While pursuing its appeasement politics, BRS even proposed a Muslim IT Park: PM Modi in Warangal
Whether it's Congress or the INDI Alliance, the states they govern become their personal ATMs: PM Modi on Opposition
I affirm that we are all children of Lord Shri Krishna, and we are all equal, regardless of race or creed: PM Modi on Opposition’s comments

भारत माता की।

भारत माता की।

भारत माता की।

(इतनी प्यारी गुड़िया है, वाह, नाम क्या है इसका। बड़ा पगड़ी-वगड़ी पहन कर आई है।)

ना तेलंगाणा कुटुम्ब सभ्युल्लन्दरिकी नमस्कारालु

ये मेरा सौभाग्य है कि अहमदाबाद जो मेरी कर्मभूमि रही गुजरात में। उस अहमदाबाद नगर की जो नगरदेवी है, नगरदेवता है वो भद्रकाली है। और आज मुझे यहां माता भद्रकाली के चरणों में प्रणाम करने का अवसर मिला है। यहां से कुछ दूरी पर मौजूद रामअप्पा मंदिर को भी मैं श्रद्धापूर्वक प्रणाम करता हूं। ये क्षेत्र, काकतीय साम्राज्य के गौरव का प्रतीक है। और तीसरे चरण के मतदान के अगले दिन मुझे इस क्षेत्र में आपसे आशीर्वाद लेने का सौभाग्य मिला है।

साथियों,

तीसरे चरण ने दो बातें साफ कर दी हैं। पहला- NDA तीन चरणों में ही विजय रथ तेज गति से जनता आगे ले जा रही है। दूसरा-कांग्रेस के लोग मैग्नीफाइंग ग्लास लेकर अपनी सीटें खोज रहे हैं। आज तेलंगाना में आपका ये उत्साह, ये आपके आशीर्वाद इतने अद्भुत हैं। मैं एक और बात कह सकता हूं! चौथे चरण में कांग्रेस का सामान्य मैग्नीफाइंग ग्लास से काम नहीं चलेगा। कांग्रेस को अपनी सीटें खोजने के लिए माइक्रोस्कोप की जरूरत पड़ेगी।

साथियों,

मेरे लिए और बीजेपी के लिए वारंगल हमेशा से बहुत खास रहा है। 40 साल पहले, जब बीजेपी के सिर्फ 2 सांसद हुआ करते थे, उनमें से एक सांसद हनमकोंडा से ही थे। बीजेपी आपका ये आशीर्वाद, ये स्नेह कभी नहीं भूल सकती। जब भी कोई मुश्किल आई है, वारंगल के लोगों ने हमेशा बीजेपी का साथ दिया है। और इसलिए बीजेपी वारंगल को BRS और कांग्रेस के शिकंजे से बाहर निकालने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगी।

साथियों,

आज आप सबके सामने विकसित भारत, विकसित तेलंगाना का सपना है। आप चाहते हैं ना कि भारत विकसित बने? आप चाहते हैं ना कि भारत की साख पूरी दुनिया में बढ़े? आप चाहते हैं ना कि आपके बच्चों का भविष्य उज्ज्वल हो? आजकल आप देख रहे हैं, विश्व किस हालात से गुजर रहा है। दुनिया में हर ओर अस्थिरता है, अशांति है, संकट है। ऐसे में क्या देश की कमान गलत हाथों में दी जा सकती है? इसलिए ही देश कह रहा है- फिर एक बार मोदी सरकार। फिर एक बार मोदी सरकार। फिर एक बार मोदी सरकार।

