জাতীয় মানচিত্রে শ্রাবস্তীকে একটি আলাদা পরিচয় দেওয়ার চেষ্টা চলছে: শ্রাবস্তীতে জনসভায় প্রধানমন্ত্রী মোদী
আমি আমাদের দেশকে এতটাই শক্তিশালী করতে চাই যাতে পরিবারবাদী দলগুলি দেশকে নষ্ট করতে না পারে: উত্তরপ্রদেশে প্রধানমন্ত্রী মোদী

भारत माता की..

भारत माता की..

भारत माता की।

मैं पाटेश्वरी मां के चरणों में प्रणाम करता हूं। भगवान बुद्ध और तीर्थंकर संभवनाथ, प्रभु राम के पुत्र लवकुश की इस धरती को मैं नमन करता हूं। मैं हेलिकॉप्टर से देख रहा था कि जितने लोग यहां अंदर हैं उससे ज्यादा लोग बाहर हैं, अब यहां जगह भी नहीं बची है कि शायद वो अंदर आ पाएंगे कि नहीं आ पाएंगे, लेकिन वो इतना कष्ट उठाकर यहां तक आए हैं ना मैं उनके दर्शन कर पा रहा हूं ना वो मुझे देख पा रहे हैं। लेकिन उसके बावजूद इतना प्यार, इतने आशीर्वाद जीवन में इससे बड़ी पूंजी क्या हो सकती है? अभी जब मैं हेलिकॉप्टर से आया बहुत सारे मेरे पुराने साथी मिल गए और बहुत सारी पुरानी बातें हेलीपैड के पास खड़े-खड़े उन्होंने मुझे याद कराई। 30-35 साल पहले जब मैं यहां संगठन के काम के लिए आया करता था वहां के उस समय के पुराने अनुभव आज मेरे मन को ताजा-तरार कर दिया है एक प्रकार से। साथियों, आपका ये प्यार बता रहा है, ये जनसैलाब, ये उत्साह, ये साफ-साफ बता रहा है कि सपा-कांग्रेस का इंडी गठबंधन पूरी तरह ध्वस्त हो चुका है। पूरा देश एक ही बात कह रहा है फिर एक बार.. फिर एक बार.. फिर एक बार...

साथियों,

कल मैंने कुछ वीडियो देखें जिसमें लोग भाग-भागकर के मंच पर चढ़ जाते थे तो मैंने पूछा कि भाई ये हुड़दंग क्या चल रहा है, उन्होंने बताया कि सपा-कांग्रेस वाले रैली में लोगों को लाने के लिए कॉन्ट्रैक्ट देते हैं, प्रति व्यक्ति पैसे देते हैं लेकिन इन्होंने पेमेंट किया नहीं इसलिए लोग गुस्से में भागकर के मंच पर पहुंच गए, अब जिस पार्टी का ये हाल हो वो आपका भला कैसे कर सकते हैं? साथियों, आपने देखा होगा हफ्ते पहले कांग्रेस के एक दिग्गज नेता (देखिए, भाइयों अब जगह नहीं है आप जहां हैं वहां अब मुझे देख नहीं पाओगे, सुन लीजिए बस और ये स्क्रीन वगैरह लगाए हैं वहां अगर कुछ दिखाई देता है तो उसी के सहारे काम करना पड़ेगा। अगर आप इजाजत दें तो मैं आगे बोलना शुरू करूं तो आपकी इजाजत है) कांग्रेस के एक दिग्गज नेता जो कांग्रेस के शहजादे पर जिनका पूरा- पूरा कंट्रोल है और वो एक प्रकार से कांग्रेस के शहजादे के कमांडो की तरह काम कर रहे हैं। तीन-चार दिन पहले वो ट्वीट करते थे मोदी को भला-बुरा कहना ये उनका काम होता है तो वो लगातार कह रहे थे निवर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, अब ठीक है उनको मजा आता था करते थे मैं कुछ बोलता नहीं था लेकिन अभी चौथे और पांचवें चरण के मतदान के बाद उन्होंने निवर्तमान वाला जो मजाक उड़ाते थे वो भी मजाक करना छोड़ दिया है। मतलब कि एक कमांडो ने भी मान लिया है कि देश की जनता मोदी को फिर एक बार प्रधानमंत्री बनाने का निर्णय कर चुकी है। साथियों, मैं हिंदुस्तान के हर कोने में गया, जनता- जनार्दन के आशीर्वाद लेने के लिए गया हूं और सब ओर एक ही मंत्र है, एक ही नारा है, एक ही संकल्प है, फिर एक बार.. फिर एक बार.. फिर एक बार..

