साझा करें
 
Comments
"2014 Lok Sabha Elections: Narendra Modi campaigns in Bareilly"
"Please send over 300 MPs and all MPs from UP for NDA so that we can provide a strong and stable government for the people: Narendra Modi"
"Congress, SP and BSP know they can’t win so they are talking about instability: Narendra Modi"
"Hon’ble SC said give food grains to the poor, Centre gave it to alcohol makers at throw away prices: Narendra Modi"
"Under UPA the farmer does not see his future as bright that is why he is forced to commit suicide: Narendra Modi"

1 अप्रैल की दोपहर को बरेली (उत्तर प्रदेश) में भारी भीड़ को संबोधित करते हुए श्री नरेन्द्र मोदी भाजपा के तहत एक स्थिर सरकार बनाने का आश्वासन दिया और सबका (सपा, बसपा और कांग्रेस) के आसन्न विनाश की घोषणा की। कांग्रेस की झूठे वादे और विभाजनकारी रणनीति बनाकर हमेशा लोगों को बेवकूफ बनाने की रणनीति देश की कड़ी आलोचना करते हुए श्री मोदी ने भारत के लोगों से भाजपा को वोट देने और देश की सेवा के लिए 'सेवक' को एक मौका देने का आग्रह किया।

श्री मोदी ने 2004 के बाद से कांग्रेस के शासन के अधीन देखे गए कुशासन पर कड़ा प्रहार करते हुए कहा कि अब केवल कागजी कार्रवाई करने के बजाय सही में कार्य करने का समय आ गया है। उन्होंने कहा कि सबका (सपा,बसपा और कांग्रेस) के शासन के खत्म होते ही इस कुशासन का खात्म हो जाएगा। "दिल्ली के वातानुकूलित कमरों में बैठकर वे राष्ट्र को चलाने के लिए योजनाएं बनाते हैं, लेकिन सबकुछ वैसे ही चलता है। सरकारों को आम लोगों को सुनने की जरूरत है," श्री मोदी ने कहा।

2014 Lok Sabha Elections: Narendra Modi campaigns in Bareilly

कांग्रेस के लगातार झूठ को माफ न करते हुए श्री मोदी ने उनके घोषणा पत्रको 'धोखा पत्र' बता़या जिसमें पिछले एक दशक में उनके द्वारा किए गए कई अधूरे वादों को दोहराया गया है। उन्होंने उत्तर प्रदेश के लोगों से भाजपा को वोट देने और देश की सेवा करने के लिए एक ' सेवक' को मौका देने का आग्रह किया।"60 साल तक आपने शासकों को चुना है। आपने देखा कि उन्होंने क्या किया। अब आपको तय करना है। अब लोगों को शासक की नहीं एक सेवक की जरूरत है," श्री मोदी ने कहा। श्री मोदीने याद दिलाया कि कैसे उनके नाम की राजग के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में घोषणा के बादकांग्रेस श्री मोदी को हराने के लिए ज्यादा आत्मविश्वासी हो गई थी और कहा "जब मुझे प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया गया तब कांग्रेस उत्सव मना रही थी। हम उसे कुचल देंगे। लेकिन क्या हुआ है। उन्होंने भाजपा को सहयोगी नहीं मिलेंगें, कई लोग साथ छोड़ देंगे लेकिन देश भर में नए दोस्त हमसे जुड़े हैं। कांग्रेस ने कहा कि वह केवल गुजरात में ही काम कर सकता है लेकिन वहाँ भी कुछ नहीं कर पाएगा। अब वे अस्थिर सरकारों की बात कर रहे हैं। वे अस्थिरता चाहते हैं"

बरेली में श्री संतोष गंगवार जी के शासन के तहत हुए विकास की तुलना करते हुए श्री मोदी ने कहा आज यह क्षेत्र विकास के मोर्चे पर रायबरेली से ज्यादा बेहतर है, जो उनके सांसदों के मजबूत नेतृत्व का दावा करते हैं। श्री मोदी गुजरात में फैले हुए पतंग उद्योग में बरेली के योगदान पर प्रकाश डाला और कहा "बरेली के मांझा के बिना गुजरात की पतंग उड़ नहीं सकती है। हमारा संबंध इस तरह का है। हमारी पतंग उद्योग ने गरीब से गरीब लोगों की एकीकृत किया गया है। उद्योग में शामिल लोगों में से अधिकांश मुस्लिम समुदाय के हैं। हमने गुजरात के पतंग उद्योग 500 करोड़ तक ले कर गए हैं और इस प्रकार सेग़रीबों की मदद की है।" इस प्रकार उन्होंने गुजरात में भाजपा के तहत फैले पतंग उद्योग और उत्तर प्रदेश में सपा और केन्द्रीय सरकार के अधीन आई मांझा उद्योग में गिरावट पर प्रकाश डाला।

