People are seeing how BJP has taken forward the positive politics of sensitivity and social justice in the country: PM Modi
We have to take the vision of our third term to every house and every booth: PM Modi
We have a track record of 10 years and a vision for the next 5 years: PM Modi
Today, the benefits of every scheme related to the poor, farmers, women and youth are reaching the southern corner of India: PM Modi
BJP will leave no stone unturned in fulfilling this responsibility and living up to your trust. This is Modi Ki Guarantee - Idu Modiyin Guarantee: PM Modi to Tamil Nadu

अनइवरुक्कुम् वणक्कम्
My namaskaram to नेल्लईअप्पर् and कान्तिमति अम्मा. I request their blessings to help us serve the people of Tamil Nadu and the whole country. I am very happy to be with all of you in नेल्लई. Just like Tirunelveli हल्वा, the people of this district and their affection is also very sweet.

साथियों,
कल मैं तिरुपुर और मदुरै में था, और आज मुझे तिरुनेलवेली आने का सौभाग्य मिला है। इन सभी स्थानों पर मुझे एक बात कॉमन दिखी। बच्चे, बूढ़े, नौजवान, महिलाएं, गरीब और मिडिल क्लास, तमिलनाडु का हर वर्ग, हर समाज आज पूरे विश्वास के साथ BJP के साथ डटकर खड़ा हुआ नजर आता है। तमिलनाडु के लोग BJP को बड़ी आशाओं से देख रहे हैं। लोग देख रहे हैं कि कैसे BJP ने देश में संवेदनशीलता और सामाजिक न्याय की सकारात्मक राजनीति को आगे बढ़ाया है। तमिलनाडु का ये असीम प्रेम, ये विश्वास, हमारे लिए एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। और, बीजेपी इस ज़िम्मेदारी को पूरा करने में, आपके विश्वास पर खरा उतरने में कोई कमी नहीं छोड़ेगी, ये भरोसा मैं आपको देने के लिए आज आपकी धरती पर आया हूं। ये मोदी की गारंटी है- इदु मोदियिन् गारंटी।

साथियों,
तमिलनाडु के लोग भविष्य से कदम मिलाकर चलने वाले लोग हैं। तमिलनाडु की पहचान टेक्नोलॉजी से होती है, नई सोच से होती है। यही बात तमिलनाडु को बीजेपी के और करीब लाती है। हमारी ये साझी सोच, और बीजेपी सरकार का ट्रैक रेकॉर्ड, ये विश्वास दिलाता है कि ये बीजेपी ही है जो तमिलनाडु को सही भविष्य की ओर लेकर जा सकती है। ऐसे कई उदाहरण आज आप देख सकते हैं। जैसे कि आज भारत विश्व की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। और साथ ही, हम उन चुनिंदा देशों में से एक हैं जो रिन्यूवेबल एनर्जी के प्रति पूरी प्रतिबद्धता से काम कर रहे हैं। जब renewable एनर्जी की बात होती है, तो तमिलनाडु इसकी संभावनाओं से भरा हुआ है। देश इस नई सोच के साथ काम कर रहा है, और इसका बड़ा लाभ तमिलनाडु को मिल रहा है।

साथियों,
एक और बदलाव है जिसे आज तमिलनाडु के भाई-बहन देश के बाहर भी महसूस कर रहे हैं। ये बदलाव है- दुनिया में भारत का बढ़ता कद, भारत का बढ़ता सम्मान। पूरे विश्व में फैले तमिल कम्यूनिटी के लोग जब देखते हैं कि उन्हें भारतीय होने की वजह से सम्मान की नज़र से देखा जाता है, तो उनका विश्वास मजबूत होता है कि केंद्र सरकार सही काम कर रही है। ये बदलाव देश की स्थिर, विकासशील और मजबूत बीजेपी की सरकार से ही आया है। इसीलिए तो आज तमिलनाडु बीजेपी से इतनी तेजी से जुड़ रहा है।

