साझा करें
 
Comments
2017 से पहले, उत्तर प्रदेश में विकास की नदी का पानी ठहरा हुआ था, तब सरकार ने गरीबों के कल्याण की परवाह नहीं की : पीएम मोदी
हम चाहते हैं आने वाले 25 वर्षों में जब देश आजादी के 100 साल पूरे करे तो यूपी विकास की सुनहरी गाथा के साथ अपना परचम लहराए : पीएम मोदी
वर्चुअल जन चौपाल में पीएम मोदी ने कई केंद्रीय योजनाओं के बारे में बात की, जो बड़े पैमाने पर यूपी के लोगों को लाभान्वित कर रही हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को जन चौपाल के माध्यम से उत्तर प्रदेश के बिजनौर, मुरादाबाद और अमरोहा के सभी मतदाताओं और बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। पीएम मोदी के वर्चुअल कार्यक्रम को लेकर लोगों में काफी उत्साह दिखा। भारी संख्या में लोगों ने पीएम मोदी के संबोधन को सुना। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत भगवान श्रीकृष्ण और पांडवों की पावन धरती को नमन करते हुए और इस क्षेत्र के मशहूर कवि दुष्यंत कुमार की दो लाइनों से की, “यहां तक आते-आते सूख जाती हैं कई नदियां। मुझे मालूम है पानी कहां ठहरा हुआ होगा।”

उत्तर प्रदेश के तेज विकास पर जोर देते हुए पीएम मोदी ने कहा, “भारतीय जनता पार्टी, प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति को अपना परिवार मानती है। हमारा मंत्र है- सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास। इसलिए बीजेपी की सरकार में भाई-भतीजावाद और तुष्टीकरण की कोई जगह नही हैं। पीएम आवास योजना में हर गरीब को घर मिलता है, उसकी जाति, पंथ, क्षेत्र नहीं देखा जाता। जब उज्ज्वला योजना में गैस कनेक्शन मिलता है तो माताओं-बहनों की जाति, पंथ नहीं पूछी जाती। हमारी सरकार जब मुफ्त राशन देती है तो किसी की बिरादरी और समाज को आधार नहीं बनाती। जब गन्ना किसानों का बकाया भुगतान किया जाता है, सिंचाई का पानी मिलता है, वो सभी को बराबरी से मिलता है। ये फर्क आपको याद रखना है”।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में विकास की बात को आगे बढ़ाते हुए कहा, “पिछले पांच साल में योगी जी की सरकार का प्रयास रहा है कि विकास कुछ इलाकों तक ही सीमित न रहे। इसी सोच के साथ हमारी सरकार मुरादाबाद, बिजनौर, अमरोहा जैसे शहरों में भी कनेक्टिविटी बढ़ा रही है। करीब 500 किलोमीटर का दिल्ली-लखनऊ इकोनॉमिक कॉरिडोर मुरादाबाद से होकर गुजरेगा। अलीगढ़-मुरादाबाद कॉरिडोर का काम भी तेजी से पूरा किया जा रहा है। डबल इंजन की भाजपा सरकार में मुरादाबाद-बरेली कॉरिडोर भी पूरा होने जा रहा है। गंगा एक्सप्रेस-वे के रूप में इस इलाके को बहुत बड़ी सौगात मिलने जा रही है। बिजनौर से मुरादाबाद तक के फोर लेन हाईवे पर भी तेजी से काम हो रहा है। इससे पूरा जिला आस-पास के सभी इलाकों से जुड़ जाएगा”।

यूपी के शहरों में तेज विकास पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “योगी जी की सरकार ने पिछले पांच साल में इन इलाकों में बहुत से छोटे-बड़े पुल बनवाए हैं। इनसे गंगा पार से आने-जाने वाले किसानों का रास्ता भी आसान हुआ है। डबल इंजन सरकार ने सड़कें और रिंग रोड बनाकर लोगों की जिंदगी में रोजमर्रा की मुश्किलों को आसान किया है। बिजनौर में करीब 300 करोड़ की लागत से महात्मा विदुर मेडिकल कालेज का काम भी तेजी से चल रहा है”।

बिजनौर, मुरादाबाद और अमरोहा के युवाओं को नए अवसर मिलें, इसे सरकार की प्राथमिकता बताते हुए पीएम मोदी ने कहा, “आजादी के इस अमृतकाल में हमने उत्तर प्रदेश को लेकर कई सपने देखे हैं। हम चाहते हैं आने वाले 25 वर्षों में जब देश आजादी के सौ साल पूरे करे तो यूपी विकास की सुनहरी गाथा के साथ अपना परचम लहराए। सरकार लगातार इस कोशिश में जुटी है कि यहां के व्यापारियों, उद्यमियों, किसानों को हर संभव सहायता दी जाए। सरकार ने बिजनौर की नगीना काष्ठ कला और दुनिया भर में मशहूर मुरादाबाद के पीतल को भी ‘वन-डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट’ योजना से जोड़ा है। उत्तर प्रदेश की कर्मठ योगी सरकार दिन रात मेहनत में लगी है, ताकि छोटे उद्यमियों को मदद मिल सके।

