Your Excellency President Dilma Rousseff,

Your Excellency President Vladimir Putin,

Your Excellency President Xi Jinping,

Your Excellency President Jacob Zuma,

•I wish to join my other colleagues and congratulate President Dilma Rousseff on her re-election as the President of Brazil.

•From Brazil to Brisbane, it has been most successful journey under your leadership.

•Our group will continue to benefit from your visionary leadership.

•I would also like to thank President Rousseff for hosting today`s meeting.

•The historic 6th BRICS Summit in Fortaleza delivered - the New Development Bank and the Contingent Reserve Arrangement.

•These signal our collective capacities to create and manage global institutions.

•These can be effective in promoting sustainable development and bridge infrastructure gaps. We can be more aligned to local conditions and requirements. We should focus on next generation infrastructure.

•We can promote new models of governance and financing, while maintaining the highest banking standards. We should also make it more participatory.

•We need to work towards their early implementation.

•We propose that we should set the target of 2016 for inauguration of this Bank.

•We hope to ratify the agreement by the end of the year. We would soon nominate our candidate for the post of the Presidency.

•The Contingent Reserve Arrangement is also a very timely initiative.

•The work on the Reinsurance pool among BRICS is also a welcome one. We hope that our officials will be able to come up with a concrete proposal by the next year.

•These measures send a strong message to the rest of the world about the efficacy of BRICS.

•Besides these, we have started work on many other proposals that would deepen our relations and enhance our cooperation in all spheres.

Thank You.

Explore More
No ifs and buts in anybody's mind about India’s capabilities: PM Modi on 77th Independence Day at Red Fort

Popular Speeches

No ifs and buts in anybody's mind about India’s capabilities: PM Modi on 77th Independence Day at Red Fort
IMF applauds India for maintaining fiscal discipline in election year

Media Coverage

IMF applauds India for maintaining fiscal discipline in election year
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
INDI Alliance called people hypocrites, who worshipped Shri Ram’s Surya Tilak: PM in Damoh
April 19, 2024
Our government ensured well-being of all & worked with Spirit of ‘Nation First’ during COVID pandemic: PM Modi
India is on the path of significant progress amid global uncertainty: PM Modi
Congress was against the Atmanirbharta of Bharat in the Defence sector: PM Modi
Rani Damyanti is a brave symbol of Damoh’s Nari Shakti: PM Modi
INDI Alliance called people hypocrites, who worshiped Shri Ram’s Surya Tilak: PM

भारत माता की… भारत माता की… भारत माता की…
सबई जनों खों हमाई तरफ से राम-राम पोंचे!

साथियों,
इस समय मध्य प्रदेश सहित देशभर की अनेक सीटों पर पहले चरण की वोटिंग जारी है। सबसे पहले तो मैं यही आग्रह करूंगा कि जिन साथियों ने अब तक वोट नहीं डाला है, वो जरूर अपने कर्तव्य पालन करें। साथियों, मैं यहां बांदकपुर के जागेश्वर महादेव और कुंडलपुर तीर्थ को श्रद्धापूर्वक प्रणाम करता हूं। मैं स्वतंत्रता सेनानी राजा किशोर सिंह जी और वीर योद्धाओं आल्हा-ऊदल को भी नमन करता हूं। यहां जैन मुनि पूज्य विद्यासागर जी महाराज के चरण पड़े थे। मैं उन्हें श्रद्धापूर्वक स्मरण करता हूं।

भाइयों और बहनों,
2024 का ये चुनाव सिर्फ एक सांसद चुनने का चुनाव नहीं है, ये चुनाव देश का है। देश के भविष्य को सुनिश्चित करने का चुनाव है। आपकी आने वाली पीढ़ी के भाग्य को सुनिश्चित करने वाला ये चुनाव है। ये चुनाव आने वाले 5 साल में भारत को दुनिया की बड़ी शक्ति बनाने का चुनाव है। आप देख रहे हैं कि दुनिया में कैसे युद्ध के बादल छाए हैं। जब दुनिया में युद्ध का माहौल हो, घटनाएं घट रही हो तो भारत में युद्धस्तर पर काम करने वाली सरकार बहुत जरूरी है। आप मेरी बात से सहमत हैं। आप मेरी बात से सहमत हैं। ऐसे समय मजबूत सरकार होनी चाहिए कि नहीं होनी चाहिए? किसी भी परिस्थिति में भारत की रक्षा करें, ऐसी सरकार होनी चाहिए कि नहीं होनी चाहिए? और ये काम पूर्ण बहुमत वाली मजबूत भाजपा सरकार ही कर सकती है। (जरा एसपीजी वो बच्चा फोटो लेकर आया है, और लंबे समय से हिला रहा है, उसको कलेक्ट...उसके पीछे पता लिख देना बेटा, मेरी चिट्ठी आएगी तुझे। तुम अपना नाम पता लिख देना। उस पर नाम पता लिख देना और कैमरामैन को दे दो। दे दो उनको...हां। और फिर आराम बैठो। कब से हाथ ऊपर करके...थक जाओगे।) बोलिए...भारत माता की, भारत माता की।

