The corruption of BJD leaders has devastated the farmers of Odisha: PM Modi in Balasore, Odisha
BJD leaders, who once didn't even own a bicycle, now ride in luxury cars: PM in Balasore, Odisha

भारता माता की..

भारता माता की..

भारता माता की,

जय जगन्नाथ..

जय जगन्नाथ।

ऐठी उपस्थित भाई अउ भौनी मननकू मोर नमस्कार। मैं बाबा विश्वनाथ की नगरी, काशी का सांसद हूं और बालेश्वर तो, शिव धाम के लिए जाना जाता है। बालेश्वर, धान-पान और मीन की धरती है। यहां का पान भी बालेश्वर और बनारस को जोड़ता है। आज बनारस हो या भद्रक हो या बालेश्वर- एक ही धुन है, एक ही गूंज है- फिर एक बार..मोदी सरकार. फिर एक बार (मैं अपनी बात आगे बढ़ाऊं, उसके पहले मैं देख रहा हूं कई लोग चित्र बनाकर लाए हैं, भांति- भांति के, आप पीछे वाले नीचे रखो अपना जरा पुलिस के लोग इसको ले लो सब या कार्यकर्ता ले लो, नीचे रखो आप, नीचे रखो अपना। ये सारे उनके पोस्टर ले जाओ भाई, पीछे लोग परेशान हो रहे हैं, वहां अगर कोई बीजेपी का कार्यकर्ता है तो उन चीजों को लेकर मेरे पास पहुंचा दीजिए। वो लास्ट में जो लेकर बैठे हैं व्हाइट पोस्टर, वो चार लड़के बैठे हैं एकदम पीछे, वो जो चश्मे वाला सज्जन खड़ा है उसके पास, वो नहीं, हां, जो भी सारे, जितने हैं सारे मेरे पास पहुंचा दीजिए भाई। इधर भी कुछ बच्चे हैं जिनके पास कुछ है। जरा इधर देखिए, ये बड़े प्यार से बनाकर लाए हैं, मैं आप सबका आभारी हूं आपके इस उत्तम चित्रों के लिए और जिसके पीछे अपना नाम- पता लिखा होगा, मैं जरूर उनको धन्यवाद की चिठ्ठी भेजूंगा। लेकिन अब मुझे बीच में परेशान मत कीजिए, जिसको देना है तुरंत दे दीजिए, छुट्टी कर दीजिए। एकदम पीछे कोई बच्चा रह गया है। कोई जरा उसकी मदद करे, उसका आगे पहुंचा दीजिए। मैं बहुत- बहुत आभारी हूं आपका कि आप या कोई चित्र बना कर लाता है मतलब दो- तीन दिन उसने मेहनत की होगी। ये प्यार अदभुत है जी, ये प्यार मैं कभी भूल नहीं सकता हूं। मैं ओडिशा के लोगों का खास करके यहां के नौजवानों का, सभी बेटे- बेटियों का हृदय से बहुत- बहुत आभारी हूं।)

भाइयों और बहनों,

मोदी की गारंटी, पूरे देश का ये अभूतपूर्व भरोसा, 10 साल के सशक्त ट्रैक रिकॉर्ड पर है और हमारा बालासोर तो मिसाइल सिटी है। 10 साल में भारत की मिसाइल पावर, कई गुना बढ़ी है। आज हम, ब्रह्मोस मिसाइल विदेशों को निर्यात करते हैं। हमारा चंद्रयान, वहां पहुंचा है, जहां कोई नहीं पहुंच पाया। हमने G-20 का वैश्विक सम्मेलन सफलता के साथ कराया। हमने कोरोना जैसी 100 साल की सबसे बड़ी आपदा का सामना किया। आपदा के बावजूद भारत दुनिया की सबसे तेज़ी से विकसित होती अर्थव्यवस्था बना।

