साझा करें
 
Comments
ये दीवाली हमारी बेटियों के नाम होनी चाहिए, जो बेटियां लक्ष्मी बनकर हमारे परिवार, हमारे समाज, हमारे देश को गौरव दे रही हैं, उनकी उपल्ब्धियों का पूजन जरूर होना चाहिए: प्रधानमंत्री मोदी
जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के बेहतर भविष्य के लिए जम्मू और कश्मीर के वास्तविक एकीकरण का फैसला लिया गया है: पीएम मोदी
पूरा देश जम्मू कश्मीर और लद्दाख के साथ आज खड़ा है: प्रधानमंत्री
पूरे विश्व में गुरु नानक जी का प्रकाश पर्व भव्य तरीके से मनाया जाए, इसके लिए केंद्र सरकार पूरे प्रबंध कर रही है: प्रधानमंत्री मोदी
कांग्रेस और उसके सिपहसालारों को जो भी आपत्ति हो, लेकिन भाजपा का मत स्पष्ट है, राष्ट्रहित में, हरियाणा के हित में जो भी उचित होगा, उसके लिए डंके की चोट पर फैसले लेंगे: पीएम मोदी
देश के पर्यटन स्थलों को और भव्य बनाने, स्वच्छ बनाने, आधुनिक सुविधाओं के निर्माण पर सरकार बहुत निवेश कर रही है: प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने आज हरियाणा के महेंद्रगढ़ (चरखी दादरी) और कुरुक्षेत्र के थीम पार्क में आयोजित विशाल जन-सभाओं को संबोधित किया और पिछले पांच वर्षों में भाजपा की मनोहर लाल खट्टर सरकार की उपलब्धियों पर विस्तार से चर्चा करते हुए ऐतिहासिक बहुमत के साथ एक बार पुनः भाजपा सरकार का गठन करने की अपील की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि लोक सभा चुनाव के दौरान हमने देश की जनता से तीन बड़े वादे किए थे। हमने कहा था कि राष्ट्रीय सुरक्षा को सुदृढ़ करेंगे। भारत की एकता और अखंडता की भावना मजबूत करेंगे और हमारे किसानों की आय को बढ़ाने के लिए प्रयास तेज करेंगे। आज जब संकल्प और कर्म के संदेश से जुड़ी इस धरती पर आया हूं, तब मैं कह सकता हूं कि बहुत ही कम समय में ये वादे ज़मीन पर उतरने शुरू हो चुके हैं। 

