तेलंगाना, वीर रामजी गोंड और कोमाराम भीम जैसी महान विभूतियों की धरती है।
केंद्र सरकार की PM JANMAN पहल से आदिवासी कल्याण के लिए ₹24,000 करोड़ खर्च होंगे, जिससे चेंचू, कोलम और कोंडा रेड्डी जैसी विभिन्न जनजातियां लाभान्वित होंगी।
मोदी की गारंटी से तेलंगाना में किसानों के लिए 'हल्दी बोर्ड' का गठन संभव हुआ।
कालेश्वरम लिफ्ट सिंचाई परियोजना BRS सरकार द्वारा किया गया एक बड़ा घोटाला है।
तेलंगाना ने राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है तथा विकसित भारत को साकार करने में उसकी भूमिका और भी अहम है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को तेलंगाना के आदिलाबाद में बीजेपी की जनसभा को संबोधित किया। यहां तेलंगाना और देश के विकास से जुड़ी हजारों करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास का जिक्र करते हुए उन्होंने इसे विकास का उत्सव बताया। इसके स्पीड और स्केल की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा. ’ बीते 15 दिन के काम, आत्मनिर्भर भारत से विकसित भारत के निर्माण को और सशक्त कर रहे हैं’।

पीएम ने कहा कि उन्होंने विकसित भारत के निर्माण के एक्शन प्लान के एक-एक मुद्दे पर चर्चा की है, इस प्लान पर देशभर में करीब पंद्रह लाख लोग अपने सुझाव दे चुके हैं। करीब-करीब 12 सौ यूनिवर्सिटीज़ ने इसमें हिस्सा लिया है। इनमें अब-तक करीब 11 लाख युवाओं ने हिस्सा लेकर अपने मौलिक सुझाव दिए हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के युवा विकसित भारत के सबसे बड़े निर्माता और सबसे बड़े लाभार्थी हैं। उन्होंने कहा. ‘युवा हमारी बहुत बड़ी ताकत है। राष्ट्र के विकास के लिए भाजपा का यही कमिटमेंट है, जिसके कारण, तेलंगाना के गांव-गांव से आवाज आ रही है। अबकी बार, 400 पार’!

पीएम मोदी ने रामजी गोंड और कोमाराम भीम जैसी महान विभूतियों को याद करते हुए कहा कि तेलंगाना की धरती ने जो योगदान दिया है, उसे कभी सम्मान नहीं मिला। लेकिन 2014 के बाद बीजेपी की केंद्र सरकार ने तेलंगाना के विकास के साथ ही आदिवासी समाज के सम्मान को भी बहुत महत्व दिया है।

परिवारवादी पार्टियों पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज को सम्मान परिवारवादी पार्टियों को बर्दाश्त नहीं हो सकता। हमने जनजातीय समाज के लिए जब भी फैसले किए, इन्होंने इनका विरोध करने का कोई मौका नहीं छोड़ा है।

मोदी की गारंटी की चर्चा का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि तेलंगाना के लोगों का सपना था कि ‘टरमरिक बोर्ड’ बने, अब यह एक सच्चाई बन चुका है। उन्होंने कपास किसानों की बात करते हुए कहा कि बीजेपी सरकार ने कपास की MSP में रिकॉर्ड वृद्धि की है, इसके अलावा भी उनकी हर तरह से मदद की जा रही है।।

पीएम मोदी ने कहा कि तेलंगाना के लोग ये जान चुके हैं कि परिवारवादी पार्टियों के चेहरे अलग हो सकते हैं, लेकिन चरित्र एक ही होता है- और ये चरित्र है एक झूठ और दूसरा लूट! तेलंगाना में जैसे TRS के BRS बनने से कुछ नहीं बदला था, वैसे ही BRS की जगह कांग्रेस आने से कुछ नहीं बदलने वाला। ये बस एक ही काम करते हैं- तुम भी भले, हम भी भले, तुमने खाया और अब मैं खाऊंगा।

इंडी गठबंधन पर जोरदार प्रहार करते हुए उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टिकरण में आकंठ डूबे इंडी गठबंधन के नेता बौखलाते जा रहे हैं। उन्होंने कहा. ‘मैं इनके परिवारवाद पर सवाल उठाता हूं तो इन लोगों ने अब बोलना शुरू कर दिया है कि मोदी का कोई परिवार नहीं है’।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘जब मैंने अपना घर छोड़ा तब एक सपना लेकर चला था कि मैं देशवासियों के लिए जिऊंगा। मेरा पल-पल अब सिर्फ आपके लिए होंगे। मेरा कोई निजी सपना नहीं होगा, आपके सपने ही मेरा संकल्प होगा। जिंदगी खपा दूंगा तो आपके सपनों को पूरा करने के लिए, आपके बच्चों के भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए। इसलिए मैं कहता हूं कि 140 करोड़ देशवासी यही मेरा परिवार है। जिसका कोई नहीं है वे भी मोदी के हैं और मोदी उनका है। मेरा भारत मेरा परिवार, इसी भावना का विस्तार लेकर मैं सपनों को संकल्प के साथ सिद्ध करने के लिए जी रहा हूं, इसलिए आज पूरा देश एक सुर में कह रहा है। मैं हूं मोदी का परिवार...

प्रधानमंत्री ने राम मंदिर के निर्माण में तेलंगाना के लोगों के अनमोल योगदान की भी चर्चा की और कहा कि इसके लिए पूरा देश तेलंगाना के लोगों का आभार व्यक्त करता है। विकसित भारत के संकल्प की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि 2047 तक 25 साल हमारे पास है, इस दौरान हमें खूब मेहनत करनी है और देश को दुनिया के समृद्ध देशों की बराबरी में लाकर खड़ा करना है।

पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
Make in India: Google to manufacture drones in Tamil Nadu, may export it to US, Australia, others

Media Coverage

Make in India: Google to manufacture drones in Tamil Nadu, may export it to US, Australia, others
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 25 मई 2024
May 25, 2024

Citizens Express Appreciation for India’s Muti-sectoral Growth with PM Modi’s Visionary Leadership