On April 19th, Tamil Nadu must set a new record by ensuring victory for all BJP and NDA candidates: PM Modi
DMK and Congress are the two sides of the same corrupt coin, synonymous with big corruption and one-family rule: PM Modi
The NDA government is building two defence corridors in the country. One of these is being built in Tamil Nadu: PM Modi’s Vision on Tamil Nadu
INDI Alliance deliberately insult Hindu Dharma & every statement against Hindu Dharma is well thought of, says PM Modi
The next five years are crucial for Tamil Nadu's development and our battle against corruption: PM Modi in Salem

भारत माता की... जय!
भारत माता की... जय!
भारत माता की... जय!
भारत अन्नई...वाल्डग! भारत अन्नई...वाल्डग! एन अन्बारंद तमिल सगोदर सगोदरिगले, वणक्कम!

सबसे पहले मैं इस पवित्र भूमि पर कोट्टई मारियम्मन् मंदिर को नमन करता हूं। बीते सप्ताह में मुझे अनेक बार तमिलनाडु आने का सौभाग्य मिला। आप सबके दर्शन करने का सौभाग्य मिला। तमिलनाडु में बीजेपी को मिल रहा ये जनसमर्थन पूरा देश देख रहा है। पूरा देश इसकी चर्चा कर रहा है। कल मैं कोयंबटूर में जनता-जनार्दन के बीच था। बीजेपी और मोदी को, एनडीए और मोदी को ये जो जनसमर्थन मिल रहा है, ये जो आशीर्वाद मिल रहे हैं, इसने DMK सरकार की नींद उड़ा दी है। नींद उड़ा दी है।

अब तमिलनाडु ये decide कर चुका है कि 19 अप्रैल को एक-एक वोट बीजेपी को जाएगा, NDA को जाएगा। अब तमिलनाडु ये decide कर चुका है- अबकी बार... 400 पार! अबकी बार... 400 पार! Developed भारत के लिए- 400 पार! Developed भारत के लिए- 400 पार! Developed तमिलनाडु के लिए- 400 पार! Developed तमिलनाडु के लिए- 400 पार! Modern इनफ्रास्ट्रक्चर के लिए- 400 पार! Modern इनफ्रास्ट्रक्चर के लिए- 400 पार! Third largest economy के लिए- 400 पार! Third largest economy के लिए- 400 पार! आत्मनिर्भर भारत के लिए- 400 पार! आत्मनिर्भर भारत के लिए- 400 पार! Farmer Welfare के लिए- 400 पार! Farmer Welfare के लिए- 400 पार! Fishermen की सुरक्षा-समृद्धि के लिए- 400 पार! Fishermen की सुरक्षा-समृद्धि के लिए- 400 पार! अबकी बार...400 पार! इम्मुरई….नानूरुक्कु मेल्….जून् नान्गु….नानूरुक्कु मेल्….।

साथियों,
Developed तमिलनाडु के NDA के मिशन को एक और नई ऊर्जा मिली है। हमारे वरिष्ठ नेता…और मेरा व्यक्तिगत संबंध भी जिनके साथ ज्यादा है। कल PMK ने भी NDA के नेतृत्व में तमिलनाडु का भाग्य बदलने की घोषणा की है। ‘अय्या डॉक्टर रामदास जी’ का अनुभव और डॉक्टर अन्बुमणी रामदास का टैलेंट, उनका परिश्रम, तमिलनाडु के डवलपमेंट को नई ऊंचाई देने में मदद करेगा। मैं NDA में शामिल होने पर उनका स्वागत करता हूं, अभिनंदन करता हूं।

