साझा करें
 
Comments
बंगाल में जो भाजपा की सरकार बनेगी, उसकी नीति, उसके निर्णयों में बंगाल के लोगों का हित सर्वोपरि होगा : प्रधानमंत्री मोदी
भारत माता के आशीर्वाद से सोनार बांग्ला का संकल्प जरूर सिद्ध होगा : ब्रिगेड परेड ग्राउंड जनसभा में पीएम मोदी
बीजेपी सिर्फ घोषणाओं पर नहीं, घोषणाओं को तेजी से अमल करने पर विश्वास करती है : प्रधानमंत्री मोदी
ऐसा कोई कारण नहीं है कि कोलकाता के कल्चर को सुरक्षित रखते हुए इसे सीटी ऑफ फ्यूचर ना बनाया जा सके : प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की स्थापना के मूल में ही बंगाली चिंतन है।
इस बार आपको जोर से छाप, टीएमसी साफ के इरादे से आगे बढ़ना है : प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कोलकाता के ब्रिगेड ग्राउंड में विशाल जनसभा को संबोधित किया। उनका भाषण सुनने के लिए अपार जनसमूह उमड़ा था और ब्रिगेड ग्राउंड में तिल रखने की भी जगह नहीं थी। लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “कोलकाता, बंगाल और पूरे भारत की बहुत बड़ी प्रेरणा स्थली है। बीते दशकों में ब्रिगेड ग्राउंड में अनेकों बार ये नारा गूंजा है- ब्रिगेड चलो। इस ग्राउंड ने अनेक देशभक्तों को देखा है। लेकिन ये ग्राउंड, बंगाल के विकास में रोड़ा अटकाने वालों का भी गवाह रहा है। पर ये बंगाल के लोगों की महानता है, उनकी अद्म्य इच्छाशक्ति है कि उन्होंने बंगाल में परिवर्तन की उम्मीदों को कभी छोड़ा नहीं।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत माता के आशीर्वाद से शोनार बांग्ला का संकल्प जरूर सिद्ध होकर रहेगा। उन्होंने कहा, “मैं इस ब्रिगेड ग्राउंड से आपको इस आशोल पोरिबोरतोन का विश्वास दिलाने आया हूं। बंगाल के विकास का, बंगाल में स्थितियों को बदलने का, बंगाल में निवेश बढ़ाने का, उद्योग बढ़ाने का, बंगाल के पुनर्निर्माण का, बंगाल की संस्कृति और यहां की परंपराओं की रक्षा का विश्वास दिलाने आया हूं।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां जो भाजपा की सरकार बनेगी, उसकी नीति, उसके निर्णयों में बंगाल के लोगों का हित सर्वोपरि होगा। यहां जो भाजपा की सरकार बनेगी, आशोल पोरिबोरतोन का मंत्र उसकी प्रेरणा होगा। उन्होंने कहा, “आशोल पोरिबोरतोन का मतलब, ऐसा बंगाल जहां युवाओं को शिक्षा और रोजगार के पर्याप्त अवसर मिलें। ऐसा बंगाल जहां लोगों को पलायन करने पर मजबूर न होना पड़े। ऐसा बंगाल जहां व्यापार और कारोबार फले-फूले, जहां ज्यादा से ज्यादा निवेश आए। ऐसा बंगाल जहां 21वीं सदी का आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर हो। ऐसा बंगाल जहां गरीब से गरीब को भी आगे बढ़ने का पूरा अवसर मिले। ऐसा बंगाल जहां हर क्षेत्र, हर वर्ग की विकास में बराबर की भागीदारी होगी।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज जब भारत अपनी आजादी के 75 वर्ष में प्रवेश कर रहा है, तो बंगाल एक नई ऊर्जा, एक नए संकल्प के साथ आगे बढ़ेगा। देश की तरह ही बंगाल के विकास के लिए भी अगले 25 साल बहुत अहम हैं। इन 25 वर्षों की शुरुआत का पहला पड़ाव, ये विधानसभा चुनाव हैं। अगले पांच वर्षों में बंगाल का विकास, अगले 25 वर्षों के विकास का आधार बनाएगा। इसलिए इस बार सिर्फ बंगाल में सरकार बनाने के लिए वोट नहीं दें, बंगाल को बनाने के लिए, बंगाल को विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए वोट डालें। उन्होंने कहा, “2047 में देश जब आजादी के 100 साल मनाएगा, तब बंगाल सारे हिंदुस्तान को फिर से एक बार आगे ले जाने वाला राज्य बन जाएगा।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोलकाता मेट्रो का विस्तार अब और तेजी से किया जा रहा है। केंद्र सरकार ने कोलकाता की धरोहरों को सजाने-संवारने के लिए, अनेक प्रयास किए हैं। जब कोलकाता में विकास का डबल इंजन लग जाएगा तो वो रोड़े, वो अड़चनें भी खत्म हो जाएंगी, जो अभी कदम-कदम पर अनुभव होती हैं। उन्होंने कहा, “रुके हुए हर काम को भाजपा सरकार में तेज गति दी जाएगी। यहां के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को भाजपा सरकार में नई ऊर्जा मिलेगी। शहर में नए फ्लाईओवर बनाए जाएंगे, कोलकाता में झुग्गियों में रहने वाले को भी पक्के घर मिलेंगे, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिलेगा। रेहड़ी और ठेला लगाने वाले हमारे भाई-बहनों को भी स्वनिधि योजना का लाभ तेज गति से दिलाया जाएगा।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पश्चिम बंगाल में फूड प्रोसेसिंग और पोर्ट लेड डेवलपमेंट की भरपूर संभावनाएं हैं। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत इन उद्योगों में निवेश को यहां प्रोत्साहित किया जाएगा। इससे किसानों से लेकर मछुआरों तक, हर किसी को लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “यह संयोग ही है कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से एक दिन पहले मैं बंगाल की उस धरती पर हूं, जिसने मां शारदा देवी, मातंगिनी हाजरा, रानी राशमोनी, प्रीतिलता वादेदार, सरला देवी चौधरानी, कामिनी राय जैसी अनेक बेटियां भारत को दीं। ये मेरा सौभाग्य है कि बीते 6 साल में केंद्र सरकार की हर योजना के केंद्र में हमारी बेटियां रही हैं, बहनें रही हैं। आज गरीब को अपना पक्का मकान, घर की मालकिन के नाम से ही मिल रहा है। घर-घर शौचालय बने, इज्जतघर बने तो बहन-बेटियों को ही सम्मान मिला, उनको तकलीफ से मुक्ति मिली। बंगाल में 4 करोड़ से ज्यादा जन धन खाते खोले गए हैं, इनमें आधे से ज्यादा खाते महिलाओं के ही हैं। हमने जब मुद्रा लोन देकर नए अवसर दिए, तो इसका भी लाभ लेने वाली 75 प्रतिशत महिलाएं ही हैं। हमने देश की गरीब बहनों को गैस कनेक्शन दिया, जो कोरोना महामारी के दौरान उनके बहुत काम आया। पश्चिम बंगाल की लाखों बहनों को कोरोना काल में मुफ्त गैस सिलेंडर दिए गए।”

पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी सिर्फ घोषणाओं पर नहीं, उन्हें तेजी से अमल करने पर विश्वास करती है। आजकल तो हमारे विरोधी भी कहते हैं कि मैं दोस्तों के लिए काम करता हूं। दोस्त तो वही होते हैं, जिनका दुख, दर्द, तकलीफ आप समझते हैं। उन्होंने कहा, “मैं भी बंगाल के अपने दोस्तों के लिए काम कर रहा हूं। मैंने अपने दोस्तों को बंगाल में लगभग 90 लाख गैस कनेक्शन दिए हैं। अंधेरे में जी रहे अपने बंगाल के 7 लाख से अधिक दोस्तों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया है। अपने दोस्तों के लिए बंगाल में 60 लाख से ज्यादा शौचालय बनवाए हैं। अपने दोस्तों के लिए बंगाल में 32 लाख से अधिक पक्के घर स्वीकृत किए हैं। दलित, पिछड़े, पीड़ित, शोषित, वंचित सभी दोस्तों को इन योजनाओं का लाभ मिला है।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की स्थापना के मूल में ही बंगाली चिंतन है। भाजपा वो पार्टी है, जिसकी स्थापना की प्रेरणा बंगाल के महान सपूत डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी हैं। उन्होंने कहा, “भाजपा वो पार्टी है, जिसके विचारों और संस्कारों में बंगाल की महक है। जिसके डीएनए में बंगाल का सूत्र है। जिस पर बंगाल का अधिकार है। जिस पर बंगाल का कर्ज है। भाजपा ये कर्ज कभी चुका नहीं सकती, लेकिन बंगाल की माटी का तिलक लगाकर उसे विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचाना चाहती है।”

अंत में प्रधानमंत्री मोदी ने बंगाल के वोटरों से अपील की, “लोकसभा चुनाव में आपने ‘चुप-चाप कॉमल छाप’ से कमाल किया। आपने अपने एक वोट की ताकत कश्मीर से लेकर अयोध्या तक देखी है। इस बार आपको ‘जोर से छाप, टीएमसी साफ’ के इरादे से आगे बढ़ना है।”

पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

भारत के ओलंपियन को प्रेरित करें!  #Cheers4India
मोदी सरकार के #7YearsOfSeva
Explore More
'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी
Narendra Modi to be First Indian Prime Minister to Preside Over UNSC Meeting

Media Coverage

Narendra Modi to be First Indian Prime Minister to Preside Over UNSC Meeting
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
#NaMoAppAbhiyaan अब डिजिटल रूप से आपका है!
August 02, 2021
साझा करें
 
Comments

टेक्नोलॉजी से सशक्त भाजपा के कार्यकर्ता डिजिटल रूप से बदलाव को आगे बढ़ा रहे हैं। दिल्ली के लोगों के डिजिटल होने के साथ साथ #NaMoAppAbhiyaan को भी बढ़ावा मिल रहा है।

NaMo App Abhiyaan at Najafgarh