साथियों,

10 साल पहले की कांग्रेस की केंद्र सरकार, कोई उसके पापों को भूल नहीं सकता। हर कुछ दिन में हजारों करोड़ रुपए का नया घोटाला हो जाता था। देश के बड़े-बड़े शहरों में सीरियल ब्लास्ट होते रहते थे, जहां कांग्रेस आई, वहां प्रॉब्लम लाई, देश यही देख रहा था। इस बार तो इंडी अलायंस 5 साल, 5 PM का फॉर्मूला लेकर आया है। आप कल्पना करिए, इन्हें सत्ता मिली तो ये देश का क्या हाल करेंगे? हर वर्ष नया पीएम। दूसरे साल दूसरा पीएम, तीसरे साल तीसरा पीएम, ये देश का भला कर सकते हैं क्या। अच्छा मैं अलग तरीके से समझाता हूं, मान लो हमारे वारंगल में 10 किसान इकट्ठे हो गए। और 10 किसान इकट्ठे होकरके उन्होंने किसी को बुलाया, जमीन में पानी कहां है उसकी खोज करने वाले को। और 10 किसानों ने उससे पूछा, खेतों के लिए जमीन से पानी निकालना चाहते हैं। अब जरा हमें खोज के बताओ कि कहां पानी निकलेगा और कितना गहरा निकलेगा। जानकार व्यक्ति ने दसों के खेत देखे और कहा देखो भाई नीचे पानी तो है, लेकिन आपको 100 मीटर नीचे जाना पड़ेगा, पाइप लगानी पड़ेगी, तब जाकर के पानी निकलेगा। 10 किसान मिले, उन्होंने कहा, देखो भाई उसने कहा है 100 मीटर नीचे जाएंगे तो पानी निकलेगा। तो सबने तय किया, हम 10 किसान हैं तो मेरे खेत में 10 मीटर का पाइप डालो, किसी ने कहा कि मेरे खेत में 10 मटीर का पाइप डालो, तो दसों किसानों ने कहा कि हमारे 10 खेत में 10-10 मीटर के पाइप डालेंगे तो 100 मीटर हो जाएगा। बताओ इससे पानी निकलेगा क्या। अब बताइए, ये कहते हैं हर पार्टी का एक-एक प्रधानमंत्री, हर वर्ष एक-एक प्रधानमंत्री। जैसे उस किसान का पानी नहीं निकला, ये देश का भला नहीं कर सकते।

साथियों,

कांग्रेस झूठ की कितनी बड़ी मास्टर है, तेलंगाना से बेहतर कौन जानेगा? मैं आपसे ही पूछता हूं, कांग्रेस ने अपनी सबसे बड़ी नेता के जन्मदिन से पहले, किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया था। इन्होंने झूठ बोला कि नहीं बोला? अब ये लोग 15 अगस्त तक अपने वादे टाल रहे हैं। ताकि लोकसभा चुनाव खतम हो जाए फिर वो हाथ ऊपर कर दें। क्या ये आपसे धोखा नहीं है, आपकी भावनाओं का अपमान नहीं हैं? ये लोग वेमुलावाड़ा के भगवान राजन्ना की सौगंध खा रहे हैं। ये तो सनातन को गाली देने वाले लोग हैं... सनातन को गाली देने वालों की सौगंध का कोई भरोसा है क्या?

साथियों,

कांग्रेस ने तेलंगाना आंदोलन में बलिदान देने वालों के परिवार को पेंशन देने का वादा किया था। कभी वो वादा पूरा हुआ क्या? कांग्रेस ने ढाई सौ स्क्वॉयर यार्ड जमीन देने के लिए कहा था। आप बताइए, जमीन मिली क्या? कांग्रेस ने महिलाओं को हर महीने Twenty Five Hundred Rupees देने का वादा किया था। आज तक यहां की महिलाएं इसका इंतजार कर रही हैं। यहां तेलंगाना में पावर कट्स इतने ज्यादा बढ़ गए हैं कि लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। ऐसी विश्वासघाती कांग्रेस, क्या आपका भला कर सकती है क्या?

साथियों,

जब से कांग्रेस आई है, तेलंगाना का विकास ठप्प पड़ा है। सरकार का खजाना खाली हो गया है। जरा बताइये, ये पैसा कहां जा रहा है? तेलंगाना की जनता का पैसा RR टैक्स के नाम पर लूटा जा रहा है। यहां चर्चा है कि RR टैक्स में एक हिस्सा पहले R के लिए हैदराबाद जाता है। दूसरा हिस्सा दूसरे R के लिए दिल्ली भेजा जाता है। कांग्रेस हो या इंडी अलायंस, ये जहां सत्ता में आए, वो राज्य उनका ATM बन गया। अभी झारखंड से नोटों के पहाड़ निकले हैं। आपने देखा है न? इसके पहले कांग्रेस के एक सांसद के यहां 300 करोड़ कैश निकला था। और जब मोदी इनके ब्लैक मनी, इनके करप्शन पर कार्रवाई करता है, तो ये मोदी को गाली देते हैं।

