তৃতীয়বারের মতো এনডিএ-র জয় ১৪০ কোটি ভারতীয়র জয়কে প্রতিনিধিত্ব করে: বিজেপি সদর দফতরে প্রধানমন্ত্রী মোদী
ভারতের মা-বোন-কন্যাদের কাছে থেকে এনডিএ অভূতপূর্ব সমর্থন পাওয়ায় এই নির্বাচন বিশেষ হয়েছে: বিজেপির সদর দফতরে প্রধানমন্ত্রী মোদী
গত দশকের সমস্ত সিদ্ধান্ত 'নেশন ফার্স্ট' এবং 'আত্মনির্ভর ভারত'-এর প্রতি প্রতিশ্রুতিবদ্ধ: বিজেপি সদর দফতরে প্রধানমন্ত্রী মোদী
এনডিএ-র তৃতীয় কার্যকালে দেশ বড় সিদ্ধান্তের নতুন অধ্যায় লিখবে, আর এটা মোদীর গ্যারান্টি: বিজেপি সদর দফতরে প্রধানমন্ত্রী মোদী

भारत माता की जय ! जय जगन्नाथ !

आपका ये स्नेह...आपका ये प्यार...इस आशीर्वाद के लिए मैं सभी देशवासियों का ऋणी हूं। आज बड़ा मंगल है। और इस पावन दिन NDA की लगातार तीसरी बार सरकार बननी तय है। हम सभी जनता-जनार्दन के बहुत-बहुत आभारी हैं। देशवासियों ने भाजपा पर, एनडीए पर पूर्ण विश्वास जताया है। आज की ये विजय दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की जीत है। ये भारत के संविधान पर अटूट निष्ठा की जीत है। ये विकसित भारत के प्रण की जीत है। ये सबका साथ- सबका विकास के मंत्र की जीत है। ये 140 करोड़ भारतीयों की जीत है।

भाइयों और बहनों,

मैं आज देश के चुनाव आयोग का भी अभिनंदन करूंगा। चुनाव आयोग ने दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव इतनी कुशलता के साथ संपन्न कराया। करीब 100 करोड़ मतदाता...11 लाख पोलिंग स्टेशन...डेढ़ करोड़ मतदान कर्मी...

55 लाख वोटिंग मशीनें...हर कर्मचारी ने इतनी प्रचंड गर्मी में अपने दायित्व को बखूबी निभाया...हमारे सुरक्षा कर्मियों ने अपने कर्तव्य भाव का शानदार परिचय दिया...भारत के चुनाव प्रोसेस...चुनाव के इस पूरे सिस्टम और चुनाव प्रक्रिया की क्रेडिबिलिटी पर हर भारतीय को गर्व है। इस स्केल पर चुनाव का...इस efficiency के साथ चुनाव का दुनिया में कहीं कोई उदाहरण नहीं है। मैं देशवासियों को कहूंगा, मैं influencers को कहूंगा और मैं opinion makers को कहूंगा कि भारत की लोकतंत्र में ये चुनावी प्रक्रिया की ताकत है efficiency है। ये अपने आप में बहुत गौरव का विषय है और भारत की पहचान को चार चांद लगाने वाली बात है। और ऐसे जो भी लोग हैं जो दुनिया में अपनी बात पहुंचा सकते हैं, उन सबसे मैं आग्रह करूंगा कि भारत के लोकतंत्र के इस सामर्थ्य को विश्व में हमें बड़े गर्व के साथ प्रस्तुत करना चाहिए।

इस बार भी भारत में जितने लोगों ने मतदान किया...वो अनेक बड़े लोकतांत्रिक देशों की कुल आबादी से भी कहीं ज्यादा है। जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं ने इस चुनाव में रिकॉर्ड वोटिंग कर अभूतपूर्व उत्साह दिखाया है। और दुनियाभर में भारत को बदनाम करने वाली जो ताकतें हैं उनको आइना दिखा दिया है। मैं देश के हर मतदाता को, जनता जनार्दन को विजय के इस पावन पर्व पर आदरपूर्वक नमन करता हूं। मैं देशभर के सभी दलों, सभी उम्मीदवारों का भी अभिनंदन करता हूं...सभी की सक्रिय भागीदारी के बिना लोकतंत्र की ये विराट सफलता संभव नहीं थी। भाजपा के, NDA के हर कार्यकर्ता साथी को भी मेरा आभार!

