साझा करें
 
Comments
कांग्रेस में इस समय बड़ी-बड़ी बैठकें चल रही हैं, व्यूह रचना की जा रही है कि कैसे नामदार को बचाया जाए, कुछ भी करके कांग्रेस अपने नामदार पर हार की जिम्मेदारी नहीं आने देना चाहती: प्रधानमंत्री मोदी
हमने 5 साल एक ईमानदार, एक पारदर्शी सरकार चलाकर दिखाई है, घोटाले का एक दाग इस सरकार पर नहीं है: पीएम मोदी
कांग्रेस हो या झारखंड मुक्ति मोर्चा, इन महामिलावटी लोगों के पास सिवाय झूठ के, प्रपंच के, ठगी के, कोई सोच नहीं है, इनकी पूरी राजनीति अफवाहों पर आधारित है: प्रधानमंत्री

“आज देश में तेजी से विकास हो रहा है तो साथ ही, गरीबी भी उतनी ही तेजी से कम हो रही है। हमने 5 साल एक ईमानदार, एक पारदर्शी सरकार चलाकर दिखाई है। घोटाले का एक दाग इस सरकार पर नहीं है। और, जब मैं ये बात बाबाधाम में कह रहा हूं तो मुझे इस बात पर गर्व होता है कि बाबा के भक्त को ईमानदार सरकार चलाने का देश ने सौभाग्य दिया है।”

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को झारखंड के देवघर में एक विशाल चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं। केंद्र सरकार के आदिवासी कल्याण के कार्यक्रमों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा, “अटल जी ने आदिवासी हितों को ध्यान में रखकर झारखंड राज्य बनाया था। साथ ही, जनजनातीय मंत्रालय भी बनाया। आपका यह सेवक अटल जी की प्रेरणा से ही आज डगर-डगर पर आगे बढ़ रहा है। उन्हीं की प्रेरणा से हमने वनसंपदा में जनजातीय समुदाय के अधिकार को सुनिश्चित कराया है। खनन से होने वाले लाभ का एक हिस्सा उसी इलाके में खर्च हो, इसके लिए हमने बाकायदा एक कानून बनाया है। और इसकी वजह से झारखंड को भी करीब-करीब 6000 करोड़ रुपये अतिरिक्त मिल पाए हैं। इन पैसों से यहां स्कूल, शौचालय, पीने का पानी, सड़क और रोजगार के दूसरे साधन बनाए जा रहे हैं।”

 

पीएम मोदी ने कहा, “वनधन और जनधन योजना के माध्यम से वन उपज का ज्यादा से ज्यादा लाभ आदिवासियों को मिले, उन्हें बिचौलियों से मुक्ति मिले- हम ये सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहे हैं। पहले 10 वन उपजों पर ही एमएसपी मिला करता था, अब इसकी संख्या बढ़ाकर 50 कर दी गई है। यहां के किसानों का जीवन आसान बनाने के लिए हम निरंतर काम कर रहे हैं। पीएम किसान योजना के तहत हम सीधे किसानों के खाते में आर्थिक मदद जमा कर रहे हैं। बाबाधाम के विकास के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। यहां रेल और सड़क के साथ-साथ एयरपोर्ट की सुविधा भी विकसित की जा रही है। एयरपोर्ट बनने से यहां टूरिज्म के क्षेत्र में और अधिक अवसर पैदा होंगे।”

 

 

 

 

पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

दान
Explore More
'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी
Chandrayaan 2: Indian at heart and in spirit, PM Narendra Modi hails ISRO’s indigenously-developed mission

Media Coverage

Chandrayaan 2: Indian at heart and in spirit, PM Narendra Modi hails ISRO’s indigenously-developed mission
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 23 जुलाई
July 23, 2019
साझा करें
 
Comments

New India reflects upon first 50 days of Modi 2.0

Congratulatory messages keep pouring in as India scripts history with the launch of Chandrayaan 2

Citizens highlight Modi Govt’s commitment towards overall development of the nation