It is BJP’s promise that once voted to power, Telangana will have a CM from the OBC community: PM
The farmhouse CM of BRS is destroying Telangana’s twin identity of Tradition & Technology: PM Modi
BJP’s commitment is to honour the tribal legacy of Sammakka-Sarakka by establishing a Central Tribal University dedicated in their name: PM
BJP will leave no stone unturned to establish a welfare committee to correct the historic injustices committed to the Madiga community: PM Modi
BRS promised water, wealth, and robust policies to the people of Telangana, but has only given them tears, betrayal, and unemployment in return: PM

भारत माता की...

भारत माता की...

भारत माता की...

तेलुगु प्रजलंदरिकी कार्तीका पौर्णमि शुभाकांक्षलु
मैं कुरावी वीरभद्रा स्वामी मंदिर को श्रद्धापूर्वक नमन करता हूं। थोड़ी देर पहले मैंने तिरुमला में भगवान वेंकटेश्वरा के दिव्य दर्शन किए, उनसे आप सभी के लिए आशीर्वाद लिया। आप जनता-जनार्दन भी ईश्वर का ही रूप हैं। आपका इतनी बड़ी संख्या में यहां आकर बीजेपी को आशीर्वाद देना, ये दिखाता है कि तेलंगाना एक नया इतिहास रचने की तरफ बढ़ रहा है। महबूबाबाद को तो श्री सेवालाल महाराज जी के समर्पण और तप-तपस्या का वरदान मिला है। मेरे साथ बोलिए- श्री सेवालाल महाराज की... श्री सेवालाल महाराज की... श्री सेवालाल महाराज की... !

ना कुटुम्भ सभ्युल्लारा,
तेलंगाना प्रवास का ये मेरा लगातार तीसरा दिवस है। और अब इस चुनाव में सभाओं का ये मेरा आखिरी दिन है। इस दौरान मुझे अनेक लोगों से मिलने का, बातचीत करने का अवसर मिला। तेलंगाना के लोग KCR सरकार को उखाड़ कर फेंकने के लिए कमर कस चुके हैं। कुछ लोग तेलंगाना में कांग्रेस को लेकर भ्रम भी फैला रहे हैं। लेकिन सच्चाई यही है कि अगर किसी ने तेलंगाना को बर्बाद किया है तो वो कांग्रेस और KCR दोनों ही उतने ही पापी है। इसलिए तेलंगाना के लोग एक बीमारी को हटाकर दूसरी बीमारी को प्रवेश नहीं दे सकते, ये बात मैंने आज तेलंगाना में हर जगह देखी है। तेलंगाना का विश्वास बीजेपी पर है, तेलंगाना का अगला सीएम बीजेपी का ही होगा, ये आपने पक्का कर लिया है। और बीजेपी ने आपसे क्या वायदा किया है? ये बीजेपी का वायदा है कि तेलंगाना में बीजेपी का जो पहला सीएम होगा, वो BC समाज से होगा। बीजेपी सरकार अपने मंत्रिमंडल में सबको, यानि समाज भी ज्यादा से ज्यादा और क्षेत्र भी ज्याद से ज्यादा सबको उचित प्रतिनिधित्व देने का संकल्प किया है। अब ये तय हो गया है- तेलंगाना में पहली बार...बनेगी बीजेपी सरकार। मेरे साथ बोलेंगे आपलोग... तेलंगाना में पहली बार बनेगी बीजेपी सरकार। आप बोलिए बीजेपी सरकार। तेलंगाना में पहली बार बनेगी... तेलंगाना में पहली बार बनेगी... तेलंगाना में पहली बार बनेगी...
मोदटि सारि... तेलंगाना लो बीजेपी प्रभुत्वम् एर्पाटु कानुंदि।

ना कुटुम्भ सभ्युल्लारा,
KCR को बीजेपी की बढ़ती ताकत का अहसास बहुत पहले हो गया था। ये अहसास उन्हे हो गया था। लंबे समय से KCR इस कोशिश में थे कि किसी तरह बीजेपी से दोस्ती कर लें। जब वो एक बार दिल्ली आए थे, तो मुझसे मिलकर भी KCR ने यही कोशिश की थी। लेकिन BJP कभी तेलंगाना के लोगों की इच्छा के खिलाफ कोई भी काम नहीं कर सकती। जब से BJP ने, KCR को मना किया है, तब से BRS बौखलाई हुई है। BRS, अब मुझे गाली देने का कोई मौका नहीं छोड़ती। BRS जानती है कि मोदी कभी BRS को, BJP के आसपास भी फटकने नहीं देंगे। और ये गारंटी भी मोदी की गारंटी है।
और मोदी की गारंटी यानि गारंटी पूरी होने की गारंटी। मोदी गारि गारंटी अंटे, गारंटीगा पूर्ति अय्ये गारंटी।

