा। भारतीय विश्वविद्यालय संघ की स्थापना 1925 में डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन और डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जैसे महान नेताओं के संरक्षण और मार्गदर्शन में हुआ था।

वायस चांसलर्स के राष्ट्रीय सेमिनार की थीम होगी- ‘भारत में उच्च शिक्षा में सुधार हेतु राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 का क्रियान्वयन’