श्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने दशकों से हरियाणा सहित पूरे देश में ऐसी करप्ट मानसिकता और करप्ट सिस्टम को विकसित किया कि इससे न केवल विकास के मार्ग अवरुद्ध हुए बल्कि गरीबों, किसानों और नौजवानों का हक भी मारा गया यही कारण है कि जब भ्रष्टाचार के बुलबुले फूटने लगते हैं तो कांग्रेस के नेता तिलमिला जाते हैं। लोकसभा चुनाव के दौरान मैंने कहा था कि देश को लूटने वाले अब सलाखों के पीछे होंगे। तब ये चुनौती देते फिरते थे। अब जब इनके बड़े-बड़े नेता तिहाड़ पहुंच रहे हैं तो रोते फिर रहे हैं। देश की जनता निश्चिंत रहे, जिसने देश को ठगा है वो बच नहीं पाएगा लेकिन जो राष्ट्रहित में पूरी ईमानदारी से जुटा है, उसके पीछे भाजपा सरकार चाहे हरियाणा की हो या फिर केंद्र की, पूरी ताकत से खड़ी रहेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केवल और केवल विकास और राष्ट्रहित को ध्यान में रखकर देश की जनता के वोट ने देश में बांटने वाली राजनीति को परास्त कर दिया है। हरियाणा ने जो शत-प्रतिशत समर्थन इस बार के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को दिया है, उसका असर आज दिख रहा है। हमारे गांव ही देश में हो रहे सामाजिक परिवर्तन को गति दे रहे हैं। हरियाणा सहित पूरे देश के गांवों ने ही खुले में शौच से मुक्ति का संकल्प सिद्ध किया। हमारे गांव ही जल जीवन अभियान में, हर घर तक जल पहुंचाने के मिशन में अहम भूमिका निभा रहे हैं। 21 अक्टूबर को आपके सामने बहुत बड़ा अवसर है। इस बार फिर भाजपा सरकार बनाने का निर्णय तो हरियाणा ने कर लिया है लेकिन ये जनादेश ऐतिहासिक होना चाहिए। इसके लिए आपका मतदान भी ऐतिहासिक होना चाहिए। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा की सरकारों का, चाहे वो केंद्र की रही हो या फिर हरियाणा की, हमारा ध्यान योजनाएं बनाने से ज्यादा फोकस डिलिवरी पर रहा है। गरीबों, वंचितों, दलितों, पिछड़ों के लिए बनाई गई सभी योजनायें आज सही लाभार्थियों तक पहुंच रही हैं। हरियाणा में युवाओं के लिए जो काम मनोहर लाल खट्टर जी की सरकार ने किया है, वह अभूतपूर्व है। हरियाणा में ‘मेरा वाला कैंडिडेट’ की परंपरा खत्म हुई है और ‘मैरिट वाला कैंडिडेट’ की परंपरा शुरु हुई है। आज सभी एक्जाम पारदर्शी तरीके से आयोजित किए जाते हैं। कई पदों के लिए साक्षात्कार समाप्त कर दिए गए हैं और युवाओं को उनकी योग्यता के आधार नौकरी भी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि खर्ची और पर्ची से हरियाणा के युवाओं को, माता-पिता को, मुक्ति दिलाने भर का ही काम बहुत बड़ा है। इसके लिए पूरा हरियाणा हमेशा-हमेशा के लिए इस सरकार को, मनोहर लाल जी और उनकी टीम को याद करेगा। आज बिना किसी सिफारिश के, बिना किसी पहुंच के ही युवाओं को नौकरियों की चिट्ठियां मिल रही है, वह प्रशंसनीय है। केंद्र और हरियाणा सरकार की कैमिस्ट्री से कनेक्टिविटी और इंफ्रास्ट्रक्चर में तेज़ी से काम हुआ है। दशकों से अटकी परियोजनाओं को रिकॉर्ड समय के भीतर पूरा किया गया। हरियाणा की भाजपा सरकार ने ट्रांसफर-पोस्टिंग उद्योग को समाप्त कर दिया है। आयुष यूनिवर्सिटी, वाल्मीकि यूनिवर्सिटी जैसे संस्थान यहां के गौरव को और बुलंदी देंगे और युवाओं को बेहतर अवसर मिलेंगे।  

श्री मोदी ने कहा कि दशहरे के दिन जब फ्रांस में पहला रफाएल फाइटर जेट भारत को मिला और भारत की सैन्य ताकत बढ़ी, इससे पूरे देश की जनता को गर्व हुआ लेकिन कांग्रेस के नेताओं को ना जाने क्या हो जाता है। जब-जब, जिस-जिस बात को लेकर देश खुश होता है, जिससे भारत का गौरवगान होता है, भारत को सम्मान मिलता है, उस-उस बात को लेकर कांग्रेस के नेताओं को तकलीफ होने लगती है। कांग्रेस के नेताओं का रवैया नकारात्मक ही रहता है। 

  • भारत को स्वच्छ भारत अभियान के लिए सम्मान मिलता है, तो इन्हें दिक्कत होती है।
  • दुनिया के बड़े-बड़े नेता भारतीयों के कार्यक्रम में आ कर सम्मान देते हैं, तब इन्हें समस्या होती है।
  • यहां तक कि आर्टिकल 370 को लेकर भी ये लोग देश और दुनिया में हायतौबा मचाए हुए हैं।
  • हालत ये है कि आतंक के सरपरस्त, इनके बयानों का सहारा लेकर भारत पर ही निशाना साध रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि राजनीति अपनी जगह है लेकिन राष्ट्रीय सुरक्षा, राष्ट्रहित और भारत के संविधान की सर्वोच्चता सर्वोपरि हैजम्मू-कश्मीर और लद्दाख के बेहतर भविष्य के लिए, जम्मू और कश्मीर के वास्तविक एकीकरण का फैसला लिया और देश की जन-भावना के अनुरूप आर्टिकल 370 से देश को मुक्ति मिली। पूरा देश जम्मू कश्मीर और लद्दाख के साथ आज खड़ा है लेकिन कांग्रेस के कुछ नेता देश और दुनिया में इस निर्णय को लेकर अफवाहें फैलाने में जुटे हैं मुझे विश्वास है कि हरियाणा इसका करारा जवाब 21 अक्टूबर को देगा।