ना कुटुम्भ सभ्युल्लारा,
तेलंगाना की पहचान ट्रेडिशन और टेक्नोलॉजी से है। लेकिन KCR ने इस प्रदेश पर अंधविश्वास का ठप्पा लगा दिया। जनता के पैसे से बनाया सचिवालय, उन्होंने अंधविश्वास के चलते बर्बाद कर दिया।
आप मुझे बताइए- आखिर फार्महाउस सीएम की तेलंगाना को क्या आवश्यकता है? फार्म हाउस मुख्यमंत्रि मनकु अवसरमा...? अंधविश्वास के गुलाम हैं- फार्महाउस सीएम। तेलंगाना को नहीं चाहिए- फार्महाउस सीएम। गरीबों के गुनहगार हैं- फार्महाउस सीएम। 3 दिसंबर को हारेंगे- फार्महाउस सीएम

ना कुटुम्भ सभ्युल्लारा,
तेलंगाना को BRS के चंगुल से निकालना बीजेपी अपना दायित्व समझती है। यहां KCR ने जो-जो स्कैम किए हैं, बीजेपी सरकार सभी की जांच कराएगी। तेलंगाना के गरीबों से, तेलंगाना के युवाओं से विश्वासघात करने वालों को छोड़ा नहीं जाएगा। BRS के भ्रष्टाचारियों को जेल भेजने का हमारा संकल्प है। मैं बोलूंगा आप मेरे साथ दोहराएंगे? आपलोग रिपीट करेंगे? आप मेरे बोलने के बाद बोलना। तेलंगाना बीजेपी सरकार। क्या बोलेंगे? जोर से बोलिए क्या बोलेंगे? तेलंगाना बीजेपी सरकार, क्या बोलेंगे? ऐसे नहीं सबके सब बोलिए, तेलंगाना बीजेपी सरकार... तेलंगाना बीजेपी सरकार... अब मैं बोलता हूं आपको बोलना है...
बीआरएस के भ्रष्टचारियों को जेल भेजेगा कौन..... तेलंगाना बीजेपी सरकार।
यहां के इरिगेशन स्कैम की जांच कराएगा कौन...... तेलंगाना बीजेपी सरकार।
दो बेडरूम स्कैम की जांच कराएगा कौन........ तेलंगाना बीजेपी सरकार।
यहां के जमीन माफिया पर कार्रवाई कौन करेगा..... तेलंगाना बीजेपी सरकार
यहां के एजुकेशन माफिया पर डंडा चलाएगा कौन... तेलंगाना बीजेपी सरकार
यहां के पेपरलीक माफिया को जेल भेजेगा कौन..... तेलंगाना बीजेपी सरकार

ना कुटुम्भ सभ्युल्लारा,
BRS की कार के चार पहिए और एक स्टीयरिंग, कांग्रेस के पंजे से बिल्कुल अलग नहीं है। ये दोनों ही दल धर्म के आधार पर एपीजमेंट करते हैं, तुष्टिकरण करते हैं। इन दोनों ही पार्टियों ने करप्शन को बढ़ाया...इन दोनों ही पार्टियों ने परिवारवाद को बढ़ाया... इन दोनों पार्टियों ने तुष्टिकरण को नई ऊंचाई पर पहुंचा दिया। ये दोनों पार्टियां जहां रहीं वहां कानून व्यवस्था चौपट हो गई। इन दोनों पार्टियों ने दलितों और BC समाज को धोखा दिया।

साथियों,
ये बीजेपी ही है जो सही मायने में आदिवासी समाज को, ST समाज को सशक्त कर रही है। बंजारा, घुमंतू और अर्धघुमंतू समाज के लिए पहली बार वेलफेयर बोर्ड, केंद्र की बीजेपी सरकार ने ही बनाया है। बीजेपी की केंद्र सरकार का प्रयास है कि संत श्री सेवालाल जी महाराज के योगदान को याद रखा जाए। इसलिए 23 फरवरी से हमने संत श्री सेवालाल जी महाराज की 284वीं जयंती पर एक साल का उत्सव शुरू किया है।