साथियों
स्थिर सरकार कैसे देश और देशवासियों के हित में काम करती है, ये हमने बीते वर्षों में देखा है। कोरोना का इतना बड़ा संकट आया...पूरी दुनिया में हाहाकार मचा...मजबूत भाजपा सरकार पूरी दुनिया से हर भारतीय को सुरक्षित भारत वापस ले आई। भाजपा ने करोड़ों परिवारों को मुफ्त राशन की सुविधा दी। भाजपा सरकार ने करोड़ों भारतीयों को मुफ्त वैक्सीन लगाई। आज देश में वो भाजपा सरकार है, जो ना किसी से दबती है और ना ही किसी के सामने झुकती है। हमारा सिद्धांत है- राष्ट्र प्रथम। भारत को सस्ता तेल मिले, इसलिए हमें देशहित में फैसला लिया। भारत के किसानों को पर्याप्त खाद मिले, इसके लिए हमने देशहित में फैसला लिया। (भाई एक और सज्जन भी बेचारे मेहनत कर रहे हैं, जरा उनकी तरफ भी देखिए। ये आपलोगों का प्यार ऐसा है कि मैं आपको मना नहीं कर सकता हूं। वो तो मेरी माता जी की फोटो बनाकर ले आए हैं। बहुत सुंदर बनाया है भई। बहुत सुंदर बनाया आपने। अपना नाम पता लिखकर दे देना मुझे।) आज दुनिया के कितने ही देशों की स्थिति बहुत खराब है, कई देश दीवालिया हो रहे हैं...हमारा एक पड़ोसी जो आतंक का सप्लायर था, वो अब आटे की सप्लाई के लिए तरस रहा है..।(यहां के मतदाता बड़े समझदार हैं, मैंने किसी का नाम नहीं लिया लेकिन आप तक बात पहुंच गई।) ऐसे हालातों में हमारा भारत, दुनिया में सबसे तेजी से विकसित हो रहा है। मुझे बताइए आज जो भारत आगे बढ़ रहा है इससे आपको गर्व होता है या नहीं? हाथ ऊपर करके सब के सब बताएं, आपको गर्व होता है या नहीं? आज दुनिया में हिंदुस्तान का डंका बज रहा है, आपको गर्व हो रहा है। आज अमेरिका में भी भारत की वाहवाही हो रही है, आपको गर्व हो रहा है। आज विश्व के हर देश में भारत का जय-जयकार हो रहा है। आपको गर्व हो रहा है। ये किसने किया? अरे आपका जवाब गलत है। ये मोदी ने नहीं किया, ये जो हुआ है न आपके एक वोट की ताकत के कारण हुआ है। ये आपने किया है। आपके एक वोट ने करके दिखाया है। आपका ये उत्साह साफ-साफ कह रहा रहा है- फिर एक बार... मोदी सरकार ! आवाज जोर से आनी चाहिए... फिर एक बार...मोदी सरकार ! फिर एक बार...मोदी सरकार !

साथियों,
ये धरती शूरवीरों की धरती है, योद्धाओं की धरती है। मैं इस धरती के लोगों को इंडी गठबंधन की सच्चाई बताना चाहता हूं। दशकों तक, कांग्रेस ने भारत के डिफेंस सेक्टर को कमजोर बनाए रखा। ये लोग सेनाओं के लिए हथियार खरीदने में भी अपना स्वार्थ देखते थे। पूरे देश ने देखा है कि कैसे इन लोगों ने पूरी ताकत लगा दी कि हमारी वायुसेना सशक्त न हो, देश में रफायल लड़ाकू विमान ना आए और देश की वायुसेना मुसीबतों को झेलती रहे। कांग्रेस की सरकार रही होती तो भारत में बना तेजस फाइटर प्लेन भी आसमान की बुलंदियां नहीं देख पाता। ये भाजपा सरकार है जो हमारी सेनाओं को आत्मनिर्भर बना रही है। भारत की पहचान अब दूसरे देशों को हथियार निर्यात करने वाले देश की बन रही है। इस साल ही भारत ने 21 हजार करोड़ रुपए के हथियार दूसरे देशों को बेचे हैं। अब हम ब्रह्मोस मिसाइल को भी एक्सपोर्ट कर रहे हैं। और आज जब मैं भाषण कर रहा हूं, इसी समय हमारा ब्रह्मोस मिसाइल विदेश जाने के लिए सप्लाई के लिए डिलीवरी के लिए थोड़ी देर में चल पड़ेगा। इस मिसाइल का पहला बैच आज फिलिपींस जा रहा है। मैं सभी देशवासियों को इसकी बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