साथियों,

(उनको करने दीजिए नहीं आप चालू रखो आप थक जाएंगे फिर मैं शुरू करूंगा) साथियों, ये चौबीस का चुनाव भारत का भविष्य तय करने जा रहा है। जिन लोगों ने 60 साल तक कुछ नहीं किया, वो मोदी के कामों को, मोदी को रोकने के लिए एक हो गए हैं। यूपी में ‘दो लड़कों की जोड़ी’ फिर से लॉन्च हुई है। वही पुरानी फ्लॉप फिल्म, फिर एक बार ये फ्लॉप फिल्म वो ही पुराने किरदार और वही पुराने डायलॉग, अब आप मुझे बताइए पूरा चुनाव खत्म होने को है, आपने एक भी नई बात इन लोगों के मुंह से सुनी क्या? देश को आगे कैसे लेकर जाएंगे? विकास का विज़न क्या है? अर्थव्यवस्था को लेकर क्या प्लान है? दोनों शहजादों ने एक बार भी भरोसेमंद बात नहीं कही, मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि आखिर ये वोट मांग क्यों रहे हैं भाई? ये कहते हैं मोदी ने जो काम किया है हम उसको पलटने के लिए आएंगे, मोदी के सारे कामों को सब खत्म करके हम नए सिरे से देश को चलाएंगे और ये ही इनका एजेंडा है मोदी के कामों को पलटना।

भाइयों और बहनों,

10 साल में मोदी ने क्या काम किए? मोदी ने 4 करोड़ गरीबों को पक्के घर दिये। अब सपा-कांग्रेस वाले सब पलटने का निर्णय कर लिए हैं मतलब इन चार करोड़ घरों की जो चाबी है वो उसे ले लेंगे, मकान छीन लेंगे और वो उनके वोट बैंक को मकान दे देंगे। मोदी ने 50 करोड़ से ज्यादा गरीबों के जनधन खाते खुलवाए। ये आपके बैंक खाते बंद करा देंगे, उसका पैसा छीन लेंगे। मोदी ने हर गांव में बिजली पहुंचाई। ये आपके घर में बिजली कनेक्शन कटा के फिर अंधेरा कर देंगे, मोदी घर-घर पानी पहुंचा रहा है, सपा-कांग्रेस वाले आपके घर की पानी की टोंटी भी खोल के ले जाएंगे और इसमें तो इनकी महारत है, क्या आप सपा-कांग्रेस को ऐसा करने देंगे? ऐसी आवाज नहीं चलती है भाई, आप जरा हिम्मत से बताइये, आप सपा-कांग्रेस को ऐसा पाप करने देंगे? ऐसा जुल्म करने देंगे?