ना कुटुम्भ सभ्युल्लारा,
मैं जनजातीय समाज का दुख-दर्द सबकुछ समझता हूं। इसलिए बीजेपी जनजातीय समाज के लिए दिन-रात काम कर रही है। ये बीजेपी की सरकार है जनजातीय गौरव दिवस घोषित किया है। देशभर में आदिवासी सेनानियों के म्यूजियम बनाए जा रहे हैं। हैदराबाद में भी रामजी गोंड और कोमाराम भीम के शौर्य को दर्शाने वाला म्यूजियम बन रहा है। बीजेपी की केंद्र सरकार ने ही ST समाज के स्टूडेंट्स की स्कॉरशिलप बढ़ाई। समक्का-सारक्का मेदाराम जथारा को पूरा देश जाने, इसके लिए बीजेपी काम कर रही है। कुछ दिन पहले ही मैंने, मुलुगु में समक्का-सारक्का ट्राइबल यूनिवर्सिटी बनाने की भी घोषणा की है।

ना कुटुम्भ सभ्युल्लारा,
यहां मादिगा समुदाय के साथ जो अन्याय हुआ है, उसे भी बीजेपी अच्छी तरह समझती है। इस अन्याय का अंत करने के लिए भारत सरकार संकल्पबद्ध है। एक कमिटी तेजी से काम कर रही है। मादिगा समुदाय से जुड़ी एक बड़ी न्यायिक प्रक्रिया, सुप्रीम कोर्ट में भी चल रही है। ये केस मजबूत हो सके, इसके लिए हम हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। इसलिए मैं कहता हूं- सामाजिका न्यायम् बीजेपी तोने साध्यम्...

ना कुटुम्भ सभ्युल्लारा,
मैं जब तेलंगाना के लोगों से बात करता हूं, तो वो बताते हैं कि कैसे BRS सरकार ने छोटे-छोटे किसानों की परवाह नहीं की। ये बीजेपी है जो तेलंगाना के छोटे किसानों के बैंक खाते में सीधे पैसे भेज रही है। अब तक तेलंगाना के हर छोटे किसान को बीजेपी सरकार 30 हजार रुपए दे चुकी है। पीएम किसान सम्मान निधि से आपको बहुत बड़ी मदद मिली है।

ना कुटुम्भ सभ्युल्लारा,
कोरोना के बाद दुनिया भर में तेल की कीमतें हों या फिर खाद की कीमतें, इनमें बहुत वृद्धि हो रही है। इसे देखते हुए जनता के हित में बीजेपी की केंद्र सरकार, मोदी सरकार ने कीमतें कम कीं। दुनिया के दूसरे देशों में यूरिया की जो बोरी ढाई-तीन हज़ार रुपए में मिल रही है, वो बोरी भारत को भी ढाई-तीन हजार रुपए में मिलती है। लेकिन यूरिया की वही बोरी बीजेपी सरकार अपने किसानों को 300 रुपए से भी कम में देती है।
साथियों,
केंद्र की बीजेपी सरकार ने पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें भी घटाईं है। लेकिन BRS की सरकार ने वैट में कटौती नहीं की, जनता को कोई राहत नहीं दी। जहां-जहां कांग्रेस की सरकारें हैं, वो सब लोगों को लूटने का ये भी जरिया बना दिया है। ऐसा ही कर रही हैं, इसलिए आपको BRS को हटाना है और कांग्रेस से भी आने नहीं देना है उससे भी सावधान रहना है। पेट्रोल, डीज़ल धरलु तग्गाला... वद्दा...? मैं आपको ये गारंटी देता हूं की यहां बीजेपी सरकार बनते ही, सभी परिवारों को महंगे पेट्रोल-डीज़ल से राहत मिलेगी।

ना कुटुम्भ सभ्युल्लारा,
मैं आपको फिर याद दिलाता हूं, KCR ने क्या बोला था? केसीआर ने बोला था... कि आपको क्या-क्या देंगे? केसीआर ने कहा था नील्लू, निधुलू, नियामाकालू, क्या आपको दिया क्या उन्होंने? दिया क्या? अरे मुंह से बोलिए ना.. दिया क्या?
कन्नीलू, मोसालू, निरुद्योगुलु, और इसलिए मेरे साथ बोलिए साथियों,
प्रति कोना, ओकटे गाना, BJP फॉर तेलंगाना
प्रति कोना, ओकटे गाना, BJP फॉर तेलंगाना

