The daughters of Kerala have shaped India’s Freedom, Culture, and constitution: PM Modi
India’s Nari Shakti will ensure the ‘Sankalp se Siddhi’ of a Viksit Bharat: PM Modi
The politics of LDF-UDF has always been to weaken the Nari Shakti: PM Modi
I.N.D.I alliance only aims to hurt the religious sentiments of the people: PM Modi

भारत माता की... भारत माता की.. भारत माता की
केरला की मेरी माताओं और बहनों, केरेला-थिल्ले एन्डे अम्मा मारे - सहोदरि मारे, आप सभी इतनी बड़ी संख्या में ‘स्त्रीशक्ति’ मुझे आशीर्वाद देने आई हैं, मैं आपका बहुत-बहुत आभारी हूं। आप सभी को 2024 की अनेक-अनेक शुभकामनाएं। कल ही भारत केसरी मन्नाथु पद्मनाभन की जन्मजयंती थी। मैं उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

साथियों,
सौभाग्य से मैं भगवान शिव की काशी का सांसद हूं। और यहां भी वडक्कुम-नाथन मंदिर में शिव खुद विराजे हैं। इस मैदान पर जब हम एकत्र हुए हैं तो, विश्व प्रसिद्ध त्रिशूर पूरम उत्सव का उत्साह ही नजर आ रहा है। केरला की कल्चरल कैपिटल, त्रिशूर से निकलने वाला ये संदेश, पूरे केरला में नई चेतना का संचार करेगा।

केरेला-थिल्ले एन्डे अम्मा मारे - सहोदरि मारे,
आज शिवगंगई की महान पराक्रमी रानी, वेलू नाचियार की जन्म जंयती है। आज देश ही महान शिक्षाविद और समाज सुधारक सावित्रिबाई फुले जी की भी जन्म जयंति है। नारीशक्ति का सामर्थ्य कितना बड़ा होता है, ये इन दोनों के व्यक्तित्व से सीखने को मिलता है। केरला की मिट्टी, इस मिट्टी ने ऐसी अनेक संतानें देश को दी हैं, जिन्होंने भारत की बौद्धिक और सामाजिक चेतना को समृद्ध किया है। केरला की बेटियों ने भारत की आज़ादी, संस्कृति और संविधान के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ए. वी. कुट्टिमालू अम्मा, अकम्मा चेरियन, रोसम्मा पनूस जैसी वीरांगनाओं ने स्वतंत्रता आंदोलन को नई ऊर्जा दी। केरला की कार्त्यायनी अम्मा और भागीरथी अम्मा ने देश को दिखाया कि सीखने की कोई आयु नहीं होती। आदिवासी कलाकार, नांजियम्मा को उनकी अद्भुत कला के लिए नेशनल अवॉर्ड देने का सौभाग्य भी हमे मिला। पीटी ऊषा जी हों, अंजू बॉबी जॉर्ज हों, ये पूरे देश की बेटियों के लिए बहुत बड़ी प्रेरणा हैं।

केरेला-थिल्ले एन्डे अम्मा मारे - सहोदरि मारे,
आजकल देश में मोदी की गारंटी की चर्चा है। लेकिन मैं मानता हूं देश की नारीशक्ति, विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि की सबसे बड़ी गारंटी है। दुर्भाग्य से आज़ादी के बाद लेफ्ट-कांग्रेस की सरकारों ने, LDF-UDF की सरकारों ने नारीशक्ति को कमजोर माना। लेफ्ट और कांग्रेस ने लोकसभा और विधानसभा में महिलाओं को रिज़र्वेशन देने वाला कानून बरसों तक लटकाए रखा। लेकिन मोदी ने आप सभी बहनों को आपका हक देने की गारंटी दी थी और उस गारंटी को पूरा भी करके दिखाया। नारीशक्ति वंदन अधिनियम अब कानून बन चुका है। आपको याद होगा, जब तक देश में लेफ्ट और कांग्रेस के गठबंधन की सरकारें थीं, तब तक मुस्लिम बहनें ट्रिपल तलाक से परेशान थीं। मोदी ने मुस्लिम बहनों को ट्रिपल तलाक के मुक्ति देने की गारंटी दी थी और उसे ईमानदारी से पूरा भी करके दिखाया है।

केरेला-थिल्ले एन्डे अम्मा मारे - सहोदरि मारे,
बीजेपी के नेतृत्व वाली NDA सरकार के लिए 4 जातियां सर्वोपरि हैं। जब देश के गरीब, देश के युवा, देश के किसान और देश की महिलाओं का विकास होगा, तभी देश का विकास होगा। इसलिए बीजेपी सरकार की योजनाओं का बड़ा लाभ इन 4 जातियों को सबसे ज्यादा मिला है। लेफ्ट-कांग्रेस के लंबे शासनकाल में नारीशक्ति, अनेक बेसिक सुविधाओं से वंचित थीं। मोदी ने बहनों की समस्याओं को दूर करने की गारंटी दी थी और आपके आशीर्वाद से उन्हें पूरा भी किया।

