राष्‍ट्रपति माइकल, आपके उदार शब्‍दों के लिए धन्‍यवाद,

आपके शानदार अतिथ्‍य और गर्मजोशी से मैं बेहद प्रभावित हूं।

मुझे खेद है कि यह बहुत संक्षिप्‍त यात्रा है। मुझे यहां ज्‍यादा वक्‍त बिताकर प्रसन्‍नता होती। इस शानदार देश की यात्रा पर आने वाले किसी भी व्‍यक्ति के लिए इसे छोड़कर जाना मुश्किल है।

यह यात्रा भले ही बहुत छोटी रही हो, लेकिन यह बहुत उपयोगी रही है।

684-6.1 PM Modi MEDIA SPEECH with President James Michel of Seychelles

हिंद महासागर क्षेत्र में मेरा पहला पड़ाव सेशेल्‍स होना कोई अचरज की बात नहीं है।

हम अपने हिंद महासागर पड़ोस में सेशेल्‍स को अपना महत्‍वपूर्ण भागीदार समझते हैं।

हमारे रिश्‍ते अनोखे और खास हैं। ये आपसी विश्‍वास और भरोसे पर आधारित हैं। इनमें आदर और समानता का उल्‍लेखनीय भाव है और प्रचुर सद्भावना और गर्मजोशी है।

ये लोकतंत्र और समग्रता के साझा मूल्‍यों से बल प्राप्‍त करते हैं। ये हमारी जनता की तरक्‍की और हिंद महासागर क्षेत्र में शांति जैसे समान उद्देश्‍य से पोषित हैं।

सेशेल्‍स ने प्रभावशाली प्रगति की है। इसने दिखा दिया है कि उप‍लब्धियां हासिल करने के लिए आकार कोई बाधा नहीं है।

इस यात्रा और राष्‍ट्रपति माइकल के साथ मेरी बातचीत ने इन रिश्‍तों की ताकत और महत्‍व के प्रति मेरे विश्‍वास को मजबूती प्रदान की है।

सुरक्षा के क्षेत्र में हमारी भागीदारी सशक्‍त है। इसने क्षेत्र में सामुद्रिक सुरक्षा बढ़ाने के हमारे साझा उत्‍तरदायित्‍व को पूर्ण करने में हमें सक्षम बनाया है।

सेशेल्‍स की सुरक्षा क्षमताओं के विकास में भागीदार बनना सौभाग्‍य की बात है।

आज, मुझे यह घोषणा करते हुए प्रसन्‍नता हो रही है कि हम सेशेल्‍स को एक और डोर्नियर विमान देंगे।

आज मुझे तटीय निगरानी राडार परियोजना लागू करने का सम्‍मान प्राप्‍त होगा। यह हमारे सहयोग का एक अन्‍य प्रतीक है।

ये कदम सेशेल्‍स को इन खूबसूरत टापूओं और उनके आसपास फैले विशाल जल को सुरक्षित बनाने में सक्षम बनाएंगे। सेशेल्‍स भी हिंद महासागर क्षेत्र की रक्षा और सुरक्षा में व्‍यापक योगदान देना जारी रखेगा।

हाइड्रोग्राफिक (जलमाप चित्रण संबंधी) सर्वेक्षण पर हमारा आज का समझौता हमारे सामुद्रिक सहयोग में एक नया आयाम जोड़ेगा। भारत पर विश्‍वास के लिए मैं सेशेल्‍स का आभारी हूं।

हमें इस बात की भी आशा है कि सेशेल्‍स जल्‍द ही भारत, मालदीव और श्रीलंका के बीच सामुद्रिक सुरक्षा सहयोग में पूर्ण भागीदार बनेगा।

राष्‍ट्रपति माइकल और मैं हिंद महासागर क्षेत्र में व्‍यापक सहयोग के महत्‍व को भी बल देते हैं। हम इंडियन ओशन रिम एसोसिएशन को और ज्‍यादा सक्रिय और उपयोगी बनाने के प्रति भी समर्थन व्‍यक्‍त करते हैं।

विकास के लिए हमारी भागीदारी हमारे संबंधों का सशक्‍त स्‍तम्‍भ है।

असम्प्शन द्वीप में बुनियादी ढांचे के विकास के संबंध में हमारा आज का समझौता इस भागीदारी को जबरदस्‍त बढ़ावा देगा।