श्री मोदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर में आतंक और अलगाव का दौर खत्म हो, इसके लिए ही हरियाणा की लाखों माताओं ने अपने सपूतों को वहां भेजा है। वहां शांति बनाए रखने के लिए अनेक वीर शहीद हुए हैं। बाबा साहेब आंबेडकर का संविधान पूरे देश में लैटर एंड स्पिरिट से लागू होना चाहिए। इसके लिए अगर पहली बार कोशिश हुई है, तो इसका खुलेमन से स्वागत होना चाहिए। जम्मू कश्मीर और लद्दाख में भी हमारे बाल्मीकि समाज, हमारे दलित परिवारों, हमारे पिछड़े परिवारों को उनके जायज अधिकार मिले, इसमें कांग्रेस और उसके जैसे दलों को क्या आपत्ति है? कांग्रेस और उसके सिपहसालारों को जो भी आपत्ति हो लेकिन भाजपा का मत स्पष्ट है। राष्ट्रहित में, हरियाणा के हित में जो भी उचित होगा, उसके लिए डंके की चोट पर हम फैसले लेंगे। 

प्रधानमंत्री ने राष्ट्र का आह्वान करते हुए कहा कि इस बार की दीवाली हमारी बेटियों के नाम होनी चाहिए। जो बेटियां लक्ष्मी बनकर हमारे परिवार, हमारे समाज, हमारे देश को गौरव दे रही हैं, उनकी उपल्ब्धियों का पूजन ज़रूर होना चाहिए। बेटियों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए, स्वरोज़गार के लिए भी अभूतपूर्व कदम उठाए जा रहे हैं। इस बजट में एक अहम घोषणा की गई है। सेल्फ हेल्प ग्रुप से जुड़ी बहनें अपने जनधन बैंक खाते से अपनी बचत के अलावा भी 5 हज़ार रुपए अपनी ज़रूरत के लिए उधार ले पाएंगी। इतना ही नहीं हर सेल्फ हेल्प ग्रुप की एक सदस्य मुद्रा योजना के तहत एक लाख रुपए का ऋण सीधे बैंक से ले पाएगी। ऐसे ही अनेक कदम भाजपा सरकार निरंतर उठा रही है, जिससे राष्ट्र निर्माण में बेटियों की भूमिका को और विस्तार मिलेगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा के गांव अगर आगे ना आते, तो बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का आंदोलन इतना व्यापक और सफल नहीं हो पाता। “म्हारी छोरी के छोरों से कम है”, ये आवाज़ हरियाणा के गांव से निकली है। ऐसी आवाज़ जब आंदोलन बनती है, तभी दुनिया कहने को मजबूर होती है कि वाकई हिंदुस्तान की बेटियां धाकड़ हैं और ये धाक आज दुनिया के मंचों पर दिख रही है। देश की बेटियों की, हमारी बहनों का स्वास्थ्य, स्वाभिमान, सुरक्षा और सशक्तिकरण हमारे लिए सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। 

  • स्वच्छ भारत अभियान से घर-घर और हर स्कूल में शौचालय बनने से बहनों को सुविधा भी मिली है और उनका सम्मान और स्वाभिमान भी बढ़ा है।
  • उज्जवला योजना से बहनों को धुएं से होने वाली बीमारियों से मुक्ति भी मिली है और गैस पर खाना पकाने से समय की भी बचत हुई है।
  • मातृत्व काल में अब 6 हज़ार रुपए की सीधी आर्थिक सहायता भी मिल रही है, समय पर स्वास्थ्य की जांच भी हो रही है।
  • इतना ही नहीं, माता बनने का सपना और नौकरी का सपना, दोनों साथ-साथ चलते रहें, इसके लिए 6 महीने की छुट्टी का प्रावधान भी सरकार ने किया है।

