इंडी अघाड़ी में नेतृत्व के नाम पर कलह मची हुई है: सोलापुर में पीएम मोदी
मैं आरक्षण को हर संभव ताकत देने के लिए कमिटेड हूं: सोलापुर में पीएम मोदी
हमने ओबीसी कमीशन को संवैधानिक दर्जा दिया, कांग्रेस ने ओबीसी के आरक्षण में डाका डाला: सातारा में पीएम मोदी
एनडीए सरकार ने अंग्रेज़ी निशान हटाकर, नौसेना के झंडे में छत्रपति शिवाजी महाराज के प्रतीक को स्थान दिया: पीएम मोदी
महाराष्ट्र को विकास की नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए काम कर रही बीजेपी-एनडीए सरकार: पुणे में पीएम मोदी
कांग्रेस छोड़ने वाले नेता कह रहे, पार्टी अब माओवादियों के कब्जे में: पुणे में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को महाराष्ट्र के सोलापुर, सातारा और पुणे में आयोजित जनसभाओं को संबोधित किया। पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के सोलापुर में अपनी पहली जनसभा में कहा कि इस चुनाव में देशवासी अगले 5 वर्ष के लिए विकास की गारंटी देने वालों को ही चुनेंगे, क्योंकि दूसरी ओर वे लोग हैं, जिन्होंने 2014 से पहले देश को भ्रष्टाचार, आतंकवाद और कुशासन के गर्त में धकेल दिया था। अपने कलंकित इतिहास के बाद भी कांग्रेस फिर से देश की सत्ता हथियाने का सपना देख रही है। लेकिन उन्हें अंदाजा ही नहीं कि पहले दो चरणों के मतदान में ही इंडी अघाड़ी का डिब्बा गोल हो चुका है।

इंडी गठबंधन के नेताओं पर कटाक्ष करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “इंडी गठबंधन में नेता के नाम पर महायुद्ध चल रहा है। क्या आप इतना बड़ा देश किसी ऐसे व्यक्ति को सौंप सकते हैं जिसका नाम तय ना हो, जिसका चेहरा ना मालूम हो? क्या इतना बड़ा देश आप उन्हें दे सकते हैं? ये नकली शिवसेना वाले कह रहे हैं कि उनकी पार्टी में प्रधानमंत्री पद के लिए कई लोग हैं। उनके एक नेता का कहना है कि यदि हम एक साल में एक पीएम बनाएं तो क्या जाता है? अब ये लोग 5 साल, 5 पीएम का फॉर्मूला लेकर आए हैं।” उन्होंने कहा, “कांग्रेस और विपक्षी गठबंधन वाले बहुत बौखलाए हुए हैं इसलिए वे लगातार झूठ फैला रहे हैं कि हम संविधान बदल देंगे और आरक्षण खत्म कर देंगे। मैं पहले भी कह चुका हूं कि अगर खुद बाबासाहब चाहें तो भी संविधान और आरक्षण खत्म को नहीं कर सकते। तो मोदी का तो सवाल ही नहीं उठता।”

