ಬಿಜೆಪಿ ಸರ್ಕಾರ ಉತ್ತರಾಖಂಡದಲ್ಲಿ ಪ್ರವಾಸೋದ್ಯಮವನ್ನು ಉತ್ತೇಜಿಸುತ್ತಿದೆ, ಹೊಸ ಉದ್ಯೋಗಾವಕಾಶಗಳನ್ನು ಸೃಷ್ಟಿಸುತ್ತಿದೆ: ಋಷಿಕೇಶ್ ರ‍್ಯಾಲಿಯಲ್ಲಿ ಪ್ರಧಾನಿ ಮೋದಿ
ಬ್ರಹ್ಮಕಮಲದ ನಾಡು ಉತ್ತರಾಖಂಡ ಮತ್ತೊಮ್ಮೆ ಪೂರ್ಣ ವೈಭವದಿಂದ ಪಂಚಕಮಲ ಅರಳುವುದನ್ನು ಕಾಯುತ್ತಿದೆ: ಪ್ರಧಾನಿ ಮೋದಿ
ಒಆರ್‌ಒಪಿ ಜಾರಿಗೊಳಿಸುವ ಮೂಲಕ ಮಾಜಿ ಸೈನಿಕರಿಗೆ 1 ಲಕ್ಷ ಕೋಟಿ ರೂ.ಗೂ ಹೆಚ್ಚು ಅನುದಾನ ನೀಡಿದವರು ಮೋದಿ: ಪ್ರಧಾನಿ ಮೋದಿ
ಕಾಂಗ್ರೆಸ್ ಅಭಿವೃದ್ಧಿ ಮತ್ತು ಪರಂಪರೆ ಎರಡನ್ನೂ ವಿರೋಧಿಸುತ್ತದೆ. ಅವರು ಭಗವಾನ್ ರಾಮನ ಅಸ್ತಿತ್ವವನ್ನು ಸಹ ಪ್ರಶ್ನಿಸಿದ್ದಾರೆ: ಪ್ರತಿಪಕ್ಷಗಳ ವಿರುದ್ಧ ಪ್ರಧಾನಿ ಮೋದಿ ಕಿಡಿಕಾರಿದರು

भारत माता की जय।
सभी दाना सयांणु दीदी, भूली, चाचा, बडीयों तैं मेरू प्रणाम !
मां गंगा के सानिध्य में बसे, चार धाम के द्वार ऋषिकेश में इतनी विशाल संख्या में आप हमें आशीर्वाद देने आए हैं। मैं आप सबका बहुत-बहुत आभारी हूं। मैं उत्तराखंड आता हूं तो आपसे आशीर्वाद मांगने के साथ ही आप परिवारजनों के साथ पुरानी यादें भी ताज़ा कर लेता हूं। कल मैं भारत के दक्षिणी छोर पर, सागर तट पर बसे तमिलनाडु में था। वहां भी लोग कह रहे हैं- फिर एक बार मोदी सरकार ! आज हिमालय की गोद में, बाबा केदार और बद्री विशाल के चरणों में हूं।तो यहां भी वही गूंज है- फिर एक बार मोदी सरकार ! हमारे यहां उत्तराखंड में यह तो देवभूमि है, देवताओं का आह्वान करने की परंपरा है और हुड़का का नाद देवताओं का आह्वान करने में ऊर्जा देता है। आज मुझे भी जनता जनार्दन जो देवता रूपी है उनका आह्वान करने के लिए हुड़का का नाद बजाने का सौभाग्य मिला है।