साथियों,

इस चुनाव के, इस जनादेश के कई पहलू हैं। 1962 के बाद पहली बार कोई सरकार अपने दो कार्यकाल पूरे करने के बाद तीसरी बार वापस आई है। राज्यों में जहां भी विधानसभा के चुनाव हुए, वहां पर NDA को भव्य विजय मिली है, चाहे वो अरुणाचल प्रदेश हो, आंध्र प्रदेश हो, ओडिशा हो या फिर सिक्किम। इन राज्यों में कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया है। मेरे पास डिटेल तो नहीं है, लेकिन शायद उनको जमानत बचाना भी मुश्किल हो गया होगा। बीजेपी, ओडिशा में सरकार बनाने जा रही है और लोकसभा चुनाव में भी उसने वहां बेहतरीन प्रदर्शन किया है। ये पहली बार होगा, जब महाप्रभु जगन्नाथ की धरती पर बीजेपी का मुख्यमंत्री होगा। बीजेपी ने केरल में भी सीट जीती है। हमारे केरल के कार्यकर्ताओं ने बहुत बलिदान दिए हैं, कई पीढ़ियों तक वे संघर्ष भी करते रहे और जनसामान्य की सेवा भी करते रहे और पीढ़ियों से जिस क्षण का इंतजार किया, वो आज सफलता को चूमने लगी है। तेलंगाना में हमारी संख्या दो गुनी हुई है। मध्य प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल जैसे कई राज्यों में हमारी पार्टी ने लगभग क्लीन स्वीप किया है। मैं इन सभी राज्यों और अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और सिक्किम विधानसभा के मतदाताओं का भी विशेष आभार व्यक्त करता हूं। मैं इन राज्यों की जनता को विश्वास दिलाता हूं कि केंद्र सरकार आपके विकास के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगी। आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू जी के नेतृत्व में NDA ने शानदार प्रदर्शन किया है। बिहार में नीतीश बाबू के नेतृत्व में भी NDA ने शानदार प्रदर्शन किया है।

साथियों,

10 वर्ष पहले देश ने बदलाव के लिए जनादेश दिया था। तब ये वो समय था जब देश निराशा के गर्त में डूब चुका था। 2013-14 का कालखंड देखिए। देश निराशा की गर्त में डूब चुका था। फ्रेजाइल फाइव जैसे शब्दों से हमें नवाजा जाता था, हर दिन अखबारों की हेडलाइन घोटालों की खबरों से भरी रहती थी, देश की युवा पीढ़ी अपने भविष्य के प्रति आशंकित हो गई थी। ऐसे समय देश ने हमें निराशा के गहरे सागर से आशा के मोती निकालने का जिम्मा सौंपा था। हम सभी ने पूरी ईमानदारी से प्रयास किया, काम किया। 2019 में इसी प्रयास पर विश्वास व्यक्त करते हुए देश ने दोबारा प्रचंड जनादेश दिया। इसके बाद NDA का दूसरा कार्यकाल विकास और विरासत की गारंटी बन गया। 2024 में इसी गारंटी के साथ...हम जन-जन का आशीर्वाद लेने देश के कोने-कोने में गए। आज तीसरी बार जो आशीर्वाद NDA को मिला है, मैं इसके लिए जनता-जनार्दन के सामने विनय भाव से नतमस्तक हूं।