भाइयों और बहनों,
आप जरा याद कीजिए, 2014 से पहले देश में चारों तरफ निराशा का माहौल था। 2014 में मोदी आपके बीच एक उम्मीद लेकर आया था और आपने आशीर्वाद दिया। 2019 में मैं दोबारा आपके पाया तो एक विश्वास लेकर आया था। और आज 2024 में मोदी आपके पास गारंटी लेकर आया है। मोदी की गारंटी यानी, गारंटी पूरा होने की गारंटी! मोदी की गारंटी है कि गरीब, किसान, नौजवान और माताएं-बहनें, हर लाभार्थी को शत-प्रतिशत सुविधाएं मिलेंगी। पिछले 10 वर्षों में MP के 40 लाख से ज्यादा परिवारों को पक्का घर मिला है। लेकिन जिनको अब भी पीएम आवास योजना के घर नहीं मिले है, उनका भी बीजेपी ने ख्याल रखा है। हमने संकल्प लिया है कि देश में 3 करोड़ नए आवाल हम बनाएंगे और उसमें से जिनको घर नहीं मिला है, उनका घर पक्का हो जाएगा। अच्छा मेरा एक काम करोगे आपलोग। ऐसे नहीं, हाथ ऊपर करके बताइए, करोगे। गर्मी बहुत है, मैं जानता हूं, करोगे। पक्का करोगे। आप जब अभी चुनाव अभियान के लिए जाएंगे तो बहुत लोगों से मिलना होगा। गांव-गांव जाएंगे, इलाके अलग-अलग जाएंगे। अगर वहां कोई आपको ऐसा कोई परिवार दिखाई दे, जिसको अभी पक्का घर नहीं मिला है। जिसको शायद अभी नल से जल नहीं पहुंचा है। उसको शायद गैस का कनेक्शन नहीं पहुंचा है। तो मेरी तरफ से उनको एक गारंटी दे देना। उनको कह देना, बहुत लोगों का काम हो चुका, अगर आपका बाकी है, तो आने वाले पांच साल जब मोदी जी फिर से आएंगे न, वो काम भी पूरा हो जाएगा। कह देंगे, कह देंगे? आप जब कहेंगे न, तब लोग ये नहीं कहेंगे कौन कह रहा, वो ये मानेंगे कि जो सामने खड़ा है न वो मोदी खड़ा है। मेरे लिए तो आप ही मोदी हैं। और मुझे पूरा विश्वास है कि घर दिलवाने के काम में हमारे यहां के मुख्यमंत्री श्रीमान मोहन यादव जी भी कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे।

साथियों,
हर परिवार के लिए राशन और इलाज का खर्च मायने रखता है। इसी को ध्यान में रखते हुए, मोदी ने आने वाले 5 वर्ष तक मुफ्त राशन की सुविधा बढ़ा दी है। इन परिवारों को मुफ्त राशन इसलिए ताकि गरीब के घर का चूल्हा जलता रहे। ये मुफ्त राशन इसलिए कि गरीब का बच्चा भूखे पेट सोने के लिए मजबूर न हो जाए। आयुष्मान योजना ने भी गरीबों के लाखों रुपए खर्च होने से बचाए हैं। अब मोदी ने गारंटी दी है कि गरीबों के साथ-साथ हमारे देश के कोई भी व्यक्ति जो 70 साल से ऊपर का है, मध्यम वर्ग का हो, उच्च मध्यम वर्ग का हो, घर में गाड़ी हो, कुछ भी हो, ऐसे 70 साल से ऊपर के बुजुर्गों को भी ये मोदी की तरफ से मुफ्त इलाज की योजना का लाभ मिलेगा।

साथियों,
हर घर जल और हर खेत में पानी, ये भी भाजपा का संकल्प है। बुंदेलखंड में पानी की समस्याओं का समाधान करने के लिए मोदी पूरी ईमानदारी से जुटा है। और इस काम में हमारे मुख्यमंत्री मोहन यादव जी और उनकी पूरी टीम प्रतिबद्धता से जुटे हुए हैं। पंचम नगर परियोजना से सिंचाई की ज़रूरतें पूरी हो रही हैं। हम 45 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च करके केन-बेतवा लिंक नहर को तेज़ी से पूरा कर रहे हैं। हर घर जल अभियान के तहत, मध्य प्रदेश में करीब 70 लाख घरों तक पाइप से पानी पहुंचाया जा चुका है।

