कांग्रेस मॉडल मतलब जातिवाद और वोट बैंक की राजनीति,जो लोगों के बीच दरार पैदा करती है: मेहसाणा में पीएम मोदी
बीस साल पहले डेयरी क्षेत्र में बहुत कम महिलाएं थीं। आज राज्य में यह भागीदारी बहुत बढ़ गई है: मेहसाणा में पीएम मोदी
शक्तिशाली इंजनों का निर्माण यहां किया जाना है, जिसमें निर्यात भी शामिल हैं। 20,000 करोड़ रुपये यहां लगाए जाएंगे जिससे क्षेत्र को लाभ होगा: दाहोद में पीएम मोदी
पावागढ़ मंदिर के पुनर्विकास के बाद मंदिर आने वाले भक्तों की संख्या में 5 से 6 गुना की वृद्धि हुई है: वडोदरा में पीएम मोदी
गुजरात की इलेक्ट्रॉनिक नीति से हजारों करोड़ रुपए का निवेश आकर्षित होगा। यह इलेक्ट्रॉनिक नीति गुजरात में रोजगार के 10 लाख नए अवसर भी पैदा करेगी: भावनगर में प्रधानमंत्री
सौर ऊर्जा हो या पवन ऊर्जा, आज गुजरात का तटीय क्षेत्र बिजली उत्पादन का बहुत बड़ा केंद्र बन गया है: भावनगर में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को गुजरात के मेहसाणा, दाहोद, वडोदरा और भावनगर में जनसभाओं को संबोधित किया। मेहसाणा की जनसभा में कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए पीएम ने कहा,"कांग्रेस मॉडल का अर्थ है - भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद, वंशवाद की राजनीति, संप्रदायवाद और जातिवाद। वे वोट बैंक की राजनीति के साथ सत्ता में रहने के लिए लोगों के बीच दरार पैदा करने के लिए जाने जाते हैं। इस मॉडल ने न केवल गुजरात बल्कि भारत को भी बर्बाद कर दिया है। यही कारण है कि आज हमें देश को आगे ले जाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ रही है।"

मेहसाणा में भारतीय जनता पार्टी के लिए प्रचार करते हुए प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि हमारी सरकार ने राज्य के पानी और बिजली संकट को दूर करने के लिए बड़े पैमाने पर प्रयास किए हैं, जो पहले सरकार को घेरने के लिए विपक्ष के स्थायी मुद्दे हुआ करते थे। उन्होंने आगे कहा, " बीस साल पहले डेयरी क्षेत्र में बहुत कम महिलाएं थीं। आज यह भागीदारी बहुत बढ़ गई है। गुजरात में डेयरी क्षेत्र में जो विकास हुआ है, उससे कुपोषण की चुनौती से निपटने में भी मदद मिली है।"

 

दाहोद जनसभा की प्रमुख बातें

दाहोद में अपनी दूसरी रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने लंबे समय तक आदिवासियों से बेखबर रहने के लिए कांग्रेस पर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा, ''देश में बहुत बड़ा आदिवासी समाज भी रहता है।

आजादी के बाद आदिवासी समुदाय ने कांग्रेस को कई मौके दिए, लेकिन आदिवासी समाज को कांग्रेस की ओर से कम ही तवज्जो मिली। आजादी के 75 साल में देश की इच्छा थी कि देश में राष्ट्रपति आदिवासी हों। लेकिन बीजेपी ने आदिवासी समुदाय से देश का पहला राष्ट्रपति बनाया वह भी एक महिला। उन्होंने एक आदिवासी बहन के खिलाफ उम्मीदवार खड़ा किया और उसे हराने की पूरी कोशिश की।

दाहोद में विशाल रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "गुजरात के आदिवासी बेल्ट में अब 5 मेडिकल कॉलेज हैं, जिनमें से एक दाहोद में भी है। 20 साल पहले दाहोद में उच्च माध्यमिक विद्यालयों की संख्या लगभग 50 थी। अब इनकी संख्या बढ़कर 250 से अधिक हो गई है। दाहोद में अब एक नर्सिंग कॉलेज के साथ-साथ एक इंजीनियरिंग कॉलेज भी है।"


वडोदरा जनसभा की प्रमुख बातें..