भाइयों और बहनों,

10 साल पहले, लोगों को लगता था कि घोटालों को रोकना असंभव था। 10 साल में, बिना घोटाले की सरकार मोदी ने चला करके दिखाई है। 10 साल पहले लगता था कि आतंकवाद नहीं थामा जा सकता। हमने देश के बड़े शहरों को बम-धमाकों से मुक्त करके दिखाया है। किसी ने सोचा नहीं था कि जम्मू- कश्मीर में शांति आएगी। हमने 370 की दीवार गिराई, आज वहां लोकतंत्र का उत्सव मनाया जाता है, रिकॉर्ड मतदान हो रहा है। कोटि-कोटि रामभक्त, रामकाज से जुड़े कारसेवक भी, अयोध्या में मंदिर की उम्मीद छोड़ चुके थे। आज 500 साल का इंतज़ार खत्म हो चुका है। हमारे रामलला टेंट से निकलकर भव्य मंदिर में विराजे हैं। बोलिए, जय श्रीराम.. जय श्रीराम.. ये भगवान राम का मंदिर बना आप खुश हुए कि नहीं हुए, पांच सौ साल के हमारे सारे पूर्वज हमें आशीर्वाद देंगे कि नहीं देंगे।

साथियों,

समय का अभाव है इसलिए अभी जो मैंने बताया ना, वो तो ट्रेलर है, ट्रेलर.. आने वाले 5 साल में विकास और विश्वास की एक नई रफ्तार देश को देखने का अवसर मिलेगा। हर क्षेत्र में, हर सेक्टर में, आत्मनिर्भर भारत का उदय होते दुनिया देखेगी। भाइयों और बहनों, बीते दिनों ओडिशा के करीब-करीब हर क्षेत्र में मुझे जा करके जनता- जनार्दन का आशीर्वाद लेने का सौभाग्य मिला है और मेरे लिए तो ‘मेरा भारत- मेरा परिवार’ और इसलिए आज हिन्दुस्तान के हर कोने में जा करके, मैं मेरे परिवारजनों के आशीर्वाद लेने का सौभाग्य मुझे मिला है और हर कोने से एक ही आवाज आ रही है। ओडिशा में मैं जहां- जहां गया, ओडिशा से लोग एक ही बात बताते हैं और बड़े विश्वास के साथ बताते हैं, वो कहते हैं उड़ीसा रे प्रथम थर, हेब डबल इंजीन सरकार। उड़ीसा रे प्रथम थर, हेब डबल इंजीन सरकार। पूरे ओडिशा में एक ही मत है, एक ही सोच है, ओडिया अस्मिता और ओडिशा के विकास के लिए दुइ थरा पद्मा, दुइ गुना विकास। मेरे साथ बोलेंगे दुइ थरा पद्मा.. दुइ थरा पद्मा, दुइ थरा पद्मा। दिल्ली और भुवनेश्वर दोनों जगह जब भाजपा सरकार होगी तो विकास भी तेज़ होगा। इसलिए, इस बार लोकसभा सीट पर BJD उम्मीदवार को लोग वोट देने का नाम नहीं ले रहे हैं। लोगों को लगता है कि बीजेडी वालों को वोट दिया तो बेकार जाएगा और ओडिशा वाले लोग वोट बेकार नहीं होने देना चाहते हैं। लोग कहते हैं कि जिसकी दिल्ली में सरकार बन रही है, उसी को वोट देंगे, सही है न। सही है न।

साथियों,

आपने BJD को 25 साल दिए, 25 साल लेकिन उसने विकास के नाम पर आपके साथ विश्वासघात किया। देश के कितने ही राज्य हैं जो इसलिए समृद्ध हैं, क्योंकि वहां बड़ा समुद्री तट है। क्या ओडिशा में समुद्री तट की कमी है क्या? यहां ओडिशा में तो जहां कदम रखो, वहां प्रकृति ही प्रकृति है, प्राकृतिक संपदा है, समृद्धि का भंडार पड़ा है। ओडिशा सिर्फ इसलिए गरीब है क्योंकि इसको पहले कांग्रेस के नेताओं ने लूटा और फिर 25 साल BJD के नेता लूट रहे हैं।