साथियों,
मोदी की गारंटी, मुफ्त बिजली और बिजली से कमाई की भी है। पीएम सूर्यघर – मुफ्त बिजली योजना से जो इस योजना का लाभ लेगा उसका बिजली का बिल ज़ीरो हो जाएगा जीरो। और इसके लिए भाजपा सरकार बहुत मदद दे रही है। भाइयों और बहनों, जिनके पास गारंटी देने के लिए कुछ नहीं है, उनकी गारंटी मोदी ने ली है। गरीब, दलित, पिछड़े, आदिवासी परिवार के युवा पहले कोई बिजनेस कर ही नहीं पाते थे। क्योंकि उनके पास बैंक को देने के लिए गारंटी नहीं होती थी। ब्याज से पैसे लाएं तो बाल ही न बचे ये हाल हो जाती थी। मोदी ने मुद्रा योजना के तहत ऐसे युवाओं को लाखों करोड़ रुपए का ऋण उपलब्ध कराया है। अब भाजपा ने अपने मेनिफेस्टो में घोषणा की है कि मुद्रा योजना के तहत मदद को बढ़ाकर अब 20 लाख कर दिया जाएगा। पहले रेहड़ी-ठेले-फुटपाथ पर काम करने वालों को भी कोई नहीं पूछता था। स्वनिधि योजना से ऐसे लाखों साथियों को पहली बार बैंक से मदद मिली है। अब गांव और कस्बों में फेरीवाले साथियों को भी स्वनिधि के दायरे में लाया जाएगा।

साथियों,
दमोह के तो नाम में ही रानी दमयंती जी की प्रेरणा है। ये धरती रानी दुर्गावती और रानी अवंती बाई की कर्मस्थली रही है। वीरांगनाओं की अपनी इसी विरासत को आगे बढ़ाते हुए, हम विकसित भारत के निर्माण के लिए नारीशक्ति को सशक्त कर रहे हैं। उज्जवला योजना की गैस हो...घर घर बने शौचालय हों...घर-घर पहुंची बिजली हो...जनधन योजना के बैंक खाते हों...इन सबका सबसे ज्यादा लाभ हमारी माताओं-बहनों-बेटियों को ही हुआ है। पहले हमारे देश में महिलाओं के नाम एक भी संपत्ति नहीं होती थी। दुकान खरीदी तो पुरुष के नाम...जमीन खरीदी तो पुरुष के नाम...गाड़ी खरीदी तो पुरुष के नाम...महिलाओं के नाम कोई संपत्ति नहीं होती थी। पहले पति के नाम होती थी और बाद में बेटे के नाम होती थी। महिला के नाम कुछ नहीं होता था मोदी ने तय किया कि पीएम आवास योजना की वजह से अब करोड़ों बहनों के नाम पहली बार कोई प्रॉपर्टी दर्ज हुई है। माताओं -बहनों के नाम संपत्ति आई है। पिछले 10 साल में 10 करोड़ बहनें सहायता समूहों से, वनधन केंद्रों से जुड़ी हैं। अभी तक 1 करोड़ बहनें ऐसी हैं जिनकी वार्षिक आय 1 लाख से अधिक हो चुकी है। अब मोदी ने 3 करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाने की गारंटी दी है।

भाइयों और बहनों,
मोदी ये सबकुछ आपके लिए कर रहा है, आप ही मेरे परिवारजन हैं। मेरा भारत, मेरा परिवार है। इसलिए जो कुछ भी कर रहा हूं, आपके लिए कर रहा हूं। लेकिन परिवारवादी और भ्रष्टाचारी नेताओं को मोदी की गारंटी बेचैन कर रही है। वो कहते हैं कि तीसरी बार भाजपा सरकार बनी तो देश में आग लग जाएगी। इंडी-गठबंधन के लोग मोदी को आए दिन धमकियां दे रहे हैं। लेकिन मोदी इन धमकियों से ना पहले डरा है और ना कभी डर सकता है।