साथियों,
ये गूंज इसलिए है क्योंकि देश के लोगों ने पूर्ण बहुमत वाली स्थिर सरकार का काम देखा है। आज देश में ऐसी सरकार है जिसने बीते 10 साल में भारत को पहले के मुकाबले कई गुना मजबूत कर दिया है। मेरी बात से आप सहमत हैं, सहमत हैं, पूरी तरह सहमत हैं।
जब-जब देश में कमजोर और अस्थिर सरकार रही है, तब-तब दुश्मनों ने फायदा उठाया है। जब भारत में कमज़ोर और अस्थिर सरकारें थीं, तब भारत में आतंकवाद ने पैर पसारे। आज भारत में मोदी की मज़बूत सरकार है, इसलिए आतंकवादियों को घर में घुसकर मारा जाता है। आज भारत में मजबूत सरकार है, इसलिए भारत का तिरंगा, युद्धक्षेत्र में भी सुरक्षा की गारंटी बनता है। ये भाजपा की मजबूत सरकार ही है, जिसने 7 दशक बाद जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 खत्म करने का साहस किया। ये भाजपा की मजबूत सरकार ही है, जिसने तीन तलाक के खिलाफ कानून बनाया। ये भाजपा की मजबूत सरकार ही है जिसने महिलाओं को लोकसभा और विधानसभा में आरक्षण दिया। ये भाजपा की मजबूत सरकार ही है जिसने सामान्य वर्ग के गरीबों को भी 10 प्रतिशत आरक्षण दिया।

साथियों,
कांग्रेस की सरकार होती तो वन रैंक वन पेंशन कभी लागू नहीं होती। मोदी ने ये गारंटी दी थी और इसे पूरा करके दिखाया। ये कांग्रेस थी, जो कहती थी कि वन रैंक वन पेंशन लागू करके हम पूर्व सैनिकों को 500 करोड़ रुपए देंगे। ये मोदी है जिसने वन रैंक वन पेंशन लागू करके पूर्वसैनिकों को एक लाख करोड़ रुपए से ज्यादा उनके बैंक खाते में पहुंचा दिए हैं। यहां उत्तराखंड में भी OROP के साढ़े 3 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा, सैनिक परिवारों को मिले हैं।

भाइयों और बहनों,
कांग्रेस के समय में तो जवानों के पास बुलेटप्रूफ जैकेट तक की कमी थी। दुश्मन की गोली से बचाने के लिए पुख्ता इंतजाम नहीं थे। ये भाजपा है जिसने भारत में बनी बुलेट प्रूफ जैकेट अपने सैनिकों को दी, उनके जीवन की रक्षा की। आज आधुनिक राइफल से लेकर लड़ाकु विमान और विमान वाहक पोत तक देश में ही बन रहे हैं। जो ज्यादा उत्साह और उमंग में हैं, उनसे मेरी प्रार्थना है कि साथियों यह जो ऊर्जा है ना वह हमें 19 तारीख तक काम में लगाए रखनी है। सारी ऊर्जा आज मत खर्च कर दीजिए। आपका यह प्यार आपका यह उत्साह मेरे सर आंखों पर है। उत्तराखंड वालों के लिए मैं आपका खुद का घर का हूं जी। मैं यहां बैठे-बैठे पुराने पुराने चेहरे देख रहा था। दूर से मुंडी हिलाकर उन्हें नमस्ते कर रहा था। आप लोगों से मेरा इतना निकट नाता रहा। दोस्तों यह मेरा सौभाग्य है और मैं कभी भी उत्तराखंड के प्यार को जीवन में भूल नहीं सकता हूं।

साथियो,
कांग्रेस की कमज़ोर सरकार, सीमाओं पर आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं बना पाई। आज देखिए, पूरी सीमा पर आधुनिक सड़कें बन रही हैं, आधुनिक सुरंगें बन रही हैं।