भाइयों और बहनों,

ओडिशा में अरे नई इंडस्ट्री तो छोड़िए, पहले जो यहां इंडस्ट्री लगी थी, वो भी बंद हो गई। सालों-साल यहां सड़कें नहीं बनीं, रेल कनेक्टिविटी, पोर्ट कनेक्टिविटी बन ही नहीं पाई। जो काम हुए हैं, उनमें से ज्यादा काम बीते 10 साल में भाजपा सरकार ने किए हैं। आपको याद होगा, यहां नीलगिरि रेलवे स्टेशन से पैसेंजर ट्रेन नहीं चलती थी। ये तो हमारे सारंगी जी को आपने चुना और आज ट्रेन चल रही है। आज ओडिशा के अनेक रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प हो रहा है। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं, यहां ओडिशा में भाजपा का मुख्यमंत्री बनते ही, यहां के जो इतने अच्छे बीच हैं, इनके कायाकल्प करने पर काम शुरु होगा। ओडिशा में तीर्थयात्रा और समुद्री पर्यटन की हर संभावनाओं को तलाशा जाएगा और तराशा भी जाएगा।

भाइयों और बहनों,

BJD सरकार ने हमारे मछुआरे साथियों के लिए भी कुछ नहीं किया। यहां मछली का इतना बड़ा मार्केट है, लेकिन इंफ्रास्ट्रक्चर बेहाल है। मोदी पहली बार, पीएम मत्स्य संपदा योजना लेकर आया है। इससे मछुआरों के लिए नाव खड़ा करने की सुविधाएं बन रही हैं, ताकि मछली बर्बाद न हो। ये भाजपा सरकार है, जिसने देश में पहली बार फिशरमैन के लिए, मछुआरों के लिए, अलग मिनिस्ट्री बनाई, अलग मंत्रालय बनाया है। हमने मछुआरों को भी किसान क्रेडिट कार्ड दिया। ये भाजपा सरकार है, जिसने मछुआरों का बीमा 2 लाख से बढ़ाकर 5 लाख किया है। ये भाजपा सरकार है, जो मछुआरों की नावों को आधुनिक बनाने के लिए मदद कर रही है। आने वाले 5 साल में हम फिशरीज सेक्टर को और मजबूत बनाने वाले हैं। हम मछली और दूसरे सी-फूड के एक्सपोर्ट और प्रोसेसिंग पर विशेष बल देने वाले हैं। हम सी-वीड और मोती की खेती को बढ़ावा देने वाले हैं। ओडिशा भाजपा ने भी मछुआरों को 10 हज़ार रुपए देने की गारंटी दी है।

 

भाइयों और बहनों,

BJD नेताओं के भ्रष्टाचार ने ओडिशा के किसानों को बर्बाद कर दिया, जिन BJD नेताओं के पास कभी साइकिल नहीं थी आज लंबी-लंबी गाड़ियों में टहलते हैं। इन लोगों ने किसानों की सहकारी समितियों में भी घोटाला कर दिया। BJD के नेताओं ने किसानों के नाम पर फर्ज़ीवाड़ा करके लोन ले लिया। लोग कहते हैं इस घोटाले से ही BJD नेता चुनाव लड़ रहे हैं, मतलब आपके ही पैसे मार लिए। धान मंडी में जाओ तो ये लोग आपकी आय में भी कटनी करते हैं, छंटनी करते हैं। जो घोषित MSP है, वो तक पूरा नहीं देते। भाजपा सरकार ये सारे खेल बंद करेगी और ओडिशा भाजपा ने गारंटी दी है, धान का MSP 3 हजार 100 रुपए क्विंटल दिया जाएगा। कितना? जरा बताएंगे मैंने कितना कहा? जरा बोलिए, कितना? जरा उधर से बोलिए, कितना? क्या आप गांव- गांव जाकर किसानों को ये बात बताएंगे? हर किसान को बताएंगे? ये मुद्दा उन तक पहुंचाएंगे? हम 3100 रूपया देंगे, इतना ही नहीं 48 घंटे में आपका पैसा बैंक खाते में जमा हो जाएगा।