साथियों,
भाजपा सरकार में पहली बार दिल्ली से तमिलनाडु की दूरी इतनी कम हुई है। आज गरीब, किसान, महिलाओं और युवाओं से जुड़ी हर योजना का लाभ भारत के दक्षिणी कोने तक पहुंच रहा है। बीजेपी सरकार कैसे काम करती है आज तमिलनाडु खुद इसका गवाह है। 5 साल पहले तमिलनाडु के सिर्फ Twenty One Lakhs ग्रामीण घरों में नल से जल आता था। आज जल जीवन मिशन के कारण One Crore से ज्यादा ग्रामीण घरों में नल से जल पहुंचता है। सब जानते हैं कि कैसे घर तक पानी न आने से सबसे ज्यादा तकलीफ घर की महिलाओं को उठानी पड़ती थी। लेकिन घर-घर नल पहुंचने से उसने जीवन आसान कर दिया है। आज तमिलनाडु की Forty Lakhs से ज्यादा महिलाओं के घर तक उनके किचन तक उज्जवला योजना का सिलेंडर पहुंच रहा है। इससे उन्हें धुएं से मुक्ति मिल गई है। आप सोचिए, हमारी माताओं-बहनों की Ease of Living कितनी बढ़ी है। इसीलिए तो आज तमिलनाडु में जहां जाता हूं, माताएं-बहनें बहुत बड़ी संख्या में आ करके मुझे आशीर्वाद देती हूं।

साथियों,
आज अगर देश सौ कदम आगे बढ़ता है, तो तमिलनाडु भी उतनी ही तेजी से आगे बढ़े, ये मोदी का संकल्प है। इसीलिए, बीते 10 वर्षों में अगर हमने देश में अनेक नए एम्स खोले तो मदुरै में भी एम्स खोलने जा रहे हैं। आज अगर देश में हर गरीब को 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की गारंटी मिल रही है, तो उसमें Fifty Lakhs से ज्यादा लाभार्थी हमारे तमिलनाडु के भाई-बहन हैं। और ये सेवा हम तब कर रहे हैं, जब राज्य में ऐसी सरकार है जो हमें तमिलनाडु के हित के लिए भी सहयोग करने के लिए तैयार नहीं है। इसलिए तमिलनाडु के विकास की विरोधी राज्य सरकार से, ऐसे विकास विरोधी राजनीतिक दल से आप सबको सतर्क रहने की जरूरत है, उनसे हिसाब मांगने की जरूरत है। इन लोगों ने तमिलनाडु के विकास के नाम पर आपको खूब लूटा है। इतना ही नहीं, आपके बच्चों के भविष्य को उन्होंने गहरे गड्ढे में डाल दिया है। और अब मैं आपको गारंटी देता हूं मैं आपके बच्चों के भविष्य को बर्बाद नहीं होने दूंगा। मोदी ऐसा नहीं होने देगा। और ये भी मोदी की गारंटी है- इदु मोदियिन् गारंटी।

