साझा करें
 
Comments

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में आज राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का उत्तर दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था का उद्देश्य महत्वाकांक्षी है, लेकिन हमें बड़ा सोचकर आगे बढ़ना होगा। प्रधानमंत्री ने कहा, “मैं आपको आश्वस्त करता हूं कि भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत है। भारत पूरी गति और पूरी क्षमता के साथ 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के निवेश का सपना देख रहा है।

प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था के सपने को पूरा करने के लिए सरकार गांव और शहर के बुनियादी ढांचे, एमएसएमई, कपड़ा, प्रौद्योगिकी और पर्यटन पर अपना ध्‍यान केंद्रित कर रही है। इन सभी क्षेत्रों को आगे बढ़ाने के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं। मेक इन इंडिया को गति प्रदान करने के लिए कर संरचना सहित सभी प्रक्रियाओं को सरल बनाया गया है। ये कदम विनिर्माण के बारे में देश में नए उत्साह को सुनिश्चित करेंगे। बैंकिंग क्षेत्र में विलय नीति के सार्थक परिणाम मिलने शुरू हो गए हैं।

छोटे शहर न्यू इंडिया की नींव हैं

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के सबसे आकांक्षी युवा छोटे शहर में रहते हैं जो नए भारत की नींव हैं। आज देश में आधे से अधिक डिजिटल लेनदेन छोटे शहरों में हो रहे हैं। देश में पंजीकृत होने वाले स्टार्टअप्स में से आधे टियर -2, टियर -3 शहरों में हैं। यही कारण है कि हम टीयर -2, टीयर -3 शहरों में आधुनिक बुनियादी ढांचे के निर्माण पर तेजी से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि राजमार्ग और रेल संपर्क में तेजी से सुधार हो रहा है।

2024 तक 100 से अधिक नये हवाई अड्डे

प्रधानमंत्री ने कहा कि हाल में उड़ान योजना के अंतर्गत 250 मार्ग शुरू किए गए हैं। इससे वायु सम्‍पर्क वहनीय हो गया है और भारत के 250 छोटे शहरों तक हवाई सम्‍पर्क पहुंच गया है। प्रधानमंत्री ने कहा, “आजादी से 2014 तक जहां देश में केवल 65 हवाई अड्डे परिचालन में थे, उनकी संख्‍या पिछले 5 वर्ष में 100 से अधिक हो गई है। लक्ष्‍य टियर-2, टियर-3 शहरों में 2024 तक 100 और हवाई अड्डे बढ़ाने का है।

भारत के ओलंपियन को प्रेरित करें!  #Cheers4India
मोदी सरकार के #7YearsOfSeva
Explore More
'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी
India breaks into the top 10 list of agri produce exporters

Media Coverage

India breaks into the top 10 list of agri produce exporters
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 23 जुलाई 2020
July 23, 2021
साझा करें
 
Comments

Prime Minister Narendra Modi wished Japan PM Yoshihide Suga ahead of the Tokyo Olympics opening ceremony

Modi govt committed to welfare of poor and Atmanirbhar Bharat