साथियों,
सेलम मैं कई बार आया हूं और आज जब सेलम आया हूं, तो बहुत सी पुरानी यादें भी ताजा हो गई हैं। 40-45 साल पहले जब मैं कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर गया था तब यहां सेलम का एक नौजवान रत्नावेल मेरे साथ मेरे ग्रुप में था। रत्नावेल मुझे थोड़ी बहुत तमिल सिखाने का भी प्रयास करता था। और उससे मुझे सेलम के विषय में तमिलनाडु विषय में बहुत कुछ जानने को मिलता था। और मेरे मन में तब से सेलम के प्रति एक आकर्षण रहा है। रत्नावेल जी का वहां पर कैलाश मानसरोवर यात्रा के बाद यहां एक रेस्टोरेंट चालू किया था। लेकिन दुर्भाग्य से, अकस्मात में उनकी मृत्यु हो गई। बहुत छोटी आयु में वो मेरा दोस्त चला गया। अब वो हमारे बीच नहीं हैं, काफी समय पहले ही उनका एक हादसे में देहांत हो गया था।


यहां सेलम में मेरी बहुत आत्मीयता के. एन. लक्ष्मणन जी से भी थी। लक्ष्मणन जी ने यहां तमिलनाडु में बीजेपी के विस्तार में बहुत बड़ी भूमिका निभाई थी। इमरजेंसी के दौरान भी उन्होंने बहुत बड़ा संघर्ष किया था। उन्होंने बहुत सारे स्कूल भी शुरू करवाए। आज सेलम आया हूं तो स्वाभाविक रूप से ऑडिटर रमेश जी की याद आना भी बहुत स्वाभाविक है। दुर्भाग्य से आज सेलम का मेरा वो रमेश हमारे बीच नहीं है। पार्टी के लिए रमेश दिन-रात काम करने वाला हमारा साथी था। वे अच्छे प्रवक्ता थे। लेकिन उनकी हत्या कर दी गई थी। मैं उन्हें आज अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

साथियों,
अभी तो चुनाव अभियान की शुरुआत हुई है, लेकिन इंडी अलायंस के plan मुंबई में उनकी पहली रैली में ही उनका मैनिफैस्टो, उनके बद-इरादे खुलकर सामने आ गए हैं। मुंबई की शिवाजी पार्क में इंडी अलायंस ने खुलेआम घोषणा की है कि हिन्दू धर्म की जिस शक्ति में आस्था होती है, उन्हें इस शक्ति का विनाश करना है। हिन्दू धर्म में शक्ति किसे कहते हैं, ये तमिलनाडु का हर व्यक्ति जानता है।

यहाँ कोट्टई मारियम्मन् मंदिर के ऊपर ठीक सामने लिखा है- ॐ शक्ति! माँ मारी अम्मन यहाँ की शक्ति हैं। तमिलनाडु में शक्ति कांची कामाक्षी हैं। यहाँ शक्ति मदुरै मीनाक्षी हैं। यहाँ कन्याकुमारी शक्तिपीठ है। यहाँ की शक्ति समयपुरम मारी-यम्मन हैं। हिन्दू धर्म में शक्ति का मतलब होता है- मातृशक्ति! नारी शक्ति! कांग्रेस और DMK का इंडी अलायंस कह रहा है कि वो इसका विनाश करेंगे।

साथियों,
इंडी अलायंस वाले लोग, बार-बार जानबूझकर हिंदू धर्म का अपमान करते हैं। हिंदू धर्म के खिलाफ इनका हर बयान बहुत सोचा-समझा हुआ होता है। आप देखिए, और किसी धर्म का अपमान DMK-कांग्रेस का इंडी अलायंस कभी नहीं करता। किसी और धर्म के खिलाफ इनकी जुबान से एक शब्द नहीं निकलता है, लेकिन हिंदू धर्म को गाली देने में ये एक सेकेंड नहीं लगाते। ऐसा कैसे हो सकता है? कैसे ऐसा हो सकता है। इन्होंने तमिल संस्कृति के प्रतीक पवित्र सेंगोल की संसद में स्थापना का विरोध किया। पवित्र सेंगोल यहां के मठों से जुड़ा हुआ है, इसलिए ये जानबूझकर उसका भी अपमान करते हैं।

