Our initiatives aim to empower individuals and transform lives: PM Modi in Balurghat
Recognizing Bengal's rich heritage, PM Modi underscored BJP's efforts to uphold the dignity of tribals and Dalits, emphasizing their active participation in the development process
PM Modi condemned TMC's divisive tactics, accusing the party of obstructing development and perpetuating fea

नमोश्कार, केमन आछेन बालुरघाट बाशी?
आपनादेर शकोलके आमार बिनम्रो प्रोणाम, श्रध्या ओ भालोबाशा

नवरात्र के पावन अवसर पर बालुरघाट की इस धरती से मैं सबसे पहले माता बोल्ला काली को प्रणाम करता हूं। आज महाअष्टमी का पर्व है। और, कल पूरा देश रामनवमी मनाने जा रहा है। इस बार ये रामनवमी भी खास है, ये नवरात्रि भी खास है, और ये बांग्ला नववर्ष भी खास है। ये पहली रामनवमी है, जब अयोध्या में भव्य राममंदिर में रामलला विराजमान हो चुके हैं। मुझे पता है, TMC ने हमेशा की तरह यहां रामनवमी उत्सव को रोकने की पूरी कोशिश की है, सारे षड्यंत्र किए हैं। लेकिन, जीत सत्य की ही होती है। इसीलिए, कोर्ट से अनुमति मिल गई है, और कल पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ रामनवमी की शोभायात्राएं निकलेंगी। मैं आपको, और बंगाल के मेरे सभी भाइयों-बहनों को इस अवसर पर बधाई देता हूं।

साथियों,
आज बालुरघाट का ये जनसमूह, जन-जन का ये उत्साह, और मैं बाहर देख रहा था हेलिकॉप्टर से उतरते समय चारों तरफ लोग ही लोग हैं। ये उत्साह और, मेरी माताओं-बहनों का ये आशीर्वाद बता रहा है कि बंगाल में जीत विकास की होगी। आज पूरा बंगाल कह रहा है- चार जून, चार शो पार, चार जून, चार शो पार, चार जून, चार शो पार। आबार एक बार मोदी शोरकार। आबार एक बार मोदी शोरकार। आबार एक बार मोदी शोरकार।

साथियों,
अभी दो दिन पहले पोयेला वैशाख के दिन बीजेपी ने अपना संकल्प पत्र देश के सामने रखा है। बीजेपी के संकल्प में मोदी ने अगले 5 वर्षों की गारंटी दी है- हम गरीबों के लिए 3 करोड़ और नए मकान बनाएंगे। ये मोदी की गारंटी है। हम मुफ्त बिजली के लिए कम दाम पर सोलर पैनल देंगे और बिजली बिल जीरो कर देंगे। ये मोदी की गारंटी है। बीजेपी सरकार पूरे 5 वर्षों तक मुफ्त राशन देती रहेगी ताकि गरीब के घर का चूल्हा जलता रहे। 70 वर्ष से अधिक हर बुजुर्ग को आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त में इलाज मिलेगा। बंगाल में हमारी बेटियों का सामर्थ्य बढ़ाने के लिए उन्हें आईटी, शिक्षा, स्वास्थ्य, रिटेल और टूरिज्म जैसे सेक्टर्स की ट्रेनिंग दी जाएगी। मकान, पानी, बिजली, सिलिंडर जैसी सुविधाएं देश के हर गरीब तक पहुंचाई जाएंगी।

भाइयों बहनों,
इन सभी फैसलों से बंगाल के गरीब, दलित, आदिवासी और महिलाओं का कल्याण होगा। इसलिए, जब से मोदी का ये गारंटी कार्ड आया है, TMC के लोग डबल बौखलाए हुये हैं। इन्हें लगता है कि इतने दिनों से तो ये लोग मोदी की योजनाओं को बंगाल के लोगों तक पहुंचने से रोक रहे थे। गरीबों को पीएम-आवास नहीं मिलने दे रहे थे। हर घर जल के मिशन को गांव तक नहीं जाने दे रहे थे। केंद्र मनरेगा का पैसा भेजती थी, ये रोककर बैठ जाते थे। अब इन्हें लग रहा है कि, अब तो मोदी ने हर गरीब तक योजनाएं पहुंचाने की गारंटी दे दी है। अगर बंगाल के गरीब को मोदी के कामों का लाभ मिल जाएगा, गरीब आगे बढ़ जाएगा, तो TMC की दुकान बंद हो जाएगी। इसलिए, ये लोग झूठ और अफवाह फैलाने पर उतर आए हैं। लेकिन, मेरे बंगाल के लोगों को पता है- मोदीर गारंटी होलो गारंटी पूर्ण होवार गारंटी।