डबल इंजन की सरकार किस तरह किसानों को उनका सम्मान और अधिकार दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है, इस पर जोर डालते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “पिछले पांच साल में गन्ना किसानों को डेढ़ लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का भुगतान किया गया है। ये पहले की दो सरकारों द्वारा किए गए भुगतान से भी ज्यादा है। पीएम किसान सम्मान निधि हो, छोटे किसानों की आर्थिक मदद हो और किसान भाइयों की फसल बीमा, सब सीधे बैंक खातों के माध्यम से मिल रहा है। सरकार हर वो व्यवस्था लागू करने की कोशिश कर रही है, जिससे किसानों को खाद के लिए कहीं भाग-दौड़ न करनी पड़े और यूरिया किसान के खेतों तक कम लागत में पहुंचे। राज्य में वर्षों से बंद पड़े गोरखपुर खाद कारखाने को फिर से चालू किया गया है। वहां से निकला नीम कोटेड यूरिया पूरे प्रदेश के किसानों के खेतों को लाभ पहुंचाएगा”। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “पहले की सरकार में गेहूं की जितनी सरकारी खरीद हुई थी, योगी सरकार ने उससे दोगुने से भी ज्यादा गेहूं MSP पर खरीदा है। सरकार ने किसानों से अनाज खरीद में हर साल रिकार्ड बनाया गया है। पिछली सरकारों ने प्रदेश को अंधेरे में रखा ताकि अपराध बढ़े, हमने बिजली दी, ताकि विकास बढ़े”।

 

प्रधानमंत्री मोदी ने योगी सरकार के कामकाज की तारीफ करते हुए कहा, “योगी जी की सरकार ने बेटियों को भय से मुक्त किया है और उन्हें सम्मान दिलाया है। सरकार ने बिजनौर, मुरादाबाद और अमरोहा में हजारों बहनों को उज्ज्वला के जरिए मुफ्त कनेक्शन देकर उनका जीवन आसान बनाया है। पिछले पांच साल में इन इलाकों में इंटर कालेज, आईटीआई, पॉलिटेक्निक और डिग्री कॉलेज बनवाए हैं। योगी सरकार गरीबों की हर चिंता को दूर करने का प्रयास कर रही है। आयुष्मान भारत के जरिए गरीबों को बीमारी के दौरान इलाज के खर्चे की चिंता से मुक्त किया गया है। इसका लाभ मुरादाबाद, बिजनौर और अमरोहा के तीन लाख से ज्यादा गरीब परिवारों को मिला है।” यूपी में विकास पर जोर देते हुए उन्होंने कहा, “आज उत्तर प्रदेश की जनता देख रही है और समझ रही है कि यूपी का विकास कौन कर सकता है। उत्तर प्रदेश में नए एक्सप्रेस-वे बनकर तैयार हो चुके हैं। आज यूपी पांच अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला देश का पहला राज्य बन रहा है। यह सिर्फ भाजपा की डबल इंजन सरकार में ही हो सकता है। क्योंकि हमारी सोच ईमानदार और काम असरदार है।

अपने संबोधन के आखिर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से ज्यादा से ज्यादा मतदान का आह्वान करते हुए पहले मतदान, फिर जलपान का मंत्र दिया। उन्होंने कहा कि इस चुनाव में केवल कमल का निशान और भाजपा को देखना है। भाजपा आएगी तो सुरक्षा होगी। मतदाताओं को एक-एक वोट की अहमियत याद दिलाते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यूपी के लोगों का एक-एक वोट केवल राज्य के लिए नहीं, बल्कि पूरे देश के लिए है। क्योंकि यूपी के विकास के बिना देश का विकास नहीं हो सकता।

पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

Explore More
आज का भारत एक आकांक्षी समाज है: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

आज का भारत एक आकांक्षी समाज है: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी
ASI sites lit up as India assumes G20 presidency

Media Coverage

ASI sites lit up as India assumes G20 presidency
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 2 दिसंबर 2022
December 02, 2022
साझा करें
 
Comments

Citizens Show Gratitude For PM Modi’s Policies That Have Led to Exponential Growth Across Diverse Sectors