साझा करें
 
Comments

वाईब्रेंट गुजरात ग्लोबल इंवेस्टेर्स समिट -2013

विश्वविख्यात प्रो. जगदीश शेठ का प्रभावी वक्तव्य गुजरात किस तरह ग्लोबल बिजनस डेस्टिनेशन बने ?

प्रो. शेठ की गुजरात के मुख्यमंत्री के विकास विजन के साथ निकटता वाली व्युहरचना

मेड इन गुजरात-इंडिया ब्रांड खड़ा करें

 

मुख्यमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज दृढ़ता से कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में गुजरात अपना निर्णायक स्थान ले सके ऐसी सभी क्षमताएं हम में हैं। हम गुजरात की ब्रांड इमेज मेड इन गुजरात की पहचान खड़ी करेंगे।

वाईब्रेंट गुजरात ग्लोबल इंवेस्टेर्स समिट 2013 के अंतर्गत महात्मा मन्दिर में विशेषज्ञ वक्तव्यों की श्रेणी में आज विश्वप्रसिद्ध प्रो. जगदीश शेठ के प्रभावी वक्तव्य का समापन करते हुए श्री मोदी ने यह बात कही।

प्रो. जगदीश शेठ ने गुजरात ग्लोबल बिजनस डेस्टीनेशन किस तरह बन सकता है, इसकी व्युहात्मक क्षमता के 8 मुद्दे प्रस्तुत किए।

स्पर्धात्मक वैश्विक अर्थव्यवस्था में गुजरात के पास चार स्पर्धात्मक प्लस पॉइंट हैं, इसकी भूमिका में श्री शेठ ने कहा कि गुजरात के पास संसाधन, व्युहात्मक भूमि, गुजराती एंटरप्रिन्योरशिप और लीडरशिप की अनोखी क्षमता का एडवांटेज पॉइंट है।

उन्होंने असंगठित मार्केट में से संगठित बाजार विकास, बिजनस- अकाउंटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश, स्थानीय और वैश्विक बौद्धिक प्रतिभा को आकर्षित करना, कॉस्मोपोलिटन कल्चर विकसित करना, पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मजबूत और व्यापक बनाना, वैश्विक स्तर की इंस्टीट्युशंस विकसित करना, ग्लोबल माइंडसेट और बेंचमार्क प्रस्थापित करना और गुजरात की सकारात्मक ग्लोबल इमेज खड़ी करने के प्रेरक सुझाव दिये।

प्रो. शेठ ने वैश्विक अर्थव्यवस्था के स्पर्धात्मक युग में किस तरह 2020 तक नये आर्थिक समीकरण आकार लेंगे और इसमें चीन- अमेरिका की अर्थव्यवस्थाएं किस तरह की भूमिका निभायेगीं, इसका व्युहात्मक विश्लेषण पेश किया।

उन्होंने कहा कि 2020 के बाद चीन का आर्थिक विकास धीमा पड़ जाएगा क्योंकि उसकी वन चाइल्ड फेमिली पॉलिसी चीन का एजिंग कंट्री के तौर पर वर्कफोर्स घटा देगी जबकि भारत का विकास 2020 के बाद ज्यादा गतिशील बनेगा। यह भारत में आर्थिक औद्योगिक सुधारों और ढांचागत सुविधा विकास में निवेश की नीतियों की वजह से होगा।

विश्व की अर्थव्यवस्था में मार्केट स्ट्रेटजी के बदलाव में मेच्योर मार्केट में से इमर्जिंग मार्केट के ट्रांस्फॉर्मेशन के लिए चीन और भारत वैश्विक अर्थव्यवस्था पर कैसा और किस तरह प्रभाव डाल  सकते हैं इसकी भूमिका श्री शेठ ने रखी। CHINDIA RISING की थ्यौरी भी उन्होंने समझाई। गुजरात के इकॉनॉमिक ग्रोथ से भी इंक्लुजिव ग्रोथ (आर्थिक विकास के बजाए सर्वांगीण विकास) की श्री मोदी की दीर्धदृष्टी और नेतृत्व की सराहना करते हुए श्री शेठ ने कहा कि राजनैतिक स्थिरता और पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के साथ गुड गवर्नेंस भी गुजरात ने दिखाया है।

मुख्यमंत्री श्री मोदी ने प्रो. जगदीश शेठ के प्रभावी मुद्दों पर अपने विचार रखते हुए कहा कि गुजरात पूर्व और पश्चिम के बीच व्युहात्मक बेस्ट लोकेशन वाला राज्य है। गुजरात ने इंफॉर्मेशन टेक्नोलोज़ी कम्युनिकेशन के लिए 2009 में पहल कर सभी 18,000 गांवों को ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी से जोड़ दिया था, तब भारत सरकार ने 3000 गांवों में इस सुविधा के लिए लक्ष्य निर्धारित किया था। अब नूतन मानव संस्कृति का विकास इंफॉर्मेशन हाईवे पर जाने वाला है। गुजरात ने इसकी पहल की है और इसी तरह फॉरेंसिक साइंस युनिवर्सिटी शुरु करके साइबर क्राइम की दुनिया में समृद्ध देशों को भागीदार बनाया है।

नवोदित मध्यम वर्ग के विकास- अपेक्षाओं के साथ सुसंगत रहकर हिन्दुस्तान सिर्फ बाजार नहीं बल्कि विन- विन सिच्युएशन के लिए मार्केट इकॉनॉमी का भागीदार बने यह जरूरी है। श्री मोदी ने कहा कि विकसित हो रहे भारत का एक राज्य समृद्ध देशों के साथ भागीदार बनने की पहल करे ऐसी क्षमता और शक्ति गुजरात के पास है।

हम गुजराती ग्लोबल कम्युनिटी हैं। हम गुजराती ग्लोबल इंटेलेक्च्युअल क्षमता रखते हैं और यही हमारी शक्ति को प्रदर्शित करेगा।

प्रो. शेठ के साथ प्रश्नोत्तरी भी हुई जिसमें गुजरात की विशेष क्षमताओं को शामिल किया गया।

दान
Explore More
'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी
BRICS summit to focus on strengthening counter-terror cooperation: PM Modi

Media Coverage

BRICS summit to focus on strengthening counter-terror cooperation: PM Modi
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 13 नवंबर 2019
November 13, 2019
साझा करें
 
Comments

PM Narendra Modi reaches Brazil for the BRICS Summit; To put forth India’s interests & agenda in the 5 Nation Conference

Showering appreciation, UN thanks India for gifting solar panels

New India on the rise under the leadership of PM Narendra Modi