साझा करें
 
Comments

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि नीति आयोग के तहत मुख्यमंत्रियों के तीन उप-समूहों का गठन किया जाएगा, जो इन विषय पर होंगे:
  • केंद्र द्वारा प्रायोजित 66 योजनाओं का अध्ययन करने और किसे जारी रखना है, किसे राज्यों को हस्तांतरित करना है, और किसमें कटौती करनी है, इस बारे में सिफारिश करने के लिए एक उप-समूह।
  • नीति आयोग राज्यों में किस प्रकार कौशल विकास को बढ़ावा दे सकता है और हुनरमंद श्रम शक्ति का विकास कर सकता है, इस बारे में सिफारिश देने के लिए एक उप-समूह।
  • स्थाई रूप से स्वच्छ भारत को हमारे जीवन का हिस्सा बनाने की प्रतिबद्धता सुनिश्चित करने के लिए विकसित होने वाली संस्थागत कार्य प्रणाली के विकास और तकनीकी इनपुट्स पर निर्णय के लिए उप-समूह।

innr_niti2_08022015

नीति आयोग की प्रशासनिक परिषद की पहली बैठक के समापन संबोधन में प्रधानमंत्री ने सभी राज्यों से नीति आयोग के तहत दो टास्क फोर्स के गठन करने के लिए भी कहा। पहला टास्क फोर्स गरीबी उन्मूलन पर फोकस करेगा, जबकि दूसरा टास्क फोर्स इस बात पर फोकस करेगा कि भविष्य में राज्यों में कृषि का विकास किस तरह हो, और इस बारे में केंद्र राज्यों की किस तरह सहायता कर सकता है।
इन उप-समूहों के सदस्यों के बारे में मुख्यमंत्रियों की पसंद जानने के बाद निर्णय किया जाएगा।
प्रधानमंत्री ने सभी राज्यों से कहा कि आने वाले दिनों में स्कूलों में छुट्टियां होंगी। इस अवसर का लाभ स्कूलों में शौचालय बनाने के लिए किया जाए, ताकि सभी स्कूलों में शौचालय के लक्ष्य को हासिल किया जा सके। उन्होंने ये सुझाव भी दिया कि 2019 तक सांसद और विधायक निधि के तहत फंड का एक हिस्सा साफ-सफाई संबंधी गतिविधियों के लिए किया जाए।
प्रधानमंत्री ने बैठक में शामिल होने वाले सभी मुख्यमंत्रियों द्वारा उनके विचारों और विजन में दिखाई गई टीम भावना की तारीफ की।

प्रधानमंत्री मोदी के साथ परीक्षा पे चर्चा
Explore More
'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी
Rs 49,965 Crore Transferred Directly Into Farmers’ Account Across India

Media Coverage

Rs 49,965 Crore Transferred Directly Into Farmers’ Account Across India
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 10 मई 2021
May 10, 2021
साझा करें
 
Comments

Indian Airforce, Navy and Railways together working in ferrying oxygen and other medical equipment to fight this Covid wave

India putting up well-planned fight against Covid-19 under PM Modi's leadership