I will put all my strength into making Bengal developed: PM Modi in Mathurapur, West Bengal
TMC only has one weapon left, 'Eta hote debo na’: PM Modi in West Bengal
TMC doesn’t care about you: PM Modi in Mathurapur, West Bengal
TMC insults institutions like ISKCON, Ramakrishna Mission, & Bharat Sevashram: PM in Mathurapur, WB

जय माँ दुर्गा। जय माँ काली॥

मथुरापुरेर पोबीत्रो भूमि के आमी प्रोणाम जानाई।

मैं पवित्र गंगासागर को प्रणाम करता हूँ। इस पवित्र तीर्थ में आप सभी का, माताओं बहनों का ये अनंत आशीर्वाद बताता है...बीजेपी की विजय कितनी प्रचंड होने जा रही है। मुझे बताया गया कि परसों साइक्लोन के कारण यहां बहुत बारिश हुई, मंडप बनाना भी मुश्किल था, जगह भी तय होना मुश्किल था कि कहां पर कार्यक्रम करेंगे। आखिर-आखिर में कुछ ही घंटों में आप लोगों ने खुले में कार्यक्रम करने के लिए हिम्मत दिखाई और सूर्य देवता ने भी कृपा कर दी। इतने कम घंटों में इतनी बड़ी रैली की योजना बनाना, मैं आप सबको हृदय से धन्यवाद देता हूं। ये तब संभव होता है जब जनता-जनार्दन खुद चुनाव की बागडोर संभाले हुए हो। जनता-जनार्दन चुनाव का नेतृत्व करती हो, तब ऐसा दृश्य बनता है। मैं आज आप सबको शत-शत नमन करता हूं। मैं आज आपके साथ ही कोलकाता के भी लोगों का आभार व्यक्त करूंगा। कल शाम कोलकाता के लोगों ने रोड शो में और उसके पहले और उसके बाद भी जो प्रेम दिया, जो स्नेह दिया, जो आशीर्वाद दिए मैं ये दृश्य कभी भूल नहीं सकता हूं। मैं कोलकातावासियों का भी इतना लगाव, इतना उत्साह-उमंग, इतना भरपूर आशीर्वाद, जी भर कर आज मैं उनका धन्यवाद करता हूं।

साथियों,

आपका ये स्नेह साफ-साफ संदेश दे रहा है- फिर एक बार, मोदी सरकार! फिर एक बार, मोदी सरकार! फिर एक बार, मोदी सरकार! आबार एकबार, मोदी शोरकार, आबार एकबार, मोदी शोरकार, आबार एकबार, मोदी शोरकार।

