१३ और १७ दिसंबर को गुजरात की नई विधानसभा के चुनाव के लिए लोगों ने मतदान किया। लोकतंत्र के इस सबसे बड़े त्योहार में मतदान के लिए लोगों की भारी भीड़ नजर आई।

समग्र प्रचार में यदि किसी व्यक्ति पर सभी का ध्यान केन्द्रीत था तो वे थे श्री नरेन्द्र मोदी। भारी संख्या में लोगों को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि भाजपा का एकमात्र मुद्दा विकास है। उन्होंने कांग्रेस की गुजरात विरोधी मानसिकता और कांग्रेस के डॉ. मनमोहन सिंह, श्रीमती सोनिया गांधी और राहुल गांधी सहित चोटी के नेताओं के झूठ का पर्दाफाश किया।

 

श्री मोदी ऐतिहासिक रूप से मतदान के बारे में-

हमारे यहां ऐतिहासिक प्रमाण में मतदान हुआ, जो बताता है कि अपने लोकतंत्र के प्रति आपमें अडिग श्रद्धा है और आपकी नजर में आपका वोट काफी कीमती है। इन चुनावों में भारी मतदान कर आप ने लोकतंत्र के इस सबसे पवित्र अधिकार का उपयोग करने के लिए भारत के लोगों को अमूल्य प्रेरणा दी है, जिसके लिए मैं आप सभी को अभिनंदन देता हूं। भारतीय लोकतंत्र के मूल्यों के प्रति आपने जो विश्वास दिखाया है वह अद्भुत है।

श्री मोदी – गुजरात के २०१२ चुनाव के संबंध में -

2012 के इन चुनावों में आपका विधायक कौन बनेगा, यहीं तक चुनाव सीमित नहीं है। किसी पार्टी को जिताने के लिए या किसी पार्टी की जमानत जब्त करवाने के लिए मतदान नहीं करना। आपके मत का मूल्य बहुत ज्यादा है। जब मत देने जाएं तब गुजरात के भविष्य के बारे में सोचना। यह सोचना कि आनेवाले पांच सालों में हुजरात को विकास की नयी ऊंचाइयों तक ले जाए ऐसे कैप्टन के रूप में आप किसे देखना चाहते हैं।

 

सीटों की संख्या, मतों का विभाजन, मार्जिन जैसे आंकड़ों से ऊपर उठें

किसी भी चुनाव का गणित समझना हो तो बैठकों की संख्या, मतों का विभाजन, मार्जिन इत्यादि आंकड़ों की जानकारी हासिल करनी जरूरी है। लेकिन इन आंकड़ों और जानकारियों से ऊपर उठकर देखें तो २०१२ के गुजरात विधानसभा के चुनाव में हमें दो बातों की झलक दिखलाई पड़ती है। एक, भारत के लोगों की इच्छाशक्ति की प्रचंड ताकत। दूसरी एक बात जो नजर आती है वह यह कि गुजरात का यह चुनाव भारत के लोगों के चुनावों के प्रति अभिगम को पूर्णतः बदलकर रख देगा, लोग चुनाव को एक अलग ही दृष्टिकोण से देखना शुरू करेंगे।

 

लोगों तक पहुंचने के लिए अत्याधुनिक और नवीनतम टेक्नोलॉजी का उपयोग-

मुझे यह कहते हुए गर्व की अनुभूति होती है कि लोगों तक पहुंचने के लिए थ्रीडी प्रोजेक्शन टेक्नोलॉजी का उपयोग करने वाला गुजरात  समग्र दुनिया का प्रथम राज्य है। एक साथ विभिन्न स्थलों पर थ्रीडी टेक्नोलॉजी से संबोधन करना अपने आपमें ऐतिहासिक बात है। और मुझे खुशी है कि यह सब कुछ गुजरात की धरती पर हुआ।

कांग्रेस नेताओं के झूठ का मुख्यमंत्री ने किया पर्दाफाश-

“श्रीमती सोनिया गांधी गुजरात आईं लेकिन होमवर्क किए बिना”