साथियों,
हमारे बंगाल ने, बालुरघाट ने देश को कितना कुछ दिया है। यहां के आदिवासी समाज के त्याग और बलिदान का देश पर बड़ा कर्ज है। बांग्लादेश युद्ध में युवा चुरका मुर्मू के बलिदानों को कौन भूल सकता है? आज बीजेपी यहां आदिवासियों, दलितों के सम्मान के लिए लड़ रही है। ये बीजेपी सरकार ही है, जिसने आदिवासी समाज के सम्मान में ‘जन-जातीय गौरव दिवस’ मनाने की शुरुआत की। हमारी सरकार ने बंगाल में आदिवासी बच्चों के लिए 8 नए एकलव्य आवासीय विद्यालय खोले हैं। और ये बीजेपी ही है, जिसने द्रौपदी मुर्मू जी को देश को पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति बनाया है। दलितों के सम्मान के लिए भी बीजेपी बाबा साहब अंबेडकर से जुड़े पंच-तीर्थों का विकास कर रही है। लेकिन भाइयों बहनों, दूसरी ओर TMC जैसी पार्टी है, जो दलित, आदिवासी महिलाओं को अपना बंधक बनाकर रखना चाहते हैं। इसी बालुरघाट में 3 आदिवासी महिलाओं ने बीजेपी को जॉइन किया था, तो TMC के गुंडे वहां आ धमके थे। TMC के लोगों ने उन महिलाओं को घुटनों के बल बैठाकर माफी मांगने को मजबूर किया। TMC को लगता है कि दलित, आदिवासी, गरीब अपनी मर्जी से चलने के लिए आज़ाद नहीं है। लेकिन, ये चुनाव इन्हें बताएगा कि बाबा साहब अंबेडकर के लोकतन्त्र में दलित, वंचित, आदिवासी TMC के गुलाम नहीं है और न ही रहेंगे। आदिवासी महिलाओं को घुटनों पर बैठाने वाली TMC, ये पूरी की पूरी TMC जल्द ही घुटनों पर आ जाएगी।

साथियों,
लेफ्ट और TMC की सरकारों ने बालुरघाट जैसे सीमावर्ती क्षेत्र, जहां दलित, आदिवासी ज्यादा हैं, उन्हें जानबूझकर विकास से वंचित रखा। यहां इन्होंने जीवन के लिए जरूरी सुविधाएं नहीं पहुंचने दीं। इलाज के लिए अच्छे अस्पताल नहीं खुलने दिये। रोजगार के अवसर नहीं पैदा होने दिये। यहां के युवाओं को बड़ी संख्या में घर छोड़कर जाना पड़ता है। लेकिन, बीते 10 वर्षों में, TMC के तमाम विरोध के बावजूद, बीजेपी ने बालुरघाट और बंगाल के विकास के लिए हर संभव प्रयास किया है। भाजपा बालुरघाट स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन के रूप में विकसित कर रही है। अभी जनवरी में भाजपा-एनडीए सरकार ने यहां से सियालदाह को जोड़ने के लिए एक नई ट्रेन शुरू की है। भटिंडा से मालदा तक चल रही ट्रेन को भी बालुरघाट से जोड़ दिया गया है। केंद्र सरकार ने बालुरघाट एयरपोर्ट के लिए भी बहुत प्रयास किया है। लेकिन, यहां की TMC सरकार की नीयत ही नहीं है कि यहां एयरपोर्ट बने।

भाइयों बहनों,
TMC के लाख विरोध के बावजूद, अगले 5 वर्षों में भाजपा सरकार बंगाल और बालुरघाट के विकास के लिए हर प्रयास करेगी। वंदेभारत जैसी आधुनिक ट्रेनों और अच्छे हाइवेज का लाभ इस पूरे क्षेत्र को मिलेगा। क्योंकि आपके सपने ही मेरा संकल्प हैं। आपनार शपनों, आमार शंकल्पो। और भाइयों-बहनों मैं आपको वादा करता हूं। आपके सपनों को पूरा करने के लिए मेरा पल-पल आपके नाम। मेरा पल-पल देश के नाम और लिख लीजिए, 24 बाय 7 फॉर 2047 ये मोदी आपके लिए है।