साथियों,
बीते 10 वर्षों में हमने महिलाओं का जीवन आसान बनाने के लिए अनेक कदम उठाए हैं। हमने 10 करोड़ उज्ज्वला गैस कनेक्शन दिए- ये सफलता कैसे मिली? मोदी युडे गारंटी। (मोदी की गारंटी) हमने 11 करोड़ परिवारों की बहनों को पाइप से पानी दिया- ये क्यों हुआ? मोदी-युडे गारंटी। हमने 12 करोड़ परिवारों की बहनों के लिए टॉयलेट बनवाया- ये कैसे बने? मोदी-युडे गारंटी। हमने 1 रुपए में ‘सुविधा सेनिटेरी पैड्स’ की योजना शुरु की- इसे किसे संभव बनाया? मोदी-युडे गारंटी। हमने केरला की 60 लाख महिलाओं के बैंक अकाउंट खोले- ये सफलता कैसे मिली? मोदी-युडे गारंटी। हमने 30 करोड़ से अधिक मुद्रा लोन, महिला लाभार्थियो को दिए- ये कैसे संभव हुआ? मोदी-युडे गारंटी। हमने प्रेग्नेंसी लीव को बढ़ाकर 26 हफ्ते किया- इसे किसे संभव बनाया? मोदी-युडे गारंटी। हमने सैनिक स्कूलों में बेटियों की एडमिशन का रास्ता खोला- ये कैसे संभव हुआ? मोदी-युडे गारंटी। हमने लोकसभा-विधानसभा में महिलाओं को रिजर्वेशन दिया- ये वायदा कैसे पूरा हुआ? मोदी-युडे गारंटी।

मेरे परिवारजनों,
आज जब हम विकसित भारत की बात कर रहे हैं, तो उसमें नारीशक्ति को हम एक सशक्त फोर्स बनाना चाहते हैं। इसलिए आने वाले समय में हमारी माताओं-बहनों-बेटियों के लिए अवसर ही अवसर आने वाले हैं। अब 15 हजार महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप को ड्रोन मिलेंगे। क्योंकि आपके पास है- मोदी - युडे गारंटी। अब देश में 2 करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बनाई जाएंगी- ये कैसे होगा? मोदी - युडे गारंटी। पीएम विश्वकर्मा योजना से महिलाओं को पैसे और ट्रेनिंग मिलेगी। क्योंकि आपके पास है- मोदी-युडे गारंटी। पीएम स्वनिधि योजना से रेहड़ी-फुटपाथ पर दुकान लगाने वाली महिलाओं को मदद मिलेगी क्योंकि आपके पास है- मोदी-युडे गारंटी। बेटियों को स्पोर्ट्स में आगे बढ़ाया जाएगा क्योंकि आपके पास है- मोदी-युडे गारंटी। आपको 5 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज मिलता रहेगा- क्योंकि आपके पास है- मोदी - युडे गारंटी। आपको सस्ती रसोई गैस मिलती रहेगी क्योंकि आपके पास है- मोदी - युडे गारंटी। पीएम आवास योजना के घर आपके नाम रजिस्टर होते रहेंगे...क्योंकि आपके पास है- मोदी - युडे गारंटी।

केरेला-थिल्ले एन्डे अम्मा मारे - सहोदरि मारे,
केरला की अनेक माताओं की संतानें दुनियाभर में काम कर रही हैं, पढ़ाई के लिए गई हुई हैं। आप देख रहे हैं कि बीते वर्षों में दुनिया में कैसे-कैसे संकट आए हैं। कोरोना हो, सुडान का संकट हो, यूक्रेन का संकट हो, गाजा का संकट हो, बड़े-बड़े संकट हमने देखे हैं। कितना ही बड़ा संकट क्यों ना हो, बीजेपी सरकार ने अपने लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला है। जब केरला की नर्सेस इराक में फंसी थीं तो ये बीजेपी सरकार थी, जो उन्हें सुरक्षित बाहर निकालकर केरला वापस लाई। कल्पना कीजिए कि अगर दिल्ली में लेफ्ट-कांग्रेस की कमज़ोर सरकार होती तो क्या होता? ये मोदी की गारंटी है, कि दुनिया में कहीं भी, संकट चाहे कितना भी बड़ा क्यों न हो, हर भारतीय की सुरक्षा की जाएगी।

केरेला-थिल्ले एन्डे अम्मा मारे - सहोदरि मारे,
केरला में लंबे समय से लेफ्ट और कांग्रेस पक्ष और विपक्ष का ढोंग रचते रहे हैं। जबकि ये हमेशा से एक ही थे, ये सिर्फ नाम के लिए दो पार्टियां हैं। केरला में करप्शन हो, क्राइम हो या परिवारवाद, ये दोनों सबकुछ मिलकर करते हैं। अब इंडी गठबंधन बनाकर इन्होंने घोषणा कर दी कि इनकी विचारधारा और इनकी नीतियों में कोई अंतर नहीं है। अब केरला की जनता को भी साफ पता चला है कि केरला का विकास कोई कर सकता है तो वो बीजेपी है, NDA है। लेफ्ट-कांग्रेस गठबंधन यानि इंडी अलायंस को केरला में भी बीजेपी ही हराएगी।

