साझा करें
 
Comments
हमारा केवल एक ही मंत्र है ‘सबका साथ, सबका विकास’: प्रधानमंत्री मोदी
कांग्रेस सत्ता हासिल करने के लिए किसी भी हद तक जा सकती है, वे भाई को भाई से लड़ा देते हैं: पीएम मोदी
बेटियों की रक्षा करना हमारी प्रतिबद्धता है, हम ‘बेटा बेटी एक सामान’ के मंत्र में विश्वास करते हैं: प्रधानमंत्री
हमने अपने गांवों को धुआं मुक्त करने के लिए एक यात्रा शुरू की है, हम गांवों में खाना पकाने की सभी के घर गैस सुनिश्चित कर रहे हैं: प्रधानमंत्री मोदी
कांग्रेस ने कर्नाटक के पर्यटन और समृद्ध इतिहास को बढ़ावा देने के लिए कुछ नहीं किया: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कर्नाटक के विजयपुरा, कोप्पल और बेंगलुरु में तीन जनसभाएं कीं। इन जनसभाओं में उमड़े जनसैलाब को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कर्नाटक की समृद्ध सांस्कृतिक और सामाजिक विरासत को याद किया। भगवान बसवेश्वर को याद करते हुए श्री मोदी ने बताया कि भगवान बसवेश्वर ने अपने एक वचन में कहा था कि आप किसी से ये मत पूछो कि कौन हो, किस जाति से हो, किस पंथ से हो, बल्कि उसे गले लगाओ, अपना ही साथी समझो और सबको साथ लेकर चलो। प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार भगवान बसवेश्वर के दिखाए रास्ते पर चलते हुए सबका साथ-सबका विकास मंत्र पर काम कर रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कर्नाटक की संत परंपरा की चर्चा करते हुए कहा कि कर्नाटक में संतों ने त्रिविधा दशोहा की परंपरा का निर्माण किया है। त्रिविधा दशोहा का मतलब होता है अक्षर, अन्न और आरोग्य की सेवा। केंद्र सरकार भी इसी का अनुसरण करते हुए बच्चों को पढ़ाई, युवाओं को कमाई और बुजुर्गों को दवाई के मंत्र को लेकर काम कर रही है।

केद्र सरकार की कृषि, शिक्षा और रोजगार से जुड़ी योजनाओं का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस सरकार ने शिक्षा क्षेत्र के कायाकल्प के लिए Revitalising Infrastructure And Systems In Education यानी RISE योजना के तहत मिशन मोड में काम शुरू किया है। इस योजना के तहत करीब एक लाख करोड़ रुपये शिक्षा को मजबूत और आधुनिक बनाने के साथ स्किल डेवलपमेंट के लिए खर्च करने का प्रावधान किया है। स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत करीब 12 करोड़ लोगों को बगैर बैंक गारंटी के मुद्रा लोन दिया गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के विकास के लिए किसान का सशक्त होना बहुत जरूरी है। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत देशभर में बंद पड़े बांधों का काम शुरू कराया है। केंद्र सरकार कर्नाटक में भी 4 हजार करोड़ रुपये लगाकर सिंचाई के 5 बड़े प्रोजेक्ट चालू कर रही है। केंद्र सरकार ने किसानों को उनकी फसल की लागत का डेढ़ गुना एमएसपी देने का फैसला किया है। 22 हजार ग्रामीण हाटों को अपग्रेड करने की योजना बनाई है, ताकि किसानों को स्थानीय स्तर पर अपनी पैदावार बेचने की सुविधा मिले और उचित दाम मिले। प्रधानमंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार ने किसानों के लिए

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना बनाई है, इसके तहत बुआई से पहले और कटाई के बाद प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान की भरपाई की जाती है। पहले की तुलना में फसल बीमा की क्लेम राशि दोगुनी हुई है। इसी वर्ष फसल बीमा योजना के तहत अकेले कर्नाटक के किसानों को 1100 करोड़ रुपये की क्लेम राशि मिली है।

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि देश का मध्यम और गरीब वर्ग का व्यक्ति पहले बीमा के बारे में सोच नहीं सकता था। अब देश के करीब 19 करोड़ लोग 90 पैसे के प्रीमियम पर प्रधानमंत्री बीमा योजना से जुड़े हैं। इस बीमा योजना के तहत विपत्ति आने पर पीड़ित परिवार को 2 लाख रुपये की राशि मिलती है। अब तक 2,200 करोड़ रुपये ऐसे परिवारों के दिए जा चुके हैं। बुजुर्गों के लिए केंद्र सरकार ने अटल पेंशन योजना शुरू की है, देश के करीब एक करोड़ सीनियर सिटीजन इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। इसी प्रकार आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के करीब 50 करोड़ गरीब लोगों को 5 लाख रुपये सालाना स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध कराया जाएगा। इसका फायदा देश के निम्न, मध्यम और गरीब वर्ग के लोगों को मिलेगा।