“श्रीमती सोनिया गांधी कहती हैं कि दिल्ली गुजरात को बिजली देती है, क्या वह २००७ का भाषण ले आईं हैं? ५ वर्ष पहले उनकी सरकार ने रातोंरात गुजरात को दी जाने वाली बिजली में २०० मेगावाट की कटौती कर दी थी। गुजरात में दिल्ली से थोड़ी भी बिजली नहीं आती।”

“श्रीमती सोनिया गांधी को देश के इतिहास, गुजरात के इतिहास या उसके भूगोल का पता नहीं है। वह कहतीं हैं कि गुजरात की ५७ तहसीलें डार्क जोन में हैं। उनको पता ही नहीं है कि अब एक भी डार्क जोन नहीं रहा। हमारे सिंचाई प्रयासों की वजह से यह संभव हुआ है। आपकी सरकार ने ही कहा है कि जल के तल तीन मीटर से तेरह मीटर तक ऊपर पहुंचे हैं। हमने पानी की प्रत्येक बूंद का उपयोग किया है, इसलिए डार्क जोन दूर हुआ है।”

“दुर्भाग्यपूर्ण है कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और सोनियाजी ने आकर गुजरात के लोगों को ठेस पहुंचाई, ऐसी भाषा का प्रयोग किया। दुखद है कि भारत के प्रधानमंत्री ही वोटबैंक पॉलिटिक्स से ऊपर नहीं उठते।” “प्रधानमंत्री अल्पसंख्यक-बहुसंख्यक समुदाय के संबंध में बोलते हैं, यह सुनकर दुःख होता है। ऐसी राजनीति ने देश को बरबाद किया है। विकास की बात होनी चाहिए। ताकत हो तो विकास के मामले में प्रतिस्पर्धा करके दिखाएं।”

“प्रधानमंत्री कहते हैं कि गुजरात सलामत नहीं है। उनको पता होना चाहिए कि जब कांग्रेस सत्ता पर थी तब बारंबार अशांति फैल जाती थी, कर्फ्यू लगते थे, अभिभावकों को चिंता रहती थी कि उनका बालक घऱ वापस लौटेगा कि नहीं?”

“कांग्रेस के शासनकाल में शाला प्रवेश दर कम थी और ड्रॉप आउट दर बहुत ज्यादा। आपकी केन्द्र सरकार ही कहती है कि गुजरात में प्राथमिक शिक्षा में सबसे ज्यादा सुधार हुए हैं। आप सभी राज्यों को शिक्षा के लिए बजट देते हैं लेकिन हमको फूटी कौड़ी भी नहीं देते।”

 

सर क्रीक की जमीन का एक टुकड़ा भी पाकिस्तान को नहीं देने की मुख्यमंत्री की कांग्रेस को चेतावनी

“आपके लिए सर क्रीक सिर्फ जमीन का एक टुकड़ा होगा लेकिन हमारे लिए देह का टुकड़ा है। प्रधानमंत्री को देश को आश्वासन देना चाहिए कि सर क्रीक की जमीन का एक टुकड़ा भी पाकिस्तान को नहीं देंगे।”

 

२०१२ के चुनावों में कांग्रेस की हार तो निश्चित है, इसकी वजह बतलाते श्री मोदी

“कांग्रेस ने मात्र नकारात्मक प्रचार ही किया है। इसने हर मामले में विरोध किया है। दुनिया की नजर में गुजरात को बदनाम करने की कोशिश की है और इसलिए ही कांग्रेस के प्रति लोगों में रोष है।” “कांग्रेस को लगता है कि लोगों की याददाश्त कमजोर है तो वह  गलतफहमी में है। वह समय गया। अब लोग सब कुछ समझते हैं।”

२० दिसंबर, २०१२ को परिणाम आते ही स्पष्ट हो गया कि लोगों ने पांच वर्ष के लिए श्री मोदी को पसन्द किया है। श्री मोदी के नेतृत्व के लिए लोगों का विश्वास, भाजपा कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत और भाजपा के विकास एजेंडा के कारण गुजरात ने फिर से एक बार ललकार की है- एकमत गुजरात, बने भाजपा सरकार।

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
India to complete largest defence export deal; BrahMos missiles set to reach Philippines

Media Coverage

India to complete largest defence export deal; BrahMos missiles set to reach Philippines
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 19 अप्रैल 2024
April 19, 2024

Vikas bhi, Virasat Bhi under the leadership of PM Modi