साथियों,

चौबीस के इस चुनाव में...बंगाल में ये मेरी आखिरी सभा है। इसके बाद मैं ओडिशा चला जाउंगा और आखिरी दिन मैं पंजाब में बिताऊंगा। एक प्रकार से कल शाम को प्रचार पूरा हो जाएगा। उस अर्थ में बंगाल की ये मेरी, 2024 के चुनाव की आखिरी सभा में इस पवित्र मिट्टी के दर्शन करने का मौका मिला है, आपके उत्साह और उमंग को अनुभव करने का मौका मिला है। 2024 का ये लोकसभा चुनाव कई मायनों में अलग है, अद्भुत है। ये चुनाव खुद आगे बढ़कर..देश के राजनीतिक दल नहीं...देश के राजनेता नहीं...देश की जनता ने उसकी बागडोर संभाले हुई है। इस चुनाव का नेतृत्व देश की जनता कर रही है, क्योंकि उसी जनता ने 10 साल की विकास यात्रा भी देखी है....और 60 वर्षों की दुर्गति भी देखी है। आप याद करिए...देश के करोड़ों गरीब जीवन की मूलभूत सुविधाओं से वंचित थे। भारत जैसे देश में भुखमरी की खबरें आम होती थीं। करोड़ों लोगों के सर पर छत नहीं थी। महिलाएं खुले में शौच के लिए मजबूर थीं....पीने के लिए पानी नहीं...18 हजार गाँवों में बिजली नहीं....उद्योगों के लिए संभावनाएं नहीं...ये तो एक दृश्य...सबसे बड़ा दुर्भाग्य ये भी था कि सुधार के लिए चर्चा भी नहीं होती थी....परिवारवाद की राजनीति ने करोड़ों युवाओं के सपने मार दिये थे। पांच-पांच पीढ़ी को आजाद हिंदुस्तान में तबाह कर दिया गया...उनके सपनों को रौंद दिया गया...उनकी आशा-आकांक्षाओं को मिट्टी में मिला दिया गया। जो देश हमारे साथ आज़ाद हुए थे...हमसे छोटे थे..सामान्य थे.. वो कहाँ से कहां पहुँच गए! हमारे पास इतना टैलेंट…..इतना स्किल और सामर्थ्य....युवा आबादी की बढ़त....लेकिन हम पीछे छूटते चले गए। वही भारत आज जब नई रफ्तार से आगे बढ़ रहा है, तो पूरी दुनिया देख रही है। आज पूरी दुनिया में भारत का डंका बज रहा है। बज रहा है कि नहीं बज रहा है...पूरी दुनिया में भारत का डंका बज रहा है कि नहीं बज रहा है..अमेरिका में भारत का डंका बज रहा है..यूरोप में बज रहा है...ऑस्ट्रेलिया में बज रहा है..जापान में बज रहा है। ये किसने किया.... किसने किया.... किसने किया....ये सब हुआ है आपके एक वोट की ताकत से...ये आपका वोट जिसने मोदी को मजबूत बनाया और मोदी की मजबूत सरकार ने दुनिया में भारत का झंडा फहरा दिया। ये ताकत मोदी की नहीं...ये ताकत आपके एक वोट की है। हमने 10 साल में 4 करोड़ गरीबों को घर दिये। 12 करोड़ से ज्यादा घरों तक पानी पहुंचाया। हर गाँव तक बिजली पहुंचाई। आज हम विश्व की पाँचवी बड़ी अर्थव्यवस्था हैं।

हम तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में तेज गति से आगे बढ़ रहे हैं। अब भारत विकसित भारत बनने की राह पर चल पड़ा है। अब आने वाले 5 साल स्वर्णिम भारत के निर्माण में निर्णायक भूमिका निभाएंगे। ये एक बहुत बड़ा टर्निंग पॉइंट है। और इसकी शुरुआत 4 जून को होने जा रही है।

साथियों,

विकसित भारत के लिए विकसित बंगाल का निर्माण जरूरी है। ये तभी होगा जब आप ऐसे एमपी चुनें जो इस विजन को लेकर चलें। इसलिए मुझे बंगाल से ज्यादा से ज्यादा आप कमल जीता कर भेजेंगे इसका आशीर्वाद चाहिए। आप ज्यादा से ज्यादा बीजेपी के एमपी चुनकर भेजें इसके लिए मैं आशीर्वाद मांगने आया हूं। मैं आपको ये भरोसा देता हूँ.... मैं आपको गारंटी देता हूं कि मैं विकसित बंगाल बनाने के लिए पूरी ताकत लगा दूंगा।

साथियों,

TMC और इंडी जमात वाले बंगाल को विपरीत दिशा में लेकर जा रहे हैं। BJP पर बंगाल के लोगों का प्यार TMC को बर्दाश्त नहीं हो रहा...इसलिए TMC, बुरी तरह बौखलाई हुई है...क्या-क्या बोलते हैं...बंगाल के प्रति नफरत से भरी हुई TMC के पास एक ही हथियार बचा है...एक ही हथियार...- एटा होते देबो ना! विकास के जो काम मोदी करता है...TMC कहती है- एटा...होते देबो ना!... एटा... होते देबो ना! हमने महिलाओं की सुरक्षा के लिए हेल्पलाइन बनाई। TMC सरकार कहती है- एटा... होते देबो ना! एटा...होते देबो ना! हम देश की हर महिला को उज्ज्वला सिलिंडर दे रहे हैं। बंगाल सरकार लाखों एप्लिकेशन लटकाए हुए है। TMC का कहना है- एटा होते देबो ना! मोदी ने हर गरीब को मुफ्त इलाज की गारंटी दी। अब हम 70 वर्ष से अधिक उम्र के हर बुजुर्ग को बीमारी में मुफ्त इलाज देंगे। लेकिन TMC बंगाल में आयुष्मान योजना नहीं लागू होने दे रही। TMC कह रही है- एटा...होते देबो ना!