साथियों,
कुछ साल पहले बाबा केदार के दर्शन के बाद मेरे मुंह से अचानक ही निकला था कि ये दशक उत्तराखंड का दशक है। हमारी सरकार उत्तराखंड के सामर्थ्य का लगातार विस्तार करने में जुटी है। और इसमें बहुत बड़ी भूमिका पर्यटन की है। यात्रा की है, यात्रा धामों की है। ऋषिकेश तो आसपास के कई राज्यों के लोगों के लिए पर्यटन का सबसे महत्वपूर्ण केंद्र है। एक जमाना था जब योग की पूरी दुनिया में धूम नहीं थी। तब भी दुनिया के कई देश के लोग जिज्ञासु के नाते योग के लिए हमारे ऋषिकेश आया करते थे। मुझे याद है बहुत पुरानी घटना है। मैं एक बार यूएसए गया था। इतना इंटीरियर इलाके में मैं गया था कि मुझे कोई वेजीटेरियन खाना तलाश रहा था। मुझे कोई वेजीटेरियन खाने का आता पता नहीं मिल रहा था। इतने में एक छोटी सी दुकान में एक अमेरिकन नागरिक छोटी दुकान लेकर बैठा हुआ था। लेकिन उसके गले में तीन-चार रुद्राक्ष की माला थी तो मैं उसके पास चला गया तो उसने भी नमस्ते करके मेरा स्वागत किया। फिर मैंने उसको मेरी कठिनाई बताएं तो उसने कहा, आप चिंता मत कीजिए। मैं वेजिटेरियन हूं। मैं आपके लिए कुछ प्रबंध करता हूं और उसने मुझे अपने तरीके से मुझे कुछ वेजीटेरियन बना कर खिलाया। मुझे उससे बातें हुई कि आपने यह कहां से सीखा तो उसने कहा कि मैं बहुत सालों से ऋषिकेश आता जाता रहता हूं। इस कारण मेरी जिंदगी में यह बदला आया है। यह ताकत है इस भूमि की, यह समर्थ है इस भूमि का।

भाई और बहनों
पर्यटन के क्षेत्र में कोई ऐसा एडमिशन एडवेंचर टूरिज्म हो तो हमारा उत्तराखंड है। चाहे राफ्टिंग करने वाले युवा हों, या कैंपिंग और एडवेंचर में दिलचस्पी रखने वाले हों, या फिर.. आध्यात्म और योग में रूचि रखने वाले व्यक्ति हों, ऋषिकेश आकर हर कोई आनंद से भर जाता है। भाजपा सरकार उत्तराखंड के पर्यटन को बढ़ावा देकर रोजगार के नए अवसर तैयार कर रही है। इसके लिए हमारा फोकस इस बात पर है कि देश के किसी भी हिस्से से पर्यटकों के लिए उत्तराखंड के कोने-कोने तक पहुंचना आसान हो। इसके लिए हम देवभूमि में रोडवेज, रेलवेज और एयरवेज की लगातार सुविधा बढ़ा रहे हैं। यहां ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन पर तेज़ी से काम चल रहा है। दिल्ली से देहरादून की दूरी भी सिमट रही है। उत्तराखंड के जिन सीमावर्ती गांवों को कांग्रेस अंतिम गांव कहती थी, भाजपा उन्हें देश का पहला गांव मानकर विकास कर रही है।आप ने देखा होगा, मानस खंड के तीर्थ स्थानों जैसे आदि कैलाश, ओम पर्वत दर्शन के लिए हेलीकाप्टर सेवाएं शुरू हो गई हैं। यमुनोत्री, केदारनाथ और हेमकुंड साहिब में रोप-वे बनने से बहुत सुविधा हो जाएगी। सड़क के रास्ते जो दूरी तय करने में कई-कई घंटे लगते थे, उसे कुछ ही समय में पूरा कर लिया जाएगा। चार धाम परियोजना के तहत केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री को लगभग 900 किलोमीटर लंबे हाइवे से जोड़ा जा रहा है। इन सब प्रयासों से श्रद्धालुओं को उत्तराखंड पहुंचने में काफी आसानी हो रही है। ये इसलिए हो पा रहा है, क्योंकि भाजपा की नीयत सही है। और जब नीयत सही होती है, तो नतीजे भी सही मिलते हैं।