साथियों,
हमारे शास्त्र साक्षी हैं कि विनाश उनका होता है, जो शक्ति को खत्म करने का विचार रखते हैं। ऐसे खतरनाक Ideas को हराने की शुरुआत 19 अप्रैल को सबसे पहले मेरा तमिलनाडु करेगा। तमिलनाडु, सुब्रमण्य भारती जैसे महान व्यक्तित्व की धरती है। सुब्रमण्य भारती ने अपनी कविताओं में शक्ति स्वरूप, शक्ति स्वरूप में भारत मां की उपासना की थी। उन्होंने देश की नारीशक्ति की उपासना की थी। उसी शक्ति का उपासक ये आपका सेवक मोदी भी है। इसलिए शक्ति का विनाश करने की इच्छा रखने वालों को तमिलनाडु सजा देकर रहेगा। और ये तमिलनाडु के कोटि-कोटि जनों की गारंटी है।

साथियों,
आपका ये सेवक मोदी, देश की नारीशक्ति की हर परेशानी के आगे ढाल बनकर खड़ा है। महिलाओं को Smoke-free life देने के लिए हमने उज्ज्वला LPG कनेक्शन दिए। हमने free medical treatment के लिए आयुष्मान योजना शुरू की। इन सभी योजनाओं के केंद्र में नारीशक्ति ही है। जब तमिलनाडु में Three Crore Sixty Five Lakh लोगों को free ration मिलता है, तो Tamil Nadu की मेरी सिस्टर्स की चिंता कम होती है। जल जीवन मिशन के जरिए मोदी, तमिलनाडु के सभी घरों तक clean drinking water पहुंचाने में जुटा है। इससे Tamil Nadu की मेरी सिस्टर्स को पानी लाने की मुसीबत से मुक्ति मिल रही है। तमिलनाडु में मुद्रा योजना के तहत जो हजारों करोड़ रुपए का लोन दिया गया है, उसकी ज़्यादातर लाभार्थी ये मेरी बहने हैं, हमारी बेटियां हैं। इसीलिए, आज नारीशक्ति मोदी के साथ उसका सुरक्षा कवच बनकर के खड़ी है। अगले 5 वर्षों में तमिलनाडु की मेरी बहनों, माताओं और बेटियों तक ये सुविधाएं और भी बड़े स्केल में पहुँचेंगी।
इदु मोदियिन् गारंटी!

साथियों,
इंडी अलायंस के लोग महिलाओं के साथ कैसा व्यवहार करते हैं, तमिलनाडु इसका साक्षी रहा है। आपको याद होगा, जब जयललिता जी जीवित थीं, तब डीएमके के लोगों ने उनके साथ कैसा बिहेव किया था। यही डीएमके का real face है। इसीलिए, ये लोग Parliament में Women Reservation Bill का भी विरोध करते हैं। इसीलिए, तमिलनाडु में महिलाओं के खिलाफ अपराध बढ़ रहे हैं। 19 अप्रैल को मेरी माताओं-बहनों को DMK के इस महिला विरोधी mindset के खिलाफ भी वोट करके उनको सजा देनी है।

साथियों,
डीएमके और काँग्रेस two sides of the same coin हैं। डीएमके और काँग्रेस का मतलब है- big corruption! डीएमके और काँग्रेस का मतलब है- One Family Rule! इसीलिए, देश में काँग्रेस की छुट्टी हुई तो देश आज 5G टेक्नालजी में पहुँच गया है। लेकिन, तमिलनाडु में डीएमके का अपना अलग ही 5G चल रहा है। डीएमके का 5G यानी- एक ही फ़ैमिली की fifth generation का तमिलनाडु पर कब्जा! इस 5G Family ने 2G स्कैम करके पूरी दुनिया में भारत और तमिलनाडु की image गिराई है। अगर मैं इनके स्कैम्स गिनाने लगूँ तो पूरा दिन खत्म हो जाएगा। BJP सरकार, तमिलनाडु के development के लिए lakhs of crores of rupees भेज रही है, और यहां की सरकार उसे लूटने में लगी है।

