साझा करें
 
Comments

गणतंत्र पर्व-2012 : भावनगर

भावनगर जिले के विकास कार्यों के लिए मुख्यमंत्री ने की 1900 करोड़ की घोषणा .

 भावनगर मनपा, नगरपालिकाओं और जिला पंचायत को 1-1 करोड़

अहमदाबाद, गुरुवार: मुख्यमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 63वें गणतंत्र पर्व के राज्यस्तरीय समारोह के भागीदार भावनगर जिले और शहर में नये विकास कार्यों के लिए 1900 करोड़ रुपये के नये आयोजन की जनता को भेंट दी। मुख्यमंत्री ने भावनगर शहर पूर्व राजा कृष्णकुमारसिंहजी की इस वर्ष जन्मशताब्दी की स्मृति के रूप में भावनगर यूनिवर्सिटी का नामकरण कृष्णकुमारसिंहजी भावनगर यूनिवर्सिटी किए जाने की घोषणा की। भावनगर बंदरगाह पर गुजरात मेरीटाइम बोर्ड द्वारा 175 करोड़ के निवेश से भावनगर और मरीन शिप बिल्डिंग पार्क स्थापित किया जाएगा।

नवा माळिया में 2300 हेक्टेयर क्षेत्र में नया गुजरात औद्योगिक विकास निगम-जीआईडीसी बनाया जाएगा। इसी प्रकार विक्टोरिया पार्क का पर्यटन स्थल के रूप में विकास किया जाएगा जबकि भावनगर की न्यू जहांगीर वकील मिल की संपादित जमीन पर 15 एकड़ क्षेत्र में आधुनिक जेम्स एंड ज्वैलरी पार्क स्थापित किया जाएगा। श्री मोदी ने भावनगर जिले के लिए भी कई विकास कार्यों की घोषणा की है जिनमें नर्मदा-मही पाइपलाइन आधारित नावड़ा से बुधेल तक 76 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन जलापूर्ति योजना में जिले के 16 शहरों और 1176 गांवों का समावेश, गारियाधार और भावनगर शहर की जलापूर्ति योजनाओं के लिए 494 करोड़ का आवंटन, 215 करोड़ के खर्च से मुख्यमंत्री स्वर्णिम जयंति शहरी विकास योजना के अंतर्गत छह नगरपालिकाओं में गटर, जलापूर्ति योजनाओं तथा भावनगर-महुआ शहर में गरीबों के लिए आवास बनाने, नये बिजली सब स्टेशन बनाने, खुशी योजना के तहत किसानों को बिजली कनेक्शन देने, समुद्र तटीय क्षेत्रों में गुणवत्तायुक्त बिजली आपूर्ति और पांच शहरों में बिजली वितरण सुधार किया जाना शामिल है।

इसी प्रकार 124 करोड़ नर्मदा शाखा नहरों द्वारा वल्लभीपुर-बोटाद और लीमड़ी सहित 92 गांवों की 65,300 हेक्टेयर जमीन की सिंचाई के लिए, 494 करोड़ जिले में मार्ग विकास और आधुनिकीकरण के लिए, 15 करोड़ नदियों पर 200 बड़े चेक डेम बनाने के लिए, 85 करोड़ भावनगर बंदरगाह जेटी सुधार और अलंग बंदरगाह का आधुनिकीकरण करने के लिए, 30 करोड़ भावनगर सहित जिले में आईटीआई अपग्रेडेशन करने के लिए, 156 करोड़ रुपये किसानों के पुरुषार्थ को प्रोत्साहित करने के लिए आधुनिक खेती की योजनाओं और सुविधा के लिए, 21.50 करोड़ पंचायती राज की ग्राम पंचायतों की विकास योजनाओं के लिए, 24.50 करोड़ तहसील जनसेवा केन्द्रों और ग्रामविकास कार्यों के लिए देने की घोषणा की है। इसी प्रकार बोटाद के गोमा-सुखबादर डेम और कृष्णसागर तालाब को जोडऩे वाली नर्मदा केनाल शाखा द्वारा पाइपलाइन से बोटाद तहसील में 8600 हेक्टेयर में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए 223 करोड़ आवंटित करने की घोषणा की गई है।

भावनगर महानगरपालिका को एक करोड़, भावनगर जिले की नगरपालिकाओं को मिलाकर एक करोड़ और भावनगर जिले की पंचायत को एक करोड़ के विकास की खास प्रोत्साहक रकम देने की घोषणा मुख्यमंत्री ने कीबुधवार शाम को राज्यपाल डॉ. श्रीमती कमलाजी के साथ मुख्यमंत्री उद्यान स्नेह मिलन समारोह में भी मौजूद रहे। इस मौके पर विधानसभा में विपक्ष के नेता शक्तिसिंह गोहिल, ऊर्जा राज्य मंत्री सौरभभाई पटेल, मेयर सुरेशभाई धांधलिया, सांसद राजेन्द्रसिंहजी राणा, विधायक विभावरीबेन दवे, आत्मारामभाई परमार, महेन्द्रसिंह सरवैया, केशूभाई नाकराणी, जिला पंचायत प्रमुख विमलाबेन बगडिय़ा तथा जिले के अधिकारी, जनप्रतिनिधि और नागरिक मौजूद थे। उधर, महुवा के विधायक डॉ. कनुभाई कलसरिया से मिलकर मुख्यमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने उनको जल्द ठीक हो जाने की शुभकामनाएं दी। उल्लेखनीय है कि सडक़ दुर्घटना में घायल होने के बाद डॉ. कलसरिया का भावनगर के अस्पताल में उपचार चल रहा है।

इस दौरान मुख्यमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भावनगर के पूर्व राजसी परिवार के प्रमुख विजयराजसिंहजी से उनके आवास नीलमबाग पैलेस में मुलाकात की। विजयराजसिंहजी ने गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने आए श्री मोदी को मुलाकात का विशेष तौर पर निमंत्रण दिया था। गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देने के बाद विजयराजसिंहजी ने गुजरात के विकास और गतिशील नेतृत्व के लिए मुख्यमंत्री को शुभकामनाएं दी। इस मौके पर उद्योग राज्य मंत्री सौरभभाई पटेल, प्रदेश भाजपा मंत्री जीतुभाई वाघाणी, नीलमबाग के व्यवस्थापक शक्तिसिंह गोहिल और रणधीरसिंह झाला मौजूद थे।

प्रधानमंत्री मोदी के साथ परीक्षा पे चर्चा
Explore More
'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी
9,200 oxygen concentrators, 5,243 O2 cylinders, 3.44L Remdesivir vials delivered to states: Govt

Media Coverage

9,200 oxygen concentrators, 5,243 O2 cylinders, 3.44L Remdesivir vials delivered to states: Govt
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
PM condoles the passing away of Shri Homen Borgohain
May 12, 2021
साझा करें
 
Comments

The Prime Minister, Shri Narendra Modi has expressed grief over the passing away of Shri Homen Borgohain.

In a tweet, the Prime Minister said, "Shri Homen Borgohain will be remembered for his rich contributions to Assamese literature and journalism. His works reflected diverse aspects of Assamese life and culture. Saddened by his passing away. Condolences to his family and admirers. Om Shanti."