साथियों,
2017 तक केदारनाथ में एक साल के भीतर करीब 5 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने का रिकॉर्ड था। पिछले वर्ष करीब 20 लाख यात्री केदारनाथ के दर्शन के लिए आए। अगर पूरी चारधाम यात्रा की बात करें, तो पिछले वर्ष 55 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने उत्तराखंड की यात्रा की। पिछले वर्ष ही मैंने मानसखंड में आदि कैलाश और ओम पर्वत की यात्रा की थी। लोगों को हिमालय में स्थित ऐसी अलौकिक जगहों को देखने का अवसर मिला तो अब वहां भी सैकड़ों यात्री पहुंचने लगे हैं। पर्यटन का ये विस्तार, सिर्फ एक सेक्टर का विस्तार नहीं है। पर्यटन बढ़ने का मतलब है, रोजगार के ज्यादा से ज्यादा मौके।

साथियों,
उत्तराखंड में हो रहे इस विकास ने अब पलायन की खबरों को बीते दिन की बात बना दिया है। अब उत्तराखंड के स्टार्ट-अप्स की खबरें आती हैं। उत्तराखंड के नौजवानों ने एक हज़ार से अधिक स्टार्ट अप्स रजिस्टर किए हैं। इसमें भी लगभग आधे यानि करीब 500 स्टार्टअप्स का हमारी बेटियों नेतृत्व कर रही हैं। गर्व होता है इन बातों पर। मुद्रा योजना से लाखों नौजवानों को बिना गारंटी के ऋण मिले हैं। ये पैसा यहां टूरिज्म से जुड़े हुए काम जैसे होम स्टे, गेस्ट हाउस, दुकान-ढाबा बनाने में काम आ रहा है। जब कांग्रेस की सरकार थी, तो गरीब का, नौजवान का पैसा, बिचौलिए खा जाते थे। भाजपा सरकार, लोगों के हक का पैसा सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर कर रही है। उत्तराखंड के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का 2600 करोड़ रुपए से अधिक मिल चुका है। कांग्रेस की सरकार होती तो, ये सबकुछ लुट जाता। ये लूट मैंने बंद की है, इसलिए मोदी पर उनका गुस्सा सातवें समान पर है। इसलिए कुछ भी बोलते जा रहे हैं। आज मोदी कह रहा है भ्रष्टाचार हटाओ, वो कह रहे हैं भ्रष्टाचारी बचाओ। आप मुझे बताइए साथियों भ्रष्टाचार हमारे देश के लिए विनाशक है कि नहीं है। आपके लिए विनाशक है कि नहीं है। भ्रष्टाचार खत्म होना चाहिए कि नहीं होना चाहिए। इस देश को भ्रष्टाचार से मुक्ति मिलनी चाहिए कि नहीं मिलनी चाहिए। क्या मेरे जैसे व्यक्ति ने ईमानदारी से कोशिश करनी चाहिए कि नहीं करनी चाहिए। इसलिए कितनी भी मुसीबतें झेलनी पड़ी। आपके आशीर्वाद बने रहेंगे ना, आपके आशीर्वाद बने रहेंगे ना, यह आपका आशीर्वाद है कि मैं इतनी बड़ी लड़ाई लड़ रहा हूं।

साथियों,
कांग्रेस के नेताओँ के लिए तो पहले दिल्ली का शाही परिवार और फिर अपना परिवार यही सबकुछ कांग्रेस की परंपरा में है। लेकिन मोदी के लिए तो आप सभी, मेरा भारत ही मेरा परिवार है।

भाइयों-बहनों,
मैंने अपनी जिंदगी का महत्वपूर्ण कालखंड देवभूमि में बिताया है। मैंने खुद देखा है... गढ़वाल हो या कुमाऊं, माताओं-बहनों का पूरा समय, लकड़ी, पानी और पशुओं के चारे के इंतज़ाम में ही बीत जाता था। अपनी बहनों की इन्हीं समस्याओं को देखते हुए हमने घर-घर सस्ता सिलेंडर पहुंचाया। जल जीवन मिशन के तहत भी उत्तराखंड में बहुत काम हुआ है। 2019 तक उत्तराखंड में 100 में से 9 परिवार के पास ही पानी की स्थिति थी। यानि एक प्रकार से 10 में से 1 के पास सुविधा थी। आज स्थिति बदल गई है। आज उत्तराखंड के 10 में से 9 परिवारों के घर नल से जल आता है। आपको अब राशन के लिए, दवा के लिए भी चिंता की जरूरत नहीं है। आने वाले 5 साल तक मुफ्त राशन मिलता रहेगा। अस्पताल में मुफ्त इलाज मिलता रहेगा। यहां उत्तराखंड को एम्स की सुविधा मिली है। गांव-गांव अच्छे अस्पताल- आयुष्मान आरोग्य मंदिर बन रहे हैं। धामी जी और उनकी सरकार मेहनत करके यहां बहुत शानदार काम कर रही है।