पीएम मोदी ने दिन की अपनी तीसरी जनसभा को संबोधित करते हुए जनसभा में लोगों से पूछा कि गुजरात को विकसित कौन बनाएगा? तब पीएम ने खुद जवाब दिया था कि सिर्फ भूपेंद्र और नरेंद्र ही विकसित गुजरात नहीं बनाएंगे, बल्कि हर गुजराती मिलकर बनाएगा और फिर बनेगी नरेंद्र-भूपेंद्र की डबल इंजन की सरकार।

पीएम मोदी ने कहा, “आज गुजरात ने आईटी से लेकर सेमीकंडक्टर जैसे नए क्षेत्रों में भी तेजी से कदम बढ़ाए हैं। गुजरात में हजारों करोड़ के निवेश से एक बड़ा सेमीकंडक्टर प्लांट लगने जा रहा है। इन सभी प्रयासों से इस क्षेत्र के, गुजरात के लाखों युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।

शहर में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "यहां देश का पहला राष्ट्रीय रेल विश्वविद्यालय और खेल विश्वविद्यालय है। वडोदरा में ही गति-शक्ति विश्वविद्यालय भी बन रहा है। यह यूनिवर्सिटी 21वीं सदी में भारत के लॉजिस्टिक्स सेक्टर को आधुनिक बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाने जा रही है। इस गतिशक्ति विश्वविद्यालय से निकलने वाले छात्र पूरी दुनिया के लिए बहुत बड़ी संपत्ति बनने जा रहे हैं।" उन्होंने पावागढ़ मंदिर के पुनर्विकास के बारे में भी बात की और कहा कि सुविधाओं में सुधार के बाद मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में 5 से 6 गुना की वृद्धि हुई है।

भावनगर जनसभा की हाईलाइट्स

भावनगर में दिन की अपनी आखिरी रैली में पीएम मोदी ने गुजरात के तटीय क्षेत्र में बिजली उत्पादन पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, "सौर ऊर्जा हो या पवन ऊर्जा, आज यह तटीय क्षेत्र बिजली उत्पादन का बहुत बड़ा केंद्र बन गया है। हर गांव- हर घर में बिजली पहुंचे, इसके लिए पूरे तटीय क्षेत्र में हजारों किलोमीटर की वितरण लाइन का जाल बिछाया गया। साथ ही, हजीरा से घोघा रो-रो फेरी सेवा ने जीवन और बिजनेस को काफी आसान बना दिया है।"

पीएम ने कहा, "गुजरात की इलेक्ट्रॉनिक पॉलिसी से हजारों करोड़ रुपए का निवेश आकर्षित होगा। यह इलेक्ट्रॉनिक पॉलिसी गुजरात में 10 लाख नए रोजगार के अवसर भी पैदा करेगी। गुजरात आने वाले दिनों में ग्रीन हाइड्रोजन का बड़ा हब बनने जा रहा है। नरेंद्र-भूपेंद्र सरकार गुजरात में एक मॉडर्न हाइड्रोजन इकोसिस्टम भी बना रही है।"

पीएम मोदी ने राज्य में मत्स्य पालन क्षेत्र में किए गए विकास कार्यों पर विस्तार से बात की। उन्होंने महिला सशक्तिकरण और रेरा कानून से लेकर समुद्री और पर्यावरण-पर्यटन तक कई विषयों पर भी बात की। पीएम ने कहा, "इस चुनाव में मैं चाहता हूं कि लोग बड़ी संख्या में अपने-अपने मतदान केंद्रों पर आएं और बीजेपी की जीत सुनिश्चित करें।"

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
India among the few vibrant democracies across world, says White House

Media Coverage

India among the few vibrant democracies across world, says White House
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 18 मई 2024
May 18, 2024

India’s Holistic Growth under the leadership of PM Modi