महाराष्ट्र को सामाजिक न्याय की भूमि बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस धरती ने ज्योतिबा फुले, सावित्रि बाई फुले, बाबासाहब आंबेडकर के रूप में ऐसी महान संतानें दी हैं, जिन्होंने समाज के सबसे कमज़ोर वर्गों को ताकत दी, उन्हें प्रेरणा दी। देश ने कांग्रेस के 60 साल का शासन भी देखा है और मोदी के 10 साल का सेवाकाल भी। पिछले 10 वर्षों में सामाजिक न्याय के लिए जितना काम हुआ, उतना आजादी के बाद कभी नहीं हुआ था। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने अपने 60 वर्षों के शासन में एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के हक को रोकने का निरंतर प्रयास किया। उसके पीछे उनकी फिलॉसफी थी कि इन्हें ऐसे ही रहने दो और जब चाहो वोट लेते रहो। लेकिन मोदी का आपसे नाता दिल का है। इसलिए, 10 वर्षों में हमने सच्चे सामाजिक न्याय पर अभूतपूर्व बल दिया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस इतने वर्षों के राज में एससी, एसटी और ओबीसी परिवार ही सबसे खराब स्थिति में जीने के लिए मजबूर थे। जबकि बीजेपी सरकार ने इन परिवारों को ही अपनी प्राथमिकता बनाया। 10 वर्षों में गरीब कल्याण की जितनी भी योजनाएं बनाई गईं, उनके सबसे बड़े लाभार्थी दलित, आदिवासी और पिछड़े वर्ग ही हैं। मुफ्त राशन हो, मुफ्त इलाज हो, पक्के घर हो, शौचालय हो, बिजली, गैस, पानी, ये सबकुछ सबसे ज्यादा वंचित समाज को ही मिला है। पीएम मोदी ने कहा कि सामाजिक न्याय का एक और तरीका आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण है। कांग्रेस ने बरसों तक गांवों और शहरों के बीच खाई बनाकर रखी थी, कुछ ही शहरों के विकास पर फोकस किया। एनडीए सरकार देश के हर कोने के विकास के प्रति प्रतिबद्ध है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सातारा की अपनी दूसरी जनसभा में कहा कि आज भी विश्व में जब भी नौसेना की चर्चा होती है तो छत्रपति शिवाजी महाराज का नाम लिया जाता है लेकिन इतने सालों तक आजाद भारत के नौसेना के झंडे में अंग्रेजों का निशान था। एनडीए सरकार ने उस निशान को हटाया और उसमें छत्रपति शिवाजी महाराज के प्रतीक को स्थान दिया। मोदी ने तय किया कि इस झंडे की ताकत तब बढ़ेगी, जब हमारे नौसेना के झंडे में छत्रपति शिवाजी के प्रतीक को स्थान दिया जाएगा।

पीएम मोदी ने पुणे में आयोजित तीसरी जनसभा के अपने संबोधन में युवाओं के लिए किए गए कार्यों की चर्चा करते हुए कहा, “आज का भारत अपने युवाओं के इनोवेशन, युवा टैलेंट और टेक्नोलॉजी पर भरोसा करते हुए आगे बढ़ रहा है। स्टार्ट अप इंडिया का कमाल देखिए, सिर्फ 10 सालों में ही भारत के युवाओं ने सवा लाख से ज्यादा स्टार्ट अप्स बना दिए हैं। इसमें से अनेक यहां हमारे पुणे में हैं। हमने मैपिंग, स्पेस, डिफेंस जैसे हर सेक्टर को युवा इनोवेशन, आंत्रप्रन्योरशिप के लिए खोल दिया। देश में पहली बार ऐसी नेशनल एजुकेशन पॉलिसी लागू हुई है, जो इनोवेशन को बढ़ावा देती है। आज हमारा एक्सपोर्ट रिकॉर्ड स्तर पर है, FDI रिकॉर्ड स्तर पर है, रिकॉर्ड पेटेंट फाइल हो रहे हैं।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “बीजेपी का संकल्प-पत्र नई स्पीड और नई स्केल देने का रास्ता दिखाता है। 10 साल में भारत मोबाइल फोन इंपोर्टर से, दूसरा सबसे बड़ा एक्सपोर्टर बन गया। अब मेड इन इंडिया चिप से ही दुनिया की गाड़ी भी चलते देखेंगे। पुणे ऑटोमोबाइल हब है। अब हम भारत को इलेक्ट्रिक वेहिक्ल हब बनते देखेंगे। आज NDA सरकार, हर सेक्टर में भारत के युवाओं को बड़े सपने देखने और उन्हें पूरा करने का अवसर दे रही है।”

 

 

 

सोलापुर का पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

सातारा का पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

पुणे का पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
India's industrial production beats estimates; growth seen at 5.9% YoY in May

Media Coverage

India's industrial production beats estimates; growth seen at 5.9% YoY in May
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
कैथोलिक बिशप्स कॉन्फ्रेंस ऑफ इंडिया के एक प्रतिनिधिमंडल ने पीएम से मुलाकात की
July 12, 2024

कैथोलिक बिशप्स कॉन्फ्रेंस ऑफ इंडिया के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक्स पर पोस्ट किया:

"कैथोलिक बिशप्स कॉन्फ्रेंस ऑफ इंडिया के एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल में मोस्ट रेव. एंड्रयूज थैजाथ, रिटा. रेव. जोसेफ मार थॉमस, मोस्ट रेव. डॉ. अनिल जोसेफ थॉमस कॉउटो और रेव. फादर साजिमोन जोसेफ कोयिकल शामिल थे।"