केरेला-थिल्ले एन्डे अम्मा मारे - सहोदरि मारे,
केंद्र की बीजेपी सरकार का मंत्र, राज्य के विकास से, देश के विकास का है। आज देश में चौड़ी सड़कें बन रही हैं, आधुनिक रेलवे, आधुनिक एयरपोर्ट बन रहे हैं। लेकिन इंडी गठबंधन की सरकार, सिर्फ मोदी विरोध के कारण, यहां काम होने नहीं देती। इंडी गठबंधन यहां केरला में लूट की खुली छूट चाहता है। यहां गोल्ड की स्मग्लिंग को लेकर जो खेल चलता है, जिन दफ्तरों से चलता है, वो किसी से छिपा नहीं है। ये लोग चाहते हैं कि केंद्र सरकार गरीबों के लिए, यहां के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए जो फंड देती है, उसके बारे में पूछताछ ही न हो। इसलिए, ये केंद्र की हर योजना पर अड़ंगे लगाते हैं।

केरेला-थिल्ले एन्डे अम्मा मारे - सहोदरि मारे,
इंडी गठबंधन को सिर्फ एक ही काम आता है। इंडी गठबंधन, हमारी आस्था पर चोट करता है। इन्होंने मंदिरों को, हमारे त्योहारों को भी लूट का माध्यम बना दिया है। त्रिशूर पूरम के साथ जिस प्रकार की राजनीति की जा रही है, वो दुर्भाग्यपूर्ण है। सबरीमाला में भी जिस प्रकार की अव्यवस्था सामने आई है, उससे भी श्रद्धालुओं को बहुत असुविधा हुई है। ये यहां की राज्य सरकार की अक्षमता का प्रमाण है।

केरेला-थिल्ले एन्डे अम्मा मारे - सहोदरि मारे,
भाजपा जब सबका सबका, सबका विकास की बात करती है, तो इसमें सबकी आस्था का सम्मान भी शामिल है। इसलिए, आज नॉर्थ ईस्ट सहित देश के ऐसे अनेक राज्य जहां बड़ी संख्या में ईसाई आबादी रहती है, वहां भाजपा की सरकारें हैं। हाल में क्रिसमस के दौरान मुझे दिल्ली में अपने आवास पर क्रिश्चन कम्यूनिटी को होस्ट करने का अवसर मिला। कम्यूनिटी के धर्मगुरुओं ने, इंटेलेक्चुअल्स और अचीवर्स ने जो आशीर्वाद मुझे दिया, सरकार के काम को सराहा, उसके लिए मैं उनका फिर से आभार व्यक्त करता हूं।

केरेला-थिल्ले एन्डे अम्मा मारे - सहोदरि मारे,
आपने इतना बड़ा आयोजन किया। इस उत्साह को हमें अब केरला में नारीशक्ति के आंदोलन के रूप में आगे बढ़ाना है। एक ऐसा आंदोलन, जो विकसित भारत में केरला की सशक्त भूमिका सुनिश्चित करेगा। इस आंदोलन का आधार केरला की आप जैसी मेरी माताएं- बहनें ही होंगी। आपने इतनी बड़ी तादाद में आकर के हमें आशीर्वाद दिया और पूरे रास्ते भर जिस प्रकार से स्वागत सम्मान किया। इसके लिए मैं केरला के नागरिकों का हृदय से बहुत-बहुत आभार व्यक्त करता हूं। आप सबका भी बहुत आभार व्यक्त करता हूं। आप भी झंडी ऊपर कीजिए और मेरे साथ बोलिए, भारत माता की... आवाज जोर से आनी चाहिए... भारत माता की... भारत माता की... भारत माता की... सब खड़े होने अपनी झंडी हिलाइए... भारत माता की... भारत माता की... भारत माता की...
वंदे... मातरम... वंदे... मातरम... वंदे... मातरम...वंदे...मातरम.. वंदे...मातरम...वंदे...मातरम
बहुत-बहुत धन्यवाद।

Explore More
77வது சுதந்திர தினத்தை முன்னிட்டு செங்கோட்டை கொத்தளத்தலிருந்து பிரதமர் திரு நரேந்திர மோடி நிகழ்த்திய உரையின் தமிழாக்கம்

பிரபலமான பேச்சுகள்

77வது சுதந்திர தினத்தை முன்னிட்டு செங்கோட்டை கொத்தளத்தலிருந்து பிரதமர் திரு நரேந்திர மோடி நிகழ்த்திய உரையின் தமிழாக்கம்
India among the few vibrant democracies across world, says White House

Media Coverage

India among the few vibrant democracies across world, says White House
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
சமூக வலைதள மூலை மே18, 2024
May 18, 2024

India’s Holistic Growth under the leadership of PM Modi