Your Excellency, प्रधान मंत्री शेख़ हसीना,

दोनों देशों के delegates,

Media के हमारे साथी,

नमस्कार!

मैं प्रधान मंत्री शेख हसीना जी का और उनके प्रतिनिधिमंडल का हार्दिक स्वागत करता हूं।वैसे तो पिछले लगभग एक वर्ष में, हम दस बार मिले हैं। लेकिन आज की मुलाकात विशेष है।क्योंकि हमारी सरकार के तीसरे कार्यकाल में प्रधान मंत्री शेख हसीना जी हमारी पहली स्टेट गेस्ट हैं।

Friends,

बांग्लादेश, हमारी ‘Neighbourhood First’ पॉलिसी, Act East पॉलिसी, विज़न SAGAR और इंडो-पैसिफिक विजन के संगम पर स्थित है।पिछले एक ही वर्ष में हमने साथ मिल कर लोक कल्याण के अनेक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स को पूरा किया है।अखौड़ा-अगरतला के बीच भारत-बांगलादेश का छठा क्रॉस-बॉर्डर रेल लिंक शुरू हो गया है।खुलना-मोंगला पोर्ट द्वारा भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों के लिए कार्गो सुविधा शुरू की गयी है। मोंगला पोर्ट को पहली बार रेल से जोड़ा गया है।1320 मेगावाट मैत्री थर्मल पावर प्लांट के दोनों यूनिट्स ने बिजली उत्पादन शुरू कर दिया है।दोनों देशों के बीच भारतीय रुपये में ट्रेड की शुरुआत हुई है।भारत-बांग्लादेश के बीच, गंगा नदी पर, दुनिया की सबसे लंबी River क्रूज को सफलतापूर्वक पूरा किया गया है।भारत-बांगलादेश के बीच पहली क्रॉस-बॉर्डर फ्रेंडशिप पाइपलाइन पूरी की गयी है।भारतीय ग्रिड से होते हुए, नेपाल से बांग्लादेश तक बिजली निर्यात, ऊर्जा क्षेत्र में sub-रीजनल सहयोग का पहला उदाहरण बना है।एक ही वर्ष में, इतने सारे areas में, इतने बड़े initiatives को जमीन पर उतारना, हमारे संबंधों के स्पीड और स्केल को दर्शाता है ।

Friends,

आज हमने नए क्षेत्रों में सहयोग के लिए futuristic विज़न तैयार किया है।ग्रीन पार्टनरशिप, डिजिटल पार्टनरशिप, ब्लू इकॉनमी, स्पेस जैसे अनेक क्षेत्रों में सहयोग पर बनी सहमति का लाभ दोनों देशों के युवाओं को मिलेगा।भारत बांग्लादेश "मैत्री Satellite” हमारे संबंधों को नई ऊंचाई देगी।हमने अपने focus में रखा है - Connectivity, Commerce और Collaboration.पिछले दस वर्षों में हमने 1965 से पहले की connectivity को restore कर दिया है।अब हम और अधिक डिजिटल और एनर्जी कनेक्टिविटी पर बल देंगे।इससे दोनों देशों की अर्थव्यवस्थाओं को गति मिलेगी।हमारे आर्थिक संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए, दोनों पक्ष सीपा पर बातचीत शुरू करने के लिए सहमत हैं। बांग्लादेश के सिराजगंज में एक Inland Container depot के निर्माण के लिए भारत समर्थन देगा।

Friends,

54 साझा नदियाँ, भारत और बांग्लादेश को जोडती हैं । Flood management, early warning, drinking water प्रोजेक्ट्स पर हम सहयोग करते आये हैं।हमने 1996 की Ganga Water Treaty के रिन्यूअल के लिए टेक्निकल स्तर पर बातचीत शुरू करने का निर्णय लिया है। बांग्लादेश में तीस्ता नदी के संरक्षण एवं प्रबंधन पर बातचीत के लिए शीघ्र ही एक टेक्निकल टीम बांग्लादेश का दौरा करेगी।

Friends,

रक्षा सहयोग को और मजबूत करने के लिए, डिफेन्स production से लेकर सैन्य बलों के आधुनिकीकरण पर, हमारी विस्तार से चर्चा हुई। हमने counter-terrorism, कट्टरवाद और बॉर्डर के शांतिपूर्ण प्रबंधन पर अपनी सहभागिता को मजबूत करने का निश्चय किया है। इंडियन ओशन क्षेत्र के लिए हमारी विज़न समान है। Indo-Pacific Oceans Initiative में शामिल होने के लिए बांग्लादेश के निर्णय का हम स्वागत करते हैं। हम बिम्सटेक सहित, अन्य रीजनल और अंतर्राष्ट्रीय forums पर भी अपना सहयोग जारी रखेंगे।

Friends,

हमारी साझा संस्कृति और वाइब्रेंट पीपल-टू-पीपल exchanges हमारे संबंधों की नीव हैं। हमने स्कॉलरशिप, ट्रेनिंग और कैपेसिटी बिल्डिंग को और बढ़ाने का निर्णय किया है।मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए बांग्लादेश से भारत आने वाले लोगों के लिए, भारत ई-मेडिकल वीज़ा सुविधा शुरू करेगा। बांग्लादेश के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए हमने रंगपुर में एक नया Assistant High Commission खोलने का निर्णय लिया है। आज शाम के क्रिकेट वर्ल्ड कप मैच के लिए, मैं दोनों टीमों को अपनी शुभकामनाएँ देता हूँ।

Friends,

बांग्लादेश भारत का सबसे बड़ा डेवलपमेंट पार्टनर है, और बांग्लादेश के साथ अपने संबंधों को हम अत्यधिक प्राथमिकता देते हैं। मैं बंगबंधु के स्थिर, समृद्ध और प्रगतिशील बांग्लादेश के विजन को साकार करने में, भारत की प्रतिबद्धता को दोहराता हूँ। 2026 में बांग्लादेश developing country बनने जा रहा है।"सोनार बांग्ला” को नेतृत्व देने के लिए मैं प्रधान मंत्री शेख हसीना जी का अभिनन्दन करता हूँ। मुझे पूरा विश्वास है कि, हम साथ मिल कर ‘विकसित भारत 2047’ और ‘Smart बांग्लादेश 2041’ के संकल्पों को सिद्धि तक ले जायेंगे।

बहुत बहुत धन्यवाद।

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
India's industrial production beats estimates; growth seen at 5.9% YoY in May

Media Coverage

India's industrial production beats estimates; growth seen at 5.9% YoY in May
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
कैथोलिक बिशप्स कॉन्फ्रेंस ऑफ इंडिया के एक प्रतिनिधिमंडल ने पीएम से मुलाकात की
July 12, 2024

कैथोलिक बिशप्स कॉन्फ्रेंस ऑफ इंडिया के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक्स पर पोस्ट किया:

"कैथोलिक बिशप्स कॉन्फ्रेंस ऑफ इंडिया के एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल में मोस्ट रेव. एंड्रयूज थैजाथ, रिटा. रेव. जोसेफ मार थॉमस, मोस्ट रेव. डॉ. अनिल जोसेफ थॉमस कॉउटो और रेव. फादर साजिमोन जोसेफ कोयिकल शामिल थे।"