भाइयों और बहनों,
कांग्रेस विकास और विरासत, दोनों की विरोधी है। उत्तराखंड का कोई निवासी नहीं भूल सकता कि कांग्रेस ने प्रभु राम के अस्तित्व पर सवाल उठाया है। ये कांग्रेस ही है जिसने पहले राम मंदिर का विरोध किया। जितने अड़ंगे डाल सकते थे डाले, अदालत में भी रूकावटें करने की कोशिश की लेकिन राम मंदिर बनाने वालों ने कांग्रेस के सारे गुनाह माफ करके उनके घर जाकर उनको निमंत्रण दिया, लेकिन इनका दिमाग कैसा है। पता नहीं घर जाकर निमंत्रण दिया गया था। प्रभु राम की प्राण प्रतिष्ठा का अवसर था। उन्होंने उसका भी बहिष्कार कर दिया। अब तो कांग्रेस ने प्रण किया है कि हिंदु धर्म में जो शक्ति है, उसका विनाश करेंगे। ये कांग्रेस, शक्ति स्वरूपा मां धारी देवी, मां चन्द्रबदनी, मां ज्वाल्पा देवी की शक्ति को खत्म करना चाहती है। उत्तराखंड की आस्था को तबाह करने की जो साजिशें चल रही हैं, उसमें कांग्रेस की ये बात आग में घी का काम करेगी। उत्तराखंड की संस्कृति की रक्षा करना हम सभी का दायित्व है। आपको भूलना नहीं है कि ये वही कांग्रेस है जो कहती रही है कि हर की पौड़ी मां गंगा के किनारे पर नहीं, बल्कि एक नहर के किनारे बसी है। अब ये गंगा जी के अस्तित्व पर सवाल उठा रहे हैं। इन्हें उत्तराखंड के लोग सबक सिखाकर रहेंगे।

साथियों,
उत्तराखंड की पहचान ब्रह्मकमल से जुड़ी हुई है। ये धरती ब्रह्मकमल की धरती है।
इसलिए इस बार भी यहां पूरी शान से पंच-कमल खिलने चाहिए। खिलेंगे, और ये पांचो कमल इसलिए खिलाने हैं क्योंकि हम विकसित भारत का संकल्प लेकर चले हैं। और विकसित भारत के संकल्प के लिए विकसित उत्तराखंड या हमारी प्राथमिकता है।