हमें सेशेल्‍स में मानव संसाधन के विकास और क्षमता निर्माण में भागीदार बनने की प्रसन्‍नता है। दरअसल, सेशेल्‍स इस क्षेत्र में भारतीय सहायता को सबसे ज्‍यादा प्राप्‍त करने वालों में से है। हम भविष्‍य में इसे और भी ज्‍यादा बढ़ाना चाहते हैं।

सेशेल्‍स ब्‍ल्‍यू इकॉनोमी की अवधारणा को बढ़ावा देने वालों में अग्रणी है। हमें यह भी यकीन है कि यह महासागरीय अर्थव्‍यवस्‍था हमारी भावी चुनौतियों से निपटने के लिए अत्‍यावश्‍यक है।

684-6 PM Modi with President James Michel of Seychelles at Exchange of Agreement (1)

आज राष्‍ट्रपति माइकल और मैंने ब्‍ल्‍यू इकॉनोमी के संबंध में हमारे सहयोग को विस्‍तृत बनाने के लिए संयुक्‍त कार्य समूह स्‍थापित करने पर सहमति व्‍यक्‍त की है।

यह सहयोग सामुद्रिक पारिस्थितिकी और संसाधनों की हमारी समझ को बढ़ाएगा। हम महासागर की नयी सम्‍भावनाओं का निरंतर और संतुलित तरीके से इस्‍तेमाल करने की हमारी क्षमता में सुधार करेंगे।

यह हमारे वैज्ञानिक और आर्थिक सहयोग को बढ़ाने की दिशा में प्रमुख कदम होगा।

हम अपने व्‍यापार और निवेश संबंधों को बढ़ाने के प्रति हमारे समर्थन पर बल देते हैं। हमें भरोसा है कि हम इसे हासिल कर सकते हैं, विशेषकर सेशेल्‍स एक ऐसे भविष्‍य को देख रहा है जिसमें सूचना प्रौद्योगिकी और सेवाएं तेजी से महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं।

मुझे आशा है कि सेशेल्‍स प्रतिबद्ध सात करोड़ 50 लाख डॉलर के अनुदान और ऋण के अपनी प्राथमिकताओं के साथ त्‍वरित उपयोग में सक्षम होगा।

हम, हमारी जनता के बीच निकट और प्रगाढ़ संबंधों को बहुत अहमियत देते हैं। मैं एयर सेशेल्‍स द्वारा पिछले दिसम्‍बर में भारत को सीधी विमान सेवाएं देना प्रारम्‍भ किये जाने का स्‍वागत करता हूं।

हमने सेशेल्‍स के नागरिकों को तीन महीने का निशुल्‍क वीजा प्रदान करने का फैसला किया है। हम आपको आगमन-पर-वीजा की सुविधा भी प्रदान करेंगे।

मैं अंतर्राष्‍ट्रीय मंचों पर सेशेल्‍स सरकार द्वारा निरंतर भारत का समर्थन करने के लिए राष्‍ट्रपति माइकल का अभार व्‍यक्‍त करता हूं। इनमें संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की स्‍थायी सदस्‍यता के लिए भारत का समर्थन करना शामिल है।

684-6 PM Modi with President James Michel of Seychelles at Exchange of Agreement (2)

जलवायु परिवर्तन पर हमारे विचारों में काफी समानताएं हैं। हम दोनों देश इसके प्रभाव के प्रति असुरक्षित हैं और हम इसका मुकाबला करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

हम सशक्‍त राष्‍ट्रीय कार्रवाई के लिए अपनी साझा प्रतिबद्धता पर जोर देते हैं। हम जलवायु परिवर्तन पर विशेषकर विकसित देशों से, सशक्‍त और महत्‍वाकांक्षी वैश्विक प्रयास का भी आह्वान करते हैं।

मैं छोटे द्वीप वाले विकासशील देशों के प्रति हमारे अविचल समर्थन को दोहराता हूं। वैसे ही, मैं अफ्रीका के साथ हमारी भागीदारी के लिए भारत की सशक्‍त प्रतिबद्धता को भी दोहराता हूं।

हमारे संबंध हमारी प्रगाढ़ मैत्री और उपयोगी भागीदारी का सशक्‍त उदाहरण हैं। भारत के लिए, यह संबंध बहुत मायने रखते हैं।

