साझा करें
 
Comments

वड़ोदरा में नवप्रशिक्षित लोकरक्षकों की शानदार दीक्षांत परेड

पासिंग आउट मार्चपास्ट का मुख्यमंत्री ने किया सलामी निरीक्षण

तेजतर्रार युवतियों की भर्ती नारी रक्षा का नया आयाम : मुख्यमंत्री

वड़ोदरा में 40 फीसदी महिलाओं सहित 419 लोकरक्षक पुलिस बेड़े में शामिल

गांधीनगर, मंगलवार: मुख्यमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को वड़ोदरा स्थित राज्य की सबसे पुरानी पुलिस तालीम शाला में 419 नवप्रशिक्षित लोकरक्षकों (कांस्टेबलों) की दीक्षांत परेड का सलामी निरीक्षण करते हुए कहा कि गुजरात पुलिस दल में 35 से 40 फीसदी तेजतर्रार युवतियां शामिल हुई हैं जो नारी रक्षा का बिल्कुल नया आयाम है। श्री मोदी ने राज्य पुलिस दल की बुनियादी कैडर में शामिल लोकरक्षकों से वर्दी की शान के साथ सुरक्षा सेवा के क्षेत्र में अपना सामथ्र्य बताने का प्रेरक आह्वान भी किया।

गुजरात पुलिस दल के लोकरक्षक बेड़े में शामिल प्रशिक्षु युवक-युवतियों की बैच आठ महीने का अनुशासित प्रशिक्षण पूर्ण कर वर्दीधारी सुरक्षाकर्मी बने हैं।

इससे पूर्व गांधीनगर की गुजरात पुलिस अकादमी-कराई में सोमवार को 473 लोकरक्षक तालीम पूर्ण कर पुलिस सेवा से जुड़े थे। वहीं, वड़ोदरा के 419 लोकरक्षकों में 41 स्नातकोत्तर, 169 स्नातक और 209 उपस्नातक हैं। इस तरह दो दिनों के दौरान शामिल कुल 892 लोकरक्षक आज से विभिन्न जिलों में अपना कार्यभार संभाल लेंगे। राज्य के लोकरक्षक पुलिस कैडर में कन्याएं भी खासी तादाद में शामिल हो रहीं हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकरक्षक जैसे बुनियादी कैडर में सुशिक्षित युवाओं के समावेश से गुजरात पुलिस बेड़ा हिन्दुस्तान की सबसे युवा पुलिस फोर्स के रूप में गौरवांवित हुआ है। राज्य में 26,000 पुलिस संवर्ग की विशाल भर्ती में शामिल कंप्यूटर टेक्नोलॉजी में दक्ष टेक्नोसेवी युवाओं की बदौलत गुजरात के सुरक्षा तंत्र को आधुनिक चुनौतियों का मुकाबला करने की नई शक्ति मिली है। उन्होंने कहा कि पारदर्शी भूमिका से भर्ती की प्रक्रिया ने एक नया विश्वास पैदा किया है।

उन्होंने कहा कि गुजरात में रक्षाशक्ति और फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी सहित गुजरात लॉ यूनिवर्सिटी को सुरक्षासेवा क्षेत्र के साथ समन्वय करते हुए जोड़ा है जो गुजरात की अनोखी विशेषता साबित होगी

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (गृह) टी.पी. बिस्ट ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि पहली बार राज्य पुलिस दल के विशेष भर्ती बोर्ड द्वारा चयनित 8700 पुलिस जवान निकट भविष्य में दल की ताकत को और भी बढ़ाएंगे। पुलिस तालीम शाला, वड़ोदरा के आचार्य आई.एम. देसाई ने शाला से विदा हो रहे जवानों को राष्ट्र और कर्तव्य निष्ठा की शपथ दिलाई।

राज्य के पुलिस दल के लिए चालक बल समान अदने पुलिस जवानों को गौरवांवित करने के इस अनोखे और पहलरूप समारोह में गृह राज्य मंत्री प्रफुलभाई पटेल, पर्यटन मंत्री जीतुभाई सुखडिय़ा, संसदीय सचिव योगेश पटेल, महापौर डॉ.ज्योतिबेन पंड्या, सांसद बालकृष्ण शुक्ल, जिला पंचायत अध्यक्ष सुधाबेन परमार, विधायक भूपेन्द्रभाई लाखावाळा, वुडा अध्यक्ष नारणभाई पटेल, अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) वरेश सिन्हा, राज्य पुलिस महानिदेशक चितरंजन सिंह सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारी, पार्षदगण, मनपा आयुक्त अश्विनी कुमार, जिला कलक्टर विनोद राव, जिला विकास अधिकारी राकेश शंकर, पुलिस आयुक्त सतीष शर्मा और प्रशासनिक अधिकारी, स्थानीय पुलिस उच्चाधिकारी, तालीम शाला परिवार तथा जवानों के परिजन मौजूद थे।

प्रधानमंत्री मोदी के साथ परीक्षा पे चर्चा
Explore More
'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी
Oxygen Express trains so far delivered 2,067 tonnes of medical oxygen across India

Media Coverage

Oxygen Express trains so far delivered 2,067 tonnes of medical oxygen across India
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 6 मई 2021
May 06, 2021
साझा करें
 
Comments

PM Narendra Modi reviews various aspects of the COVID-19 response in the states and districts

India is on the move under the leadership of Modi Govt