साथियों,

आज का यह पल, निजी तौर पर मेरे लिए भी भावुक करने वाला पल है। मेरी मां के जाने के बाद ये मेरा पहला चुनाव था। लेकिन सच मानिए...देश की कोटि-कोटि माताओं-बहनों-बेटियों ने मां की कमी मुझे खलने नहीं दी। मैं पूरे देश में जहां-जहां भी गया...माताओं-बहनों-बेटियों ने अभूतपूर्व स्नेह और आशीर्वाद दिया। ये आंकड़ों में नहीं दिख सकता है। देश के इतिहास में महिलाओं द्वारा वोटिंग के सारे रिकॉर्ड टूट गए। इस प्यार, इस अपनेपन को मैं शब्दों में बयान नहीं कर सकता...ये मेरे भावों में है, ये मेरे मन-मस्तिष्क के कोने-कोने में रचा-बसा हुआ है। देश की कोटि-कोटि माताओं-बहनों ने मुझे नई प्रेरणा दी है।

साथियों,

पिछले 10 साल में देश ने बहुत बड़े फैसले लिए हैं। राष्ट्र प्रथम की भावना हमें असमान्य लक्ष्य हासिल करने का हौसला देती है। ये हम में कुछ कर गुजरने की इच्छाशक्ति उत्पन्न करती है। हमने दुनिया की सबसे बड़ी जन कल्याणकारी योजनाएं चलाईं...आजादी के 70 साल बाद 12 करोड़ लोगों को नल से जल मिला...आजादी के 70 साल बाद 4 करोड़ गरीबों को पक्के घर मिले...देश के 80 करोड़ जरूरतमंदों को मुफ्त राशन की सुविधा मिली...करोड़ों गरीबों को 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिली...राष्ट्र प्रथम की इसी भावना की वजह से…जम्मू कश्मीर से 370 हटी...जीएसटी और IBC जैसे रीफॉर्म हुए...बैंकिंग रिफॉर्म हुए...हमने राष्ट्रहित को हमेशा सबसे आगे रखा। आप याद करिए...कोरोना का इतना बड़ा संकट आया। हमने वही फैसला लिया, जो देशहित में था...जनहित में था। हमने हर दबाव से अलग हटकर कदम उठाया। और इसी का नतीजा है- आज भारत दुनिया की सबसे तेजी से विकसित होती बड़ी इकॉनॉमी है। राष्ट्र प्रथम की यही भावना भारत को आत्मनिर्भर बनाएगी...

साथियों,

हमारे सामने एक महान संकल्प है-विकसित भारत का संकल्प...10 साल के बाद, लगातार तीसरी बार जनता जनार्दन का प्यार...उनका आशीर्वाद...हमारा हौसला बढ़ाता है...हमारे संकल्प को नई मजबूती देता है...नई ऊर्जा देता है। हमारे विरोधी एकजुट होकर भी उतनी सीटें नहीं जीत पाए...जितनी इस लोकसभा चुनाव में अकेले बीजेपी ने जीती है। मैं देश के कोने-कोने में उपस्थित बीजेपी के कार्यकर्ता को कहूंगा...देशवासियों को कहूंगा। आपकी मेहनत, इतनी गर्मी में आपका बहाया पसीना...ये मोदी को निरंतर काम करने की प्रेरणा देता है। मैं देशवासियों को दुबारा दुहराना चाहता हूं। आप 10 घंटे काम करेंगे तो मोदी 18 घंटे काम करेगा। आप दो कदम चलेंगे तो मोदी चार कदम चलेगा।हम भारतीय मिलकर चलेंगे, देश को आगे बढ़ाएंगे...तीसरे कार्यकाल में देश बड़े फैसलों का एक नया अध्याय लिखेगा और ये मोदी की गारंटी है।

साथियों,

NDA सरकार की प्रतिबद्धता हमेशा ही समाज के हर क्षेत्र और हर वर्ग के विकास की रही है। बीते 10 वर्षों में हमने 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है। इसमें एक बड़ी संख्या SC-ST-OBC की है। हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक गरीबी देश के अतीत का हिस्सा ना हो जाए। वूमन लेड डेवलपमेंट, हमारी सरकार के गवर्नेंस मॉडल के केंद्र में रहा है। स्पोर्ट्स से स्पेस और एंटरप्रेन्योरशिप तक...हम हर क्षेत्र में माताओं-बहनों-बेटियों को नए अवसर देने के लिए काम करेंगे। बीते 10 वर्षों में आपने देखा है...हमने मेडिकल कॉलेज की संख्या दोगुनी की है...एम्स की संख्या तीन गुनी की है...