साथियों,

TMC की जिद का बहुत बड़ा नुकसान इस क्षेत्र में लाखों फिशरमेन को हो रहा है। केंद्र सरकार मछुआरे भाई-बहनों के लिए इतनी योजनाएं चला रही है। हमने मत्स्यपालकों को...फिशरमैन को किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा दी। यहां रायदिगी में हमने फिश कल्चर सेंटर दिया। हमने पीएम मत्स्य सम्पदा योजना शुरू की...इसके लिए 20 हजार करोड़ से ज्यादा का फंड दिया। लेकिन, TMC सरकार का यहां भी वही रवैया- एटा होते देबो ना! TMC बंगाल में फिशिंग से जुड़े केंद्रीय कानून लागू नहीं होने दे रही। इससे फिशरमेन को insurance क्लेम लेने में दिक्कत आ रही है। बीमा नहीं मिल रहा है। लेकिन, TMC वालों को आपकी चिंता नहीं है। इनको तो अपने तोलाबाजों और कटमनी सिस्टम से मतलब है। ऐसी TMC को जरा आप पूरी ताकत से बता दीजिए...पूरा देश आपको देख रहा है...क्या ऐसी टीएमसी को आप सजा देंगे..कड़े से कड़ी सजा देंगे...हर पोलिंग बूथ पर सफाया कर देंगे।

साथियों,

इस क्षेत्र में नदी कटान रोकने के लिए हमारी सरकार पैसा भेजती है। वो पैसा TMC खा गई। इनका एक ही एजेंडा है....इनको हर चीज में- काटमानी चाई! इनको तो काटमानी चाई! गरीबों के राशन में, पीएम-आवास में…यहाँ तक की बच्चों के मिडडे मील तक में इनको.... काटमानी चाई!...काटमानी चाई!

साथियों,

TMC बंगाल के लोगों से इतनी चिढ़ी हुई है। TMC बंगाल की पहचान को खत्म करने में लगी है। ये बंगाल के मठों को, साधु संतों तक को नहीं छोड़ रहे। TMC इस्कॉन, रामकृष्ण मठ और भारत सेवाश्रम जैसी संस्थाओं को गाली दे रही है। इसके गुंडे मठों पर हमला कर रहे हैं। राममंदिर 500 साल बाद...अयोध्या में प्रभु राम का मंदिर बना...जय श्री राम... जय श्री राम... जय श्री राम। राम मंदिर हमारी आस्था का केंद्र है...TMC के लोग राममंदिर को अपवित्र बताते हैं। ऐसी TMC कभी बंगाल की संस्कृति की रक्षा नहीं कर सकती।

भाइयों बहनों,

अब तो TMC सरकार तुष्टीकरण के लिए देश के संविधान पर भी खुलकर हमला करने लगी है। हमारे संविधान ने आरक्षण दलितों और पिछड़ों को दिया है....लेकिन, बंगाल में उस आरक्षण की खुली लूट हो रही है। मुस्लिमों के फर्जी OBC सर्टिफिकेट बनाए जा रहे हैं। OBC समाज का हक छीनकर मुसलमानों को दिया जा रहा है। कोलकाता हाइकोर्ट ने ये फर्जी सर्टिफिकेट रद्द किए...

TMC हाइकोर्ट का आदेश टाल नहीं सकती...लेकिन मुसलमानों से झूठ बोल रही है...भ्रम फैला रही है...आप कल्पना करिए...तुष्टिकरण के लिए ये लोग किस सीमा तक जाने को तैयार हैं! 1 जून को आपका एक वोट इन खतरनाक इरादों को रोकेगा। हम सुरक्षित और विकसित बंगाल की नई यात्रा शुरू करेंगे।

