साझा करें
 
Comments
ये सम्मेलन 'लाइफ', जलवायु परिवर्तन, प्लास्टिक कचरे से निपटने, वन्यजीव और वन प्रबंधन से जुड़े मुद्दों पर केंद्र और राज्य सरकारों के बीच बेहतर तालमेल बनाने के लिए है

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 23 सितंबर, 2022 को सुबह 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात के एकता नगर में पर्यावरण मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर वे सभा को भी संबोधित करेंगे।

सहकारी संघवाद की भावना को आगे बढ़ाते हुए ये सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है ताकि बेहतर नीतियां बनाने में केंद्र एवं राज्य सरकारों के बीच और अधिक तालमेल बनाया जा सके। इन नीतियों से जुड़े विषय हैं- बहु-आयामी दृष्टिकोण के जरिए प्लास्टिक प्रदूषण को खत्म करना, 'लाइफ-लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट' पर ध्यान केंद्रित करने के साथ जलवायु परिवर्तन से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए राज्य कार्य योजनाएं, आदि। इसमें डीग्रेडेड भूमि की बहाली और वन्यजीव संरक्षण पर विशेष जोर देने के साथ वन क्षेत्र को बढ़ाने पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

23 और 24 सितंबर को आयोजित होने वाले इस दो दिवसीय सम्मेलन में छह विषयगत सत्र होंगे। इनमें 'लाइफ', जलवायु परिवर्तन से निपटना (उत्सर्जन के शमन और जलवायु प्रभावों के अनुकूलन के लिए जलवायु परिवर्तन पर राज्य कार्य योजनाओं को अपडेट करना); परिवेश (एकीकृत हरित मंजूरी के लिए सिंगल विंडो सिस्टम); वानिकी प्रबंधन; प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण; वन्यजीव प्रबंधन; प्लास्टिक और अपशिष्ट प्रबंधन जैसे विषयों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

Explore More
आज का भारत एक आकांक्षी समाज है: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

आज का भारत एक आकांक्षी समाज है: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी
India can sustain 9% GDP growth for many years: EAC member Sanjeev Sanyal

Media Coverage

India can sustain 9% GDP growth for many years: EAC member Sanjeev Sanyal
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए पीएम मोदी ने गांधीनगर में वोट डाला
December 05, 2022
साझा करें
 
Comments

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए आम नागरिकों की तरह लाइन में लग कर गांधीनगर में वोट डाला। वोट डालने के बाद संक्षिप्त संबोधन में प्रधानमंत्री ने चुनावी प्रक्रिया में बढ़ चढ़कर भाग लेने के लिए लोगों की सराहना की।

पीएम मोदी ने कहा, "चुनाव लोकतंत्र के त्योहार की तरह होते हैं। मैं उन लोगों को धन्यवाद देता हूं जो अपनी भागीदारी से इस उत्सव को समृद्ध बना रहे हैं। लोकतंत्र की प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए मैं चुनाव आयोग को भी धन्यवाद देता हूं।"