जनता का पैसा आज जनता के हित में इस्तेमाल हो रहा है: दुमका, झारखंड में पीएम मोदी
जेएमएम और कांग्रेस झारखंड को हर तरफ से लूट रहे हैं: दुमका में पीएम मोदी
सरकार बनने के बाद, मैं 3 करोड़ और पक्के घर गरीबों के लिए बनाऊंगा: दुमका, झारखंड में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को झारखंड के दुमका में एक जनसभा को संबोधित किया। संथाल की धरती को क्रांति की धरती बताते हुए उन्होंने कहा कि यहां उमड़े जनसैलाब ने बीजेपी-एनडीए की जीत पक्की कर दी है। अपने सरकार के काम-काज का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि भ्रष्टाचार और लूट को बंद कर जनता के पैसे को उनके हित में इस्तेमाल किया जा रहा है। इसी का नतीजा है कि गरीबों को पक्के घर, गरीब माताओं-बहनों को गैस सिलिंडर और बिजली जैसी कई सुविधाएं मिल रही हैं। इसका सबसे ज्यादा लाभ देशभर के गांव-गरीब और दलित-आदिवासी परिवारों को हुआ है।

JMM और कांग्रेस पर हल्ला बोलते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि JMM-कांग्रेस-RJD मोदी को हटाना चाहते हैं ताकि, फिर से उनको घोटाले करने का मौका मिल सके। उन्होंने कहा, ‘यहां इतने खूबसूरत पहाड़ हैं, लेकिन झारखंड की चर्चा नोटों के पहाड़ के लिए हो रही है। JMM-कांग्रेस वालों के यहां से नोटों के पहाड़ पकड़े जा रहे हैं। ये पैसा आ रहा है, शराब घोटाले से! ये पैसा आ रहा है, करोड़ों रुपए के टेंडर घोटाले से! ये पैसा आ रहा है, खान, खनिज, खनन घोटाले से! अकेले साहिबगंज जिले में 1 हजार करोड़ के खनन घोटाले का पता लगा है’।

झारखंड के गरीबों और आदिवासी समाज की चर्चा करते हुए पीएम ने कहा कि राज्य में आदिवासियों की जमीनों पर कब्जा किया जा रहा है। सेना तक की जमीन को इन लोगों ने नहीं छोड़ा है। झारखंड को इन लोगों से मुक्ति दिलानी ही होगी। उन्होंने कहा, ‘ये JMM वाले आपकी थाली का राशन तक लूटने में शर्म नहीं करते। ये लोग जलजीवन मिशन में भी भ्रष्टाचार कर रहे हैं’। पीएम ने कहा कि वे दिल्ली से लोगों के लिए मुफ्त राशन भेजते हैं, लेकिन उसे बाजार में बेच दिया जाता है। सरकारी अनाज से भरा ट्रक पकड़ा जाता है, लेकिन कार्यवाई नहीं होती! क्योंकि JMM खुद इस लूट में शामिल है। पीएम ने कहा कि वे गरीब का अन्न, गरीब का पानी किसी को छीनने नहीं देंगे। 4 जून के बाद भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई और तेज होगी, ये मोदी की गारंटी है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि बीजेपी दलित, वंचित, आदिवासियों के लिए काम करती है, उनकी सेवा करती है। आदिवासी कल्याण के लिए बजट में बड़ी बढ़त हो, जनजातीय इलाकों में एकलव्य आवासीय विद्यालय हो या फिर आदिवासी इलाकों में खनिज का पैसा वहां के लोगों के बच्चों के लिए खर्च करने की नीति, ये सभी कदम इस बात का उदाहरण है। उन्होंने कहा, ‘हमारी सरकार भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर जनजातीय गौरव दिवस मनाती है। वहीं कांग्रेस ने आदिवासी इतिहास को सामने नहीं आने दिया। इंडी गठबंधन के लिए सिर्फ अपना वोटबैंक जरूरी है। उसे आदिवासी समाज के हितों से कोई लेना-देना नहीं है। जहां-जहां ये लोग सत्ता में आए, आदिवासी समाज और संस्कृति खतरे में पड़ गई’। पीएम ने कहा कि आदिवासियों के खिलाफ इनके हथियार हैं, नक्सलवाद, घुसपैठ और तुष्टीकरण! जब तक कांग्रेस सत्ता में रही, नक्सलवाद फलता-फूलता रहा। जिसका सबसे बड़ा नुकसान हमारे आदिवासी समाज को हुआ है। लेकिन अब झारखंड में एक बड़ा संकट घुसपैठियों का हो गया है। इससे कई इलाकों में आदिवासियों की संख्या तेजी से कम हो रही है और घुसपैठियों की संख्या बढ़ रही है। हमारी आदिवासी बेटियां घुसपैठियों के निशाने पर आ गई हैं। बेटियों की सुरक्षा खतरे में है, उनका जीवन खतरे में है। लेकिन ऐसे लोगों को कांग्रेस- JMM की सरकार पाल-पोस रही है।

इंडी गठबंधन पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि उनकी देशविरोधी राजनीति का खतरनाक फॉर्मूला है, घोर सांप्रदायिक राजनीति, घोर तुष्टीकरण की राजनीति, अलगाववादियों को संरक्षण, आतंकवादियों का बचाव और उसका विरोध करने वालों पर हिन्दू-मुसलमान करने का आरोप लगाना। उन्होंने कहा, ‘मोदी इनका नफरती प्रोपेगेंडा फेल करके रहेगा। ये चाहे कुछ भी कर लें, मोदी दलित, आदिवासी और पिछड़ा आरक्षण की लूट नहीं होने देगा! ये मोदी की गारंटी है’।

 

पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
How digital tech and AI are revolutionising primary health care in India

Media Coverage

How digital tech and AI are revolutionising primary health care in India
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
Delegation from Catholic Bishops' Conference of India calls on PM
July 12, 2024

A delegation from the Catholic Bishops' Conference of India called on the Prime Minister, Shri Narendra Modi today.

The Prime Minister’s Office posted on X:

“A delegation from the Catholic Bishops' Conference of India called on PM Narendra Modi. The delegation included Most Rev. Andrews Thazhath, Rt. Rev. Joseph Mar Thomas, Most Rev. Dr. Anil Joseph Thomas Couto and Rev. Fr. Sajimon Joseph Koyickal.”