राजद, बिहार में जंगलराज का सबसे बड़ा चेहरा है...राजद ने बिहार को केवल दो चीजें दी हैं- जंगलराज और भ्रष्टाचार: पीएम मोदी
दो दिन पहले बीजेपी ने अपना 'संकल्प-पत्र' जारी किया है। यह पहली बार है, जब किसी पार्टी के 'संकल्प-पत्र' को 'गारंटी कार्ड' कहा जा रहा है: पीएम मोदी
एक समुदाय के तुष्टिकरण के लिए घमंडिया गठबंधन ने प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम तक का बहिष्कार कर दिया: पीएम मोदी
हमारी सरकार ने संविधान को मजबूत बनाने के लिए, संविधान की भावना को हर देशवासी तक पहुंचाने के लिए लगातार काम किया है: पूर्णिया में पीएम मोदी
एनडीए सरकार के लिए वंचित-शोषित वर्ग पहली प्राथमिकता है। जिसको किसी ने नहीं पूछा, हम उसको पूज रहे हैं: पूर्णिया में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व विख्यात ज्ञान और मोक्ष की पवित्र नगरी गया जी और पूर्णिया में मंगलवार को विशाल जनसभा को संबोधित किया। लोगों की भारी भीड़ से उन्होंने भारत और बिहार के प्राचीन गौरव लौटाने की बात कहते हुए कहा कि ये चुनाव, विकसित-भारत, विकसित-बिहार के संकल्प का चुनाव है। बीजेपी के संकल्प-पत्र की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार है कि जब किसी पार्टी के संकल्प पत्र को गारंटी कार्ड बोला जा रहा है। क्योंकि 10 वर्षों में सबने देखा है, मोदी की गारंटी, यानी गारंटी पूरी होने की गारंटी!

पीएम मोदी ने कहा कि अब अगले 5 वर्षों के लिए मोदी का गारंटी कार्ड अपडेट हो गया है। बीजेपी के संकल्प-पत्र में समाज के हर वर्ग, हर क्षेत्र के लिए विकास का ठोस रोडमैप बनाया गया है। उन्होंने कहा कि बीते 10 साल में देश में एक ऐसी क्रांति आई है, जिसकी उतनी चर्चा नहीं होती। ये क्रांति देश के महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा की गई है। पिछले 10 साल में 10 करोड़ महिलाएं, सेल्फ हेल्प ग्रुप से जुड़ी हैं। बिहार में भी सवा करोड़ बहनें इस मुहिम से जुड़ी हैं। अब मोदी ने देश की 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का अभियान शुरू किया है। इसका बहुत बड़ा लाभ बिहार की महिलाओं को होगा।

पीएम मोदी ने कहा कि उनके एजेंडे में विकास भी है, और विरासत भी है। सालों से लटके नार्थ कोयल प्रोजेक्ट को NDA सरकार पटरी पर लाई है। इसके साथ ही प्रसाद योजना के तहत देश के 12 प्राचीन ऐतिहासिक धरोहरों में गया जी को भी शामिल किया गया है। उन्होंने कहा, ‘अभी तो मुझे देश के लिए बहुत कुछ करना है। बिहार के लिए बहुत कुछ करना है’।

प्रधानमंत्री ने कहा कि बिहार के लोग जानते हैं, ये चुनाव दल का नहीं, देश का चुनाव है। आज एक ओर देश की संस्कृति पर गर्व करने वाले हम लोग हैं, तो दूसरी ओर हमारी आस्था को नीचा दिखाने वाले लोग हैं। उन्होंने देशवासियों को रामनवमी के पावन पर्व की बधाई भी दी और कहा कि वे शक्ति के उपासक हैं। उन्होंने सनातन को अपशब्द कहने के लिए इंडी गठबंधन को जमकर घेरते हुए कहा, ‘सनातन को वो डेंगू-मलेरिया कहते हैं। क्या ये सनातन का अपमान है कि नहीं है। आप मुझे बताइए, ये लोग क्या एक भी सीट जीतने के योग्य हैं? इनको सजा मिलनी चाहिए कि नहीं मिलनी चाहिए? पूरे बिहार में से एक-एक को साफ करना चाहिए की नहीं करना चाहिए’?

