मुख्यमंत्री का कच्छ दौरा

गुजरात में मिशन मंगलम अभियान ने नारी सशक्तिकरण को

बहुत बड़ी ताकत दी है : मुख्यमंत्री

सेवा इंटरनेशनल संचालित डिजाइन एण्ड डेवलपमेंट सेंटर का शुभारम्भ

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्थापक स्व. डॉ. हेडगेवार के निर्वाण दिवस पर श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आषाढ़ी दूज के नूतन वर्ष पर कच्छ के नखत्राणा, जीवापर में सेवा इंटरनेशनल, दिल्ली संस्था के तत्वावधान में हेंडीक्राफ्ट डिजाइन एण्ड डेवलपमेंट सेंटर का शुभारम्भ करते हुए कहा कि मिशन मंगलम द्वारा सखीमंडल अभियान ने नारी सशक्तिकरण को काफी बड़ी ताकत दी है। कच्छ में पर्यटन विकास से कच्छ के हस्तकला कौशल्य के लिए रोजगार के विशाल क्षितिज खुले हैं।

कच्छ कला सेवा ट्रस्ट का संचालन करनेवाली सेवा इंटरनेशनल स्वैच्छिक संस्था में ४०० महिलाएं हस्तकला हुनर कौशल्य से आर्थिक गतिविधियां करती हैं। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्थापक स्व.डॉ. हेडगेवार जी की निर्वाण तिथि पर श्री मोदी ने यह नारीशक्ति का उत्तम केन्द्र समाज को समर्पित किया। इन स्वसहायता समूहों का संचालन महिलाएं ही करती हैं।

भूकम्प के बाद कच्छ को मुसीबत से बाहर लाने, जीवन जीने का हौसला देने और संकटों से पार उतारने में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जैसे अनेक सेवा संगठनों ने मानवसेवा और पुनर्निर्माण की जो प्रवृत्तियां की है उसकी भूमिका पेश करते हुए श्री मोदी ने आरएसएस. की सेवाभावना को अन्यों के लिए प्रेरणा करार दिया।

  श्री मोदी ने कहा कि महिलाशक्ति के लिए आजिविका से स्वावलम्बन का यह केन्द्र भी सेवा क्षेत्र का है। कच्छ की हस्तकला कारीगरी को प्रोत्साहित करके सेवा इंटरनेशनल ने तो कच्छ के परम्परागत कौशल्य को नये युग की मांग के अनुरूप आधुनिक रूप देने का उम्दा कार्य शुरु किया है।

भारत दुनिया का सबसे युवा देश है। ६५ प्रतिशत आबादी यहां ३५ वर्ष से नीचे आयुवर्ग की है जिसे हुनर कौशल्य से प्रशिक्षित करके अवसर दिया जाए तो २१ वीं सदी हिन्दुस्तान की सदी बन जाएगी। गावं-गांव में युवा बहनें भी कौशल्य विकास के लिए तत्पर हैं। चीन जैसे देश में स्कील डेवलपमेंट के ५०,००० पाठ्यक्रम चलते हैं, इसकी प्रतियोगिता में रहना हो तो विशाल पैमाने पर हुनर कौशल्य का नेटवर्क बनाया गया है और उत्पादों को मार्केट तक पहुंचाने के लिए सुनिश्चित आयोजन किया गया है।

जबकि भारत सरकार ने मात्र ५०० हुनर कौशल्य के पाठ्यक्रम शुरु किए हैं। गुजरात ने इंतजार किए बगैर हजारों हुनर कौशल्य के अवसरों पर ध्यान केन्द्रित किया है। तीन सौ से ज्यादा कौशल्यवर्धन केन्द्रों में लाखों युवा इनमें से रोजगार का प्रशिक्षण लेकर स्वावलम्बी बन रहे हैं।

गुजरात में मिशन मंगलम प्रोजेक्ट के तहत गांव-गांव में ढाई लाख स्वयंसहायता समूह- सखीमंडलों की लाखों गरीब बहनों के हाथ में १६०० करोड़ का कारोबार सौंपा गया है। इसकी भूमिका में श्री मोदी ने कहा कि नारी सशक्तिकरण के लिए सखीमंडल की प्रवृत्तियां काफी बड़ा बल बन गई हैं। इतना ही नहीं, गरीब परिवार की महिलाएं आय प्राप्त कर रही हैं।

सेवा इंटरनेशनल दिल्ले और कच्छ कला ट्रस्ट के के ट्रस्टी अहोक मेहता ने स्वागत भाषण दिया। इस मौके पर सेवा इंटरनेशनल के प्रमुख अशोकभाई रावल, मुम्बई सेवा इंटरनेशनल के ट्रस्टी बाबुभाई आहिर ने अपने विचार व्यक्त किए।

कार्यक्रम में जिला भाजपा के प्रमुख जयंतिभाई भानुशाली, मांडवी के विधायक धनजीभाई सेंधाणी भी मौजूद थे।

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
Apple's FY24 India Sales Jump 33% to $8 Billion, Higher Than 90% of BSE500 Companies' Revenue

Media Coverage

Apple's FY24 India Sales Jump 33% to $8 Billion, Higher Than 90% of BSE500 Companies' Revenue
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
Himachal Pradesh CM calls on PM
July 16, 2024

Chief Minister of Himachal Pradesh, Shri Sukhvinder Singh Sukhu called on the Prime Minister, Shri Narendra Modi today.

The Prime Minister’s Office posted on X:

“Chief Minister of Himachal Pradesh, Shri Sukhvinder Singh Sukhu, met Prime Minister Narendra Modi.”