कर्नाटक में कुशासन के लिए कांग्रेस की हार निश्चित है: प्रधानमंत्री मोदी
कर्नाटक में समाज का हर वर्ग कांग्रेस सरकार से नाखुश है: पीएम मोदी
किसानों और ग्रामीण भारत पर ध्यान केंद्रित करके एनडीए सरकार कृषि क्षेत्र में परिवर्तन लाने के लिए कई कदम उठा रही है: प्रधानमंत्री
कर्नाटक में ‘सिद्धारमैया’ नहीं, ‘सीधा रुपैया’ की सरकार चल रही है। यहां हर काम में जब 'सीधा रुपैया' होता है तभी काम चलता है: प्रधानमंत्री मोदी
कर्नाटक में कांग्रेस की10 प्रतिशत सरकार है, वहां कोई काम बिना कमीशन के नहीं होता है: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर किसानों की आय डबल करने के सपने को साकार करने की ओर बढ़ रही है। कर्नाटक के दावणगेरे में हुई किसान रैली में उन्होंने कहा कि सरकार इस दिशा में वैज्ञानिक तरीके से आगे बढ़ रही है।

‘’सॉयल हेल्थ कार्ड से किसान को पता चलने लगा है कि किस पैदावार के लिए जमीन काम आएगी, किस दवाई की जरूरत है। इसका परिणाम ये आया है कि किसान का फालतू पैसा लगना बंद हो गया।‘’

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज सॉयल हेल्थ कार्ड योजना से किसानों को पता चलने लगा है कि किस पैदावार के लिए उनकी जमीन काम आएगी या फिर उसे किस दवाई की जरूरत है। सॉयल हेल्थ कार्ड के जरिये किसानों के पैसे की बर्बादी रुकी है और उनका पैसा अब सही उपज पैदा करने पर ही खर्च हो रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि किसानों के जीवन में बेहतरी लाने के उद्देश्य से ही सरकार ने बजट में ये प्रावधान किया है कि किसानों को फसल पर उनकी लागत का डेढ़ गुना पैसा मिले।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार लगातार इस दिशा में काम कर रही है कि अलग-अलग कारणों से परेशानियां झेलने वाले देश के किसानों को कैसे अधिकतम सुरक्षा प्रदान की जा सकती है। उन्होंने कहा कि स्थिति कुछ ऐसी है कि हमारे देश में किसान फसल ज्यादा हो तो भी परेशान होते हैं और कम हो तो भी परेशान होते हैं, प्राकृतिक आपदा भी उनके लिए परेशानी का कारण बनती है और वे ऊपर वाले की मेहरबानी पर जिंदगी गुजारते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा इसके लिए किसानों को जिस तरह की सुरक्षा की आवश्यकता थी,मौजूदा सरकार वही सुरक्षा लेकर सामने आई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत सरकार ने किसी भी तरह के नुकसान की स्थिति में किसानों की भरपाई को सुनिश्चित करने का काम किया है। इस बीमा योजना में किसान की फसल तैयार होने के बाद खेत से बाजार जाने के बीच में भी अगर फसल बर्बाद हो गई तो उसके लिए भी बीमा देने की योजना है और बुवाई के बाद बारिश नहीं होने से हुए नुकसान की स्थिति में भी मुआवजे का प्रावधान है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अकेले कर्नाटक के किसानों को इस बीमा योजना के तहत 11,000 करोड़ रुपये के भुगतान किए गए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि किसानों को फसल का पूरा दाम मिले, इसलिए मौजूदा सरकार हर तरह के किसान हितैषी उपायों पर बल दे रही है। इनमें कोल्ड स्टोरेज को बढ़ावा देने के साथ ही e-NAM जैसी योजनाएं शामिल  हैं। किसान को फसल का पूरा दाम मिले, इसलिए उनकी सरकार फसलों के Value addition पर भी काम कर रही है, ताकि किसानों को फल, दूध और सब्जी जैसी वस्तुओं पर भी ज्यादा पैसा मिल सके। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन ग्रीन्स से TOP यानि Tomato-Onion और Potato की पैदावार करने वाले किसानों को अच्छा लाभ हासिल हो सकेगा।

‘’भारत का भाग्य बदलना है तो भारत के गांवों का भाग्य बदलना होगा, भारत के किसानों का भाग्य बदलना होगा।‘’

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मौजूदा सरकार ने 48 महीने के भीतर किसानों की जिंदगी को बदलने का काम किया है। किसानों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि उनकी सरकार इस नतीजे पर पहुंची है कि भारत का भाग्य बदलना है तो भारत के गांवों का भाग्य बदलना होगा, भारत के किसानों का भाग्य बदलना होगा। उन्होंने कहा कि यही कारण है कि मौजूदा सरकार की हर योजना के केंद्र में किसानों के कल्याण और कृषि के विकास का मुद्दा शामिल होता है।

दावणगेरे की किसान रैली कर्नाटक बीजेपी के अध्यक्ष और पार्टी के मुख्यमंत्री उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा के 75वें जन्मदिन पर आयोजित की गई थी। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस मौके पर शुरू किए गए अभियान में दान में दिए जाने वाले मुट्ठी भर चावल एक नए कर्नाटक की रचना करेगा। इस दौरान प्रधानमंत्री ने गुजरात में सरदार वल्लभभाई पटेल के स्टैच्यू यानि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के निर्माण के लिए किसानों के योगदान का भी उल्लेख किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए जब उन्होंने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के लिए देश के किसानों से खेत जोतने वाला लोहा दान में देने को कहा था तो किसानों ने उनकी अपील को हाथों-हाथ लिया था। किसानों के दिए लोहे को मेल्ट करके उसका उपयोग आज सरदार वल्लभभाई पटेल के स्टैच्यू बनाने में हो रहा है, जो दुनिया का सबसे ऊंचा स्टैच्यू होगा।  

‘’कर्नाटक की ताकत आगे बढ़ेगी तो देश भी आगे बढ़ेगा’’

प्रधानमंत्री ने इस मौके पर केंद्र की ओर से कर्नाटक में चलने वाली योजनाओं का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि कर्नाटक में केंद्र के 21,400 करोड़ के कई प्रोजेक्ट आज कार्यरत हैं। इनमें 1000 करोड़ रुपये की लागत वाला दावणगेरे-चित्रदुर्ग नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट भी शामिल है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कर्नाटक के लोग अच्छे, परिश्रमी और देश के लिए कुछ करने के जज्बे से भरे होते हैं और अगर कर्नाटक की ताकत आगे बढ़ेगी तो देश भी आगे बढ़ेगा। 

 

 

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
India digital public infrastructure is charting the journey towards becoming $1-tn digital economy by 2027-28

Media Coverage

India digital public infrastructure is charting the journey towards becoming $1-tn digital economy by 2027-28
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 20 जुलाई 2024
July 20, 2024

India Appreciates the Nation’s Remarkable Rise as Global Economic Powerhouse