पीएम मोदी ने RJD पर हमला करते हुए कहा कि बिहार में जंगलराज का सबसे बड़ा चेहरा RJD है। बिहार में भ्रष्टाचार का दूसरा नाम RJD. बिहार की बर्बादी की सबसे गुनहगार RJD. चारा घोटाले के नाम पर वोट मांगने वाले, जिन्होंने गरीबों को लूटा है, उन्होंने कहा, ‘RJD ने बिहार को केवल दो ही चीजें दी हैं- जंगलराज, और भ्रष्टाचार! RJD ने बिहार के कितने ही परिवारों को बिहार छोड़कर जाने पर मजबूर कर दिया था। स्मार्ट फोन के जमाने में बिहार के स्मार्ट युवा, कभी जंगलराज वालों के साथ नहीं जाएंगे’।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज जब पूरी दुनिया में इस समय अस्थिरता है। देश को आज एक मजबूत और बड़े फैसले लेने वाली सरकार की जरूरत है। उन्होंने संविधान को लेकर भी कांग्रेस और इंडी गठबंधन को जमकर घेरा और कहा, ‘आपके लिए संविधान राजनीतिक का हथकंडा होगा, हमारे संविधान श्रद्धा का केंद्र है, हमारे लिए संविधान आस्था का केंद्र है, हमारे लिए संविधान आने वाले 2047 के सपनों को पूरा करने का हमारा मार्गदर्शक है’।

बिहार में पीएम मोदी की दूसरी रैली पूर्णिया में हुई। यहां उन्होंने कहा, ‘एक समय था जब केंद्र की सरकारें बिहार को पिछड़ा कहकर पीछा छुड़ा लेती थीं। बिहार की सरकारें सीमांचल को पिछड़ा कहकर पल्ला झाड़ लेती थीं। लेकिन, हमने सीमांचल और पूर्णिया के पूर्ण विकास को अपना मिशन बनाया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि गांव, गरीब, दलित, वंचित दशकों से जिन समस्याओं से जूझ रहे थे, उन्होंने 10 साल में उनका समाधान दिया है। अभी हमें पूर्णिया, बिहार और देश को बहुत आगे लेकर जाना है।

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में NDA सरकार ने वो काम किए हैं, जो पहले असंभव माने जाते थे। आज हर कोई कह रहा है, बड़े कामों का दम सिर्फ भाजपा के पास है, NDA के पास है। अयोध्या में राम मंदिर का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि आज प्रभु श्री राम का मंदिर पूरी दुनिया में भारत का गौरव बढ़ा रहा है। लेकिन कुंठा में घिरे कांग्रेस और घमंडिया गठबंधन के लोग राम मंदिर का अपमान कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वोटबैंक की राजनीति करने वालों ने पूर्णिया और सीमांचल को अवैध घुसपैठ का ठिकाना बनाकर यहां की सुरक्षा को दांव पर लगाया है। इसका सबसे ज्यादा शिकार हमारे दलित, वंचित और गरीब को होना पड़ा है।

गया पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

पूर्णिया का पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
India's innovation ecosystem poised for exponential growth: Industry

Media Coverage

India's innovation ecosystem poised for exponential growth: Industry
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
Prime Minister pays tributes to Dr. Syama Prasad Mookerjee on the day of his martyrdom
June 23, 2024

The Prime Minister, Shri Narendra Modi has paid tributes to Dr. Syama Prasad Mookerjee on the day of his martyrdom.

The Prime Minister said that Dr. Syama Prasad Mookerjee's glowing personality will continue to guide future generations.

The Prime Minister said in a X post;

“देश के महान सपूत, प्रख्यात विचारक और शिक्षाविद् डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनके बलिदान दिवस पर सादर नमन। मां भारती की सेवा में उन्होंने अपना जीवन समर्पित कर दिया। उनका ओजस्वी व्यक्तित्व देश की हर पीढ़ी को प्रेरित करता रहेगा।”