प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज गुजरात के अहमदाबाद में साइंस सिटी का दौरा किया। उन्होंने रोबोटिक्स गैलरी, नेचर पार्क, एक्वाटिक गैलरी और शार्क टनल का भी दौरा किया। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर लगाई गई एक प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

 

एक्स पर पोस्ट की एक श्रृंखला में प्रधानमंत्री ने कहा-

“सुबह का कुछ समय गुजरात साइंस सिटी के मनमोहक आकर्षणों का अवलोकन करने में व्यतीत किया। इसकी शुरुआत रोबोटिक्स गैलरी से हुई, जहां रोबोटिक्स की अपार संभावनाओं को शानदार ढंग से प्रदर्शित किया गया है। यह देखकर प्रसन्नता हुई कि ये प्रौद्योगिकियां किस प्रकार से युवाओं में जिज्ञासा जगा रही हैं।''

“रोबोटिक्स गैलरी में डीआरडीओ रोबोट, माइक्रोबॉट्स, एक कृषि रोबोट, मेडिकल रोबोट, स्पेस रोबोट और बहुत कुछ प्रदर्शित किया गया है। इन शानदार प्रदर्शनों के माध्यम से, स्वास्थ्य देखभाल, विनिर्माण और दैनिक जिंदगी में रोबोटिक्स की परिवर्तनकारी क्षमता स्पष्ट रूप से परिलक्षित होती है।

"रोबोटिक्स गैलरी के कैफे में रोबोट द्वारा परोसी गई एक कप चाय का भी आनंद लिया।"

“मनमोहक गुजरात साइंस सिटी के भीतर नेचर पार्क एक शांत और आकर्षण से परिपूर्ण स्थल है। प्रकृति प्रेमियों और वनस्पतिशास्त्रियों दोनों को इसे अवश्य देखना चाहिए। यह पार्क न केवल जैव विविधता को बढ़ावा देता है बल्कि लोगों के लिए एक शैक्षिक मंच के रूप में भी कार्य करता है।

 

“सटीक पैदल मार्ग में विविध अनुभव मिलते हैं। यह पर्यावरण संरक्षण और स्थिरता पर महत्वपूर्ण सीख प्रदान करता है। कैक्टस गार्डन, ब्लॉक प्लांटेशन, ऑक्सीजन पार्क और अन्य आकर्षणों की भी यात्रा अवश्य करें।

 

“साइंस सिटी में जलीय गैलरी, जलीय जैव विविधता और समुद्री आकर्षणों का एक महोत्सव है। यह हमारे जलीय पारिस्थितिकी तंत्र के संवेदनशील लेकिन गतिशील संतुलन का उल्लेख करता है। यह न केवल एक शिक्षाप्रद अनुभव है, बल्कि समुद्र के अंदर की दुनिया के संरक्षण और इसके अत्यधिक सम्मान के लिए आह्वान भी है।''

 

“शार्क टनल शार्क प्रजातियों की एक विविध श्रृंखला को प्रदर्शित करने वाला एक रोमांचक अनुभव है। जैसे ही आप सुरंग से गुजरेंगे, आप समुद्री जीवन की विविधता को देखकर बहुत आश्चर्यचकित होंगे। यह सचमुच मनभावन है।”

"यह सुंदर है"

प्रधानमंत्री के साथ गुजरात के राज्यपाल श्री आचार्य देवव्रत और गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल भी थे।

 

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
Union Cabinet approves amendment in FDI policy on space sector, upto 100% in making components for satellites

Media Coverage

Union Cabinet approves amendment in FDI policy on space sector, upto 100% in making components for satellites
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 22 फ़रवरी 2024
February 22, 2024

Appreciation for Bharat’s Social, Economic, and Developmental Triumphs with PM Modi’s Leadership