भाइयों बहनों
इस काम के लिए मेरा पल-पल आपके नाम है। मेरा पल-पल देश के नाम है और मेरी गारंटी है। 24/7, 24/7 for 20 47 यह मोदी की आपको गारंटी है। 19 अप्रैल को,
टिहरी-गढ़वाल से बहन माला राज्य लक्ष्मी शाह, गढ़वाल से अनिल बलूनी जी, और हरिद्वार से त्रिवेंद्र जी को हर बूथ पर विजयी बनाना है। लेकिन मेरी अपेक्षा ज्यादा है, इस चुनाव में मेरी यही चुनौती है आपको, पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ने हैं। हर पोलिंग बूथ को जीतना है, जीतोगे। अपना पोलिंग बूथ जीतोगे। चुनाव का काम तो करोगे ही करोगे, मेरा काम करोगे। मेरा काम है पर्सनल चुनाव वाला काम नहीं है करोगे। ये मोदी का काम है करोगे। देखिए हमारे यहां देवताओं का महिमा होता है और यह नवरात्रि का पर्व चल रहा है। रामनवमी भी आने वाली है। मेरा एक काम करोगे। मेरा काम करोगे। गांव-गांव जाकर सभी देवताओं के सामने मेरी तरफ से माथा नवा करके प्रणाम करना है, करोगे। दूसरा काम घर-घर जाना और हर घर जा करके सभी बड़े बुजुर्गों को कहना है कि मोदी जी ऋषिकेश के आए थे और मोदी जी ने आपको प्रणाम भेजा है। राम-राम कहा है, ये मेरा राम-राम पहुंचाओगे। मेरा प्रणाम पहुंचाओगे। जब घर घर जाकर के माता-बहनों-बुजुर्गों को मेरा प्रणाम कहोगे। तो वह मुझे आशीर्वाद देंगे और वह आशीर्वाद मेरे लिए ऊर्जा है। मां भारती की सेवा करने की ऊर्जा है। और आशीर्वाद आपके लिए जीने की, आपके लिए जूझने की, आपके लिए जीवन खपाने की बहुत बड़ी प्रेरणा है। इसलिए घर-घर जाकर जरूर बताइए की मोदी जी ऋषिकेश के आए थे। आपको राम-राम कहा है, अपने मोबाइलल की फ्लैश लाइट चालू करके आप जरा इस बात को अनुमोदन दीजिए।
हरेक की मोबाइल की फ्लैश लाइट चालू कीजिए। आप सब घर-घर जाएंगे, मेरा राम-राम पहुंचाएंगे। 19 तारीख को गर्मी कितनी भी पड़े मतदान कराएंगे। हर बूथ को जीतेंगे। मेरे साथ बोलिए,
भारत माता की जय
भारत माता की जय
भारत माता की जय
बहुत-बहुत धन्यवाद।

Explore More
77ನೇ ಸ್ವಾತಂತ್ರ್ಯ ದಿನಾಚರಣೆಯ ಸಂದರ್ಭದಲ್ಲಿ ಕೆಂಪು ಕೋಟೆಯ ಕೊತ್ತಲದಿಂದ ರಾಷ್ಟ್ರವನ್ನು ಉದ್ದೇಶಿಸಿ ಪ್ರಧಾನಮಂತ್ರಿ ಶ್ರೀ ನರೇಂದ್ರ ಮೋದಿ ಅವರು ಮಾಡಿದ ಭಾಷಣದ ಕನ್ನಡ ಪಠ್ಯಾಂತರ

ಜನಪ್ರಿಯ ಭಾಷಣಗಳು

77ನೇ ಸ್ವಾತಂತ್ರ್ಯ ದಿನಾಚರಣೆಯ ಸಂದರ್ಭದಲ್ಲಿ ಕೆಂಪು ಕೋಟೆಯ ಕೊತ್ತಲದಿಂದ ರಾಷ್ಟ್ರವನ್ನು ಉದ್ದೇಶಿಸಿ ಪ್ರಧಾನಮಂತ್ರಿ ಶ್ರೀ ನರೇಂದ್ರ ಮೋದಿ ಅವರು ಮಾಡಿದ ಭಾಷಣದ ಕನ್ನಡ ಪಠ್ಯಾಂತರ
Indian economy entering a ‘Goldilocks period’, says KennethAndrade of Old Bridge MF; prefers infra, IT sectors

Media Coverage

Indian economy entering a ‘Goldilocks period’, says KennethAndrade of Old Bridge MF; prefers infra, IT sectors
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
PM condoles passing away of Vietnamese leader H.E. Nguyen Phu Trong
July 19, 2024

The Prime Minister, Shri Narendra Modi has condoled the passing away of General Secretary of Communist Party of Vietnam H.E. Nguyen Phu Trong.

The Prime Minister posted on X:

“Saddened by the news of the passing away of the Vietnamese leader, General Secretary H.E. Nguyen Phu Trong. We pay our respects to the departed leader. Extend our deepest condolences and stand in solidarity with the people and leadership of Vietnam in this hour of grief.”