इस यात्रा ने हमारे संबंधों में विशेष प्रगाढ़ता को मजबूती प्रदान की है और हमारी रणनीतिक भागीदारी को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। मैं इसके लिए राष्‍ट्रपति माइकल और सेशेल्‍स की जनता का आभार व्‍यक्‍त करता हूं।

मैं राष्‍ट्रपति माइकल के जल्‍द भारत की यात्रा पर आने की प्रतीक्षा करूंगा।

धन्‍यवाद

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
Getting excellent feedback, clear people across India voting for NDA, says PM Modi

Media Coverage

Getting excellent feedback, clear people across India voting for NDA, says PM Modi
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
परिवारवादी और भ्रष्टाचारी नेताओं को 'मोदी की गारंटी' बेचैन कर रही है: दमोह में पीएम मोदी
April 19, 2024
यह केवल एक सांसद चुनने का नहीं बल्कि देश के भविष्य को सुनिश्चित करने का चुनाव है।
बीते दस वर्ष इस बात के गवाह हैं कि स्थिर सरकार ही देशवासियों के हित में काम करती है।
हमारी सरकार ने देश को दुनिया में, हथियार आयातक से हथियार निर्यातक के रूप में खड़ा किया।
गरीबों के साथ-साथ 70 साल से ऊपर के बुजुर्गों को भी मुफ्त इलाज की योजना का लाभ मिलेगा।
हमने पांच साल के लिए मुफ्त राशन की सुविधा बढ़ाई, ताकि गरीब के घर का चूल्हा जलता रहे।

भारत माता की… भारत माता की… भारत माता की…
सबई जनों खों हमाई तरफ से राम-राम पोंचे!

साथियों,
इस समय मध्य प्रदेश सहित देशभर की अनेक सीटों पर पहले चरण की वोटिंग जारी है। सबसे पहले तो मैं यही आग्रह करूंगा कि जिन साथियों ने अब तक वोट नहीं डाला है, वो जरूर अपने कर्तव्य पालन करें। साथियों, मैं यहां बांदकपुर के जागेश्वर महादेव और कुंडलपुर तीर्थ को श्रद्धापूर्वक प्रणाम करता हूं। मैं स्वतंत्रता सेनानी राजा किशोर सिंह जी और वीर योद्धाओं आल्हा-ऊदल को भी नमन करता हूं। यहां जैन मुनि पूज्य विद्यासागर जी महाराज के चरण पड़े थे। मैं उन्हें श्रद्धापूर्वक स्मरण करता हूं।

भाइयों और बहनों,
2024 का ये चुनाव सिर्फ एक सांसद चुनने का चुनाव नहीं है, ये चुनाव देश का है। देश के भविष्य को सुनिश्चित करने का चुनाव है। आपकी आने वाली पीढ़ी के भाग्य को सुनिश्चित करने वाला ये चुनाव है। ये चुनाव आने वाले 5 साल में भारत को दुनिया की बड़ी शक्ति बनाने का चुनाव है। आप देख रहे हैं कि दुनिया में कैसे युद्ध के बादल छाए हैं। जब दुनिया में युद्ध का माहौल हो, घटनाएं घट रही हो तो भारत में युद्धस्तर पर काम करने वाली सरकार बहुत जरूरी है। आप मेरी बात से सहमत हैं। आप मेरी बात से सहमत हैं। ऐसे समय मजबूत सरकार होनी चाहिए कि नहीं होनी चाहिए? किसी भी परिस्थिति में भारत की रक्षा करें, ऐसी सरकार होनी चाहिए कि नहीं होनी चाहिए? और ये काम पूर्ण बहुमत वाली मजबूत भाजपा सरकार ही कर सकती है। (जरा एसपीजी वो बच्चा फोटो लेकर आया है, और लंबे समय से हिला रहा है, उसको कलेक्ट...उसके पीछे पता लिख देना बेटा, मेरी चिट्ठी आएगी तुझे। तुम अपना नाम पता लिख देना। उस पर नाम पता लिख देना और कैमरामैन को दे दो। दे दो उनको...हां। और फिर आराम बैठो। कब से हाथ ऊपर करके...थक जाओगे।) बोलिए...भारत माता की, भारत माता की।