साथियों,
दीनाजपुर क्षेत्र के पिछड़ेपन का बड़ा कारण यहां के किसानों और कारीगरों की उपेक्षा भी है। गंगा रामपुर का हैंडलूम तांत, यहां के कलाकारों द्वारा बनाई गई लकड़ी की प्रतिमाओं की तारीफ हर जगह होती है। यहां के किसान जो जूट उगाते हैं, उससे देश की जरूरत पूरी होती है। इतने दशकों बाद ये भाजपा सरकार है जिसने जूट किसानों और कलाकारों की चिंता की है। भाजपा ने 18 पारंपरिक व्यवसायों जैसे कुम्हार, लोहार, टोकरी बनाने वाले, चटाई बनाने वाले, ऐसे कारीगरों और हस्तशिल्पियों के लिए पीएम-विश्वकर्मा योजना शुरू की है। इस पर 13 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं ताकि उनकी प्रतिभा को पहचान मिले, उनका काम बढ़े। हमारी ही सरकार ने बैम्बू को घास की श्रेणी में डाला था, ताकि उससे आजीविका चलाने वाले लोगों को बैम्बू काटने में परेशानी न हो। जूट किसानों के लिए हमने पिछले 10 वर्षों में जूट की MSP दोगुने से ज्यादा बढ़ाई है। हमने चीनी, अनाज जैसी चीजों की पैकेजिंग के लिए जूट का उपयोग बढ़ाया है, ताकि जूट की खपत बढ़े और हमारे किसानों को लाभ हो। जूट किसानों के लिए हमने जूट आई-केयर योजना भी शुरू की है, जिसका लाभ बंगाल के 3 लाख से ज्यादा किसानों को मिल रहा है।

साथियों,
बंगाल की TMC सरकार तोलाबाजों, अपराधियों और भ्रष्टाचारियों का अड्डा बन गई है। बीजेपी कार्यकर्ताओं की यहां आए दिन हत्याएं होती हैं। बालुरघाट में कुछ वर्ष पहले हमारे बूथ सभापति की हत्या की गई। संदेशखाली में महिलाओं पर जो जुल्म हुये, शोषण की जो घटनाएं सामने आईं, उनसे पूरा देश दहल गया है। देश ने ये भी देखा कि TMC सरकार किस तरह संदेशखाली के अपराधी को आखिर तक बचाने में लगी रही।

साथियों,
TMC बंगाल में भ्रष्टाचार का भी खुला खेल खेल रही है। सरकारी ठेके TMC के गुंडों का बिज़नस बन गए हैं। यहां तक कि, प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती तक में घोटाले हो रहे हैं। सरकार में मंत्रियों के ठिकानों पर रेड होती है, तो करोड़ों रुपए कैश बरामद होता है। एजेंसियां जब भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई के लिए जाती हैं, तो उन पर हमले करवाए जाते हैं।

भाइयों बहनों,
TMC ने एक तरह से बंगाल को अवैध घुसपैठियों और अपराधियों को लीज़ पर दे दिया है। इसीलिए, बंगाल सरकार घुसपैठियों को संरक्षण देती है, और कानूनी शरणार्थियों को नागरिकता देने वाले CAA कानून का विरोध करती है। आपको इनकी अफवाहों में नहीं आना है। ये अपने भ्रष्टाचार और अपराधों को छिपाने के लिए झूठ का सहारा ले रहे हैं। TMC को इनके पापों की सजा कमल का बटन दबा कर देनी है।

साथियों,
आने वाली 26 अप्रैल को बंगाल के भविष्य के लिए बड़ा अवसर है। बालुरघाट से आपके सांसद और बीजेपी प्रत्याशी भाई सुकांत मजूमदार जी ने पिछले 5 वर्षों में यहां के विकास के लिए दिन-रात मेहनत की है। आपको इस बार इन्हें रिकॉर्ड वोटों से जितवाना है। आपको मैं एक जिम्मेदारी और दे रहा हूं। आपको पश्चिम बंगाल के घर घर तक मोदी का प्रणाम पहुंचाना है।

मेरे साथ बोलिए,

भारत माता की,

भारत माता की,

भारत माता की।

बहुत बहुत धन्यवाद।

Explore More
77મા સ્વતંત્રતા દિવસના પ્રસંગે લાલ કિલ્લાની પ્રાચીર પરથી પ્રધાનમંત્રી શ્રી નરેન્દ્ર મોદીનાં સંબોધનનો મૂળપાઠ

લોકપ્રિય ભાષણો

77મા સ્વતંત્રતા દિવસના પ્રસંગે લાલ કિલ્લાની પ્રાચીર પરથી પ્રધાનમંત્રી શ્રી નરેન્દ્ર મોદીનાં સંબોધનનો મૂળપાઠ
India could become 3rd largest economy by 2027-28, extreme poverty in rural areas largely conquered: Arvind Panagariya

Media Coverage

India could become 3rd largest economy by 2027-28, extreme poverty in rural areas largely conquered: Arvind Panagariya
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
સોશિયલ મીડિયા કોર્નર 17 મે 2024
May 17, 2024

Bharat undergoes Growth and Stability under the leadership of PM Modi