श्री मोदी ने बताया कि आजादी के 70 साल बाद भी देश के 4 करोड़ घरों में बिजली नहीं हैं। केंद्र सरकार सौभाग्य योजना के तहत इन 4 करोड़ घरों में मुफ्त बिजली कनेक्शन देने का काम कर रही है। कर्नाटक में भी 6 लाख घरों में बिजली नहीं है, केंद्र की सौभाग्य योजना के तहत कर्नाटक के 70 हजार घरों में अब तक मुफ्त बिजली कनेक्शन पहुंचाया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान का जिक्र करते हुए कोप्पल की बेटी मल्लमा का जिक्र किया, जिसने शौचालय बनाने का अभियान चलाया था। श्री मोदी ने कहा कि 2014 से पहले देश के गांवों में शौचालय का कवरेज सिर्फ 40 प्रतिशत था और 4 साल की कड़ी मेहनत के बाद यह कवरेज 80 प्रतिशत पहुंचा दिया गया है।

श्री मोदी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को चूल्हे के धुएं से आजादी दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना शुरू की है। इसके तहत देशभर में करीब 4 करोड़ मुफ्त गैस कनेक्शन दिए गए हैं, कर्नाटक में भी 10 लाख परिवारों को गैस कनेक्शन दिया गया है। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए केंद्र सरकार ने कई कदम उठाए हैं। बेटियों के प्रति राक्षसी कृत्य करने वालों को फांसी पर लटकाने का कानून बनाया गया है। बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ अभियान के बारे में बताते हुए श्री मोदी ने कहा कि पहले देश में कई ऐसे जिले थे जहां लड़कों की तुलना में लड़कियों का अनुपात बहुत कम था। केंद्र सरकार के इस अभियान के बाद जागरूकता बढ़ी है और धीरे-धीरे बेटियों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। बेटियों को शिक्षा मिले और 18 साल की उम्र के बाद जीवन में सुरक्षा महसूस हो, इसके लिए केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना जैसी अधिक ब्याज देने की योजना बनाई। आज बैंकों में इस योजना के तहत बेटियों के नाम करोड़ों-करोड़ रुपये जमा हैं।

कोप्पल की जनसभा में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस धरती को हनुमान की जन्मस्थली और भगवान राम के वनवास की भूमि के रूप में जाना जाता है। उन्होंने कहा कि इसी तरह के ऐतिहासिक स्थलों की सांस्कृतिक विरासत और धरोहर को देश के मानचित्र पर लाने के लिए और पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए केंद्र सरकार ने एक भारत-श्रेष्ठ भारत के तहत 5 हजार करोड़ रुपये की स्वदेश दर्शन योजना बनाई है। ताकि लोगों को बुद्ध सर्किट, महात्मा गांधी सर्किट, स्वतंत्रता सेनानी सर्किट, महावीर जैन सर्किट, रेगिस्तान सर्किट, समुद्र तट सर्किट के माध्यम से भारत को जानने की सुविधा मिले। हवाई सेक्टर में क्रांति का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने हवाई यात्रा का नेटवर्क बनाने की आकर्षक योजना बनाई है। अब हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज में बैठकर सफर कर सकता है।

विजयपुरा की जनसभा में श्री मोदी ने स्थानीय अंगूर उत्पादक किसानों की समस्याओं का जिक्र करते हुए कहा कि अंगूर उत्पादकों को उपज का सही दाम मिले, बर्बादी नहीं हो इसके लिए केंद्र सरकार पूरी कोशिश कर रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कर्नाटक में भाजपा की सरकार बनने पर किसानों को खेत में पानी मिले, इसके लिए डेढ़ लाख करोड़ रुपये की योजना बनाई जाएगी। विजयपुरा में फूड प्रोसेसिंग का बड़ा प्लांट लगाया जाएगा, एग्रो क्लस्टर बनाए जाएंगे और भूमिहीन खेत मजदूरों को 2 लाख रुपये तक का बीमा कवच दिया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कर्नाटक में भाजपा की सरकार बनने पर महिला सशक्तिकरण पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। महिलाओं के लिए 10 हजार करोड़ से स्त्री उन्नति फंड बनाया जाएगा। महिलाओं के नेतृत्व में को-ऑपरेटिव मूवमेंट चलाया जाएगा और पूरे राज्य में स्त्री उन्नति स्टोर का जाल बिछाया जाएगा। उन्होंने बताया कि राज्य में भाजपा की सरकार बनने पर वुमेन सेल्फ हेल्प ग्रुप को सिर्फ एक प्रतिशत ब्याज पर 2 लाख रुपये की राशि दी जाएगी।