साथियों,

कांग्रेस के लिए देश का संविधान कोई मायने नहीं रखता। बाबा साहेब आंबेडकर ने खुद कहा था कि भारत में रिलिजन के आधार पर रिजर्वेशन नहीं मिलना चाहिए। लेकिन कांग्रेस ने कर्नाटका में BC आरक्षण काटकर मुस्लिमों को दे दिया है। यही कोशिश इन्होंने संयुक्त आंध्र प्रदेश में भी की थी। लेकिन तब हाइकोर्ट ने उस पर रोक लगा दी थी। ये बात कांग्रेस को खटक रही है। इसलिए, कांग्रेस कानून बनाकर SC, ST, OBC का आरक्षण हटाकर अपने वोट बैंक मुसलमानों को देना चाहते हैं। जितना आरक्षण आज SC, ST, OBC को मिलता है, वो खत्म करके इंडी अलायंस, पूरा का पूरा रिजर्वेशन मुसलमानों को देना चाहती है। मैं आपसे पूछना चाहता हूं क्या आप ये लूट होने देंगे? ये आपका आरक्षण लूट लेंगे, आप देखते रहेंगे। ये कांग्रेस वालों को पहचानो, ये SC, ST, BC का आरक्षण मुसलमानों को तो देने को तैयार है, लेकिन मेरा मादिगा समाज वो अपने अधिकारों की लड़ाई लड़ रहा है। उसको न्याय देने को तैयार नहीं है। मेरा छोटा भाई कृष्णा आज यहां मौजूद है और मादिगा समाज के अन्याय को दूर करने के लिए यो मोदी ने वादा किया है, असेंबली में किया था, मैं भूल नहीं जाऊंगा, मैं इसे पूरा करके रहूंगा।

साथियों,

कांग्रेस को SC, ST, BC समाज के जो होनहार युवा हैं, वो अपनी मेहनत करके जो प्रगति कर रहे हैं न, ये कांग्रेस वाले उससे डरने लगे हैं। केंद्र सरकार ने तेलंगाना में सम्मक्का सरक्का ट्राईबल यूनिवर्सिटी बनाने का फैसला किया है। लेकिन यहां की कांग्रेस सरकार उसे रोकने के लिए लगातार रोड़े अटका रही है। कांग्रेस सोचती है, SC, ST युवा आगे बढ़ जाएंगे तो शाही खानदान के बेटे-बेटियों को कुर्सी कैसे मिलेगी?

साथियों,

BRS की सच्चाई भी SC, ST और BC समाज को धोखा देने और अपीजमेंट की है। BRS ने 2014 में आपने सेवा करने का मौका दिया तो हमने सबसे पहले राष्ट्रपति बनाए रामनाथ कोविंद जी एक दलित को। 2019 में दूसरी बार मौका मिला तो हमने राष्ट्रपति के रूप में आदिवासी बेटी को देश के राष्ट्रपति के रूप में द्रौपदी मुर्मु जी को पसंद किया और कांग्रेस ने इसका भरपूर विरोध किया। मैं बहुत सोच रहा था कि द्रौपदी जी जिनकी बहुत अच्छी प्रतिष्ठा है, आदिवासी समाज की प्रतिष्ठित बेटी है, उनको हम राष्ट्रपति बना रहे हैं, कांग्रेस उनको हराने के लिए इतनी मेहनत क्यों कर रही है। कांग्रेस आदिवासियों को नाराज क्यों कर रही है। मैं सोचता रहता था लेकिन समझ नहीं आता था। मुझे लगता था ठीक है, ये शहजादे का दिमाग ऐसा है, तो शायद वो द्रौपदी जी का विरोध कर रहा है। उनको चुनाव में हराने के लिए निकल पड़ा है। लेकिन मुझे आज पता चला ये कांग्रेस पार्टी, द्रौपदी मुर्मु जो एक आदिवासी बेटी थी उसको हराने के लिए क्यों मैदान में उतरे थे। आज मुझे पता चला कि अमेरिका में ये शहजादे के अंकल रहते हैं। ये शहजादे के अंकल वो उनके फिलासफर और गाइड हैं। जैसे क्रिकेट में आजकल थर्ड अंपायर होता है न, कोई कनफ्यूजन हो तो थर्ड अंपायर को पूछते हैं। वैसे ही ये शहजादे थर्ड प्लेयर को कनफ्यूजन होता है तो ये सलाह लेते हैं। ये शहजादे के फिलॉसफर गाइड अंकल ने बड़ा रहस्य खोला है। उसने कहा है कि जिनका चमड़ी का रंग काला होता है ये सब अफ्रीका के हैं। मतलब आप सब को, मेरे देश के अनेक लोगों को चमड़ी के रंग के आधार पर उन्होंने इतनी बड़ी गाली दे दी। तब जाकर मुझे समझ आया चमड़ी का रंग देखकर उन्होंने मान लिया कि द्रौपदी मुर्मु भी अफ्रीकन हैं। और इसीलिए उनकी चमड़ी का रंग काला है तो उनको हराना चाहिए। ये सोच, आज पहली बार मुझे पता चला कि ये दिमाग कहां काम कर रहा इनका। ये देश को कहां ले जाएंगे। अरे चमड़ी का रंग कोई भी हो हम तो श्रीकृष्ण की पूजा करने वाले लोग हैं। जिनकी चमड़ी का रंग यहां हम सब जैसा रंग था।