साथियों,

मोदी देश के लिए जीता है, मोदी ने देश हित में जो फैसले लिए वो इंडी वालों की बस की बात नहीं है, अरे क्या- क्या पलटोगे? क्या-क्या बदलोगे? इनके नेता कह रहे हैं कांग्रेस आई तो, CAA को रद्द कर देंगे। कहते हैं कांग्रेस आई तो कश्मीर में 370 फिर से लगाएंगे। इसका मतलब क्या होगा? जो आतंकवादी आज जेल में हैं, उन्हें कांग्रेसी पीएम के घर में बुलाकर बिरयानी खिलाएंगे। जिन लोगों को सोच ऐसी है जो ऐसे ख्यालों को पालते हैं ऐसे इंडी गठबंधन वाले...साथियों, आप कल्पना करिए इन लोगों के इरादे देश को कितने तबाह करने के हैं? कांग्रेस आई तो, भ्रष्टाचार पर जो कड़े नियम बने हैं, जो नोटों के पहाड़ पकड़े जा रहे हैं, ये कानून बदलकर भ्रष्टाचारियों को बचाएंगे। सपा राज में डीएम बनाने के लिए रेट कार्ड फिक्स था, डीजीपी बनाने के लिए रेट कार्ड फिक्स था, नौकरी देने के लिए रेट कार्ड फिक्स था, सड़क बने बिना पैसों का भुगतान हो जाता था, अब ये सब बंद हो गया है। अब बताइए जिसका इतना नुकसान होगा वो मोदी को गाली देगा कि नहीं देगा? दिन-रात गाली देगा कि नहीं देगा? रोज नई- नई गालियां देगा कि नहीं देगा? मेरे प्यारे भाइयों-बहनों, मोदी को ये सारी गालियां मंजूर है, मोदी को अनाप-शनाप उनको जो बोलना है सबकुछ मंजूर है, मेरे लिए बोले, मेरे परिवार के लिए बोले सबकुछ मंजूर है लेकिन सपा वाले, कांग्रेस वाले, इंडी गठबंधन वाले कान खोलकर सुन लें मोदी को भ्रष्टाचार मंजूर नहीं है.. नहीं है.. नहीं है।

साथियों,

यूपी के शहजादे को यूपी में पुराना गुंडाराज वापस चाहिए। जब से भाजपा सरकार यहां आई है, गुंडों पर आफत आई है। जो ज़मीनें माफियाओं ने कब्जे की थीं, उन पर गरीबों के लिए घर बन रहे हैं। आपने देखा होगा जो गुंडे उनका नाम सुनते ही लोग कांपते थे आज वो गुंडे गले में तख्ती लटकाकर हाथ जोड़कर के कहते हैं कि मुझे जेल में भेज दो। साथियों, भाजपा यूपी को उस हालात में वापस नहीं जाने देगी और ये मोदी की गारंटी है।

साथियों,

इंडी गठबंधन में ऐसी भयंकर बीमारियां हैं, कैंसर से भी बुरी बीमारियां हैं और ये फैलते- फैलते पूरे हिंदुस्तान को तबाह करदे इतनी भयंकर बीमारियां ये इंडी अलायंस में हैं। तीन बीमारियां जिससे देश को सावधान रहना जरूरी है। ये इंडी अलायंस वालों की सबसे बड़ी बीमारी है- ये लोग घोर सांप्रदायिक हैं। दूसरी गंभीर बीमारी है- ये घोर जातिवादी हैं। तीसरी बीमारी है- ये घोर पारिवारवादी हैं और ये तीनों बीमारियां देश के लिए कैंसर से भी ज्यादा विनाशक बन सकती है। ये लोग जनता के बीच जाते हैं, बड़ी-बड़ी बातें करते हैं, जनता पूछती है 60 साल में क्या किया? पहले ये तो बताओ, तो ये लोग अपना तुरुप का इक्का निकालते हैं, इनका एक इक्का है- समाज को बांटो और वोट जिहाद करवाओ।

साथियों,

इंडी गठबंधन वाले तुष्टीकरण के लिए नई-नई स्कीम लेकर आए हैं। इनके कुछ नेता आपकी संपत्ति की जांच करवाने की बात कर रहे हैं। कांग्रेस कहती है, संपत्ति पर पहला अधिकार मुसलमानों का है। मोदी कहता है संपत्ति पर पहला अधिकार इस देश के गरीबों का है और साथियों, ये कांग्रेस वाले जो कहते हैं कि संपत्ति पर अधिकार मुसलमानों का है वो आपकी कमाई छीनकर के ये अपनी वोट जिहाद वाली वोट बैंक में बांटना चाहता है। इनकी दूसरी स्कीम है- SC- ST- OBC का आरक्षण कोटा SC- ST- OBC से छीन लेना और वो कोटा मुस्लिम वोट बैंक में बांट देना। पहले इन्होंने अपनी राज्य सरकारों में दलित, पिछड़ा के आरक्षण पर डाका डाला। अब ये पूरे देश में आरक्षण छीनकर वोट जिहाद करने वालों को देना चाहते हैं लेकिन, मैं इन्हें भी कहूंगा ये चाहे जितना जोर लगा लें जब तक मोदी जिंदा है, जब तक मोदी जिंदा है गरीब-दलित-पिछड़ों-आदिवासियों का आरक्षण कोई छीन नहीं सकता और भाइयों-बहनों मैं आपको गारंटी देता हूं वंचितों का जो अधिकार है, मोदी उसका चौकीदार है। मैं आपको गारंटी देता हूं, आरक्षण छीनने का कर्नाटक मॉडल कभी भी देश में लागू नहीं होने दूंगा।