साथियों
स्थिर सरकार कैसे देश और देशवासियों के हित में काम करती है, ये हमने बीते वर्षों में देखा है। कोरोना का इतना बड़ा संकट आया...पूरी दुनिया में हाहाकार मचा...मजबूत भाजपा सरकार पूरी दुनिया से हर भारतीय को सुरक्षित भारत वापस ले आई। भाजपा ने करोड़ों परिवारों को मुफ्त राशन की सुविधा दी। भाजपा सरकार ने करोड़ों भारतीयों को मुफ्त वैक्सीन लगाई। आज देश में वो भाजपा सरकार है, जो ना किसी से दबती है और ना ही किसी के सामने झुकती है। हमारा सिद्धांत है- राष्ट्र प्रथम। भारत को सस्ता तेल मिले, इसलिए हमें देशहित में फैसला लिया। भारत के किसानों को पर्याप्त खाद मिले, इसके लिए हमने देशहित में फैसला लिया। (भाई एक और सज्जन भी बेचारे मेहनत कर रहे हैं, जरा उनकी तरफ भी देखिए। ये आपलोगों का प्यार ऐसा है कि मैं आपको मना नहीं कर सकता हूं। वो तो मेरी माता जी की फोटो बनाकर ले आए हैं। बहुत सुंदर बनाया है भई। बहुत सुंदर बनाया आपने। अपना नाम पता लिखकर दे देना मुझे।) आज दुनिया के कितने ही देशों की स्थिति बहुत खराब है, कई देश दीवालिया हो रहे हैं...हमारा एक पड़ोसी जो आतंक का सप्लायर था, वो अब आटे की सप्लाई के लिए तरस रहा है..।(यहां के मतदाता बड़े समझदार हैं, मैंने किसी का नाम नहीं लिया लेकिन आप तक बात पहुंच गई।) ऐसे हालातों में हमारा भारत, दुनिया में सबसे तेजी से विकसित हो रहा है। मुझे बताइए आज जो भारत आगे बढ़ रहा है इससे आपको गर्व होता है या नहीं? हाथ ऊपर करके सब के सब बताएं, आपको गर्व होता है या नहीं? आज दुनिया में हिंदुस्तान का डंका बज रहा है, आपको गर्व हो रहा है। आज अमेरिका में भी भारत की वाहवाही हो रही है, आपको गर्व हो रहा है। आज विश्व के हर देश में भारत का जय-जयकार हो रहा है। आपको गर्व हो रहा है। ये किसने किया? अरे आपका जवाब गलत है। ये मोदी ने नहीं किया, ये जो हुआ है न आपके एक वोट की ताकत के कारण हुआ है। ये आपने किया है। आपके एक वोट ने करके दिखाया है। आपका ये उत्साह साफ-साफ कह रहा रहा है- फिर एक बार... मोदी सरकार ! आवाज जोर से आनी चाहिए... फिर एक बार...मोदी सरकार ! फिर एक बार...मोदी सरकार !

साथियों,
ये धरती शूरवीरों की धरती है, योद्धाओं की धरती है। मैं इस धरती के लोगों को इंडी गठबंधन की सच्चाई बताना चाहता हूं। दशकों तक, कांग्रेस ने भारत के डिफेंस सेक्टर को कमजोर बनाए रखा। ये लोग सेनाओं के लिए हथियार खरीदने में भी अपना स्वार्थ देखते थे। पूरे देश ने देखा है कि कैसे इन लोगों ने पूरी ताकत लगा दी कि हमारी वायुसेना सशक्त न हो, देश में रफायल लड़ाकू विमान ना आए और देश की वायुसेना मुसीबतों को झेलती रहे। कांग्रेस की सरकार रही होती तो भारत में बना तेजस फाइटर प्लेन भी आसमान की बुलंदियां नहीं देख पाता। ये भाजपा सरकार है जो हमारी सेनाओं को आत्मनिर्भर बना रही है। भारत की पहचान अब दूसरे देशों को हथियार निर्यात करने वाले देश की बन रही है। इस साल ही भारत ने 21 हजार करोड़ रुपए के हथियार दूसरे देशों को बेचे हैं। अब हम ब्रह्मोस मिसाइल को भी एक्सपोर्ट कर रहे हैं। और आज जब मैं भाषण कर रहा हूं, इसी समय हमारा ब्रह्मोस मिसाइल विदेश जाने के लिए सप्लाई के लिए डिलीवरी के लिए थोड़ी देर में चल पड़ेगा। इस मिसाइल का पहला बैच आज फिलिपींस जा रहा है। मैं सभी देशवासियों को इसकी बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

