रेल बजट 2016 प्रगतिशील राष्ट्र के गतिशील रेलवे के लिए एक विचारशील बजट है: प्रधानमंत्री मोदी 
इस बजट में गरीबों की गरिमा, महिलाओं के गौरव, युवाओं के उत्साह एवं मध्यम वर्ग की मुस्कान बढ़ाने का हरसंभव प्रयास किया गया है: पीएम मोदी 
पिछले वर्ष के बजट में जो वादे किए गए थे, उसका पूरा-पूरा हिसाब देते हुए यह बजट आगे की आशावान रणनीति बनाता है: रेल बजट 2016 पर पीएम मोदी 
नवीनतम प्रौद्योगिकी के उपयोग के साथ-साथ रेलवे में निवेश को महत्व भी दिया गया है: प्रधानमंत्री मोदी #RailBudget2016 
पूर्वोत्तर में रेल कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं: प्रधानमंत्री मोदी #RailBudget2016

प्रगतिशील राष्‍ट्र की गतिशील रेलवे के लिए एक विचारशील बजट प्रस्‍तुत करने के लिए, मैं रेलमंत्री सुरेश प्रभु को बहुत-बहुत बधाई देता हूँ।

इस बजट में गरीबों की गरिमा, महिलाओं का गौरव, युवाओं का उत्‍साह एवं मध्‍यम वर्ग की मुस्कान बढ़ाने का भरसक प्रयास किया गया है।

पिछले वर्ष के बजट में जो वादे किए गए थे, उसका पूरा-पूरा हिसाब देते हुए यह बजट, आगे की आशावान रणनीति बनाता है। इस दिशा में पिछले एक साल में काफी हद तक हमें सफलता मिली है, उसे और बेहतर बनाने का पूरा प्रयास इस बजट में प्रस्‍तुत किया गया है।

साफ-सफाई एवं यात्री सुविधा या Technology-Up gradation पिछले दो रेल बजटों का मूल मंत्र रहा है। साथ ही साथ रेलवे Projects को मात्र Completion से नहीं बल्‍कि commissioning इससे परिभाषित किया, मैं समझता हूँ कि ये नीतिगत बदलाव देश की अर्थ व्‍यवस्‍था में एक Paradigm shift है। गरीबों के लिए Super-fast train की विशेष व्‍यवस्‍था करते हुए अंत्‍योदय एक्‍सप्रेस एवं दीनदयालु रेल डब्‍बों की शुरूआत हमारी सरकार की गरीबों के प्रति प्रतिबद्धता स्‍पष्‍ट करती है।

रेलवे में IT सहित नई Technology, अधिक पूँजी निवेश एवं अमलीकरण को असरदार बनाते हुए यह रेल बजट देश की अर्थ व्‍यवस्‍था में दूरगामी सकारात्‍मक योगदान करेगा।

देश के पिछड़े क्षेत्रों में, खासकर उत्‍तर पूर्वी राज्‍यों में North-East में रेलवे Connectivity बढ़ाने का सरकार का वादा पूरा करने की दिशा में, उत्‍तम कदम उठाए गए हैं। साथ ही साथ, हमारे रेल मार्गों की ऐतिहासिक समस्‍या जोकि क्षमता-हीनता के कारण थी उसे पिछले एक साल में काफी हद तक दूर किया गया है। और इस दिशा में यह रेल बजट और भी पुख्‍ता इंतजाम करता है।

श्रीमान सुरेश प्रभु जी के पहले, जो बजट आए वो हमने देखे हैं। मैं उनकी आलोचना करना नहीं चाहता हूँ, लेकिन अगर मैं गत-सरकार के पॉंच वर्ष के बजट को देखूँ, तो सुरेश प्रभु जी के बजट में ढाई गुना निवेश के साथ एक बहुत बड़ा jump लगाया गया है। ये बजट देश के नवनिर्माण में एक महत्‍त्‍वपूर्ण कड़ी होगा। सबसे अच्‍छी बात यह है कि हमारे रेलवे के विकास में राज्‍य सरकारें भी उत्‍साह से भाग लेने जा रही हैं। उसका विस्‍तृत road-map प्रस्‍तुत किया गया है। साथ ही यात्रियों एवं रेल कर्मचारियों का सहयोग लेने का प्रयास भी किया गया है। खर्च में अनुशासन, प्रबंधन में दक्षता एवं उपभोगता के प्रति जवाबदेही हमारी सरकार का focus है जिसे यह रेल बजट पूर्णरूप से दर्शाता है।

मैं फिर एक बार रेलमंत्री श्रीमान सुरेश प्रभु जी को बहुत-बहुत बधाई देता हूँ, रेलवे परिवार को बधाई देता हूँ, टीम रेलवे को बधाई देता हूँ।

बहुत-बहुत धन्‍यवाद!

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
From Kashmir to Kota, India’s riverfronts are getting a makeover

Media Coverage

From Kashmir to Kota, India’s riverfronts are getting a makeover
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 20 फ़रवरी 2024
February 20, 2024

Vikas Bhi, Virasat Bhi under the Leadership of PM Modi