साथियों,

आज बंगाल के युवाओं को मिलने वाले अवसर घुसपैठिए छीन रहे हैं। आपकी जमीन जायदाद पर भी वो लोग कब्जा कर रहे हैं। पूरा देश चिंतित है...बंगाल के सीमावर्ती इलाकों में डेमोग्राफी बदली गई है। इन लोगों ने CAA का इतना विरोध क्यों किया? CAA को लेकर इतना झूठ क्यों बोला... इतना झूठ क्यों फैला रहे हैं? क्योंकि, बंगाल में इन्हें अवैध घुसपैठियों को बसाना है। जो हिन्दू शरणार्थी हैं...जो मतुआ समाज के लोग हैं....TMC उन्हें यहाँ नहीं रहने देना चाहती है। लेकिन, आप चिंता मत करिए...4 जून के बाद TMC के इन सारे हथकंडों की हवा निकलने जा रही है। हमारे मतुआ समाज, नामशूद्र समाज को उसके अधिकार मिल करके रहेंगे। ये मोदी की गारंटी है। सभी शरणार्थियों को आन-बान-शान के साथ भारत की नागरिकता मिलेगी। ये मोदी की गारंटी है।

साथियों,

TMC ने बंगाल और इस क्षेत्र को विकास से वंचित रखा है। लोग भी समझ चुके हैं... ईमानदारी से विकास, ये केवल बीजेपी कर सकती है। हमने यहाँ 2 फूड प्रोसेसिंग यूनिट्स लगवाई हैं। हम कोलकाता पोर्ट के कन्जेशन को भी कम करने के लिए काम कर रहे हैं। आप बीजेपी को बंगाल में मजबूत करिए...आपकी हर अपेक्षा बीजेपी ही पूरा करेगी।

साथियों,

इस बार आपका वोट देश की राजनैतिक दिशा भी बदलने का काम करेगा। 4 जून के बाद... अगले 6 महीनों में देश में बहुत बड़ा राजनैतिक भूचाल आने वाला है। ये परिवारवादी पार्टियां अपने आप बिखरने लगेंगी। इनके कार्यकर्ता भी अब थक चुके हैं। वो भी देख रहे हैं कि देश किधर जा रहा है...और, ये पार्टियां किधर जा रही हैं...

साथियों,

हमारे साथ यहाँ मंच पर बीजेपी के तीन प्रत्याशी उपस्थित हैं। मथुरापुर से श्री अशोक पुरकैत जी, जयनगर से डॉक्टर अशोक कंडारी जी, और डायमंड हार्बर से श्री अभिजीत दास बॉबी जी, मेरा आग्रह है, इन्हें भारी बहुमत से विजयी बनाएं। इन्हें दिया हुआ आपका वोट...मेरी शक्ति बढ़ाएगा। मैं रविंद्र नाथ ठाकुर को याद करते हुए अपनी बात समाप्त कर रहा हूं...और मैं बंगाल के लोगों का भी जो उत्साह, उमंग दिया है, उसके लिए आभार व्यक्त करते हुए..ये इस चुनाव की अंतिम सभा का आखिरी दौर है। गुरुदेव रविंद्रनाथ ने कहा था, ओ आमार देशेर माटी, तोमार पोरे थेकै माथा, तोमाते विश्वमोइर, तोमाते विश्वमायेर आंचल पाता ओगो माँ, तोमार कोले जनोम आमार, मरोन तोमार बुके तोमार पोरे खेला आमार दुक्खे-सुक्खे। बोलिए...भारत माता की जय...भारत माता की जय...भारत माता की जय।

वंदे... वंदे... वंदे... वंदे... वंदे...।

बहुत-बहुत धन्यवाद!

Explore More
77வது சுதந்திர தினத்தை முன்னிட்டு செங்கோட்டை கொத்தளத்தலிருந்து பிரதமர் திரு நரேந்திர மோடி நிகழ்த்திய உரையின் தமிழாக்கம்

பிரபலமான பேச்சுகள்

77வது சுதந்திர தினத்தை முன்னிட்டு செங்கோட்டை கொத்தளத்தலிருந்து பிரதமர் திரு நரேந்திர மோடி நிகழ்த்திய உரையின் தமிழாக்கம்
Around 8 million jobs created under the PMEGP, says MSME ministry

Media Coverage

Around 8 million jobs created under the PMEGP, says MSME ministry
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
சமூக வலைதள மூலை ஜூலை 23, 2024
July 23, 2024

Budget 2024-25 sets the tone for an all-inclusive, high growth era under Modi 3.0