साथियों,

मोदी की हर गारंटी शत-प्रतिशत पहुंचती है, कोई घोटाला नहीं, कोई बिचौलिया नहीं। यहां किसानों के बैंक खाते में सीधा पैसा आता है, ये मोदी भेजता है। यहां जो गरीबों के पक्के पीएम आवास बने हैं, इसके लिए पैसा मोदी भेजता है। घर-घर मुफ्त चावल मिल रहा है, इसका पैसा मोदी भेजता है। इन सारे कामों से सबसे बड़ी चिंता अगर किसी की खत्म हुई है, तो मेरी माताओं- बहनों की चिंता खत्म हुई है। अब मोदी की एक और गारंटी है। मोदी 3 करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाने जा रहा है। तीन करोड़, हमारे देश में तीन करोड़ दीदी और वो भी नए, लखपति दीदी बनना मतलब यानी हर साल एक लाख रुपए से अधिक की आय होगी, ऐसी दीदियां हमारे देश में बनेंगी। ओडिशा भाजपा ने सुभद्रा योजना के तहत बहनों को आर्थिक मदद देने की शानदार गारंटी दी है। इससे भी बहनों को बहुत मदद मिलेगी।

साथियों,

आज ओडिशा के लोगों के सामने मैं एक संवेदनशील मुद्दा उठा रहा हूं और मैं चाहूंगा कि आप लोग इसे गंभीरता से सुनें और समझें। ये विषय नवीन बाबू की तबीयत से जुड़ा है। आज नवीन बाबू के शुभचिंतक ये देखकर परेशान हैं कि पिछले एक साल में नवीन बाबू की तबीयत लगातार गिरती जा रही है, बिगड़ती जा रही है। जो लोग वर्षों से नवीन बाबू के साथ रहे हैं, वो बताते हैं कि अब नवीन बाबू अपने आप कुछ भी नहीं कर पा रहे हैं, ऐसे लोग ये भी आशंका जताते हैं कि नवीन बाबू की तबीयत बिगड़ने के पीछे कोई साजिश भी हो सकती है। ये लोगों की आशंका है। तो आप मुझे बताइए, उसकी जांच होनी चाहिए कि नहीं होनी चाहिए? होनी चाहिए कि नहीं होनी चाहिए? सारी सच्चाई सामने आनी चाहिए कि नहीं चाहिए? और इसलिए 10 जून को जब बीजेपी की सरकार बनेगी, भाजपा की सरकार बनेगी और उड़िया मिट्टी में से निकला कोई बेटा या बेटी 10 जून को शपथ लेने वाला है, सरकार बीजेपी की बनने वाली है, भाजपा की बनने वाली है और भाजपा की सरकार बनने के बाद एक स्पेशल कमेटी गठित की जाएगी। ये कमेटी जांच करेगी कि अचानक नवीन बाबू की तबीयत एक साल में ऐसे कैसे गिर गई, ऐसी खराब कैसे हो गई और जांच करके सारी सच्चाई देश और ओडिशा के लोगों के सामने लाएगी।

भाइयों और बहनों,

4 जून को BJD की विदाई तय है। 10 जून को यहां भाजपा का मुख्यमंत्री शपथ लेगा और मैं आप सबको निमंत्रण देने आया हूं। भाइयों और बहनों, भाजपा सरकार बनने के बाद पिछले 25 साल में यहां जो-जो घोटाले हुए हैं, उसके पहले कांग्रेस ने जो-जो घोटाले किए हैं, हर एक का कच्चा चिठ्ठा खोला जाएगा। जांच की जाएगी। किसने लूटा है, कहां से लूटा है, कब लूटा है? ये सारा का सारा निकाला जाएगा और ये मोदी की गारंटी है। भ्रष्टाचारियों से पाई-पाई वसूली जाएगी और ये मोदी की गारंटी समझिए जिसका लूटा है, उसको लौटाया जाएगा। आपकी हर आकांक्षा पूरी हो, उसके लिए भाजपा के हमारे जितने भी असेंबली के लिए उम्मीदवार खड़े हैं उनको MLA बनाकर भुवनेश्वर भेजना है। (जो एमएलए के कैंडिडेट हैं, एमएलए के कैंडिडेट जरा आगे आ जाएं। एमएलए के सारे कैंडिडेट आगे आ जाएं। आप यहीं रूकिए) अब भद्रक से हमारे साथी अविमन्यू सेठी जी उनको भी संसद भेजना है, अविमन्यू जी आइए। अविमन्यू सेठी जी हमारे लोकसभा के उम्मीदवार हैं। जो दिल्ली में आकर मुझे मजबूत करेंगे और हमारे सबके प्रिय पुराने साथी श्री प्रताप सारंगी जी के परिश्रम और उनकी निष्ठा को फिर सम्मान देना है। (मैं जरा एक मिनट इन सब हमारे उम्मीदवारों के बीच जा करके फोटो निकाल करके, वापस आ करके भाषण शुरू करूंगा)