साथियों,
तमिलनाडु की इस धरती का भगवान श्रीराम के साथ जो संबंध है वो दुनिया जानती है। 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले आयोजन से पहले मैं जो अनुष्ठान कर रहा था उसके तहत विभिन्न मंदिरों में गया था, धनुषकोडी भी गया था। सदियों के इंतजार के बाद अयोध्या में प्रभु राम का राम मंदिर के निर्माण से पूरा देश खुश है। इसी विषय पर संसद में एक प्रस्ताव आया था। अभी कुछ ही दिन पहले पार्लियामेंट में एक रिजोल्यूशन आया था। लेकिन इस दौरान डीएमके के सदस्य सारे एमपी सदन छोड़कर भाग गए। डीएमके के इस व्यवहार ने फिर साबित किया है कि उन्हें आपकी आस्था से कितनी नफरत है। साथियों, डीएमके और कांग्रेस सिर्फ लोगों में समाज में बंटवारा करती है। जबकि हम देश के हर कोने हर परिवार को अपना परिवार समझते हैं। मैं इसका एक उदाहरण आपको देता हूं। तमिलनाडु और तमिल लोगों से मेरा इतना लगाव है कि हमने तमिलनाडु की संतान एक दलित बेटे को मंत्री बनाया है। वो तमिलनाडु से जीतकर नहीं आया था तो हमने हार्टलैंड हिंदी, हिंदीभाषी मध्य प्रदेश से दोबारा उनको राज्यसभा भेजा है। क्योंकि हम तमिलनाडु को प्रेम करते हैं। साथियों, बीजेपी राष्ट्र प्रथम, नेशन फर्स्ट का सिंद्धांत लेकर चलने वाली पार्टी है। बीजेपी की हमारी सरकार में दुनियाभर में संकट में फंसे भारतीयों की सुरक्षित वापसी के लिए कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ती। हम पाकिस्तान से अपने पायलट अभिनंदन को सुरक्षित वापस लाए। हमारे कितने ही मछुआरा भाइयों को छुड़ाकर हमारी सरकार ने सुरक्षित वापस लाई है। श्रीलंका में हमारे पांच मछुआरों को फांसी हुई थी, ये मोदी है उनको जिंदा घर लेकर के आई। कतर में जिन भारतीयों को फांसी की सजा हो गई थी, उन्हें भारत सरकार पूरा प्रयत्न करके सुरक्षित अपने घर वापस लाई है। अगर कांग्रेस की सरकार होती, अगर इंडी गठबंधन की सरकार होती तो क्या ये संभव था। क्या वो ला सकते थे। ऐसा सोच भी नहीं सकते हैं। कांग्रेस की इंडी गठबंधन की सरकारें ऐसी रही है जो सालों से पाकिस्तान की जेल में पड़े एक भारतीय की सुरक्षा तक के लिए कुछ नहीं कर पाई थी। साथियों, डीएमके एक ऐसी पार्टी है जो काम तो करती नहीं, लेकिन झूठा क्रेडिट लेने के लिए आगे रहती है। ये कौन नहीं जानता हमारी स्कीम्स अपने स्टीकर चिपका देते हैं। अब तो इन्होंने हद कर दी। इन्होंने तमिलनाडु में (अभी अन्नामलाई विस्तार से बता रहे थे)। इन्होंने तमिलनाडु में इसरो लांच पैड का क्रेडिट लेने के लिए चीन का स्टीकर चिपका दिया है। भाइयों-बहनों ये तमिलनाडु डीएमके के नेता उन्होंने देखना...अब संभव नहीं रहा...कुछ देख ही नहीं सकते हैं। और जो देख नहीं सकता उसको क्या कहते हैं आपको मालूम है। और इसीलिए भारत की प्रगति देखने को तैयार नहीं है। भारत के स्पेस की प्रगति को देखने को तैयार नहीं हैं। और जो पैसे आप देते हैं, जो टैक्स तमिलनाडु के भाई-बहन देते हैं, उन पैसों से उन्होंने एडवरटाइजमेंट दिया। और एडवरटाइजमेंट दे करके उसमें भारत के स्पेस का चित्र नहीं रखा, भारत के स्पेस की सफलता को वो दुनिया के सामने, तमिलनाडु के सामने रखना नहीं चाहते थे, उन्होंने हमारे साइंटिस्टों का अपमान किया। हमारे स्पेस सेक्टर का अपमान किया। आपके टैक्स के मनी का अपमान किया, आपका अपमान किया, ऐसा आंखें बंद करने वाले पूरी तरह न देख पाने वाले ये डीएमके को अब सजा करने का मौका आ गया है।

साथियों,
विकसित भारत के लिए तमिलनाडु का विकसित होना बहुत जरूरी है। इसीलिए, भारत सरकार की पूरी कोशिश है कि हम यहां ज्यादा से ज्यादा इन्वेस्टमेंट और इंडस्ट्री को ला सकें। तिरुनेलवेली-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस के काऱण यहां यात्रा और व्यापार दोनों आसान हुए हैं। तिरुनेलवेली, तूत्-कुडी, रामनाथपुरम और विरुधुनगर में NLCIL के सोलर पावर प्रोजेक्ट्स भी पूरे हो गए हैं। विरुधुनगर में पीएम मित्र टेक्सटाइल पार्क भी बनाया गया है, जिससे 2 लाख से अधिक रोजगार पैदा होंगे। मूकैयुर और पूम्पुहार् में हार्बर बनाने का काम भी पूरा हो गया है। सागरमाला प्रोजेक्ट के तहत हम पोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर को सुधारने पर भी काम कर रहे हैं। इन सब के साथ राज्य में नए हाइवे बनाने से लेकर पुराने हाइवे को अपग्रेड करने तक की योजनाएं पूरी स्पीड से चल रही हैं।

