साझा करें
 
Comments
भारत में फेसबुक और ट्विटर पर #SelfieWithDaughter बना टॉप ट्रेंड, दुनिया भर के टॉप 5 ट्रेंड्स में शामिल
प्रधानमंत्री ने 'मन की बात' के माध्यम से लोगों को झकझोरा, बेहतर लिंगानुपात पर दिया जोर
#MannKiBaat के दौरान लोगों से कनेक्ट करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी द्वारा अपनाए जाने वाले इनोवेटिव कैंपेन का एक और उदाहरण है #SelfieWithDaughter‏

 

रविवार, 28 जून को 'मन की बात' कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने माता-पिता से आह्वान किया कि वे अपनी बेटियों के साथ सेल्फी लेकर उसे साझा करें। उन्होंने कहा कि यह सोच मूल रूप से हरियाणा के एक सरपंच की थी जिसने उनका ध्यान इस और आकृष्ट किया। श्री मोदी ने कहा कि इससे सरकार की ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ पहल को प्रोत्साहन मिलेगा जिसके अंतर्गत अधिक से अधिक लड़कियों को शिक्षित करने और भारत में लिंग अनुपात में सुधार करने का लक्ष्य निर्धारित है।

जैसे ही प्रधानमंत्री ने सेल्फी का अनुरोध किया, भारी संख्या में लोगों ने सेल्फी पोस्ट किये। सभी जगहों से लोगों ने अपनी बेटियों के साथ ली गई सेल्फी पोस्ट किये और उसमें अपना यह संदेश भी जोड़ा कि उनके लिए उनकी बेटी कितनी महत्वपूर्ण है। कईयों ने अपनी बेटियों को अपनी खुशी का स्त्रोत बताया। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री देवेन्द्र फडणवीस, केन्द्रीय मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण, सांसद श्री प्रताप सिंह, गुजरात के मंत्री श्री शंकरभाई चौधरी, पूर्व आईपीएस अधिकारी श्री किरण बेदी,फ़िल्मी हस्ती श्री शेखर कपूर, अमेरिका की सहायक सचिव सुश्री निशा बिस्वाल, पत्रकार श्री कंचन गुप्ता, सुश्री चित्रा सुब्रमण्यम, श्री उमेश उपाध्याय और श्रीमती ऋचा अनिरुद्ध आदि हस्तियों ने अपने #SelfieWithDaughter क्षणों को साझा किया है।

कुछ ही घंटे के भीतर #SelfieWithDaughter सोशल मीडिया पर छा गया। भारत में फेसबुक और ट्विटर दोनों पर #SelfieWithDaughter टॉप ट्रेंड बन गया और यह दुनिया भर के टॉप 5 ट्रेंड्स में शामिल था। इस विषय पर एक लाख से अधिक ट्वीट्स किये गए हैं। अफ्रीका और यूरोप के लोगों ने भी इसके लिए काफी उत्साह दिखाते हुए अपनी-अपनी सेल्फी शेयर की है।

प्रधानमंत्री महिलाओं के सशक्तिकरण को विशेष महत्व देते रहे हैं। मुख्यमंत्री के रूप में, भीषण गर्मियों के दौरान माता-पिता से मिलकर उन्हें उनकी बेटियों को शिक्षित करने के लिए प्रोत्साहित करने की बात तो सर्वविदित है। मुख्यमंत्री के रूप में प्राप्त सभी उपहार से हुई आय को भी उन्होंने बालिका शिक्षा के लिए दे दिया था। केंद्र में उन्होंने महिला सशक्तिकरण, चाहे वो बालिका शिक्षा हो, मातृ स्वास्थ्य हो या फिर लिंग अनुपात और महिलाओं की सुरक्षा में सुधार लाना हो, इन सभी क्षेत्रों में सक्रिय कदम उठाए हैं। 

प्रधानमंत्री की ‘मन की बात’ कार्यक्रम से हर बार ऐसा कुछ-न-कुछ नया निकलता है जो लोगों के मन को अत्यंत प्रभावित एवं प्रोत्साहित करता है। पिछले महीने उन्होंने #IncredibleIndia की कुछ झलक साझा करने के लिए लोगों से आग्रह किया था और लाखों लोग ने उनके अनुरोध को स्वीकार करते हुए तस्वीरें साझा की थीं। #DrugsFreeIndia का भी उनका आह्वान भारत भर में काफी सफल रहा था। 

#SelfieWithDaughter से जुड़ी कुछ तस्वीरें यहाँ दी गई हैं :

 

प्रधानमंत्री मोदी के साथ परीक्षा पे चर्चा
Explore More
'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी
Matthew Hayden writes an emotional note for India, gives his perspective to the ‘bad press’

Media Coverage

Matthew Hayden writes an emotional note for India, gives his perspective to the ‘bad press’
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 16 मई 2021
May 16, 2021
साझा करें
 
Comments

Prime Minister Narendra Modi reviewed preparations to deal with the impending Cyclone Tauktae

PM Modi’s governance – Sabka Saath Sabka Vikas