साझा करें
 
Comments
भारत और फिनलैंड के बीच घनिष्ठ संबंध, लोकतंत्र के साझा मूल्यों, कानून के शासन, समानता, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और मानवाधिकारों के सम्मान पर आधारित हैं : प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री मोदी ने फिनलैंड को अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) और आपदा प्रतिरोधक आधारभूत संरचना गठबंधन (सीडीआरआई) में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।

Excellency,

नमस्कार!

आपके remarks के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Excellency,


COVID-19 से फ़िनलैंड में हुई जानहानि के लिए पूरे भारत की ओर से मेरी हार्दिक संवेदनाएं। आपके नेतृत्व में फ़िनलैंड ने इस pandemic को कुशलता से handle किया है। इसके लिए मैं आपको बधाई देता हूँ।

Excellency,

इस pandemic के दौरान भारत ने अपने domestic संघर्ष के साथ-साथ विश्व की जरूरतों का भी ध्यान रखा है। पिछले साल हमने 150 से अधिक देशों को दवाइयाँ और अन्य आवश्यक सामग्री भेजे थे। और हाल में हमनें लगभग 70 देशों को भारत में बनी vaccines की 58 मिलियन से अधिक doses पहुंची हैं। मैं आपको आश्वासन देना चाहता हूँ, कि हम अपनी क्षमता के अनुसार पूरी मानवता को आगे भी support करते रहेंगे।



Excellency,

फ़िनलैंड और भारत दोनों ही एक Rules-based, पारदर्शी, मानवतावादी और लोकतांत्रिक वैश्विक व्यवस्था में विश्वास रखते हैं। Technology, इनोवेशन, clean energy, environment, education ऐसे क्षेत्रों में हमारे बीच मजबूत सहयोग है। Post-COVID काल में वैश्विक आर्थिक recovery के लिए भी सभी sectors बहुत महत्वपूर्ण होंगे। Clean energy के क्षेत्र में फ़िनलैंड global leader है, और भारत का एक महत्त्वपूर्ण पार्टनर भी है। और आपने जब क्लाइमेट की चिंता की, तो में कभी कभी हमारे मित्रों को मज़ाक में बताता हूँ कि हमनें प्रकृति के साथ इतना अन्याय किया है और प्रकृति इतने गुस्से में है कि आज हम सभी मानवजात को, हमको मुँह दिखने लायक रखा नहीं है और इसलिए हम सबको अपने मुँह पे मास्क बाँध करके, अपना मुँह छुपा करके घूमना पड अड़ रहा है क्योकि हमने प्रकृति के साथ इतना अन्याय किया, ये में अपने साथियों के बीच में मज़ाक में कभी कभी बताता रहता हूँ भारत में हमने climate संबंधी उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किए हैं। Renewable energy में हमने 2030 तक 450 गीगावाट installed capacity का लक्ष्य रखा है। अंतर्राष्ट्रीय सहयोग बढ़ाने के लिए हमने International Solar Alliance और Coalition for Disaster Resilient Infrastructure जैसे initiatives भी लिए हैं। मैं Finland को ISA और CDRI से जुड़ने का आग्रह करता हूँ। फ़िनलैंड की क्षमता और विशेषज्ञता में इन अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं को आपकी जो महारत है इसका लाभ मिलेगा।

Excellency,

फ़िनलैंड new और emerging technologies, digital infrastructure, education और skill development के क्षेत्र में भी अग्रणी स्थान रखता है। इन सभी क्षेत्रों में हमारे बीच सहयोग की संभावनाएं हैं। मुझे प्रसन्नता है कि आज हम ICT, mobile technology और डिजिटल education के क्षेत्र में एक नयी partnership घोषित कर रहे हैं। हमारे शिक्षा मंत्रालय भी एक High Level Dialogue आरम्भ कर रहे हैं। मुझे आशा है कि आज की हमारी Summit से भारत-फ़िनलैंड संबंधों के विकास में और गति आएगी।

Excellency,

आज यह हमारी पहली मुलाक़ात है। अच्छा होगा अगर हम रुबरु मिल पाते। लेकिन पिछले एक साल में हम सभी को technology की मदद से मिलने की आदत बनती जा रही है। लेकिन मुझे प्रसन्नता है कि हमें शीघ्र ही पुर्तगाल में India-EU Summit, और डेनमार्क में India-नॉर्डिक Summit के दौरान मिलने का मौका मिलेगा। मैं आपको भारत की यात्रा करने का भी निमंत्रण देता हूँ। जब भी सुविधा हो, आप अवश्य भारत आएं। मैं प्रारंभिक बात को यहीं पर समाप्त करता हूँ। अब फिर अगले सत्र में हम आगे की बात करेंगे।

बहुत बहुत धन्यवाद।

मोदी सरकार के #7YearsOfSeva
Explore More
'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी
From Journalists to Critics and Kids — How Modi Silently Helped People in Distress

Media Coverage

From Journalists to Critics and Kids — How Modi Silently Helped People in Distress
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 14 जून 2021
June 14, 2021
साझा करें
 
Comments

On the second day of the Outreach Sessions of the G7 Summit, PM Modi took part in two sessions titled ‘Building Back Together—Open Societies and Economies’ and ‘Building Back Greener: Climate and Nature’

Citizens along with PM Narendra Modi appreciates UP CM Yogi Adityanath for his initiative 'Elderline Project, meant to assist and care elderly people in health and legal matters

India is heading in the right direction under the guidance of PM Narendra Modi