साथियों,
बुंदेलखंड की ये भूमि राष्ट्रभक्ति और रामराज्य से प्रेरणा से भरी हुई है। ओरछा में हमारे प्रभु राम राजा के रूप में विराजमान हैं। यही बुंदेलखंड की धरती देख रही है कि कैसे कांग्रेस और इंडी-गठबंधन वाले हमारी आस्था का अपमान करने में जुटे हैं। ये लोग कहते हैं कि हमारा सनातन डेंगू है, मलेरिया है। आपके आशीर्वाद से अयोध्या में जो राममंदिर बना है, उसके भी ये घोर विरोधी हैं। ये लोग भगवान श्रीराम की पूजा को पाखंड बताते हैं। और ये बयान तब दिया जाता है, जब अयोध्या में रामनवमी पर रामलला का सूर्यतिलक हो रहा था। यही लोग हैं, जो बुलाने के बाद भी अयोध्या में प्रभु राम के मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में नहीं गए, इतना ही नहीं उन्होंने निमंत्रण को ठुकरा दिया। और ये सारा वोट बैंक पालिटिक्स के लिए करते हैं। अब आप सोचिए, आपने नाम सुना होगा अयोध्या में। एक अंसारी परिवार है, दो-दो पीढ़ी से ये अंसारी परिवार हिंदुओं के खिलाफ अदालत में जंग लड़ रहे थे। बाबरी मस्जिद के पक्ष में जंग लड़ रहे थे। ये इकबाल अंसारी और उनके पिता जी पूरे परिवार कितने ही दशकों से लड़ाई लड़ रहा था लेकिन जब सुप्रीम कोर्ट ने निर्णय किया ये हिंदुओं के पक्ष में जाएगा। तो इतने साल लड़ाई लड़ने के बावजूद भी उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का स्वागत किया। जीवनभर लड़ाई लड़े थे। इतना ही नहीं जिस समय राम मंदिर के शिलान्यास का कर्यक्रम था। तो ये जो राम मंदिर के ट्रस्टी हैं। उन्होंने हरेक का गुनाह गलतियां माफ करके सबको प्यार से निमंत्रण दिया। और आपको जानकर खुशी होगी ये अंसारी स्वयं शिलान्यास के कार्यक्रम में मौजूद रहे। जीवन भर लड़ाई लड़े थे, मौजूद रहे। इतना ही नहीं अभी जब प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम था तो ट्रस्टियों ने उन्हें भी निमंत्रण दिया जैसे कांग्रेस के नेताओं को दिया था, सपा के नेताओं को दिया था, इंडी गठबंधन वाले सभी नेताओं को दिया था, अंसारी को भी दिया। जीवनभर हिंदुओं के खिलाफ कोर्ट में लड़ते रहे, बाबरी मस्जिद के लिए लड़ते रहे, राम मंदिर के विरुद्ध लड़ते रहे, लेकिन जब प्राण-प्रतिष्ठा का निमंत्रण मिला तो वो हंसी खुशी के साथ आकर के सुप्रीम कोर्ट का सम्मान करते हुए इसके हिस्सेदार बने। एक तरफ एक छोटा सा व्यक्ति भाई अंसारी, सामान्य परिवार का है उसका व्यवहार देखिए और दूसरी तरफ ये कांग्रेस के नेताओं का व्यवहार देखिए, उन्होंने प्राण-प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को ठुकरा दिया। वोट बैंक के खातिर ये क्या करते हैं।

साथियों,
बीजेपी-एनडीए को दिया आपका वोट केंद्र में सरकार तो बनाएगा ही। BJP-NDA को दिया आपका वोट विकसित भारत बनाएगा। हमें दमोह से राहुल लोधी जी को...और खजुराहो से विष्णु दत्त शर्मा जी दिखते पतले-दुबले हैं, लेकिन उनके नेतृत्व में भाजपा ने इस बार नया इतिहास रच दिया है। साथियों, ये चुनाव जीतना है लेकिन मुझे तो पोलिंग बूथ जीतना है। बताइए आप मेरी मदद करेंगे। घर-घर जाएंगे, पहले से ज्यादा मतदान कराएंगे। पोलिंग बूथ जीतेंगे। अपनी पूरी ताकत पोलिंग बूथ पर लगाएंगे। पोलिंग बूथ में सबसे ज्यादा वोट लाने का काम करेंगे। अच्छा मेरा एक दूसरा काम करेंगे। करेंगे। सबलोग बताएं तो मैं बताऊं। अच्छा आप इस चुनाव अभियान के दौरान जब घर-घर जाएंगे, हर घर जाना और कहना कि अपने मोदी भाई आए थे। और मोदी भाई ने हम सबको राम-राम भेजा है। मेरा राम-राम पहुंचा दोगे। पक्का पहुंचा दोगे।
मेरे साथ बोलिए... भारत माता की… भारत माता की… भारत माता की….
बहुत-बहुत धन्यवाद।