स्वरोजगार और स्टार्टअप में ऐतिहासिक बढ़ोतरी हुई है...हमने भारत को दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल मैनुफैक्चरर बनाया है...अब इलेक्ट्रॉनिक्स, सेमीकंडक्टर और ऐसे नए सेक्टर्स में और तेजी से काम किया जाएगा। हमने देश के डिफेंस प्रोडक्शन और एक्सपोर्ट को बढ़ाने के प्रयास किए हैं। हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक देश का डिफेंस सेक्टर आत्मनिर्भर नहीं बन जाता। हम अपने युवाओं को शिक्षा, रोजगार-स्वरोजगार हर क्षेत्र में सशक्त करते रहेंगे। किसानों के लिए बीज से बाजार तक आधुनिक नीतियों को बनाने का काम और प्राथमिकता पर होगा। दलहन से लेकर खाद्य तेल तक, हम हमारे किसानों को हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए काम करते रहेंगे।

साथियों,

आने वाला समय Green Era- हरित युग का है। आज भी हमारी सरकार की नीतियां- प्रगति-प्रकृति और संस्कृति के समागम की हैं। हम Green Industrialisation पर निवेश बढ़ाएंगे। ग्रीन एनर्जी हो या फिर ग्रीन मोबिलिटी...हम भारत को सबसे आगे ले जाएंगे। भारत को दुनिया की तीसरी बड़ी इकॉनॉमी बनाने के लिए NDA सरकार पूरी शक्ति से काम करेगी।

भाइयों और बहनों,

आज का भारत...वैश्विक समाधान का हिस्सा भी बन रहा है। हमने कोरोना के दौरान देखा है कि कैसे भारत की वैक्सीन कैपेसिटी ने दुनिया को संकट से बचाने में मदद की। हमारे चंद्रयान ने चंद्रमा के साउथ पोल पर लैंडिंग करके, space exploration के नए रास्ते खोले हैं। क्लाइमेट चेंज से लेकर फूड सेक्योरिटी तक जो भी विषय दुनिया के सामने हैं...भारत उनके लिए काम करना अपनी ज़िम्मेदारी समझता है। भारत, ग्लोबल सप्लाई चेन को stability और diversity देना भी अपना दायित्व समझता है। इसलिए भारत आज विश्वबंधु के रूप में सबको गले लगा रहा है। मुझे विश्वास है, मजबूत भारत, मजबूत दुनिया का एक मजबूत स्तंभ सिद्ध होगा।

साथियों,

21वीं सदी के भारत को आगे बढ़ना है तो उसे करप्शन पर भी लगातार तेज प्रहार करना ही होगा। डिजिटल इंडिया और टेक्नोलॉजी ने करप्शन के अनेक रास्ते बंद किए हैं। लेकिन ये भी सच है कि करप्शन के खिलाफ लड़ाई, दिनोंदिन कठिन हो रही है। राजनीतिक स्वार्थ के लिए जब करप्शन का महिमामंडन शुरु हो जाए, और इसमें निर्लज्जता की सारी हदें पार हो जाएं, तब करप्शन को बहुत ताकत मिल जाती है। इसलिए, तीसरे कार्यकाल में NDA सरकार का बहुत ज्यादा जोर, हर तरह के करप्शन को जड़ से उखाड़ फेंकने का होगा।

भाइयों और बहनों,

भाजपा के हर कार्यकर्ता के लिए हमेशा से, दल से बड़ा देश रहा है। सेवाभाव से बड़ी राजनीति कोई नहीं हो सकती। इसलिए हमें सेवाभाव को सर्वोपरि रखने कि परंपरा को निरंतर मज़बूत करना है। भाजपा का कार्यकर्ता जन आकांक्षाओं, जन-भावनाओं और जन-अपेक्षाओं का प्रतिनिधित्व करता है। इसको हमें कभी नहीं भूलना है। जरूरी है कि समाज के हर वर्ग से और हर व्यक्ति से हम निरंतर संवाद करते रहें।