बेंगलुरु की जनसभा में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की सरकार ने बेंगलुरु शहर को बर्बाद कर दिया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार को पांच साल के काम का हिसाब देना चाहिए, लेकिन कांग्रेस सिर्फ प्रपंच कर रही है। श्री मोदी ने कांग्रेस के पांच प्रपंच भी गिनाए, इसमें उन्होंने राज्य में किसानों हालत से लेकर अपराधियों के बढ़ते अत्याचार और समाज को बांटने की बात कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के इन प्रपंचों ने सिर्फ कर्नाटक को ही नहीं बल्कि राज्य की भावी पीढ़ी का भविष्य भी बर्बाद किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कर्नाटक में भाजपा के घोषणापत्र का जिक्र करते हुए कहा कि भाजपा ने मेनिफेस्टो के रूप में राज्य की जनता को वचन दिए हैं। राज्य में भाजपा की सरकार बनने के बाद पहली कैबिनेट बैठक में ही इन वचनों के अमलीकरण का रोडमैप तैयार होगा। इसके साथ ही श्री मोदी ने भाजपा सरकार बनने पर बेंगलुरु को जीरो गार्बेज सिटी बनाने की बात भी कही।

देश के विकास की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले तीन-चार वर्षों में न सिर्फ भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत हुई है, बल्कि भारत ने दुनिया की इकोनॉमी को मजबूत करने में बहुत बड़ा काम किया है। वर्ल्ड जीडीपी का भारत सिर्फ 3 प्रतिशत हिस्सा है, लेकिन वर्ल्ड इकोनॉमी की वृद्धि में भारत 7 गुना योगदान दे रहा है। आज पूरा विश्व भारत की तरफ आशा और विश्वास के साथ देख रहा है। आज भारत का नाम विश्व की टॉप थ्री तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में शामिल है। भारत को फेवरेट एफडीआई डेस्टिनेशन बताया गया है। वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रेटिंग में तीन साल में भारत ने 42 अंक का सुधार किया है। श्री मोदी ने बताया कि भारत सरकार 21वीं सदी के हिसाब से इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश कर रही है। रोडवे, रेलवे, एयरवे और वाटरवे में जितना निवेश आज हुआ है, उतना पहले कभी नहीं हुआ। आज हिंदुस्तान में सबसे लंबी सुरंग बनाने, सबसे लंबी गैस पाइप लाइन बिछाने, समुद्र पर सबसे लंबा पुल बनाने और सबसे लंबी बुलेट ट्रेन चलाने का काम हो रहा है। पहले की तुलना में आज दोगुना सड़कें रोज बन रही हैं, दोगुना पटरी बिछाने का काम, दोगुना रेलवे गेज बदलने का काम और रोज दोगुना रेलवे इलेक्ट्रीफिकेशन का काम हो रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने सरकार की एविएशन पॉलिसी का भी जिक्र किया और कहा कि आज देश में 100 एयरपोर्ट पर काम चल रहा है, जल्द ही देश के टायर टू और टायर थ्री शहर भी हवाई मार्ग से जुड़ जाएंगे। श्री मोदी ने बताया कि 2014 में सरकार बनने से पहले देश में मोबाइल फोन बनाने की 2-3 फैक्ट्री थीं, आज तीन साल के भीतर 120 से ज्यादा फैक्ट्री हो गई हैं। पहले इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर मेन्युफेक्चरिंग सिर्फ 1,80,000 करोड़ रुपये का था, जो आज 3,20,000 हजार करोड़ रुपये का हो गया है। सरकार ने आर्थिक भ्रष्टाचार करने वालों पर भी लगाम लगाई है। केंद्र सरकार ने ढाई लाख से ज्यादा फर्जी कंपनियों को बंद कर दिया है और उनके 3 लाख से अधिक डायरेक्टरों को पद से हटा दिया है। ऐसा कानून बनाया है कि वे अब किसी और कंपनी में डायरेक्टर नहीं बन सकेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश की आर्थिक स्थित मजबूत हो रही है, इसका सबूत है वाहनों की बढ़ती बिक्री। देश में ट्रक, ट्रैक्टर की बिक्री में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, थ्रीव्हीलर की बिक्री में 30 प्रतिशत की, स्कूटी की बिक्री में 20 प्रतिशत की और बाइक की बिक्री में 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में हो रहे विकास का फायदा कर्नाटक को भी मिलना चाहिए, इसके लिए उन्होंने भाजपा को वोट देने की अपील की।

 

प्रधानमंत्री मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम के लिए भेजें अपने विचार एवं सुझाव
मोदी सरकार के #7YearsOfSeva
Explore More
'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी
Whom did PM Modi call on his birthday? Know why the person on the call said,

Media Coverage

Whom did PM Modi call on his birthday? Know why the person on the call said, "You still haven't changed"
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 19 सितंबर 2021
September 19, 2021
साझा करें
 
Comments

Citizens along with PM Narendra Modi expressed their gratitude towards selfless contribution made by medical fraternity in fighting COVID 19

India’s recovery looks brighter during these unprecedented times under PM Modi's leadership –