एनडीए का '400 पार' सीटों का संकल्प देश को दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक महाशक्ति बनाने के लिए है: पीएम मोदी
बीते दशक में केंद्र की भाजपा सरकार ने ओडिशा में अभूतपूर्व निवेश किया, हमारा लक्ष्य ओडिशा को विकसित भारत का गेट-वे बनाना है: पीएम मोदी
जिस गरीब के पास गारंटी देने के लिए कुछ नहीं था, उसकी गारंटी मोदी ने ली: ओडिशा में पीएम मोदी
इंडी अलायंस के दल भारत की तरक्की में बाधक, उनका ध्येय सिर्फ 'फैमिली फर्स्ट': पीएम मोदी
ओडिशा के सभी लोग मोदी के परिवारजन और उनका सशक्तिकरण मोदी का संकल्प: पीएम मोदी

ओडिशा के जाजपुर में मंगलवार को एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि अबकी बार 400 पार का संकल्प भारत को दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत बनाने वाला है। उन्होंने कहा कि देश के किसान, नौजवान, नारीशक्ति और गरीबों का जीवन बदलने के लिए हमने जो संकल्प लिया है, उसमें ओडिशा की बहुत बड़ी भूमिका होने वाली है। 


पीएम मोदी ने कांग्रेस पर प्रहार करते हुए कहा कि जो सरकार कोयले को लूट कर खा जाती थी वह गरीबों को खाना कैसे दे सकती है? लेकिन जब एक गरीब का बेटा प्रधानमंत्री बना तब उसने कहा कि वो गरीब की सबसे बड़ी गारंटी बनेगा। जिस गरीब के पास गारंटी देने के लिए कुछ नहीं था, उसकी गारंटी मोदी ने ले ली।

ओडिशा की जाजपुर रैली में उमड़ी भीड़ पर प्रधानमंत्री ने कहा कि इतनी विशाल संख्या में लोगों का यहां आना, पूरब का मूड दिखाता है। ओडिशा का संकल्प क्या है, ये साफ-साफ नजर आ रहा है। और ये संकल्प है- अबकी बार...400 पार ! 


ओडिशा में निवेश की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार ओडिशा में अभूतपूर्व निवेश कर रही है जिससे राज्य विकसित भारत का भी गेटवे बने। उन्होंने कहा, 'ओडिशा, विकसित भारत, आत्मनिर्भर भारत को ऊर्जा दे रहा है। पाइप से घरों में सस्ती गैस देना हो, सीएनजी आधारित यातायात हो, गैस आधारित इंडस्ट्री हो, इसके बड़े उद्योग ओडिशा में लग रहे हैं। यहां से गैस पाइपलाइन, पूर्वी भारत के अनेक राज्यों तक पहुंच रही है। ओडिशा पॉलीस्टर का भी एक बड़ा केंद्र बन रहा है। टेक्स्टाइल पार्क्स के लिए रॉ मटीरियल भी यहीं बन रहा है’। उन्होंने कहा कि 10 वर्षों में सिर्फ पेट्रोकेमिकल सेक्टर में ही ओडिशा में 2 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का निवेश हुआ है। ज्यादा निवेश मतलब नौकरी के ज्यादा अवसर। ये विकास कार्य, ओडिशा के नौजवानों का भाग्य बदलने वाले हैं। 


कांग्रेस की लूट संस्कृति का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज विकास के जो बड़े-बड़े काम हो रहे हैं, ये पहले भी हो सकते थे। लेकिन 2014 से पहले के वर्षों में, कांग्रेस और उसके साथियों का पूरा ध्यान सिर्फ और सिर्फ अपनी तिजोरी में नोट भरने में लगा रहा। 

पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के बाद से ही कांग्रेस ने देश में ऐसी व्यवस्थाओं का निर्माण किया, जिसमें गरीब , नौजवान और आदिवासियों पर अविश्वास पैदा हो। आज पीएम विश्वकर्मा योजना जैसी अनेक योजनाओं की वजह से ही गरीब का आत्मविश्वास बढ़ा है, उसे अहसास हुआ है कि सरकार उसके साथ है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि जिन्हें कभी किसी ने नहीं पूछा, उन्हें मोदी ने पूछा है। ओडिशा में अनेक ऐसी जनजातियां हैं, जो सबसे पिछड़ी हुई हैं। इन जनजातियों की सुध किसी ने नहीं ली। मोदी ने पहली बार इन आदिवासी बहन-भाइयों के लिए भी पीएम-जनमन योजना शुरु की है। जब ऐसे काम होते हैं, तभी लोग कहते हैं- जहां दूसरों से उम्मीद खत्म हो जाती है, वहां से मोदी की गारंटी शुरू होती है। 

मुफ्त बिजली योजना की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि ओडिशा भगवान सूर्यदेव की भूमि है। सूर्यदेव की प्रेरणा से ही मोदी ने देश को एक और गारंटी दी है, मुफ्त बिजली यानि जीरो बिल। भाजपा सरकार ने पीएम सूर्यघर- मुफ्त बिजली योजना बनाई है। घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी। हर परिवार अपनी ज़रूरत पूरी करके, अतिरिक्त बिजली सरकार को बेच भी सकेगा। यही नहीं, किसानों को भी अन्नदाता से ऊर्जादाता बनाया जा रहा है। वे भी खेत की मेढ पर या खाली ज़मीन पर सोलर पैनल लगा सकते हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि बीजेपी सरकार के विकास कार्य इंडी गठबंधन के भ्रष्टाचारियों को पसंद नहीं आ रहा। यही वजह है कि इन लोगों ने अब मोदी पर हमले और बढ़ा दिए हैं। ये कह रहे हैं कि मोदी का परिवार नहीं है, इसलिए मोदी को हटाना है। इंडी गठबंधन के परिवारवादी कहते हैं कि इनकी लड़ाई विचारधारा की लड़ाई है। जबकि इंडी गठबंधन की विचारधारा है- फैमिली फर्स्ट, परिवार प्रथम। वहीं मोदी की विचारधारा है- नेशन फर्स्ट, राष्ट्र प्रथम। पीएम मोदी ने कहा, 'ये लोग सिर्फ अपने परिवार के लिए ही जीते हैं और मोदी- भारत के हर परिवार के लिए खटता है, खपता है। ये परिवारवादी, अपने बेटे-बेटियों, नाती-पोतों, भाई-भतीजों के फ्यूचर की ही सोचते हैं। ये इंडी गठबंधन भी इसीलिए बनाया गया है। लेकिन मोदी, देश के करोड़ों बेटे-बेटियों का बेहतर भविष्य बनाने के लिए डटा है। इसलिए, इंडी गठबंधन के परिवारवादी कहते हैं, उनका लक्ष्य एक ही है, मोदी को हटाना है। जबकि मोदी का लक्ष्य भारत को तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत बनाना है, भारत को विकसित बनाना है।'

पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
Lok Sabha polls: J&K's Baramulla sees highest voter turnout in over 4 decades

Media Coverage

Lok Sabha polls: J&K's Baramulla sees highest voter turnout in over 4 decades
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
पीएम मोदी का 'भारत 24' के साथ खास इंटरव्यू
May 20, 2024

PM Modi spoke to Bharat 24 on wide range of subjects including the Lok sabha elections and the BJP-led NDA's development agenda.