साथियों,

कुछ ही दिनों में देश छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक की 350वीं वर्षगांठ मनाएगा। उनका जीवन अपने आप में इस बात की प्रेरणा है कि ध्येय पथ पर अडिग कैसे रहा जाता है। अपने ध्येय पथ में भी...हमारी मेहनत में कोई कमी ना रहे...हम पूरी निष्ठा से, पूरी ईमानदारी से देश की सेवा करते रहें...हमारे जीवन की ये बहुत बड़ी कसौटी होनी चाहिए। हम सभी मिलकर देश के लिए काम करें...हम देशहित को सर्वोपरि रखें...तभी हम अपने लक्ष्यों को हासिल कर पाएंगे। हमारा संविधान हमारी Guiding Light है। इसी साल हमारे संविधान के 75 वर्ष पूरे होने जा रहे हैं। केंद्र की NDA सरकार, सभी राज्य सरकारों के साथ, चाहें वो किसी भी दल की क्यों ना हों...मिलकर काम करेगी। विकसित भारत के लक्ष्य के लिए हम खूब मेहनत करेंगे...जमकर मेहनत करेंगे...हमारे पास रुकने का, थमने का समय नहीं है। ये राष्ट्रनीति के लिए एकजुट होकर आगे बढ़ने का समय है। विकसित भारत के हमें निरंतर बड़े फैसले लेने हैं, भारत के उज्जवल भविष्य के लिए उत्तम फैसले भी लेने हैं। छह दशक के बाद, देश के मतदाताओं ने एक नया इतिहास रचा है। छह दशक बाद, किसी गठबंधन को...एनडीए को लगातार तीसरी बार देश की सेवा करने का अवसर दिया है। जनता जनार्दन के साथ विश्वास का ये अटूट रिश्ता, ये लोकतंत्र की बहुत बड़ी शक्ति है। आपका आशीर्वाद...नए उत्साह, नए उमंग के साथ काम करने की हमारी ऊर्जा है।

मैं हमारे अध्यक्ष श्रीमान नड्डा जी और संगठन की केंद्र की टीम, संगठन के राज्यों की टीम, जिले की टीम, मंडल की टीम, बूथ लेवल की कमेटी हो या पन्ना प्रमुख, नड्डा जी के नेतृत्व में अनेक चुनौतियों के बीच, जिस हिम्मत के साथ, जिस समर्पण भाव से, राष्ट्र प्रथम के मंत्र को जीते हुए, इस चुनावी जंग में एनडीए को विजय दिलाई है। वे सब के सब अनेक-अनेक अभिनंदन के पात्र हैं। देशवासियों ने मुझ पर बहुत बड़ी कृपा की है। भारतीय जनता पार्टी पर बहुत बड़ी कृपा की है। एनडीए पर बहुत बड़ी कृपा की है। मैं 140 करोड़ देशवासियों का पुन: आभार व्यक्त करता हूं। मैं हमारे एनडीए के सभी साथियों का भी हृदय से अभिनंदन करता हूं। मैं इस देश के महान लोकतंत्र को, महान संविधान को फिर श्रद्धापूर्वक नमन करता हूं।

बोलिए...भारत माता की जय!... भारत माता की जय!... भारत माता की जय!

Explore More
ভারতের ৭৭তম স্বাধীনতা দিবস উপলক্ষে লালকেল্লার প্রাকার থেকে দেশবাসীর উদ্দেশে প্রধানমন্ত্রীর ভাষণ

জনপ্রিয় ভাষণ

ভারতের ৭৭তম স্বাধীনতা দিবস উপলক্ষে লালকেল্লার প্রাকার থেকে দেশবাসীর উদ্দেশে প্রধানমন্ত্রীর ভাষণ
Union Budget gives a leg-up to MSMEs, manufacturing sector

Media Coverage

Union Budget gives a leg-up to MSMEs, manufacturing sector
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
সোশ্যাল মিডিয়া কর্নার 23 জুলাই 2024
July 23, 2024

Budget 2024-25 sets the tone for an all-inclusive, high growth era under Modi 3.0