श्री मोदी ने कहा कि हरियाणा की यह माटी हमारे लिए सिर्फ जमीन का टुकड़ा नहीं है। इसमें हमारे हरियाणा के किसानों का खून-पसीना मिला हुआ है। हरियाणा में 2014 से पहले तक जिस किसी दल की भी सरकार रही, उनकी नज़र पहले हरियाणा के किसान के वोट पर रहती थी और फिर उसकी ज़मीन पर। बीते 5 वर्षों में पहली बार ये हुआ है जब हरियाणा के किसानों के हितों की रक्षा के लिए सार्थक कदम उठाए गए हैं। ज़मीन की खरीद से जुड़े घोटाले के मूल पर ही हरियाणा की भाजपा सरकार ने चोट की है। लैंड यूज़ में परिवर्तन का लाइसेंस अब खुली नीलामी से देने का तय हुआ है। इतना ही नहीं अब ज़मीन की पारदर्शी खरीद-फरोख्त के लिए ऑनलाइन व्यवस्था भी की गई है। अंग्रेज़ों के ज़माने से लाल डोरा की जो व्यवस्था बनी हुई थी, उसको भी खत्म कर दिया गया है। किसान के लिए सिंचाई से लेकर कमाई तक के नए-नए समाधान तैयार किए जा रहे हैंहरियाणा में यहां की जिन नहरों में 20-25 साल से पानी नहीं पहुंच पाया था, वहां भी अब पानी पहुंचने लगा है। सिंचाई के साथ-साथ पशुओं को होने वाली पैरों और मुंह की बीमारी – Foot and Mouth Disease के मुफ्त टीकाकरण का एक व्यापक अभियान शुरु किया गया है। लोकसभा चुनाव के दौरान हमने कहा था कि सरकार बनते ही हरियाणा के हर किसान परिवार के बैंक खाते में सीधी मदद देंगे। हमने ये भी कहा था कि 60 वर्ष की आयु के बाद छोटे किसानों, खेत मजदूरों को पेंशन की सुविधा से जोड़ेंगे। सरकार बनते ही सबसे पहले यही काम सरकार ने किया। आज हरियाणा के लाखों किसान परिवारों के बैंक खाते में करीब साढ़े 6 सौ करोड़ रुपए जमा हो चुके हैं। वहीं हज़ारों किसान परिवारों के लिए हर महीने 3 हज़ार रुपए की निश्चित पेंशन भी तय हो चुकी है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि खिलाड़ियों और किसानों के साथ-साथ हमारे जवानों के सम्मान और कल्याण के लिए ऐतिहासिक कदम उठाए गए हैं। 2013 में मैंने रेवाड़ी में पूर्व सैनिकों से वन रैंक, वन पेंशन लागू करने का वादा किया था। सरकार बनते ही इस वादे को पूरा कर दिया और देशभर के करीब 19 लाख पूर्व सैनिकों को इसका लाभ मिल चुका है। सिर्फ हरियाणा के ही लगभग 2 लाख सैनिक परिवारों को इसके चलते 9 सौ करोड़ रुपए मिले हैं। जो जवान अभी राष्ट्र रक्षा में तैनात हैं, उनके लिए भी महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। उदाहरण के लिए सियाचिन भत्ता अब दोगुना कर दिया गया है। काउंटर इंसर्जेंसी ऑप्स भत्ता तीन गुना किया गया है। हाई एल्टीट्यूड एलाउंस लगभग 10 से 20 गुना बढ़ाया गया है। CRPF कर्मियों के कुछ भत्ते भी दोगुने कर दिए गए हैं। हाई एल्टीट्यूड एलाउंस लगभग 10 से 20 गुना बढ़ाया गया है। CRPF कर्मियों के कुछ भत्ते भी दोगुने कर दिए गए हैं।

कुरुक्षेत्र को ज्ञान की धरती बताते हुए श्री मोदी ने कहा कि गीता के ज्ञान की धरती पर आना हमेशा मेरे लिए बहुत सुखद अनुभव लेकर आता है। आज कुरुक्षेत्र ऐसे समय में आया हूं जब पूरा देश गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व की तैयारी में जुटा है। पूरे विश्व में गुरु नानक जी का प्रकाश पर्व भव्य तरीके से मनाया जाए, इसके लिए केंद्र सरकार पूरे प्रबंध कर रही है। मुझे खुशी है कि गुरु स्थान को जोड़ने वाला करतारपुर कॉरीडोर भी अब पूर्ण होने वाला है। 7 दशक पहले जो राजनीतिक और रणनीतिक चूक हुई थी, उसको थोड़ा सुधारने का सौभाग्य हमें मिला है। मुझे उम्मीद है कि इस बार का प्रकाश पर्व चारों तरफ खुशियां लेकर आएगा, नई उमंग लेकर आएगा। 

 

दान
Explore More
'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी
PM Modi announces contest to select students who will get to attend 'Pariksha pe Charcha 2020'

Media Coverage

PM Modi announces contest to select students who will get to attend 'Pariksha pe Charcha 2020'
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 6 दिसंबर 2019
December 06, 2019
साझा करें
 
Comments

PM Narendra Modi addresses the Hindustan Times Leadership Summit; Highlights How India Is Preparing for Challenges of the Future

PM Narendra Modi’s efforts towards making students stress free through “Pariksha Pe Charcha” receive praise all over

The Growth Story of New India under Modi Govt.