साथियों,
मोदी के पास 10 वर्षों का ट्रैक रेकॉर्ड भी है, और अगले 5 वर्षों का विज़न भी है। हम भारत को 11वें स्थान से दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी इकॉनमी बना चुके हैं। हमारा विज़न है कि अब तीसरे कार्यकाल में भारत को विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाएँगे। अगले 5 वर्षों में हम विकसित भारत के लिए अपनी इंडस्ट्रीज का विस्तार करने वाले हैं। आज हमने तमिलनाडु के हमारे युवाओं को अपनी तमिल भाषा में मेडिसिन और इंजिनियरिंग जैसे विषयों की पढ़ाई के विकल्प दिये हैं। अगले 5 वर्षों में AI और Latest Technology के जरिए हमारी भाषाओं की ताकत बढ़ेगी, युवाओं के लिए नए अवसर बनेंगे। हमारे अगले कार्यकाल में भारत विश्व के सबसे बड़े Infrastructure Creators में से एक होगा। बीजेपी सरकार ये सुनिश्चित करेगी, कि जो इंफ्रास्ट्रक्चर अब तक विकसित देशों में देखा जाता था, वो हमारे गरीबों के घर तक पहुंचे।

साथियों,
साउथ तमिलनाडु के लोगों के जो मुद्दे हैं, वो बीजेपी भली-भांति जानती है। बीजेपी इन मुद्दों को लेकर बहुत संवेदनशील है और हम इस पर काम भी करेंगे। ये मोदी की गारंटी है कि साउथ तमिलनाडु में विकास को नई गति दी जाएगी और यहां के युवाओं को काम के लिए घरों से दूर नहीं जाना पड़ेगा।

साथियों,
2024 के चुनाव में एक तरफ विकास और विज़न की बात करने वाली बीजेपी है, वहीं दूसरी ओर डीएमके और कांग्रेस जैसी पार्टियां हैं। ये सरकार में इसलिए आना चाहते हैं ताकि अपने परिवार को आगे बढ़ाएं, अपने परिवार की जेब भरें। इनसे पूछिए कि तमिलनाडु के विकास लिए क्या करोगे तो ये बोलेंगे- पता नहीं। लेकिन इनसे पूछ लीजिए कि इनकी पार्टी का अगला अध्यक्ष कौन बनेग, तो ये बात इन्हें जरूर पता होगी, क्योंकि परिवार से ही कोई ना कोई अध्यक्ष बनेगा। इन पार्टियों को देश से भी बड़ा अपना परिवार लगता है। ये परिवारवादी पार्टियां तभी तक सफल हो सकती हैं, जब तक कि ये समाज को बांटते रहें। इसलिए हर दिन, ये लोग ऐसे नए तरीके खोजते हैं कि लोग बंटें और एक दूसरे से नफरत करें। लेकिन तमिलनाडु वो भूमि है, जिसने हमेशा समाज को नई दिशा दिखाई है। और अभी अन्नामलाई ने इस भूमि में कैसे-कैसे महापुरुष हुए, कैसे महान स्वातंत्र सेनानी हो गए, उसका विस्तार से वर्णन किया। तमिलनाडु वो धरती है, जहां राष्ट्र को जोड़ने वाले वीर सपूतों का जन्म हुआ है। यहां MGR जैसे विजनरी ने विकास की राजनीति को नई ऊंचाई पर पहुंचाया था। मुझे ये विश्वास है कि तमिलनाडु अपने परिवार के लिए काम करने वालों को जरूर नकारेगा, हटाएगा। इस बार तमिलनाडु उनका साथ देगा जिन्होंने गरीब परिवारों के लिए काम किया है। मुझे ये विश्वास है कि इस बार तमिलनाडु सिर्फ अपने बच्चों का भविष्य बनाने वालों को नकारेगा। ये देखिए ये डीएमके वाले क्या कर रहे हैं, पहले जो डीएमके के नेता थे, वो अपने बेटे को मुख्यमंत्री बनाने के लिए जिंदगीभर लगे रहे। अब जो मुख्यमंत्री है वो अपने बेटे को मुख्यमंत्री बनाने में लगे हुए हैं। ये सारे डीएमके वाले अपने बच्चों को सेट करने में लगे हैं, और आपका भविष्य अपसेट करने में लगे हैं। वे उनके बच्चों का भाग्य बनाना चाहते हैं, और मोदी आपके बच्चों का भाग्य बनाने की गारंटी लेके आया है। तमिलनाडु इस बार उस बीजेपी को आशीर्वाद देगा, जिन्हें आपके बच्चों के भविष्य की चिंता है।