साथियों,
आज इस स्टेज से, मैं People’s Leader मक्कळ् तलैइवर् ‘अय्या जी के मूपणार्’ जी को भी याद करना चाहता हूं। मूपनार जी जैसे stalwart नेता, नेशनल पॉलिटिक्स में बहुत आगे तक जा सकते थे। लेकिन dynastic parties ने उन्हें आगे नहीं बढ़ने दिया। वो प्राइम मिनिस्टर भी बन सकते थे, लेकिन dynastic parties ने ये भी नहीं होने दिया।

साथियों,
तमिलनाडु वो धरती है जिसने हमें पेरुन्दलैइवर् अय्या के कामराज जैसे Great Leaders दिए हैं। चाहे पॉलिटिक्स में honesty की बात हो या फिर उनकी मिड-डे मील्स जैसी क्रांतिकारी welfare schemes हों, वो हमारे लिए बहुत बड़ी inspiration रहे हैं। गरीब बच्चों तक एजुकेशन को ले जाने के लिए उनके कार्यों को आज भी याद किया जाता है।

साथियों,
BJP और NDA बड़े सपने देखती हैं, बड़े लक्ष्य बनाती है, और उन्हें हासिल करके भी दिखाती है। आज दुनिया में भारत की पहचान modern इनफ्रास्ट्रक्चर से है। BJP सरकार ने देश में thousands of किलोमीटर के हाइवेज और एक्स्प्रेसवेज बनाए हैं। आज देश में Twenty से ज्यादा एम्स हैं। दर्जनों नए मेडिकल कॉलेज और IITs खुले हैं। हमारी इंडस्ट्री आत्मनिर्भर भारत के मिशन को आगे बढ़ा रही है। इस विकास का उतना ही लाभ तमिलनाडु को भी मिल रहा है।

साथियों,
NDA सरकार देश में दो डिफेंस कॉरिडॉर बना रही है। इसमें एक हमारे तमिलनाडु में बन रहा है। BJP सरकार देशभर में Seven मेगा टेक्सटाइल पार्क बना रही है, जिनमें से एक हमारे तमिलनाडु में तैयार होगा। हमारी सरकार ने ‘स्पेशिएलिटी स्टील’ के उत्पादन से जुड़ी योजना के लिए Six Thousand crore रुपए मंजूर किए हैं। इससे यहां की स्टील इंडस्ट्री को भी बहुत बड़ा फायदा होगा। यहाँ रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए Five Hundred Crore रुपए खर्च किए गए हैं। यहाँ वंदेभारत एक्सप्रेस भी चल रही है।

साथियों,
तमिलनाड़ु में NDA विजय का विश्वास लेकर के आपके आशीर्वाद लेने आई है। तमिलनाडु में जिनसे हमारा गठबंधन हुआ है, जो सारे हमारे नेता NDA का नेतृत्व कर रहे हैं और जिन्होंने Developed Tamilnadu- Developed Bharat का संकल्प लिया है, मैं उनमें से हर एक दल के नेता का, हर सीनियर नेता का आज आदरपूर्वक धन्यवाद करता हूं। आप ये मानकर चलिए कि मैं इन सभी आदरणीय नेताओं का नामोल्लेख कर ही रहा हूं और आज सबका हृदय से धन्यवाद कर रहा हूं। आपके साथ से, आपके सहयोग से, हम को और तमिलनाडु को नई ऊंचाई पर ले जाकर के, भारत को नई ऊंचाई पर ले जाकर के डवलपमेंट की नई ऊंचाईयां पार करके हम दिखाएंगे, ये हम सबकी आपको गारंटी है।