देश में किसानों और सैनिको की ख़राब हालत से सहानुभूति जताते हुए करने, श्री मोदी ने लगातार हो रही किसानों की आत्महत्याओं और आतंकवादियों द्वारा सैनिकों की हत्याओं के प्रति कांग्रेस की उदासीनता पर दुख व्यक्त किया। कांग्रेस के इस असहानुभूतिपूर्ण दृष्टिकोण ने, श्री मोदी ने कहा,श्री लाल बहादुर शास्त्री जी के 'जय जवान, जय किसान ' के नारे को उलटते हुए 'मर जवान , मर किसान' का नया नारा गढ़ाहै। उन्होंने कहा कि कैसे गरीब कांग्रेसके लिए वोटबैंक के रूप में ही सामने आता है, और केवल चुनाव के दौरान ही उसको संबोधित किया जाता है। केंद्र सरकार के इस असंवेदनशील दृष्टिकोण का विरोध करते हुए श्री मोदी ने कहा कि गरीबों और उनकी ग़रीबी को वही समझ सकता है जिसने गरीबी का जीवन जिया हो, लेकिन कांग्रेस इससे मीलोंदूर है। "कांग्रेस के लिए सभी 365 दिन अप्रैल मूर्ख दिवस हैं। वे चुनाव से पहले गरीबों की बात करते हैं और उनके नेता गरीबी को मन की एक अवस्था बताते हैं, " श्री मोदी ने कहा।

श्री मोदी ने लंबे समय से इंतजार कर रही भीड़ के साथ सहानुभूति जताते हुएउन्हें आश्वासन दिया कि उनकी दृढ़ता व्यर्थ नहीं जाएगी। उन्होंने विश्वास दिलाया कि वह देश में आशा की एक नई लहर लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं औरराष्ट्र की प्रगति सुनिश्चित करने की दिशा में काम कर रहे हैं, और आश्वासन दियावह भाजपा के तहत राष्ट्र के पास एक स्थिर सरकार होगी।श्री मोदी ने चेती चाँद के अवसर पर शुभकामनाएँ भी दी।

वरिष्ठ नेता डा. लक्ष्मीकांत बाजपेयी, श्री राजेश अग्रवाल और श्री धर्मपाल इस अवसर पर उपस्थित थे।

bareilly-010414-in2

bareilly-010414-in4

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
UPI transactions surged to 9.3 billion in June 2023, driven by P2M, says Worldline report

Media Coverage

UPI transactions surged to 9.3 billion in June 2023, driven by P2M, says Worldline report
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
PM addresses YouTubers during YouTube Fanfest India 2023
September 27, 2023
साझा करें
 
Comments
“I have also been connected to the country and the world through my YouTube channel. I also have subscribers in decent numbers”
“Together, we can bring transformation in the lives of a vast population in our country”
“Awaken the nation, initiate a movement”
“Subscribe to my channel and hit the Bell Icon to receive all my updates”

मेरे साथी यू-टयूबर्स, आज एक Fellow Youtuber के तौर पर आपके बीच आकर मुझे बेहद खुशी हो रही है। मैं भी आपके जैसा ही हूँ, अलग थोड़े ही हूं। 15 वर्षों से मैं भी एक यूट्यूब चैनल के जरिए देश और दुनिया से कनेक्टेड रहता हूं। मेरे पास भी बहुत सारे subscribers और उनका एक Decent Number है।

मुझे बताया गया है कि आज यहाँ क़रीब 5 हज़ार क्रिएयटर्स, एस्पाइरिंग क्रिएयटर्स की एक बहुत बड़ी community मौजूद है। कोई गेमिंग पर काम करता है, कोई टेक्नोलॉजी पर educate करता है, कोई food blogging करता है, तो कोई travel ब्लॉगर है, कोई lifestyle influencer है।

Friends, मैं वर्षों से ये देखता रहा हूं कि कैसे आपका Content देश के लोगों को Impact करता रहता है। और हमारे पास एक मौका है कि इस impact को हम और effective कर सकते हैं। हम एक साथ मिलकर देश की बहुत बड़ी आबादी के जीवन में बदलाव ला सकते हैं। हम एक साथ मिलकर कितने ही लोगों को और सशक्त कर सकते हैं, Empower कर सकते हैं। हम एक साथ मिलकर के करोड़ों लोगों को आसानी से कितनी ही बड़ी बातें सिखा सकते हैं, समझा सकते हैं। उन्हें हमारे साथ जोड़ सकते हैं.