भाइयों और बहनों,
आप जरा याद कीजिए, 2014 से पहले देश में चारों तरफ निराशा का माहौल था। 2014 में मोदी आपके बीच एक उम्मीद लेकर आया था और आपने आशीर्वाद दिया। 2019 में मैं दोबारा आपके पाया तो एक विश्वास लेकर आया था। और आज 2024 में मोदी आपके पास गारंटी लेकर आया है। मोदी की गारंटी यानी, गारंटी पूरा होने की गारंटी! मोदी की गारंटी है कि गरीब, किसान, नौजवान और माताएं-बहनें, हर लाभार्थी को शत-प्रतिशत सुविधाएं मिलेंगी। पिछले 10 वर्षों में MP के 40 लाख से ज्यादा परिवारों को पक्का घर मिला है। लेकिन जिनको अब भी पीएम आवास योजना के घर नहीं मिले है, उनका भी बीजेपी ने ख्याल रखा है। हमने संकल्प लिया है कि देश में 3 करोड़ नए आवाल हम बनाएंगे और उसमें से जिनको घर नहीं मिला है, उनका घर पक्का हो जाएगा। अच्छा मेरा एक काम करोगे आपलोग। ऐसे नहीं, हाथ ऊपर करके बताइए, करोगे। गर्मी बहुत है, मैं जानता हूं, करोगे। पक्का करोगे। आप जब अभी चुनाव अभियान के लिए जाएंगे तो बहुत लोगों से मिलना होगा। गांव-गांव जाएंगे, इलाके अलग-अलग जाएंगे। अगर वहां कोई आपको ऐसा कोई परिवार दिखाई दे, जिसको अभी पक्का घर नहीं मिला है। जिसको शायद अभी नल से जल नहीं पहुंचा है। उसको शायद गैस का कनेक्शन नहीं पहुंचा है। तो मेरी तरफ से उनको एक गारंटी दे देना। उनको कह देना, बहुत लोगों का काम हो चुका, अगर आपका बाकी है, तो आने वाले पांच साल जब मोदी जी फिर से आएंगे न, वो काम भी पूरा हो जाएगा। कह देंगे, कह देंगे? आप जब कहेंगे न, तब लोग ये नहीं कहेंगे कौन कह रहा, वो ये मानेंगे कि जो सामने खड़ा है न वो मोदी खड़ा है। मेरे लिए तो आप ही मोदी हैं। और मुझे पूरा विश्वास है कि घर दिलवाने के काम में हमारे यहां के मुख्यमंत्री श्रीमान मोहन यादव जी भी कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे।

साथियों,
हर परिवार के लिए राशन और इलाज का खर्च मायने रखता है। इसी को ध्यान में रखते हुए, मोदी ने आने वाले 5 वर्ष तक मुफ्त राशन की सुविधा बढ़ा दी है। इन परिवारों को मुफ्त राशन इसलिए ताकि गरीब के घर का चूल्हा जलता रहे। ये मुफ्त राशन इसलिए कि गरीब का बच्चा भूखे पेट सोने के लिए मजबूर न हो जाए। आयुष्मान योजना ने भी गरीबों के लाखों रुपए खर्च होने से बचाए हैं। अब मोदी ने गारंटी दी है कि गरीबों के साथ-साथ हमारे देश के कोई भी व्यक्ति जो 70 साल से ऊपर का है, मध्यम वर्ग का हो, उच्च मध्यम वर्ग का हो, घर में गाड़ी हो, कुछ भी हो, ऐसे 70 साल से ऊपर के बुजुर्गों को भी ये मोदी की तरफ से मुफ्त इलाज की योजना का लाभ मिलेगा।

साथियों,
हर घर जल और हर खेत में पानी, ये भी भाजपा का संकल्प है। बुंदेलखंड में पानी की समस्याओं का समाधान करने के लिए मोदी पूरी ईमानदारी से जुटा है। और इस काम में हमारे मुख्यमंत्री मोहन यादव जी और उनकी पूरी टीम प्रतिबद्धता से जुटे हुए हैं। पंचम नगर परियोजना से सिंचाई की ज़रूरतें पूरी हो रही हैं। हम 45 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च करके केन-बेतवा लिंक नहर को तेज़ी से पूरा कर रहे हैं। हर घर जल अभियान के तहत, मध्य प्रदेश में करीब 70 लाख घरों तक पाइप से पानी पहुंचाया जा चुका है।