साथियों,

हमारा श्रावस्ती इतनी ऐतिहासिक और पौराणिक जगह है। यहां पूरे देश से पर्यटक आना चाहते हैं। पहले इतने समय सपा-बसपा-कांग्रेस की सरकारें रहीं लेकिन, किसी ने श्रावस्ती के विकास के बारे में सोचा क्या? उन्हें ना श्रावस्ती के विकास की चिंता थी, ना देश की विरासत की फिक्र थी। हमारी सरकार श्रावस्ती को देश के नक्शे पर अलग पहचान देने के लिए काम कर रही है। आज श्रावस्ती को अपना एयरपोर्ट मिला है। श्रावस्ती से देश भर के लिए फ्लाइट्स चलें, हम इस दिशा में काम कर रहे हैं। श्रावस्ती-बलरामपुर-खलीलाबाद रेल परियोजनाओं का भी शिलान्यास हो चुका है। यहां मां पाटेश्वरी विश्वविद्यालय भी तैयार हो रहा है। स्वास्थ्य सेवाओं के लिए मेडिकल कॉलेज भी बनाया जा रहा है। इस क्षेत्र में बाढ़ की इतनी समस्या थी, हर बार हजारों परिवारों का जीवन खतरे में पड़ता था। लेकिन, अब सरयू नदी परियोजना से बाढ़ का संकट भी खत्म होगा, किसानों को फायदा होगा। आप जरा बताइये सपा- कांग्रेस के रहते कभी भी ये काम संभव थे क्या? अगर गलती से इन्हें मौका मिला तो जो काम चल रहा है, ये उन्हें भी ठप्प करके रख देंगे और पैसे खा जाएंगे।

साथियों,

मोदी किसी शाही खानदान से नहीं आया है। मैं इन्हीं माताओं जैसी गरीब मां का बेटा हूं। मुझे किसी के लिए कुछ कमाना नहीं है। लेकिन, मेरा संकल्प है मैं अपने देश को इतना मजबूत बनाना चाहता हूं कि परिवारवादी पार्टियां फिर से देश को बदहाल ना कर सकें। इसके लिए मुझे आपका आशीर्वाद चाहिए। 25 मई को श्रावस्ती से आप साकेत मिश्रा को जिताकर दिल्ली भेजें। आपको यहां गैंसड़ी विधानसभा उपचुनाव में भाई शैलेष कुमार सिंह जी को भी भारी मतों से विजयी बनाना है। घर-घर जाइएगा और कहिएगा मोदी जी आए थे और मोदी जी ने आपको जय श्री राम कहा है। हर परिवार में मोदी का जय श्री राम पहुंचाओगे, घर-घर जाओगे। मेरे साथ बोलिए, भारत माता की.. भारत माता की.. बहुत- बहुत धन्यवाद।

Explore More
ভারতের ৭৭তম স্বাধীনতা দিবস উপলক্ষে লালকেল্লার প্রাকার থেকে দেশবাসীর উদ্দেশে প্রধানমন্ত্রীর ভাষণ

জনপ্রিয় ভাষণ

ভারতের ৭৭তম স্বাধীনতা দিবস উপলক্ষে লালকেল্লার প্রাকার থেকে দেশবাসীর উদ্দেশে প্রধানমন্ত্রীর ভাষণ
UPI Adding Up To 60 Lakh New Users Every Month, Global Adoption Surges

Media Coverage

UPI Adding Up To 60 Lakh New Users Every Month, Global Adoption Surges
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
সোশ্যাল মিডিয়া কর্নার 21 জুলাই 2024
July 21, 2024

India Appreciates PM Modi’s Efforts to Ensure Unprecedented Growth and Prosperity