साझा करें
 
Comments
"SWAGAT initiative of Gujarat Government completes 10 years"
"SWAGAT online has become a ray of hope for the common people seeking redressal of their grievances: Shri Narendra Modi"
"From 24th April 2003, in the last 10 years over 2.80 lakh citizens’ questions received satisfactory answer"
"Over 90% of issues received resolved "
"SWAGAT online extremely popular in the 26 districts, 225 Talukas and the over 18,000 villages of Gujarat"

बेस्ट पब्लिक सर्विस के लिए यूनो एवं भारत सरकार का अवार्ड हासिल करने वाले

मुख्यमंत्री का स्वागत ऑनलाइन जनशिकायत निवारण कार्यक्रम के दस वर्ष पूरे

२४ अप्रैल-२००३ से दस वर्ष में २.८० लाख नागरिकों की समस्याओं का संतोषजनक निराकरण

९० फीसदी से अधिक समस्याओं का स्थल पर ही निराकरण

मुख्यमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आम नागरिकों की शिकायतों एवं समस्याओं के न्यायी निराकरण के लिए शुरू किये गए स्वागत ऑनलाइन शिकायत निवारण कार्यक्रम (SWAGAT: State Wide Attention on Grivances by Application of Technology) को आज दस वर्ष पूरे हो गए। श्री मोदी ने कहा कि आम आदमी के न्याय तथा उसकी शिकायत के संतोषजनक निराकरण के लिए स्वागत ऑनलाइन आशा की किरण बन गया है।

राष्ट्र का इंटरनेशनल अवार्ड एवं भारत सरकार का नेशनल अवार्ड हासिल करने वाला यह कार्यक्रम श्री नरेन्द्र मोदी ने २४ अप्रैल-२००३ से राज्य स्तर पर सचिवालय के जनसंपर्क कक्ष में प्रत्येक महीने के चौथे गुरुवार के लिए शुरू किया था। उन्होंने रूबरू आने वाले आम आदमी की समस्या को सुनकर संबंधित विभाग के सचिव की मौजूदगी में तथा जिला कलक्टर को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए उसके वाजिब एवं न्यायी निराकरण की टेक्नोलॉजी आधारित कार्यशैली विकसित की थी।

जिला स्तर पर कलक्टरों एवं प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा जिला स्वागत ऑनलाइन भी इसी दिन से शुरू हुआ था और क्रमशः १ जनवरी-२००८ से तहसील स्वागत ऑनलाइन और उसकी सफलता के बाद फरवरी-२०११ से ग्राम स्वागत कार्यक्रम क्रियान्वित करने से लोकतांत्रिक प्रशासन व्यवस्था में समाज के अंतिम व्यक्ति की समस्याओं के निराकरण की नई राह मुख्यमंत्री ने बनाई।

मुख्यमंत्री के स्वागत ऑनलाइन कार्यक्रम के एक दशक में कुल मिलाकर २,८०,७५४ नागरिकों द्वारा की गई शिकायतों-समस्याओं में से ९०.४४ फीसदी का निराकरण स्थल पर ही कर दिया गया। शेष समस्याएं नीति विषयक निर्णयों तथा सार्वजनिक सुविधा के दीर्घकालिक कदमों के संबंधित थी। श्री मोदी ने आज भी गुरुवार दोपहर बाद सचिवालय में स्वागत ऑनलाइन कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे नागरिकों को सुना और उनकी समस्याओं के निराकरण के लिए जरूरी निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने सभी जिला कलक्टरों एवं जिले के वरिष्ठ प्रशासकों को मार्गदर्शन दिया कि वे आम नागरिकों की शिकायतों को संवेदना एवं मानवीय अभिगम के साथ सुनें तथा प्रशासनिक घुमाव-फिराव से रास्ता निकालते हुए उन्हें उचित न्याय एवं संतोष की अनुभूति कराएं। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव ए.के. शर्मा, विशेष कार्य अधिकारी जे.पी. मोढा, चन्द्रेश कोटक एवं जनसंपर्क के सहयोगी उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम के लिए भेजें अपने विचार एवं सुझाव
प्रधानमंत्री ने ‘परीक्षा पे चर्चा 2022’ में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया
Explore More
काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण भारत को एक निर्णायक दिशा देगा, एक उज्ज्वल भविष्य की तरफ ले जाएगा : पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण भारत को एक निर्णायक दिशा देगा, एक उज्ज्वल भविष्य की तरफ ले जाएगा : पीएम मोदी
Undoing efforts of past to obliterate many heroes: PM Modi

Media Coverage

Undoing efforts of past to obliterate many heroes: PM Modi
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 24 जनवरी 2022
January 24, 2022
साझा करें
 
Comments

On National Girl Child Day, citizens appreciate the initiatives taken by the PM Modi led government for women empowerment.

India gives a positive response to the reforms done by the government as the economy and infrastructure constantly grow.