साथियों,
मोदी की गारंटी, मुफ्त बिजली और बिजली से कमाई की भी है। पीएम सूर्यघर – मुफ्त बिजली योजना से जो इस योजना का लाभ लेगा उसका बिजली का बिल ज़ीरो हो जाएगा जीरो। और इसके लिए भाजपा सरकार बहुत मदद दे रही है। भाइयों और बहनों, जिनके पास गारंटी देने के लिए कुछ नहीं है, उनकी गारंटी मोदी ने ली है। गरीब, दलित, पिछड़े, आदिवासी परिवार के युवा पहले कोई बिजनेस कर ही नहीं पाते थे। क्योंकि उनके पास बैंक को देने के लिए गारंटी नहीं होती थी। ब्याज से पैसे लाएं तो बाल ही न बचे ये हाल हो जाती थी। मोदी ने मुद्रा योजना के तहत ऐसे युवाओं को लाखों करोड़ रुपए का ऋण उपलब्ध कराया है। अब भाजपा ने अपने मेनिफेस्टो में घोषणा की है कि मुद्रा योजना के तहत मदद को बढ़ाकर अब 20 लाख कर दिया जाएगा। पहले रेहड़ी-ठेले-फुटपाथ पर काम करने वालों को भी कोई नहीं पूछता था। स्वनिधि योजना से ऐसे लाखों साथियों को पहली बार बैंक से मदद मिली है। अब गांव और कस्बों में फेरीवाले साथियों को भी स्वनिधि के दायरे में लाया जाएगा।

साथियों,
दमोह के तो नाम में ही रानी दमयंती जी की प्रेरणा है। ये धरती रानी दुर्गावती और रानी अवंती बाई की कर्मस्थली रही है। वीरांगनाओं की अपनी इसी विरासत को आगे बढ़ाते हुए, हम विकसित भारत के निर्माण के लिए नारीशक्ति को सशक्त कर रहे हैं। उज्जवला योजना की गैस हो...घर घर बने शौचालय हों...घर-घर पहुंची बिजली हो...जनधन योजना के बैंक खाते हों...इन सबका सबसे ज्यादा लाभ हमारी माताओं-बहनों-बेटियों को ही हुआ है। पहले हमारे देश में महिलाओं के नाम एक भी संपत्ति नहीं होती थी। दुकान खरीदी तो पुरुष के नाम...जमीन खरीदी तो पुरुष के नाम...गाड़ी खरीदी तो पुरुष के नाम...महिलाओं के नाम कोई संपत्ति नहीं होती थी। पहले पति के नाम होती थी और बाद में बेटे के नाम होती थी। महिला के नाम कुछ नहीं होता था मोदी ने तय किया कि पीएम आवास योजना की वजह से अब करोड़ों बहनों के नाम पहली बार कोई प्रॉपर्टी दर्ज हुई है। माताओं -बहनों के नाम संपत्ति आई है। पिछले 10 साल में 10 करोड़ बहनें सहायता समूहों से, वनधन केंद्रों से जुड़ी हैं। अभी तक 1 करोड़ बहनें ऐसी हैं जिनकी वार्षिक आय 1 लाख से अधिक हो चुकी है। अब मोदी ने 3 करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाने की गारंटी दी है।

भाइयों और बहनों,
मोदी ये सबकुछ आपके लिए कर रहा है, आप ही मेरे परिवारजन हैं। मेरा भारत, मेरा परिवार है। इसलिए जो कुछ भी कर रहा हूं, आपके लिए कर रहा हूं। लेकिन परिवारवादी और भ्रष्टाचारी नेताओं को मोदी की गारंटी बेचैन कर रही है। वो कहते हैं कि तीसरी बार भाजपा सरकार बनी तो देश में आग लग जाएगी। इंडी-गठबंधन के लोग मोदी को आए दिन धमकियां दे रहे हैं। लेकिन मोदी इन धमकियों से ना पहले डरा है और ना कभी डर सकता है।