ना कुटुम्भ सभ्युल्लारा,
अगले पांच साल तेलंगाना के विकास के लिए बहुत जरूरी है। तेलंगाना में मुझे डबल इंजन सरकार चाहिए। आप मुझे बताइए...क्या आप यहां बीजेपी की डबल इंजन की सरकार बनाएंगे? बनाएंगे? तो मैं कहता हूं आप बोलिए डबल इंजन सरकार...
तेलंगाना क्या मांगे?..., तेलंगाना क्या मांगे?..., तेलंगाना क्या मांगे?..., डबल इंजन सरकार। डबल इंजन सरकार में तेलंगाना में निवेश बढ़ेगा। डबल इंजन सरकार में यहां तेजी से आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर बनेगा। डबल इंजन सरकार बनने के बाद यहां गांवों में भी विकास होगा, शहरों में भी विकास होगा। महबूबाबाद में पड़ने वाला हर वोट, यहां बीजेपी की पहली सरकार सुनिश्चित करेगा। कमल पर पड़ने वाला हर वोट, फार्म हाउस सीएम को हटाएगा और यहां बीसी समाज से बीजेपी का सीएम बनाएगा।

अब आपको मैं एक काम बताना चाहता हूं, एक मेरा काम करेंगे आपलोग? सब लोग हाथ ऊपर करके बताइए मेरा काम करेंगे? पक्का करेंगे? सबके सब लोग करेंगे? ऐसा जवाब दो मुझे जो दिल्ली तक सुनाई दे...करेंगे? मेरा एक काम करेंगे? पक्का करेंगे? तो पहला काम करिए.. अपना मोबाइल फोन निकालिए... और उसका फ्लैश लाइट चालू कीजिए... अपने मोबाइल की प्लैश लाइट चालू कीजिए.. किया सबलोग.. हां.. अब देखिए मेरा क्या काम करना है मैं बताता हूं। करेंगे? मेरा काम करेंगे? देखिए, यहां से जाने के बाद लोगों के पास जाना, हर परिवार में जाना, और बताना अपने मोदी जी, महबूबाबाद आए थे, और मोदी जी ने आप सब परिवार के लोगों को नमस्कार भेजा है। मेरा प्रणाम उनको पहुंचा देंगे? मेरा प्रणाम पहुंचा देंगे? घर-घऱ पहुंचा देंगे, मुझे उनके आशीर्वाद मिलेंगे तो मुझे आपके लिए काम करने की एक नई ताकत मिलेगी। और इसलिए मैं आपको अपना पर्सनल काम बताता हूं।
मेरे साथ बोलिए... भारत माता की... दोनों हाथ ऊपर करके पूरी ताकत से बोलिए भारत माता की... भारत माता की... भारत माता की...
बहुत-बहुत धन्यवाद

Explore More
77ਵੇਂ ਸੁਤੰਤਰਤਾ ਦਿਵਸ ਦੇ ਅਵਸਰ ’ਤੇ ਲਾਲ ਕਿਲੇ ਦੀ ਫ਼ਸੀਲ ਤੋਂ ਪ੍ਰਧਾਨ ਮੰਤਰੀ, ਸ਼੍ਰੀ ਨਰੇਂਦਰ ਮੋਦੀ ਦੇ ਸੰਬੋਧਨ ਦਾ ਮੂਲ-ਪਾਠ

Popular Speeches

77ਵੇਂ ਸੁਤੰਤਰਤਾ ਦਿਵਸ ਦੇ ਅਵਸਰ ’ਤੇ ਲਾਲ ਕਿਲੇ ਦੀ ਫ਼ਸੀਲ ਤੋਂ ਪ੍ਰਧਾਨ ਮੰਤਰੀ, ਸ਼੍ਰੀ ਨਰੇਂਦਰ ਮੋਦੀ ਦੇ ਸੰਬੋਧਨ ਦਾ ਮੂਲ-ਪਾਠ
How Kibithoo, India’s first village, shows a shift in geostrategic perception of border space

Media Coverage

How Kibithoo, India’s first village, shows a shift in geostrategic perception of border space
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
PM announces ex-gratia for the victims of Kasganj accident
February 24, 2024

The Prime Minister, Shri Narendra Modi has announced ex-gratia for the victims of Kasganj accident. An ex-gratia of Rs. 2 lakh from PMNRF would be given to the next of kin of each deceased and the injured would be given Rs. 50,000.

The Prime Minister Office posted on X :

"An ex-gratia of Rs. 2 lakh from PMNRF would be given to the next of kin of each deceased in the mishap in Kasganj. The injured would be given Rs. 50,000"