साथियों,

हमारे इन सभी उम्मीदवारों को कमल के निशान पर बटन दबाकर रिकॉर्ड वोटों से विजयी बनना है। जो भुवनेश्वर जीत करके जाएंगे, वो ओडिशा का भाग्य बदलेंगे, जो दिल्ली जीत कर आएंगे वो ओडिशा का भी भाग्य बदलेंगे और देश का भी भाग्य बदलेंगे। तो आप ज्यादा से ज्यादा मतदान कराएंगे? हर पोलिंग बूथ पर जिताएंगे? अच्छा मेरा एक काम करेंगे? कमाल के लोग हो भाई, जब मैंने इन लोगों के लिए कहा तो बड़े उछल- उछलकर कह रहे थे कि करेंगे मैंने जब कहा मेरा काम करेंगे तब आप ठंडे पड़ गए। मेरा काम करेंगे, ये चुनाव वाला काम नहीं है, करेंगे? पक्का करेंगे? भरोसा करूं? आपकी गारंटी। अच्छा एक काम करना, हमारे यहां शहर में, हर इलाके में, गांव में, हर गांव में, कोई ना कोई देवस्थान होता है, कोई तीर्थस्थान होता है, जहां लोग जाते हैं, अच्छे अवसर पर जाते हैं, पूजा- अर्चना करते हैं, परमात्मा से कुछ मांगते हैं, मेरा एक काम करना है, यहां से जाने के बाद ऐसे सभी देवस्थान पर जाना वहां माथा टेकना, मोदी की तरफ से माथा टेकना है, टेकेंगे? मोदी की तरफ से वहां प्रणाम करेंगे? और मेरे लिए कुछ भी नहीं मांगना है, जाएंगे ना? मेरे लिए कुछ भी नहीं मांगना है, मेरे परिवार के लिए भी नहीं मांगना है। भारत विकसित बने इसलिए आशीर्वाद मांगना है। मांगेंगे? विकसित भारत के लिए आशीर्वाद मांगेंगे? प्रार्थना करेंगे?

मेरे साथ बोलिए, भारत माता की..

भारत माता की..

भारत माता की।

बहुत- बहुत धन्यवाद।

Explore More
77ਵੇਂ ਸੁਤੰਤਰਤਾ ਦਿਵਸ ਦੇ ਅਵਸਰ ’ਤੇ ਲਾਲ ਕਿਲੇ ਦੀ ਫ਼ਸੀਲ ਤੋਂ ਪ੍ਰਧਾਨ ਮੰਤਰੀ, ਸ਼੍ਰੀ ਨਰੇਂਦਰ ਮੋਦੀ ਦੇ ਸੰਬੋਧਨ ਦਾ ਮੂਲ-ਪਾਠ

Popular Speeches

77ਵੇਂ ਸੁਤੰਤਰਤਾ ਦਿਵਸ ਦੇ ਅਵਸਰ ’ਤੇ ਲਾਲ ਕਿਲੇ ਦੀ ਫ਼ਸੀਲ ਤੋਂ ਪ੍ਰਧਾਨ ਮੰਤਰੀ, ਸ਼੍ਰੀ ਨਰੇਂਦਰ ਮੋਦੀ ਦੇ ਸੰਬੋਧਨ ਦਾ ਮੂਲ-ਪਾਠ
PM Modi Crosses 100 Million Followers On X, Becomes Most Followed World Leader

Media Coverage

PM Modi Crosses 100 Million Followers On X, Becomes Most Followed World Leader
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
ਸੋਸ਼ਲ ਮੀਡੀਆ ਕੌਰਨਰ 15 ਜੁਲਾਈ 2024
July 15, 2024

From Job Creation to Faster Connectivity through Infrastructure PM Modi sets the tone towards Viksit Bharat