साथियों, वैसे तो मेरे चैनल पर हजारों वीडियोज हैं। लेकिन मेरे लिए सबसे Satisfying वो रहा जब मैंने यूट्यूब के माध्यम से देश के लाखों Students से Exam Stress, Expectation management, Productivity ऐसे विषयों पर उनसे बात की।

जब मैं देश की इतनी बड़ी क्रिएटिव कम्यूनिटी के बीच में हूं, तो मेरा मन करता है कि मैं आपसे कुछ विषयों पर बात करूं। ये विषय ऐसे हैं जो Mass Movement से जुड़े हुए हैं, देश की जनता की शक्ति इनकी सफलता का आधार है।

पहला विषय है स्वच्छता- पिछले नौ सालों में स्वच्छ भारत एक बड़ा अभियान बना। सभी ने अपना योगदान दिया, बच्चों ने इसमें एक इमोशनल power ला दी। सेलिब्रिटीज़ ने इसको ऊँचाई दी, जन जन ने इसको भारत के कोने कोने में एक मिशन बना दिया और आप YouTubers ने cleanliness को और cool बना दिया।

लेकिन हमे रुकना नहीं है, जब तक ये स्वछता भारत की पहचान न बन जाये, हम रुकेंगे नहीं। इसलिए आप में से हर एक की priority में स्वच्छता जरूर होनी चाहिए।

दूसरा विषय है- डिजिटल पेमेंट्स। UPI की सफलता के कारण भारत आज दुनिया की डिजिटल पेमेंट्स में 46 प्रतिशत हिस्सेदारी रखता है। आप देश के ज्यादा से ज्यादा लोगों को डिजिटल पेमेंट के लिए प्रेरित करें, अपने वीडियोज के माध्यम से आसान भाषा में उन्हें डिजिटल पेमेंट करना सिखाएं।

और एक विषय है-Vocal For Local. हमारे देश में स्थानीय स्तर पर,लोकल लेवल पर, इतने सारे प्रॉडक्ट बनते हैं, हमारे स्थानीय कारीगरों की स्किल लाजवाब होती है। इन्हें भी आप अपने काम के जरिए promote कर सकते हैं, भारत के लोकल को ग्लोबल बनाने में मदद कर सकते हैं।

और मैं एक आग्रह और करूँगा. आप, लोगो को भी प्रेरित कीजिये, emotional appeal कीजिये कि जिस product में हमारी मिट्टी की सुगंध हो, जिस product में मेरे देश के किसी मजदूर का, किसी कारीगर का पसीना हो, हम वो चीज़ खरीदेंगे. खादी हो, handicraft हो, handloom हो, क्या कुछ नहीं है. आप देश को जगाइए. आंदोलन खड़ा कर दीजिये.

और एक बात मेरी तरफ से मैं कहना चाहता हूँ. क्या आपकी YouTuber के रूप में ,जो पहचान है, उसके साथ आप कोई activity जोड़ सकते हैं क्या. मान लीजिये एक सवाल आपके हर episode के बाद रखें, या कुछ करने के लिए उनको action point दें. वे कर कर के फिर उसको आपके साथ जोड़ें. तो आपकी popularity का भी विस्तार होगा और लोग सिर्फ सुनने के बजाय कुछ करने की दिशा में जुड़ेंगे.

चलिए, मुझे आप सभी से बात करके बहुत अच्छा लगा। आप अपने वीडियोज के Last में क्या बोलते हैं...मैं भी उसे ही रिपीट करूंगा.. मेरा ये चैनल Subscribe करें और मेरे हर अपडेट्स आपको मिलें इसके लिए Bell Icon जरूर दबाइएगा।

आप सभी को मेरी ढेर सारी शुभकामनाएं।