साथियों,

मैं एक गंभीर सवाल पूछना चाहता हूं। मैं चाहूंगा कि पहले उसका तेलुगु में अनुवाद हो, ताकि मैं मेरा सवाल सही तरीके से पूछ सकूं। मेरा सवाल है क्या हमारे देश में ये शहजादे, मैं बहुत गुस्से में हूं आज दोस्तों, मुझे कोई गाली दे, मुझे गुस्सा नहीं आता है, मैं सहन कर लेता हूं। लेकिन आज शहजादे के फिलॉसफर ने इतनी बड़ी गाली दी है, जिसने मुझे गुस्से से भर दिया है। कोई मुझे बताइए, क्या मेरे देश में चमड़ी के रंग के आधार पर लोगों की योग्यता तय होगी। क्या ये चमड़ी के रंग का खेल, शहजादे को किसने इजाजत दी है। संविधान सर पर लेकर के नाचने वाले लोग, चमड़ी के रंग के आधार पर मेरे देशवासियों का अपमान कर रहा है। शहजादे आपको जवाब देना पड़ेगा। चमड़ी के रंग के आधार पर मेरे देशवासियों का अपमान मेरा देश सहन नहीं करेगा और मोदी तो कतई नहीं करेगा

साथियों,

कांग्रेस के कुशासन की कीमत तेलंगाना के किसानों ने भी चुकाई है। BRS ने कालेश्वरम घोटाला किया था। कांग्रेस BRS को बचाने में लगी है। कालेश्वरम प्रोजेक्ट पर इस लूट का नुकसान किसान को हो रहा है।

भाइयों बहनों,

बीजेपी के लिए किसान पहली प्राथमिकता है। हमने टरमरिक किसानों के लिए टरमरिक बोर्ड बनाया। हमने पैडी और कॉटन की रिकॉर्ड खरीद की। आज तेलंगाना के करीब 40 लाख किसानों को किसान सम्मान निधि मिल रही है। हमने रामागुंडम में बंद पड़ी फर्टिलाइजर फैक्ट्री फिर शुरू करवाई। नौजवानों को रोजगार मिला, किसानों को फर्टिलाइजर मिला।

साथियों,

तेलंगाना सरकार को केंद्र के विकास कार्यों से भी परेशान है। तेलंगाना और वारंगल में हमने टेक्सटाइल पार्क बनाया है। लेकिन ये लोग टेक्सटाइल पार्क के संचालन में समस्याएं पैदा कर रहे हैं। उसमें भी वो डबल आर टैक्स की फिराक में हैं।

साथियों,

13 मई को आपका वोट तेलंगाना को नुकसान पहुंचाने वालों को जवाब देगा। मेरा आपसे आग्रह है, वारंगल से श्रीमान अरुरी रमेश, महबूबाबाद से डॉ. सीताराम नाइक ये हमारे दोनों साथियों को लोकसभा में भेजना है। ये लोग पार्लियामेंट में आएंगे तो मोदी की ताकत बढ़ जाएगी। और इसलिए कमल के फूल पर बटन दबाना। और आप जब कमल पर बटन दबाएंगे तो सीधा मोदी को जाएगा। आपका वोट देश को विकसित बनाएगा। आपका वोट तेलंगाना को विकसित बनाएगा। मोदी आप सबको ये गारंटी देता है।

मेरे साथ बोलिए,

भारत माता की।

भारत माता की।

भारत माता की।

बहुत बहुत धन्यवाद।

Explore More
77வது சுதந்திர தினத்தை முன்னிட்டு செங்கோட்டை கொத்தளத்தலிருந்து பிரதமர் திரு நரேந்திர மோடி நிகழ்த்திய உரையின் தமிழாக்கம்

பிரபலமான பேச்சுகள்

77வது சுதந்திர தினத்தை முன்னிட்டு செங்கோட்டை கொத்தளத்தலிருந்து பிரதமர் திரு நரேந்திர மோடி நிகழ்த்திய உரையின் தமிழாக்கம்
Union Budget 2024: A blueprint for India's manufacturing renaissance

Media Coverage

Union Budget 2024: A blueprint for India's manufacturing renaissance
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
Prime Minister meets former Prime Minister Shri HD Devegowda
July 25, 2024

The Prime Minister, Shri Narendra Modi met with former Prime Minister Shri HD Devegowda at 7, Lok Kalyan Marg in New Delhi.

In a X post, the Prime Minister said;

“It was an honour to meet former Prime Minister, Shri HD Devegowda Ji at 7, Lok Kalyan Marg. His wisdom and perspective on various subjects are deeply valued. I am also thankful for the artwork that he gave me, taking my mind back to my recent visit to Kanyakumari. @H_D_Devegowda @hd_kumaraswamy”