"High-level delegation from Argentina led by Governor of Mendoza province Dr. Francisco Perez meets Shri Narendra Modi"
"Delegation discusses strengthening ties between Gujarat and Argentina in various fields"
"4 MoUs in various fields signed between Gujarat and Argentina"
"CM invites Argentina delegation to participate in 2014 Agro-Tech Festival and 2015 Vibrant Gujarat Summit"

अर्जेंटीना और गुजरात के बीच परस्पर सहभागिता के चार समझौता करार संपन्न

स्वर्णिम संकुल-१ में प्रवेश के पहले दिन अर्जेंटीना के प्रतिनिधिमंडल के साथ फलदायी बैठक

मुख्यमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से आज गांधीनगर में अर्जेंटीना के मेन्डोजा स्टेट के गवर्नर डॉ. फ्रांसिस्को पेरेज के नेतृत्व में गुजरात दौरे पर आए प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की। इस मौके पर गुजरात और अर्जेंटीना के बीच परस्पर सहभागिता के चार महत्वपूर्ण समझौता करार (एमओयू) किये गए।

अर्जेंटीना और गुजरात के बीच हुए चार करारों के अंतर्गत इंडेक्स-बी के साथ आर्थिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक क्षेत्र के साथ ही परस्पर पूंजी निवेश और सहयोग को प्रोत्साहित तथा प्रेरित करने संबंधी करार किया गया। गुजरात सरकार के उद्योग विभाग के साथ लघु एवं मध्यम औद्योगिक मैन्युफैक्चरिंग इकाइयों के क्षेत्र में नए अवसर और पूंजी निवेश तथा बिजनेस के आदान-प्रदान के लिए सहभागिता संबंधी करार किया गया। इसके अलावा गुजरात सरकार के जल संसाधन विभाग के साथ अर्जेंटीना के जल सिंचाई विभाग का जल व्यवस्थापन के क्षेत्र में समझौता करार किया गया। जिसमें क्लाइमेट चेन्ज के सन्दर्भ में पानी के किफायती उपयोग, जलवितरण व्यवस्था, पानी के संसाधनों की गुणवत्ता और विविध उपयोगों के लिए टेक्नोलॉजी का विनियोग करना शामिल है। वहीं, वड़ोदरा की एमएस यूनिवर्सिटी और अर्जेंटीना के मेन्डोजा स्टेट के शिक्षक-विद्यार्थियों के आदान-प्रदान और शैक्षणिक संशोधन के संबंध में सहयोग को लेकर करार किया गया।

आज सचिवालय में नवनिर्मित स्वर्णिम संकुल-१ में प्रवेश के पहले ही दिन बैठक कक्ष में अर्जेंटीना के प्रतिनिधिमंडल की मुख्यमंत्री के साथ औपचारिक मुलाकात आयोजित हुई।

मुख्यमंत्री ने अर्जेंटीना के मेन्डोजा स्टेट के गवर्नर और प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए कहा कि गुजरात और अर्जेंटीना के बीच सहभागिता और संबंधों का एक नया अध्याय आज इन समझौता करारों के जरिए शुरू हुआ है।

श्री मोदी ने गुजरात और अर्जेंटीना के बीच अनेक साम्यताओं की भूमिका पेश करते हुए कहा कि कृषि एवं पशुपालन के क्षेत्र में दोनों की साम्यता से परस्पर सहयोग का क्षेत्र विकसित होगा। दोनों प्रदेशों के बीच मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर, टुरिज्म, माइनिंग, फोरेस्ट्री, ऑयल एक्सप्लोरेशन, इरिगेशन मैनेजमेंट और फूड-एग्रो प्रोसेसिंग जैसे क्षेत्रों में परस्पर सहयोग विकसित करने की विशाल संभावनाएं हैं। गुजरात की नर्मदा योजना एवं रिवर ग्रिड तथा गैस ग्रिड की भूमिका भी उन्होंने दी।

मुख्यमंत्री ने अर्जेंटीना के प्रतिनिधिमंडल को २०१४ में आयोजित एग्रोटेक फेस्टीवल और २०१५ के वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में भाग लेने का आमंत्रण दिया। इसके अलावा गैस, एनर्जी, पेट्रोलियम, पोटाश-फर्टीलाइजर्स, टुरिज्म और आई-क्रिएट इन्क्युबेशन एंड रिसर्च सेन्टर में भी अर्जेंटीना को भागीदारी के लिए आमंत्रण दिया।

डॉ. फ्रांसिस्को ने भी क्लाइमेट चेन्ज, पेट्रोलियम एनर्जी सेक्टर, हैल्थ केयर तथा शैक्षणिक टेक्नोलॉजी संशोधन विनियोग के क्षेत्रों में गुजरात और अर्जेंटीना की परस्पर सहभागिता से नये युग की शुरूआत की अभिलाषा जतायी। दोनों प्रदेशों के बीच हुए चार समझौता करारों को ऐतिहासिक करार देते हुए उन्होंने कहा कि भविष्य में सांस्कृतिक और शैक्षणिक सहयोग का व्यापक फलक विकसित किया जाएगा।

फ्रांसिस्को ने कहा कि लेटीन अमरीका और भारत के बीच संबंध विकसित करने में गुजरात और मेन्डोजा-अर्जेंटीना के बीच सहभागिता का यह सेतु महत्वपूर्ण साबित होगा।

गुजरात में जल सिंचाई, जल व्यवस्थापन और नर्मदा-रिवर ग्रिड की उपलब्धियों की सराहना करते हुए डॉ. फ्रांसिस्को ने अर्जेंटीना में हाइड्रोलिक टेक्नोलॉजी द्वारा जल व्यवस्थापन की रूपरेखा पेश की।

इस अवसर पर गुजरात सरकार के मुख्य सचिव डॉ. वरेश सिन्हा सहित वरिष्ठ सचिव मौजूद थे।

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
A Budget booster for MSMEs

Media Coverage

A Budget booster for MSMEs
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
25वें कारगिल विजय दिवस के अवसर पर 26 जुलाई को प्रधानमंत्री कारगिल का दौरा करेंगे
July 25, 2024
रणनीतिक शिंकुन ला सुरंग परियोजना का पहला विस्फोट करेंगे
यह परियोजना लेह को सभी मौसमों में कनेक्टिविटी प्रदान करेगी
निर्माण कार्य पूरा होने पर यह विश्व की सर्वाधिक ऊंची सुरंग होगी

26 जुलाई, 2024 को 25वें कारगिल विजय दिवस के अवसर पर, प्रधानमंत्री श्री नरेद्र मोदी सुबह लगभग 9:20 बजे कारगिल युद्ध स्मारक का दौरा करेंगे। वे करगिल युद्ध के दौरान प्राणों की आहुति देने वाले शहीद वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री वर्चुअल रूप से शिंकुन ला सुरंग परियोजना का पहला विस्फोट भी करेंगे।

शिंकुन ला सुरंग परियोजना में 4.1 किलोमीटर लंबी ट्विन-ट्यूब सुरंग शामिल है, जिसका निर्माण निमू-पदुम-दारचा रोड पर लगभग 15,800 फीट की ऊंचाई पर किया जाएगा, ताकि लेह को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान की जा सके। निर्माण कार्य पूरा होने पर यह विश्व की सर्वाधिक ऊंची सुरंग होगी। शिंकुन ला सुरंग न केवल हमारे सशस्त्र बलों और उपकरणों की तीव्र और कुशल आवाजाही सुनिश्चित करेगी, बल्कि लद्दाख में आर्थिक और सामाजिक विकास को भी बढ़ावा देगी।