साथियों,
बुंदेलखंड की ये भूमि राष्ट्रभक्ति और रामराज्य से प्रेरणा से भरी हुई है। ओरछा में हमारे प्रभु राम राजा के रूप में विराजमान हैं। यही बुंदेलखंड की धरती देख रही है कि कैसे कांग्रेस और इंडी-गठबंधन वाले हमारी आस्था का अपमान करने में जुटे हैं। ये लोग कहते हैं कि हमारा सनातन डेंगू है, मलेरिया है। आपके आशीर्वाद से अयोध्या में जो राममंदिर बना है, उसके भी ये घोर विरोधी हैं। ये लोग भगवान श्रीराम की पूजा को पाखंड बताते हैं। और ये बयान तब दिया जाता है, जब अयोध्या में रामनवमी पर रामलला का सूर्यतिलक हो रहा था। यही लोग हैं, जो बुलाने के बाद भी अयोध्या में प्रभु राम के मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में नहीं गए, इतना ही नहीं उन्होंने निमंत्रण को ठुकरा दिया। और ये सारा वोट बैंक पालिटिक्स के लिए करते हैं। अब आप सोचिए, आपने नाम सुना होगा अयोध्या में। एक अंसारी परिवार है, दो-दो पीढ़ी से ये अंसारी परिवार हिंदुओं के खिलाफ अदालत में जंग लड़ रहे थे। बाबरी मस्जिद के पक्ष में जंग लड़ रहे थे। ये इकबाल अंसारी और उनके पिता जी पूरे परिवार कितने ही दशकों से लड़ाई लड़ रहा था लेकिन जब सुप्रीम कोर्ट ने निर्णय किया ये हिंदुओं के पक्ष में जाएगा। तो इतने साल लड़ाई लड़ने के बावजूद भी उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का स्वागत किया। जीवनभर लड़ाई लड़े थे। इतना ही नहीं जिस समय राम मंदिर के शिलान्यास का कर्यक्रम था। तो ये जो राम मंदिर के ट्रस्टी हैं। उन्होंने हरेक का गुनाह गलतियां माफ करके सबको प्यार से निमंत्रण दिया। और आपको जानकर खुशी होगी ये अंसारी स्वयं शिलान्यास के कार्यक्रम में मौजूद रहे। जीवन भर लड़ाई लड़े थे, मौजूद रहे। इतना ही नहीं अभी जब प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम था तो ट्रस्टियों ने उन्हें भी निमंत्रण दिया जैसे कांग्रेस के नेताओं को दिया था, सपा के नेताओं को दिया था, इंडी गठबंधन वाले सभी नेताओं को दिया था, अंसारी को भी दिया। जीवनभर हिंदुओं के खिलाफ कोर्ट में लड़ते रहे, बाबरी मस्जिद के लिए लड़ते रहे, राम मंदिर के विरुद्ध लड़ते रहे, लेकिन जब प्राण-प्रतिष्ठा का निमंत्रण मिला तो वो हंसी खुशी के साथ आकर के सुप्रीम कोर्ट का सम्मान करते हुए इसके हिस्सेदार बने। एक तरफ एक छोटा सा व्यक्ति भाई अंसारी, सामान्य परिवार का है उसका व्यवहार देखिए और दूसरी तरफ ये कांग्रेस के नेताओं का व्यवहार देखिए, उन्होंने प्राण-प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को ठुकरा दिया। वोट बैंक के खातिर ये क्या करते हैं।

साथियों,
बीजेपी-एनडीए को दिया आपका वोट केंद्र में सरकार तो बनाएगा ही। BJP-NDA को दिया आपका वोट विकसित भारत बनाएगा। हमें दमोह से राहुल लोधी जी को...और खजुराहो से विष्णु दत्त शर्मा जी दिखते पतले-दुबले हैं, लेकिन उनके नेतृत्व में भाजपा ने इस बार नया इतिहास रच दिया है। साथियों, ये चुनाव जीतना है लेकिन मुझे तो पोलिंग बूथ जीतना है। बताइए आप मेरी मदद करेंगे। घर-घर जाएंगे, पहले से ज्यादा मतदान कराएंगे। पोलिंग बूथ जीतेंगे। अपनी पूरी ताकत पोलिंग बूथ पर लगाएंगे। पोलिंग बूथ में सबसे ज्यादा वोट लाने का काम करेंगे। अच्छा मेरा एक दूसरा काम करेंगे। करेंगे। सबलोग बताएं तो मैं बताऊं। अच्छा आप इस चुनाव अभियान के दौरान जब घर-घर जाएंगे, हर घर जाना और कहना कि अपने मोदी भाई आए थे। और मोदी भाई ने हम सबको राम-राम भेजा है। मेरा राम-राम पहुंचा दोगे। पक्का पहुंचा दोगे।
मेरे साथ बोलिए... भारत माता की… भारत माता की… भारत माता की….
बहुत-बहुत धन्यवाद।