साझा करें
 
Comments

गांधीनगर जिले की ऐतिहासिक प्राकृतिक विरासत महाकाली बरगद के सर्वग्राही विकास की योजना शुरू की जाएगी

डेढ़ एकड़ क्षेत्र में फैले कंथारपुरा महाकाली बरगद परिसर के विकास के लिए दिया कार्ययोजना का सुझाव

गुजरात के मुख्यमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी आज जनमाष्टमी के पावन पर्व की अल सुबह गांधीनगर जिले की दहेगाम तहसील में स्थित ऐतिहासिक कंथारपुरा महाकाली बरगद परिसर का औचक निरीक्षण करने पहुंचे। इस ऐतिहासिक बरगद के सर्वग्राही विकास के लिए उसके संरक्षण, जतन एवं संवर्द्धन की कार्ययोजना को तेजी से अमलीजामा पहनाने के लिए श्री मोदी ने वन विभाग एवं जिला प्रशासन को मार्गदर्शक सुझाव दिए।

कंथारपुरा के प्राचीन महाकाली बरगद परिसर की उपेक्षित स्थिति से व्यथित श्री नरेन्द्र मोदी ने इस प्राकृतिक विरासत समान महाकाली बरगद और उसकी शाखाओं को सुवैज्ञानिक तरीके से पर्यटन तीर्थ के तौर पर विकसित करने का सर्वग्राही मास्टर प्लान शुरू करने के लिए राज्य सरकार के वन विभाग को पहले ही निर्देश दिया था।

आज अल सुबह कंथारपुरा बरगद परिसर पहुंचकर श्री मोदी ने ४०० वर्ष पुरानी इस महाकाय प्राकृतिक विरासत के पर्यावरणीय पहलु तथा पर्यटन तीर्थ के तौर पर विकास की असीम संभावनाओं के मद्देनजर उसके सर्वग्राही जतन के लिए जिला प्रशासन एवं वन विभाग द्वारा शुरू किए गए प्रयासों का बारीकी से निरीक्षण किया।

श्री मोदी ने डेढ़ एकड़ क्षेत्र में फैले बरगद और उसकी शाखाओं के घने परिसर में योग और ध्यान के लिए उपयुक्त सुविधा वाली जगहों पर ध्यान कुटीरों के निर्माण का प्रेरक सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि यह हमारी आध्यात्मिक प्राकृतिक संपदा है और जनभागीदारी से इसके जतन और संवर्द्धन के लिए समग्र बरगद और उसकी शाखाओं के अलावा आसपास के समग्र परिसर का विकास होना चाहिए। 

वड परिसर में सुबह-सबेरे श्री मोदी के औचक आगमन से स्थानीय ग्रामीणों को सुखद आश्चर्य की अनुभूति हुई और उन्होंने इस ऐतिहासिक बरगद के विकास के लिए मुख्यमंत्री की संकल्प शक्ति में सहयोग प्रदान करने की तत्परता जतायी और भक्तिभाव से सेवादान देने का संकल्प व्यक्त किया। मुख्यमंत्री के साथ उनके अतिरिक्त प्रधान सचिव ए.के. शर्मा, गांधीनगर कलक्टर पी. स्वरूप तथा उप वन संरक्षक भाविन व्यास सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

      With Inputs from: http://daily.bhaskar.com/article/GUJ-AHD-modi-visits-past-during-tour-4293581-PHO.html?seq=1 http://deshgujarat.com/2013/08/28/modi-visits-500-year-olf-banyan-tree-on-janmashtami-morning/

Explore More
आज का भारत एक आकांक्षी समाज है: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

आज का भारत एक आकांक्षी समाज है: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी
‘Never thought I’ll watch Republic Day parade in person’

Media Coverage

‘Never thought I’ll watch Republic Day parade in person’
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
29 जनवरी को मन की बात सुनने के लिए ट्यून इन करें
January 28, 2023