मैं पिछले दो दिन से देख रहा हूं कि लाखों की तादाद में आप तमिलनाडु के भाई-बहन हम सबको आशीर्वाद दे रहे हैं। मैं आपसे सबसे पहले क्षमा मांगता हूं, इतना उत्साह, इतना प्यार, इतने आशीर्वाद, लेकिन मैं तमिल में भाषण नहीं कर पा रहा हूं। समझ लेता हूं कभी कुछ वाक्य बोल लेता हूं। लेकिन मैं तमिल में भाषण नहीं कर पा रहा हूं। उसके बावजूद भी लाखों लोग बैठ रहे हैं, मुझे सुनने समझने की कोशिश कर रहे हैं, ये कारण है आपका प्यार, आपके आशीर्वाद, आपका विश्वास। मैं आपके इस प्यार के लिए, इस विश्वास के लिए आज तमिलनाडु के लोगों को शत-शत नमन करता हूं। सर झुकाकर प्रणाम करता हूं।

साथियों,
आज विपक्ष के नेता भी ये कहने लगे हैं कि BJP और एनडीए इस बार पिछले चुनाव का रिकॉर्ड तोड़ने वाले हैं। अबकी बार 400 पार। अबकी बार...अबकी बार...। निश्चित ही लोगों में बीजेपी के प्रति अभूतपूर्व विश्वास है। इस विश्वास को बड़ी जीत में बदलने के लिए अभी भी हमें बहुत काम करना है। हमें हर घर तक, हर बूथ तक अपने तीसरे टर्म का विजन पहुंचाना है। इसका मतलब है कि आपको हर घर जाकर ये बताना होगा कि मोदी ने तिरुनेलवेली आकर उनका आशीर्वाद मांगा है। मैं तमिलनाडु के मेरे साथी कार्यकर्ताओं को, आप सबको ये ज़िम्मेदारी देकर जा रहा हूँ। जितनी मेहनत आप करेंगे, उससे ज्यादा मेहनत मैं करूंगा। हम मिलकर तमिलनाडु को आगे बढ़ाएंगे। इसी संकल्प के साथ, मैं फिर एक बार, ये मेरा सौभाग्य है कि तमिलनाडु मुझे इतना प्यार कर रहा है, इतने आशीर्वाद दे रहा है।
मेरे साथ बोलिए, दोनों हाथ ऊपर करके बोलिए
भारत माता की, भारत माता की, भारत माता की, वंदे मातरम, वंदे, वंदे, वंदे, वंदे, वंदे।

Explore More
77ನೇ ಸ್ವಾತಂತ್ರ್ಯ ದಿನಾಚರಣೆಯ ಸಂದರ್ಭದಲ್ಲಿ ಕೆಂಪು ಕೋಟೆಯ ಕೊತ್ತಲದಿಂದ ರಾಷ್ಟ್ರವನ್ನು ಉದ್ದೇಶಿಸಿ ಪ್ರಧಾನಮಂತ್ರಿ ಶ್ರೀ ನರೇಂದ್ರ ಮೋದಿ ಅವರು ಮಾಡಿದ ಭಾಷಣದ ಕನ್ನಡ ಪಠ್ಯಾಂತರ

ಜನಪ್ರಿಯ ಭಾಷಣಗಳು

77ನೇ ಸ್ವಾತಂತ್ರ್ಯ ದಿನಾಚರಣೆಯ ಸಂದರ್ಭದಲ್ಲಿ ಕೆಂಪು ಕೋಟೆಯ ಕೊತ್ತಲದಿಂದ ರಾಷ್ಟ್ರವನ್ನು ಉದ್ದೇಶಿಸಿ ಪ್ರಧಾನಮಂತ್ರಿ ಶ್ರೀ ನರೇಂದ್ರ ಮೋದಿ ಅವರು ಮಾಡಿದ ಭಾಷಣದ ಕನ್ನಡ ಪಠ್ಯಾಂತರ
Indian Army reduces ammunition imports, boosts indigenous production under 'Make in India' policy

Media Coverage

Indian Army reduces ammunition imports, boosts indigenous production under 'Make in India' policy
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
ಸಾಮಾಜಿಕ ಮಾಧ್ಯಮ ಕಾರ್ನರ್ 17 ಮೇ 2024
May 17, 2024

Bharat undergoes Growth and Stability under the leadership of PM Modi