साथियों,
अगले five years तमिलनाडु के development के लिए बहुत अहम होने जा रहे हैं। अगले five years, corruption के खिलाफ हमारी लड़ाई के लिए अहम साबित होंगे। इसके लिए 19 अप्रैल को तमिलनाडु को नया रिकॉर्ड बनाना है। आपको तमिलनाडु में बीजेपी के, एनडीए के सभी candidates को भारी बहुमत से जिताना, इसलिए मैं आज तमिलनाडु की धरती पर बार-बार आके जनता-जनार्दन से मिलकर के आपसे प्रार्थना कर रहा हूं और आपके आशीर्वाद चाहता हूं।
आज मुझे एक बात और भी आपसे कहनी थी। मैं हैरान हूं जी। आज अगर कहीं, मान लीजिए बड़ा का खम्बा मिल गया। लोहे का मिल गया। तांबे का मिल गया। पत्थर का मिल गया। पता चलते कि तीन हजार साल पुराना है, चार हजार साल पुराना है, तो हम ढोल पीटते हैं कि हमारे पास तीन हजार साल पुराना पत्थर मिला है। चार हजार साल पुराना पत्थर मिला है। लेकिन मेरा देश का दुर्भाग्य देखिए। आजादी के 75 साल हो गए। दुनिया की सबसे पुरानी भाषा तमिल भाषा हिंदुस्तान की है। लेकिन दुनिया में जा करके, सीना तान के बोलने का किसी को जरूरी नहीं लगा। इसकी मुझे पीड़ा है कि मेरे देश का गौरव है। मेरी महान परंपरा का गौरव है। अरे जिस देश के पास दुनिया की सबसे पुरानी भाषा हो, वो देश दुनिया के सामने अपनी महान परंपरा के लिए गौरव से खड़ा हो सकता है। लेकिन इनको इसकी परवाह नहीं थी। मैं ये मिशन लेकर के निकला हूं। मैं दुनिया को बताना चाहता हूं कि ये मेरा देश है, जिसे दुनिया की सबसे पुरानी भाषा का गर्व प्राप्त है। वो मेरी तमिल भाषा है। लेकिन दुर्भाग्य से मैंने थोड़ा-बहुत कोशिश तो करता रहता हूं। लेकिन सीख नहीं पाता हूं और हो सकता है कि छह-आठ महीने यहां रह लूं तो सीख लूंगा। लेकिन आपने मेरी जो ये कमी पूरी करने के लिए मैं लगातार दिमाग खपाता रहता हूं। और इन दिनों मुझे टेक्नोलॉजी की मदद मिल गई है। और अभी अन्नामलाई ने विस्तार से इसका वर्णन भी किया।

साथियों,
आपसे तमिल भाषा में जुडने के लिए मैंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर...नमो इन तमिल हैंडल शुरू किया है। आप यहाँ जाकर के अपने मोबाइल फोन पर तमिल भाषा में मेरी speech सुन सकते हैं। लेकिन मैं एक प्रार्थना भी करता हूं। ये हंड्रेड परसेंट तो करेक्ट नहीं होगी, क्योंकि ये टेक्नोलॉजी है। 5-10 प्रतिशत तो कमी तो होगी ही। अगर आप मेरी हर भाषण को सुनकर के उसमें कहां गलती है, क्या कमी है, ये अगर मुझे बताओगे तो मुझे सुधारने के लिए सुविधा मिलेगी। तो मुझे आपकी इसके लिए मदद चाहिए। आपके इस आशीर्वाद के लिए मैं एक बार फिर इतनी बड़ी तादाद में आपका आना, पूरे देश में चर्चा का विषय रहेगा। मैं फिर एक बार आपक बहुत बहुत आभार व्यक्त करता हूं।।
मेरे साथ बोलिए

भारत माता की जय!
भारत माता की जय!
भारत माता की जय!

बहुत-बहुत धन्यवाद

Explore More
ভারতের ৭৭তম স্বাধীনতা দিবস উপলক্ষে লালকেল্লার প্রাকার থেকে দেশবাসীর উদ্দেশে প্রধানমন্ত্রীর ভাষণ

জনপ্রিয় ভাষণ

ভারতের ৭৭তম স্বাধীনতা দিবস উপলক্ষে লালকেল্লার প্রাকার থেকে দেশবাসীর উদ্দেশে প্রধানমন্ত্রীর ভাষণ
India among the few vibrant democracies across world, says White House

Media Coverage

India among the few vibrant democracies across world, says White House
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
সোশ্যাল মিডিয়া কর্নার 18 মে 2024
May 18, 2024

India’s Holistic Growth under the leadership of PM Modi